मार्क वाह्ल्बर्ग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मार्क वाह्ल्बर्ग

वाह्ल्बर्ग २०११ में
पेशा अभिनेता
निर्माता
रैपर (भूतपूर्व)
कार्यकाल 1989–अबतक
जीवनसाथी र्हेया डूरहम
(2009–अबतक; 4 बच्चे)
वेबसाइट
अधिकृत वेबसाईट

मार्क रॉबर्ट माइकल वाह्ल्बर्ग (अंग्रेज़ी: Mark Robert Michael Wahlberg, जन्म ५ जून १९७१) एक अमरीकी फ़िल्म अभिनेता, निर्माता व भूतपूर्व रैपर है। अपने शुरूआती वर्षों में वह मार्की मार्क के नाम से जाने जाते थे और १९९१ में एक बैंड मार्की मार्क एंड द फंकी बंच के साथ एक संगीतकार के रूप में मशहूर हो गए। वह्ल्बर्ग को उनकी फ़िल्में बूगी नाइट्स (१९९७), थ्री किंग्स (१९९९), द परफेक्ट स्टॉर्म (२०००), प्लैनेट ऑफ द एप्स (२००१), द इटालियन जॉब (२००३), आई हार्ट हकाबीज़ (२००४), फौर ब्रदर्स (२००५), द डिपार्टेड (२००६), इन्विंसिबल (२००६), शूटर (२००७) और द फाइटर (२०१०) के लिए जाना जाता है।

वाह्लबर्ग का जन्म बोस्टन, मैसाचुसेट्स में हुआ था । एक युवा के रूप में, वह कई हिंसक और नस्लीय रूप से प्रेरित हमलों में शामिल था। उन्होंने 1990 के दशक में हिप हॉप समूह मार्की मार्क और फंकी बंच के सदस्य के रूप में प्रसिद्धि प्राप्त की , जिनके साथ उन्होंने म्यूजिक फॉर द पीपल (1991) और यू गॉट्टा बिलीव (1992) एल्बम जारी किए । वाह्लबर्ग ने रेनैसेन्स मैन (1994) से स्क्रीन पर अपनी शुरुआत की और उनकी पहली अभिनीत भूमिका फियर (1996) में थी। बूगी नाइट्स (1997) में पोर्न अभिनेता डर्क डिगलर के रूप में उनके प्रदर्शन के लिए उन्हें आलोचनात्मक प्रशंसा मिली।

2000 के दशक की शुरुआत में, वाह्लबर्ग ने द परफेक्ट स्टॉर्म (2000), प्लैनेट ऑफ द एप्स (2001), और द इटालियन जॉब (2003) जैसी बड़े बजट की एक्शन फिल्मों में कदम रखा। क्राइम ड्रामा द डिपार्टेड (2006) में एक पुलिस अधिकारी की भूमिका निभाने के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था। स्पोर्ट्स ड्रामा बायोपिक द फाइटर (2010) में मिकी वार्ड का किरदार निभाने के लिए वाह्लबर्ग को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के गोल्डन ग्लोब अवार्ड के लिए नामांकित किया गया था। 2010 के दशक के दौरान, उन्हें द अदर गाइज़ (2010), टेड (2012), टेड 2 (2015), डैडीज़ होम (2015), और डैडीज़ होम 2 (2017) में सफल कॉमेडी भूमिकाएँ मिलीं । वाह्लबर्ग ट्रांसफॉर्मर्स लाइव-एक्शन फिल्म फ्रेंचाइजी, ट्रांसफॉर्मर्स: एज ऑफ एक्सटिंक्शन और ट्रांसफॉर्मर्स : द लास्ट नाइट में दो फिल्मों में भी नायक बने। वह 2017 में दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अभिनेता थे

शुरूआती जीवन[संपादित करें]

वाह्ल्बर्ग का जन्म डोर्चेस्टर में बोस्टन, मेसाचुसेट्स के पास नौ बच्चों के परिवार में सबसे छोटे लड़के के रूप में हुआ।[1] उनके भाई बहन आर्थर, जिम, पौल, रोबर्ट, ट्रेसी, मिशेल, डेबी (२००३ में ४४ वर्ष की आयु में मृत) और डोनी है। उनके पिता आधे स्वीडिश और आधे आयरिश वंश के है और माँ आयरिश, अंग्रेज़ और फ्रांसीसी कनेडियाई वंश की है। अपनी माँ की ओर से वह्ल्बर्ग लेखक नैथानियल हाव्थोर्ण के संबंधी है।[2][3] वह्ल्बर्ग की माँ एल्मा ऐलानी एक बैंक में क्लर्क और नर्स की मदद कर्ता थी और उनके पिता डोनाल्ड एडवर्ड वह्ल्बर्ग एक डिलीवरी चालक के रूप में कार्य करते थे। १९८२ में उनके माता-पिता का तलाक हो गया।[4] वह्ल्बर्ग की परवरिश एक रोमन कैथलिक के रूप में हुई[5][6] और उन्होंने कोपले स्क्वेर हाई स्कुल, जों न्यूबरी मार्ग, बोस्टन पे स्थित है, से पढ़ाई की।

