मारवाड़

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(मारवाड से अनुप्रेषित)
उत्तर भारत का ऐतिहासिक क्षेत्र
मारवाड़
हवा महल
स्थिति पश्चिमी राजस्थान
19th c. में ध्वज
राज्य की स्थापना: 6th c.
भाषा मारवाड़ी
राजवंश परिहार (प्रतिहार) (तक 13th c.)
राठौड़ (1226-1949)
ऐतिहासिक राजधानी मंडोर, जोधपुर
अलग राज्य किशनगढ़

मारवाड़ राजस्थान प्रांत के पश्चिम में थार के मरुस्थल में आंशिक रूप से स्थित है। मारवाड़ संस्कृत के मरूवाट शब्द से बना है जिसका अर्थ है मौत का भूभाग। प्राचीन काल में इस भूभाग को मरूदेश भी कहते थे। इसके अंतर्गत राजस्थान प्रांत के बाड़मेर, जोधपुर, पाली, जालोर और नागौर जिले आते हैं।

इतिहास[संपादित करें]

ह्वेन त्सांग ने राजस्थान में एक राज्य का वर्णन किया जिसे वह कू-चा-लो कहता है(राजस्थान का प्राचीन नाम). प्रतिहार राजपुत्र, ने 6 वीं शताब्दी में मंडोर में एक राजधानी के साथ मारवाड़ में एक राज्य स्थापित किया, वर्तमान जोधपुर से 9 कि.मी. जोधपुर से 65 किमी, प्रतिहार काल का एक महत्वपूर्ण धार्मिक केंद्र था। जोधपुर का शाही राठौर परिवार प्रसिद्ध राष्ट्रकूट वंश से वंश का दावा करता है।राष्ट्रकूट वंश के पतन पर वे उत्तर प्रदेश के कन्नौज चले गए।

जोधपुर राज्य की स्थापना 13 वीं शताब्दी में राजपूतों के राठौड़ वंश द्वारा की गई थी। 1194 में घोर के मुहम्मद द्वारा कन्नौज को बर्खास्त करने और 13 वीं शताब्दी की शुरुआत में दिल्ली सल्तनत द्वारा इसके कब्जे के बाद, राठौर पश्चिम भाग गए। राठौड़ परिवार के इतिहासकार बताते हैं कि कन्नौज के अंतिम गढ़वाला राजा जयचंद्र के पोते सियाजी गुजरात के द्वारका की तीर्थयात्रा पर मारवाड़ आए थे। पाली शहर में रुकने पर वह और उनके अनुयायी ब्राह्मण समुदाय की रक्षा करने के लिए वहां गए। पाली के ब्राह्मणों ने सियाजी से पाली में बसने और उनका राजा बनने का अनुरोध किया। राव चंदा, सियाजी से उत्तराधिकार में दसवीं, अंत में प्रतिहारों के राजपुत्रों की मदद से मंडोर और तुर्कों से मारवाड़ का नियंत्रण छीन लिया गया। जोधपुर शहर, राठौड़ राज्य की राजधानी और अब एक जिला प्रशासनिक केंद्र, 1459 में राव चंदा के उत्तराधिकारी राव जोधा द्वारा स्थापित किया गया था।

1561 में मुगल सम्राट अकबर द्वारा राज्य पर आक्रमण किया गया था। जैतारण और मेड़ता के परगना मुगलों द्वारा कब्जा कर लिया गया था। लगभग दो दशकों के युद्ध और 1581 में राव चंद्रसेन राठौड़ की मृत्यु के बाद, मारवाड़ को सीधे मुगल प्रशासन में लाया गया और 1583 तक ऐसा ही रहा, जब उदय सिंह सिंहासन पर चढ़े ।

