मानिनी मिश्रा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
मानिनी मिश्रा
Manini Mishra at the First look launch of 'Identity Card'.jpg
आइडेंटिटी कार्ड के फर्स्ट लुक के दौरान मानिनी मिश्रा
जन्म मानिनी दे
दिल्ली, भारत
राष्ट्रीयता भारतीय
व्यवसाय अभिनेत्री
जीवनसाथी मिहिर मिश्रा
(2004–वर्तमान)
[1]
बच्चे 1 (बेटी)

मानिनी मिश्रा एक भारतीय फिल्म और टेलीविज़न अभिनेत्री हैं, जिन्होंने सस्स... कोई है में भूमिका निभाई थी जो स्टार प्लस पर चला था। इसके अलावा उन्होंने सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न के लोकप्रिय धारावाहिक, जस्सी जैसी कोई नहीं में परी कपाड़िया की भूमिका निभाकर ख़ासी लोकप्रियता पायी। वह सीआईडी में डॉ॰ सोनाली बरवे की भूमिका के लिए भी जानी जाती हैं, उन्हें कई अन्य टेलीविज़न धारावाहिकों में देखा गया है। साथ ही वह कई फिल्मों में भी अपनी भूमिका अदा कर चुकी है। वर्तमान में वह कलर्स पर चल रहे पारिवाहिक धारावाहिक लाडो 2 में शगुन की भूमिका निभा रही हैं।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

मानिनी मिश्रा ने अभिनेता मिहिर मिश्रा से शादी की,[2] जिन्होंने लोकप्रिय टेलीविज़न धारावाहिक संजीवनी में डॉ॰ राहुल के रूप में भूमिका निभाई थी।[3]

करियर[संपादित करें]

मानिनी मिश्रा को पहली बार टेलीविज़न सीरियल जस्सी जैसी कोई नहीं कोई नहीं में एक नकारात्मक भूमिका निभाने वाली मल्लिका की सबसे अच्छी दोस्त का किरदार निभाने का मौका मिला था। उस धारावाहिक में उनका नाम परी कपाड़िया था।

मिश्रा ने टेलीविज़न धारावाहिक घर की लक्ष्मी बेटियां में चंचल चाची का किरदार निभाया था। २००५ में, उन्होंने द ग्रेट इंडियन कॉमेडी शो ऑफ़ में भाग लिया जो स्टार वन पर प्रसारित किया जाता था, और अपने पति के साथ वह रियलिटी शो नच बलिए में भी नजर आयीं थीं। मानिनी मिश्रा ने सब टीवी के धारावाहिक ट्विंकल ब्यूटी पार्लर, में रागिनी की भूमिका निभाई और लोकप्रिय शो रीमिक्स में भी कार्य करने का मौका मिला। वहीं मिश्रा ने इसके बाद २०१० से २०११ तक जासूसी टीवी श्रृंखला सीआईडी में, एक फोरेंसिक विशेषज्ञ डॉ॰ सोनाली बरवे के रूप में अभिनय किया। यह धारावाहिक सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न पर प्रसारित किया जाता था।[4]

इसके अलावा मानिनी मिश्रा ने २००६ में प्रदर्शित हुई कृष में नजर आयीं थी। इस फिल्म में मुख्य कलाकार प्रियंका चोपड़ा और ऋतिक रोशन थे जिसमें मिश्रा ने प्रियंका चोपड़ा की दोस्त का किरदार निभाया था। वहीं वर्तमान समय में यह लाडो 2 में शगुन की भूमिका निभा रही है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Together For 14 Long Years, Manini And Mihir Married Each Other Within Just One Week". BollywoodShaadis. अभिगमन तिथि 4 मार्च 2019.
  2. "Manini Mishra Biography at IMDb".
  3. "'We didn't need anyone's approval'". डेक्कन क्रोनिकल. अभिगमन तिथि 4 मार्च 2019.
  4. "Naamkaran's Manini Mishra rings in her birthday with Arjun Bijlani, Charu Asopa, and others, see pics - Times of India" (अंग्रेज़ी में). टाइम्स ऑफ इंडिया. अभिगमन तिथि 4 मार्च 2019.