हमले और आरोप[संपादित करें]

वह्ल्बर्ग ने माना है की वे २०-२५ बार बोस्टन पुलिस के साथ परेशानी में रहे थे। १३ साल की उम्र तक वह्ल्बर्ग को कोकेन और अन्य नशीले पदार्थों की लत लग गई थी।[7][8] १५ वर्ष की आयु में उन्होंने काले स्कूली छात्रों को एक ट्रिप के दौरान पत्थर मारे व रंग-भेद करते हुए गालियाँ सुनाई थी।[9]

जब वे सोलह के हुए तो वह्ल्बर्ग ने एक विएतनामी व्यक्ति को रस्ते पर लकड़ी के डंडे से बेहोश होने तक मारा. उन्होंने एक अन्य विएतनामी व्यक्ति को एक आँख से अंधा बना दिया और एक सुरक्षा गार्ड पर भी भेद-भाव करते हुए हमला किया।[10][11]

कानूनी मुद्दे[संपादित करें]

एक किशोर के रूप में, 1986 और 1988 में, वाल्हबर्ग ने कुछ नस्लीय रूप से प्रेरित हमलों में भाग लिया।[12] जून 1986 में, 15 वर्षीय वाह्लबर्ग और तीन दोस्तों ने " निगर को मार डालो , निगर को मार डालो" चिल्लाते हुए और उन पर पत्थर फेंकते हुए तीन काले बच्चों का पीछा किया। अगले दिन, वाह्लबर्ग और अन्य लोगों ने ज्यादातर काले चौथी कक्षा के छात्रों (पिछले दिन के पीड़ितों में से एक सहित) के एक समूह का पीछा किया, जो समुद्र तट पर एक क्षेत्र यात्रा कर रहे थे, नस्लीय विशेषण चिल्लाए, उन पर पत्थर फेंके, और " अन्य श्वेत पुरुषों को बुलाया जो उत्पीड़न में शामिल हो गए। अगस्त 1986 में, अपने पीड़ितों के नागरिक अधिकारों का उल्लंघन करने के लिए वाह्लबर्ग के खिलाफ नागरिक कार्रवाई दायर की गई थी, और वाह्लबर्ग और उनके दोस्तों को एक नागरिक अधिकार निषेधाज्ञा जारी की गई थी जो एक चेतावनी के रूप में काम करती थी कि अगर उन्होंने कोई और अपराध किया तो उन्हें जेल भेजा जाएगा।अप्रैल 1988 में, वाह्लबर्ग, जो उस समय 16 वर्ष के थे, ने सड़क पर एक मध्यम आयु वर्ग के वियतनामी-अमेरिकी व्यक्ति पर हमला किया, उसे "वियतनाम बकवास" कहा और एक बड़ी लकड़ी की छड़ी से उसे बेहोश कर दिया। बाद में उसी दिन, उसने एक अन्य वियतनामी-अमेरिकी जॉनी ट्रिन पर हमला किया और उसकी आंख में मुक्का मार दिया। जब वाह्लबर्ग को गिरफ्तार किया गया और वह पहले हमले के स्थान पर लौटा, तो उसने पुलिस अधिकारियों से कहा: "मैं अब आपको बताऊंगा कि वह है जिसका सिर मैंने फोड़ दिया था।"

बाद में, वाह्लबर्ग ने बताया कि वह उस समय पीसीपी पर थे। जांचकर्ताओं ने यह भी नोट किया कि वाह्लबर्ग ने " गुंडों ' और 'झुकी आंखों वाले गुंडों ' के बारे में कई अनचाहे नस्लीय बयान दिए । शुरुआत में उन्हें हत्या के प्रयास के आरोप में गिरफ्तार किया गया था । उन पर खतरनाक हथियार से हमला करने और हमला करने के दो मामले , मारिजुआना रखने का एक मामला और 1986 में प्राप्त पूर्व नागरिक अधिकार निषेधाज्ञा का उल्लंघन करने के लिए आपराधिक अवमानना का आरोप लगाया गया था । उन्होंने गंभीर हमले के लिए दोषी ठहराया और उन्हें दोषी ठहराया गया । तीन महीने जेल की सजा सुनाई गई, लेकिन उन्होंने अपनी सजा के केवल 45 दिन ही काटे।


