मायापुरी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

मायापुरी एक फ़िल्मी पत्रिका है।

मायापुरी (English: MAYAPURI) भारत में सबसे पुरानी और सबसे बड़ी प्रसारित साप्ताहिक हिंदी फिल्म पत्रिका है। जिसमें प्रति सप्ताह 3,40,000 से अधिक परिसंचरण और 30,60,000 पाठक है। इसे पहली बार प्रकाशन समूह द्वारा प्रकाशित किया गया था जिसे उसी नाम से भी जाना जाता है यानी मायापुरी समूह।

मायापुरी समूह

मायापुरी समूह प्रकाशन 100 साल पहले शुरू हुआ था, 1882 में, लाहौर में, अरबीबन प्रेस के नाम से अविभाजित पंजाब की राजधानी। बाद में समूह ने अपना मुख्य कार्यालय दिल्ली में स्थानांतरित कर दिया।  विभाजन के बाद, इस समूह के मशालिया ए.पी. बजाज ने समूह को अपनी प्रिंटिंग सुविधाओं का विस्तार करके और बच्चों की पहली पत्रिका लोटपॉट लॉन्च करके मीडिया के क्षेत्र में नवाचार करके नई ऊंचाइयों पर ले लिया, जो कि बड़ी सफलता साबित हुई।

मायापुरी पत्रिका

1974  में, मायापुरी समूह ने भारत की पहली साप्ताहिक हिंदी फिल्म पत्रिका मायापुरी लॉन्च की, जो एक बड़ी सफलता साबित हुई। यह बॉलीवुड को कवर करने वाली सबसे लोकप्रिय हिंदी पत्रिकाओं में से एक रहा है, इसकी शुरुआत के बाद से और भारत के उत्तरी हिंदी बेल्ट में फिल्म-गपशप पत्रिका के बाद सबसे ज्यादा मांग की गई है। 2008 में बॉलीवुड फिल्म गजनी और लोकप्रिय स्टार वन किशोर नाटक श्रृंखला मिली जेब हम तुम में "मायापुरी" का भी उल्लेख है। भारत में किसी की दुकान में यह मायापुरी (हिंदी) पत्रिका मिल सकती है, जो गपशप से भरा एक चमकदार पत्रिका है। 1970-80 के दशकों के कुछ पुराने मुद्दों को पुराने के रूप में माना जाता है।

यह भी देखिये[संपादित करें]