मारियाना द्वीपसमूह

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
मारियाना द्वीपसमूह
Mariana Islands
भूगोल
अवस्थितिप्रशान्त महासागर
प्रशासन
जनसांख्यिकी
अन्य सूचना

मारियाना द्वीपसमूह प्रशान्त महासागर के पश्चिमी भाग में स्थित एक अर्धचन्द्र आकार का द्वीपसमूह है जिसके द्वीप १५ समुद्री ज्वालामुखियों के वे शिखर हैं जो समुद्रतल से ऊपर उभर आए हैं। इनमें से अधिकतर ज्वालामुखी सुप्त हैं। यह द्वीपसमूह जापान से पूर्व-दक्षिणपूर्व, हवाई से पश्चिम-दक्षिणपश्चिम, नया गिनी से उत्तर और फ़िलिपीन्ज़ से पूर्व में हैं और फ़िलिपीन सागर की पूर्वी सीमा परिभाषित करते हैं। यह माइक्रोनीशिया क्षेत्र का भाग माने जाते हैं। इस पूरे द्वीपसमूह पर संयुक्त राज्य अमेरिका का अधिकार है और प्रशासनिक रूप से इसे दो भागों में बाँटा गया है: उत्तरी मारियाना द्वीप और द्वीपसमूह के दक्षिणी अंत पर गुआम क्षेत्र।[1] तीनियन और साइपैन उत्तरी मारियाना द्वीपों के मुख्य द्वीप हैं और ऐतिहासिक अवशेषों से पता चलता है कि तीनियन पूरे द्वीपसमूह का पहला द्वीप था जहाँ मानवों का डेरा डला।[2]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Vanessa Warheit, "The Insular Empire: America in the Mariana Islands Archived 2017-09-04 at the Wayback Machine," PBS (documentary). Accessed June 2012.
  2. Zotomayor, Alexie Villegas (11 Mar 2013). "Archaeologist says migration to Marianas longest ocean-crossing in human history Archived 2017-03-16 at the Wayback Machine". Marianas Variety.