वाह्लबर्ग का मानना था कि उन्होंने दूसरे पीड़ित को हमेशा के लिए एक आंख से अंधा कर दिया था, हालांकि ट्रिन ने बाद में कहा कि उन्होंने वियतनाम युद्ध के दौरान दक्षिण वियतनामी सेना में सेवा करते समय अपनी आंख खो दी थी, जो अमेरिकी सेना के साथ लड़ी थी। . अगस्त 1992 में, वाह्लबर्ग ने एक हमले में अपने पड़ोसी रॉबर्ट क्रेहन का जबड़ा तोड़ दिया। अदालत के दस्तावेजों में कहा गया है कि 1992 में, वाह्लबर्ग ने "बिना किसी उकसावे या कारण के, क्रूरतापूर्वक और बार-बार क्रेहान के चेहरे पर लात मारी, जबकि एक अन्य व्यक्ति, डेरेक मैक्कल ने पीड़ित को जमीन पर पकड़ रखा था। वाह्लबर्ग के वकील ने दावा किया कि वाह्लबर्ग और मैक्कल, जो कि काले हैं, क्रेहान द्वारा मैक्कल को नस्लीय गाली कहे जाने के बाद भड़क गए थे। आपराधिक मुकदमे से बचने के लिए दोनों पक्षों के बीच मुकदमा सुलझा लिया गया।


2006 में, वाह्लबर्ग ने कहा कि उनके लिए सही काम ट्रिन से मिलना और सुधार करना होगा। 2014 में, वाह्लबर्ग ने मैसाचुसेट्स राज्य से अपनी सजा के लिए माफी के लिए आवेदन किया, जिससे विवाद पैदा हो गया। बीबीसी के अनुसार , क्षमादान के लिए उनकी उपयुक्तता के बारे में बहस ने "कठिन मुद्दे उठाए, दोनों पक्षों के तर्क दूरगामी और जटिल थे"। वाह्लबर्ग ने बाद में कहा कि उन्हें क्षमा प्राप्त करने के प्रयास पर खेद है, और उनकी याचिका को बंद कर दिया गया क्योंकि वह क्षमा बोर्ड के अनुरोध का उत्तर देने में विफल रहे कि क्या वह चाहते थे कि यह खुली रहे। 2016 में, वाह्लबर्ग ने कहा कि वह ट्रिन से मिले थे और "उन भयानक कृत्यों के लिए" माफ़ी मांगी थी। ट्रिन ने एक सार्वजनिक बयान जारी कर वाह्लबर्ग को माफ कर दिया।

आजीविका[संपादित करें]

संगीत


वाह्लबर्ग पहली बार सफल बॉय बैंड न्यू किड्स ऑन द ब्लॉक के डॉनी वाह्लबर्ग के छोटे भाई के रूप में प्रसिद्ध हुए । मार्क, 13 साल की उम्र में, डॉनी के साथ समूह के मूल सदस्यों में से एक थे, लेकिन कुछ महीनों के बाद उन्होंने समूह छोड़ दिया। मार्क के चले जाने के बाद डैनी वुड , जॉर्डन नाइट , जोनाथन नाइट और जॉय मैकइंटायर सभी समूह में शामिल हो गए।

1990 में, वाह्लबर्ग ने नर्तक/रैपर स्कॉट रॉस (स्कॉटी जी), हेक्टर बैरोस (हेक्टर द बूटी इंस्पेक्टर), एंथनी थॉमस (एशले ऐस) और टेरी यान्सी (डीजे-टी) के साथ मार्की मार्क और फंकी बंच के रूप में रिकॉर्डिंग शुरू की , जिससे कमाई हुई। उनके पहले एल्बम म्यूजिक फॉर द पीपल से " गुड वाइब्रेशन्स " हिट हुआ । भाई डॉनी द्वारा निर्मित यह रिकॉर्ड बिलबोर्ड हॉट 100 पर नंबर एक पर पहुंच गया, बाद में इसे प्लैटिनम सिंगल के रूप में प्रमाणित किया गया । दूसरा एकल, " वाइल्डसाइड " , बिलबोर्ड के हॉट सिंगल्स सेल्स चार्ट पर पांचवें नंबर पर और बिलबोर्ड हॉट 100 पर 10वें नंबर पर पहुंच गया। इसे गोल्ड सिंगल के रूप में प्रमाणित किया गया था । मार्की मार्क ने अपने पिछले दौरे के दौरान ब्लॉक पर नए बच्चों के लिए शुरुआत की। मार्की मार्क और फंकी बंच का अपना वीडियो गेम भी था, जिसका नाम मार्की मार्क एंड द फंकी बंच: मेक माई वीडियो था , जो बैंड की सफलता के बावजूद एक बड़ा फ्लॉप था। दूसरा मार्की मार्क और फंकी बंच एलपी, यू गॉट्टा बिलीव , पहले की तरह सफल नहीं रहा, शीर्षक ट्रैक में केवल एक मामूली हिट सिंगल ही मिला।