1679 ईस्वी में, जब महाराजा जसवंत सिंह, जिन्हें सम्राट औरंगजेब ने खैबर दर्रे के मुहाने पर जमरुद में तैनात किया था, उस स्थान पर उनकी मृत्यु हो गई, जिससे कोई भी पुत्र उनके उत्तराधिकारी नहीं बना; लाहौर में उनकी विधवा रानी ने दो बेटों को जन्म दिया। एक की मृत्यु हो गई और दूसरा मारवाड़ के सिंहासन को सुरक्षित करने और मुस्लिम शासकों के खिलाफ अपने सह-धर्मवादियों की भावनाओं को भड़काने के लिए बच गया। स्वर्गीय राजा के परिवार ने सम्राट की अनुमति के बिना जमरूद को छोड़ दिया था और पासपोर्ट बनाने के लिए कहने पर अटॉक के एक अधिकारी की हत्या कर दी थी। यह मुगल साम्राज्य में मारवाड़ को शामिल करने, या एक सक्षम शासक के तहत निर्भरता की स्थिति को कम करने के लिए एक पर्याप्त आधार था।इसलिए मुगल सम्राट औरंगजेब ने 1679 में मारवाड़ पर आक्रमण किया। दुर्गादास राठौड़ ने 31 साल तक चलने वाले मुगलों के खिलाफ गुरिल्ला युद्ध का नेतृत्व किया। औरंगजेब की मृत्यु के बाद, दुर्गादास ने जोधपुर पर कब्जा कर लिया और मारवाड़ से मुग़ल गैरीसन को बाहर निकाल दिया।

सभी राजपूत वंश मुगल सम्राट के आक्रामक व्यवहार के कारण एकजुट हुए। जोधपुर राज्य, उदयपुर (मेवाड़) और जयपुर साम्राज्य द्वारा स्वतंत्र होने के लिए एक ट्रिपल गठबंधन का गठन किया गया था

आंतरिक विवाद और उत्तराधिकार के युद्धों ने सदी के शुरुआती वर्षों की शांति को भंग कर दिया, जब तक कि जनवरी 1818 में जोधपुर को ब्रिटिश नियंत्रण में नहीं लाया गया। ब्रिटिश भारत की राजपुताना एजेंसी में जोधपुर एक रियासत थी।

राज्य उत्तर में बीकानेर राज्य, जयपुर राज्य द्वारा उत्तर-पूर्व में, ब्रिटिश राज्य अजमेर के पश्चिम में, मेवाड़ (उदयपुर) राज्य द्वारा दक्षिण-पूर्व में बसाया गया था, सिरोही राज्य द्वारा दक्षिण में और बंबई प्रेसीडेंसी की बनास कांथा एजेंसी, सिंध प्रांत के दक्षिण पश्चिम में, और जैसलमेर राज्य द्वारा पश्चिम में। राठौड़ महाराजा राज्य के प्रमुख थे, जिनमें जागीरदार, जामिदार और ठाकुरों का अभिजात वर्ग था। राज्य में 22 परगना और 4500 गाँव थे।

1839 में अंग्रेजों ने विद्रोह को रोकने के लिए हस्तक्षेप किया। 1843 में, जब महाराजा मान सिंह (1803–1843 का शासन) एक बेटे के बिना और एक वारिस को गोद लिए बिना मर गए। रईसों के पास से एक उत्तराधिकारी का चयन करने के लिए रईसों और राज्य के अधिकारियों को छोड़ दिया गया था। उनकी पसंद अहमदनगर के राजा तख्त सिंह पर गिरी। 1857 के विद्रोह के दौरान अंग्रेजों का समर्थन करने वाले महाराजा तख्त सिंह की 1873 में मृत्यु हो गई थी। उनके उत्तराधिकारी, महाराजा जसवंत सिंह द्वितीय, जिनकी मृत्यु 1896 में हुई थी, एक बहुत ही प्रबुद्ध शासक थे। उनके भाई, सर प्रतापसिंह ने, प्रशासन का संचालन तब तक किया, जब तक कि उनके भतीजे, सरदार सिंह, वयस्क नहीं हुए । महाराजा सरदार सिंह ने 1911 तक शासन किया। शाही सेवा घुड़सवार सेना ने तिरान अभियान के दौरान रिजर्व ब्रिगेड का हिस्सा बनाया।

1899-1900 के अकाल से राजपूताना के किसी अन्य हिस्से की तुलना में मारवाड़ को बहुत अधिक नुकसान हुआ। फरवरी 1900 में 110,000 से अधिक लोग अकाल राहत की प्राप्ति में थे। 1901 में राज्य की जनसंख्या 1,935,565 थी, 1891 से 23% की गिरावट, बड़े पैमाने पर अकाल के परिणामों के कारण।

1947 मेन जोधपुर राज्य भारत मेन सम्मिलित हो गया और आगे चलकर राजस्थान का भाग बना ।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

इस लेख की सामग्री सम्मिलित हुई है ब्रिटैनिका विश्वकोष एकादशवें संस्करण से, एक प्रकाशन, जो कि जन सामान्य हेतु प्रदर्शित है।.