दिसंबर 1992 में, ब्रिटिश टीवी शो द वर्ड पर प्रदर्शन करते हुए , वाह्लबर्ग ने शब्बा रैंक्स की प्रशंसा की , जिन्होंने कहा था कि समलैंगिक लोगों को क्रूस पर चढ़ाया जाना चाहिए। GLAAD ने उनकी निंदा की और अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए उनका उपयोग करने के लिए केल्विन क्लेन को फटकार लगाई। एक स्व-शीर्षक आत्मकथात्मक चित्र पुस्तक, मार्की मार्क , जिसमें लिन गोल्डस्मिथ द्वारा ली गई तस्वीरें और ज्यादातर उनके बयान शामिल हैं, भी जारी की गई थी। अपने संगीत करियर को पुनर्जीवित करने की कोशिश करते हुए, वह हैम्बर्ग चले गए , जहां उन्हें फ्रैंक पीटरसन और एलेक्स क्रिस्टेंसन द्वारा ईस्ट वेस्ट रिकॉर्ड्स के लेबल के तहत निर्मित किया गया था

वॉल्बर्ग ने बाद में दिवंगत रेगे/ रग्गा गायक प्रिंस इटल जो के साथ एल्बम लाइफ इन द स्ट्रीट्स में सहयोग किया । इस प्रोजेक्ट में रैप वोकल्स, इलेक्ट्रॉनिक-इन्फ्यूज्ड रग्गा और "यूरोपियन डांसफ्लोर" संगीत को शामिल किया गया, जिसमें एकल " हैप्पी पीपल ", जर्मन नंबर एक हिट "यूनाइटेड", "लाइफ इन द स्ट्रीट्स", और "बेबीलोन" शामिल थे, जिसमें पीटरसन और क्रिस्टेंसन शामिल थे। निर्माता के रूप में. इनमें से कई ट्रैक वाह्लबर्ग और डैनी डेविटो अभिनीत फिल्म रेनेसां मैन में दिखाए गए थे ।

1995 में, उन्होंने अपने मित्र डेरियस माइकलज़ेव्स्की के समर्थन में "नो मर्सी" शीर्षक से एक एकल रिलीज़ किया , जिनसे उन्होंने 1990 के दशक में मित्रता की थी।गाने के संगीत वीडियो में माइकलज़ेव्स्की भी दिखाई देते हैं। वाह्लबर्ग और प्रिंस इटल जो ने 1995 में अल्ट्राफोनिक रिकॉर्ड्स के लिए एक और एल्बम जारी किया। द रीमिक्स एल्बम शीर्षक से , इसमें जोड़ी के पिछले एल्बम, लाइफ इन द स्ट्रीट्स के साथ-साथ मार्क के एकल ट्रैक, "नो मर्सी" के रीमिक्स शामिल थे।

इटाल जो के साथ उनका एल्बम जर्मनी में हिट हो जाने के बाद, उन्होंने वन लव नामक एक संगीत कार्यक्रम बनाना शुरू किया, जिसमें वे निर्माता और कभी-कभी मुख्य गायक भी थे। [13]उन्होंने एक तीसरे स्टूडियो एल्बम का निर्माण भी शुरू किया। उन्होंने उनके गीत "दैट्स द वे आई लाइक इट" में अभिनय किया। 1996 में, वाह्लबर्ग निर्माता टोनी कॉटुरा के साथ "हे डीजे" नामक एकल एकल रिकॉर्ड करने के लिए हैम्बर्ग लौट आए । 1997 में "फील द वाइब" और "बेस्ट ऑफ माई लव" शीर्षक से दो और एकल ट्रैक जारी किए गए।


2000 में, उन्हें " काउंटरफ़ीट गॉड " के लिए ब्लैक लेबल सोसाइटी के संगीत वीडियो में बैंड के बेसिस्ट के स्टैंड-इन के रूप में दिखाया गया

विज्ञापन देना[संपादित करें]

वाह्लबर्ग ने सबसे पहले अपनी काया को "गुड वाइब्रेशन्स" संगीत वीडियो में प्रदर्शित किया और सबसे प्रमुख रूप से केल्विन क्लेन (1992) के लिए हर्ब रिट्स द्वारा शूट किए गए अंडरवियर विज्ञापनों की एक श्रृंखला में प्रदर्शित किया , इसके बाद केल्विन क्लेन टेलीविजन विज्ञापनों में प्रदर्शित किया गया। पत्रिका और टेलीविजन प्रचारों में कभी-कभी वाह्लबर्ग विशेष रूप से या मॉडल केट मॉस के साथ दिखाई देते थे । एनी लिबोविट्ज ने वैनिटी फेयर के वार्षिक हॉल ऑफ फेम अंक के लिए अंडरवियर में वाह्लबर्ग के एक प्रसिद्ध सत्र की भी शूटिंग की । उन्होंने द मार्की मार्क वर्कआउट: फॉर्म... फोकस... फिटनेस ( आईएसबीएन 1-55510-910-1 ) शीर्षक से एक वर्कआउट वीडियो भी बनाया ।

2012 में, वाह्लबर्ग ने जीएनसी द्वारा खेल पोषण पूरक की एक श्रृंखला, मार्क्ड के ब्रांड एंबेसडर के रूप में काम करना शुरू किया । मार्च 2017 में, एटी एंड टी ने घोषणा की कि वाह्लबर्ग एक प्रवक्ता बन जाएगा और वह मोबाइल नेटवर्क डिवीजन के लिए मूल सामग्री तैयार करेगा।

पतली परत

इन्हें भी देखें: मार्क वाह्लबर्ग फिल्मोग्राफी और मार्क वाह्लबर्ग को प्राप्त पुरस्कारों और नामांकनों की सूची

1993 में, वाह्लबर्ग ने टेलीविजन फिल्म द सब्स्टीट्यूट से अपने अभिनय की शुरुआत की । इस उपस्थिति के बाद, उन्होंने "मार्की मार्क" नाम छोड़ दिया। बड़े पर्दे पर उनकी शुरुआत अगले साल डैनी डेविटो की फ़िल्म रेनेसां मैन के साथ हुई । बास्केटबॉल के दीवाने, द बास्केटबॉल डायरीज़ (1995) में लियोनार्डो डिकैप्रियो के साथ दिखाई देने के बाद उन्होंने आलोचकों का ध्यान आकर्षित किया, जो इसी नाम की जिम कैरोल पुस्तक का एक फिल्म रूपांतरण था , जिसमें उन्होंने मिकी की भूमिका निभाई थी। उनकी पहली अभिनीत भूमिका जेम्स फोले की थ्रिलर फिल्म फियर (1996) में थी।

बूगी नाइट्स (1997), थ्री किंग्स (1999), द परफेक्ट स्टॉर्म (2000), और फोर ब्रदर्स (2001) जैसी फिल्मों के बाद उन्हें सकारात्मक समीक्षा मिली। 2000 के दशक की शुरुआत में, वाह्लबर्ग 1960 के दशक की फिल्मों जैसे प्लैनेट ऑफ द एप्स (2001), द ट्रुथ अबाउट चार्ली (2002) (1963 की फिल्म चराडे की रीमेक ), और द इटालियन जॉब (2003) के रीमेक में दिखाई दिए। 2004 के द विलेज वॉयस क्रिटिक्स पोल में आई हार्ट हकाबीज़ में उनके प्रदर्शन को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ सहायक प्रदर्शन चुना गया था । वाह्लबर्ग को मूल रूप से ओसियंस इलेवन में लिनुस कैल्डवेल के रूप में लिया गया था , लेकिन मैट डेमन ने इसके बजाय भूमिका निभाई। बाद में दोनों ने द डिपार्टेड में साथ काम किया । वॉल्बर्ग को फिल्म ब्रोकबैक माउंटेन में एक भूमिका के लिए भी विचार किया गया था । मूल रूप से इसका इरादा वाह्लबर्ग और जोकिन फीनिक्स (जिनके साथ वह 2000 की फिल्म द यार्ड्स में दिखाई दिए थे ) को क्रमशः एनिस डेल मार और जैक ट्विस्ट के रूप में अभिनय करने का था, लेकिन दोनों कलाकार फिल्म के सेक्स दृश्यों से असहज थे। भूमिकाएँ अंततः हीथ लेजर और जेक गिलेनहाल को मिलीं , दोनों को उनके प्रदर्शन के लिए अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था।सन्दर्भ त्रुटि: <ref> टैग के लिए समाप्ति </ref> टैग नहीं मिला</ref>

वॉल्बर्ग ने बारटेंडर विंस पापाले की सच्ची कहानी पर आधारित अमेरिकी फुटबॉल नाटक इनविंसिबल (2006) में अभिनय किया । वह एचबीओ श्रृंखला एन्टोरेज (2004-2011) के कार्यकारी निर्माता भी थे , जो हॉलीवुड में उनके अनुभवों पर आधारित थी। 2006 में, वह मार्टिन स्कोर्सेसे की समीक्षकों द्वारा प्रशंसित थ्रिलर, द डिपार्टेड में एक अप्रिय, बेईमानी से बोलने वाले मैसाचुसेट्स राज्य पुलिस स्टाफ सार्जेंट शॉन डिग्नम के रूप में दिखाई दिए , जिसने उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए अकादमी पुरस्कार नामांकन , सर्वश्रेष्ठ के लिए गोल्डन ग्लोब नामांकन प्राप्त किया। मोशन पिक्चर में सहायक भूमिका में एक अभिनेता द्वारा प्रदर्शन, और नेशनल सोसाइटी ऑफ फिल्म क्रिटिक्स का सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार। वाह्लबर्ग अपने द बास्केटबॉल डायरीज़ के सह-कलाकार लियोनार्डो डिकैप्रियो के साथ फिर से जुड़े ।

अपने गुंडागर्दी के दोषी होने के बावजूद, जो कानूनी तौर पर उन्हें आग्नेयास्त्रों को संभालने से रोकता है, वाह्लबर्ग ने नेवादा के पहरम्प के पास फ्रंट साइट फायरआर्म्स ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में लंबी दूरी की शूटिंग प्रशिक्षण में भाग लेकर शूटर में अपनी भूमिका के लिए तैयारी की । वह अपने दूसरे दिन 1,100 गज की दूरी पर एक लक्ष्य को भेदने में सक्षम था, एक उपलब्धि जिसे हासिल करने में आमतौर पर कई सप्ताह लग जाते हैं। उन्होंने कई साक्षात्कारों में कहा था कि वह पितृत्व और पेशेवर गोल्फ पर ध्यान केंद्रित करने के लिए 40 साल की उम्र में सेवानिवृत्त हो जाएंगे[14] । हालाँकि, 2007 की शुरुआत में, उन्होंने संकेत दिया कि बाद की योजना अब नहीं थी क्योंकि "उनका गोल्फ खेल भयानक है"। 2007 में, उन्होंने वी ओन द नाइट में जोक्विन फीनिक्स के साथ अभिनय किया , जो न्यूयॉर्क शहर में पुलिस अधिकारियों के एक परिवार के बारे में एक फिल्म थी।

उन्होंने एम. नाइट श्यामलन की द हैपनिंग में एलियट मूर के रूप में अभिनय किया, जिसका प्रीमियर 13 जून 2008 को सिनेमाघरों में हुआ। उसी वर्ष, उन्होंने इसी नाम के वीडियो गेम पर आधारित मैक्स पायने में शीर्षक भूमिका निभाई । मैक्स पायने का प्रचार करते समय , वाह्लबर्ग द लोनली आइलैंड के एंडी सैमबर्ग के साथ एक चंचल झगड़े में शामिल हो गए । सैमबर्ग ने "मार्क वाह्लबर्ग टॉक्स टू एनिमल्स" नामक सैटरडे नाइट लाइव स्केच में वाह्लबर्ग की छाप छोड़ी थी । वाह्लबर्ग बाद में एक अनुवर्ती स्केच में मूल स्केच की नकल करते हुए दिखाई दिए, सैमबर्ग की वाह्लबर्ग की धारणा, और सैमबर्ग के लिए उनकी खुद की धमकियां। उन्होंने पीटर जैक्सन की द लवली बोन्स (2009) में नायक सूसी के पिता जैक सैल्मन की भूमिका निभाई, जो इसी नाम की ऐलिस सेबोल्ड पुस्तक का फिल्म रूपांतरण था । 2010 में, वाह्लबर्ग रोमांटिक कॉमेडी डेट नाइट में स्टीव कैरेल और टीना फे के साथ दिखाई दिए, बडी कॉप फिल्म द अदर गाइज में विल फेरेल के साथ अभिनय किया , और बॉक्सिंग ड्रामा फिल्म द फाइटर में क्रिश्चियन बेल के साथ अभिनय किया । 2012 में, उन्होंने एक्शन थ्रिलर कॉन्ट्राबैंड में एक पूर्व अपराधी के रूप में अभिनय किया , और सेठ मैकफर्लेन की हिट कॉमेडी टेड में भी अभिनय किया, 2015 की अगली कड़ी में उसी भूमिका को दोहराया । वाह्लबर्ग ने बाद में युद्ध फिल्म लोन सर्वाइवर (2013) में नेवी सील मार्कस लुट्रेल के रूप में अभिनय किया, जो लुट्रेल की 2007 में इसी नाम की किताब पर आधारित थी । फ़िल्म को व्यावसायिक सफलता मिली और अधिकतर सकारात्मक समीक्षाएँ मिलीं, और वाह्लबर्ग के प्रदर्शन की अत्यधिक प्रशंसा की गई। इसके अलावा 2013 में, उन्होंने डेंज़ल वाशिंगटन के साथ एक्शन कॉमेडी फिल्म 2 गन्स में अभिनय किया ।

वाल्हलबर्ग ने ट्रांसफॉर्मर्स लाइव-एक्शन फिल्म फ्रेंचाइजी में दो फिल्मों में भी अभिनय किया : ट्रांसफॉर्मर्स: एज ऑफ एक्सटिंक्शन (2014) और ट्रांसफॉर्मर्स: द लास्ट नाइट (2017)। 2015 में, उन्होंने कॉमेडी डैडीज़ होम में विल फेरेल के साथ अभिनय किया, 2017 की सीक्वल में अपनी भूमिका को दोहराया । 2016 में, उन्होंने पीटर बर्ग की दो फिल्मों, डीपवाटर होराइजन , 2010 डीपवाटर होराइजन तेल रिसाव के बारे में एक फिल्म , और पैट्रियट्स डे , 2013 के बोस्टन मैराथन बमबारी के बारे में एक फिल्म में अभिनय किया

2014 में, वाह्लबर्ग ने 1974 की जेम्स कैन फिल्म द गैम्बलर के रीमेक में अभिनय किया, जो दोस्तोयेव्स्की उपन्यास से काफी हद तक प्रेरित थी । 2014 में, वाह्लबर्ग रियलिटी शो ब्रेकिंग बोस्टन के निर्माता थे , जिसके प्रीमियर को 311,000 दर्शक मिलने के बाद इसका प्रसारण बंद कर दिया गया था। उन्होंने वाह्लबर्गर्स के एक एपिसोड का कार्यकारी-निर्माण किया , जबकि इसमें सह-अभिनय भी किया।

वॉल्बर्ग 2017 में दुनिया के सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अभिनेताओं की सूची में शीर्ष पर हैं। 2018 में, ऑल द मनी इन द वर्ल्ड के रीशूट के लिए उनके $1.5 मिलियन के वेतन ने लिंग वेतन अंतर विवाद को जन्म दिया , जैसा कि उनके सह-कलाकार मिशेल विलियम्स ने किया था । उसी रीशूट के लिए $1,000 से कम प्राप्त हुए। वाह्लबर्ग ने टाइम्स अप पहल के लिए धन दान किया , जो विलियम्स द्वारा सह-स्थापित यौन उत्पीड़न के खिलाफ एक आंदोलन था। 2018 में, उन्होंने पारिवारिक कॉमेडी-ड्रामा फिल्म इंस्टेंट फैमिली में अभिनय किया ।


वाह्लबर्ग ने जासूसी फिल्म माइल 22 (2018) का निर्माण और अभिनय किया, और नेटफ्लिक्स फिल्म स्पेंसर कॉन्फिडेंशियल (2020), और एनिमेटेड फिल्म स्कूब में दिखाई दिए! (2020), जो उनकी पहली आवाज अभिनय भूमिका थी। 2022 में, वाह्लबर्ग ने अनचार्टेड फिल्म में विक्टर सुलिवन के रूप में अभिनय किया, जिन्हें मूल रूप से वर्षों पहले नाथन ड्रेक की भूमिका निभाने के लिए चुना गया था ।

व्यापारिक हित


वाह्लबर्ग अपने भाइयों डॉनी और पॉल के साथ, वाह्लबर्गर्स के सह-मालिक हैं । यह मार्क का विचार था कि हिंगम, मैसाचुसेट्स में पॉल के रेस्तरां को एक पूर्ण श्रृंखला में विस्तारित किया जाए, जिसमें इसे बढ़ावा देने के लिए एक रियलिटी शो हो।

जुलाई 2013 में, वाह्लबर्ग ने बारबाडोस ट्राइडेंट्स क्रिकेट टीम की इक्विटी हिस्सेदारी खरीदी । वाह्लबर्ग को खेल से परिचित उनके दोस्त अजमल खान, क्लब के अध्यक्ष और कैरेबियन प्रीमियर लीग के संस्थापक ने कराया था। घोषणा के बाद, वाह्लबर्ग ने कहा, "मैं अब एक बड़ा क्रिकेट प्रशंसक हूं। मैं लिमाकोल कैरेबियन प्रीमियर लीग का हिस्सा बनने के लिए उत्साहित हूं क्योंकि मुझे पता है कि कैरेबियन में क्रिकेट बहुत बड़ा है और इसका एक समृद्ध हिस्सा है।" क्षेत्र की विरासत। खेल और मनोरंजन एक शक्तिशाली संयोजन हैं, और एलसीपीएल दुनिया भर के विशाल दर्शकों को आकर्षित करेगा।"

2015 में, वाह्लबर्ग ने रैपर शॉन कॉम्ब्स और अरबपति रोनाल्ड बर्कले को एक्वाहाइड्रेट में निवेश करने के लिए भर्ती किया, जो कि वाह्लबर्ग द्वारा खोजा गया एक बोतलबंद पानी ब्रांड है। तीनों लोगों के पास मिलकर कंपनी में बहुमत हिस्सेदारी है। वाह्लबर्ग ने जीएनसी के पूर्व कार्यकारी टॉम डाउड के साथ मिलकर 2016 में लॉन्च की गई एक स्पोर्ट्स न्यूट्रिशन कंपनी परफॉर्मेंस इंस्पायर्ड की सह-स्थापना की । फरवरी 2017 में, वाह्लबर्ग उन निवेशकों में से एक थे जिन्होंने 6 मिलियन डॉलर के फंडिंग राउंड में हिस्सा लिया था। स्टॉकएक्स, एक स्नीकर पुनर्विक्रय बाज़ार। मार्च 2019 में, वाह्लबर्ग ने F45 फिटनेस फ्रैंचाइज़ में हिस्सेदारी खरीदी

  1. "मार्क वह्ल्बर्ग बायोग्राफी". Biography.com. मूल से 30 जुलाई 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि अगस्त 14, 2010.
  2. पियर्स, कैथलीन (मई 14, 2011). "जस्ट कॉल हिम पॉप कल्चर्स सेलुथ". द बोस्टन ग्लोब. मूल से 3 नवंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 फ़रवरी 2012.
  3. "ऐन्सेस्टरी ऑफ मार्क वह्ल्बर्ग". Wargs.com. मूल से 27 जनवरी 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2012-01-15.
  4. "चेंजिंग रूम". फ़ोर्ब्स. जून 30, 2008. मूल से 7 फ़रवरी 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि अगस्त 14, 2010.
  5. रोबिन लिंच, इलिआना (September 21, 2008). "मार्क ऑफ अ मैन". हेराल्ड सन. ऑस्ट्रेलिया. मूल से 15 जून 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि सितंबर 9, 2010.
  6. "रिफौर्मड बैड बॉय मार्क वह्ल्बर्ग गोज़ टू चर्च ड्यूरिंग ऑस्ट्रेलियन टूर". हेराल्ड सन. ऑस्ट्रेलिया. अगस्त 17, 2010. मूल से 15 जून 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि सितंबर 9, 2010.
  7. "वैनेटी फेयर रोग स्टार". Markwahlbergfan.com. मूल से 20 फ़रवरी 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि अगस्त 14, 2010.
  8. बर्क, मोंटे (जून 30, 2008). "चेंजिंग रूम". फ़ोर्ब्स. मूल से 7 फ़रवरी 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 फ़रवरी 2012.
  9. "कोमंवेल्थ ऑफ मेसाचुसेट्स वि माइकल गलिफोएल, डेरेक फर्कार्ट और मार्क वह्ल्बर्ग". मूल से 21 फ़रवरी 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि सितंबर 29, 2007.
  10. "क्रिमिनल कम्प्लेंट इन द सफोक काउंटी सुपीरियर कोर्ट, कोमंवेल्थ ऑफ मेसाचुसेट्स 1988". मूल से 28 सितंबर 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि सितंबर 29, 2007.
  11. "कोमंवेल्थ वि मार्क वह्ल्बर्ग". मूल से 11 अक्तूबर 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि सितंबर 29, 2007.
  12. लुईस, इसोबेल (10 जुन 2020). "मार्क वाह्लबर्ग नस्लवादी घृणा अपराध: अभिनेता के नस्लीय रूप से प्रेरित हमलों की पूरी सूची". स्वतंत्र. अभिगमन तिथि 6 मई 2024. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  13. "Mark Wahlberg". The JH Movie Collection's Official Wiki (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2024-04-26.
  14. समाचार सेवा,, यूपीआई (08/03/2005). ""अभिनेता मार्क वाह्लबर्ग का कहना है कि वह 40 साल की उम्र में सेवानिवृत्त होने की योजना बना रहे हैं"". रियलिटी टीवी वर्ल्ड. मूल से पुरालेखित 11 अक्तूबर 2007. अभिगमन तिथि 06/05/2024. |access-date=, |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)सीएस1 रखरखाव: फालतू चिह्न (link) सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)

ाहकड़ियाँ[संपादित करें]

इंटरनेट मूवी डेटाबेस पर मार्क वाह्ल्बर्ग