मानवशास्त्रीय चिकित्सा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मानवशास्त्रीय चिकित्सा (या मानवशास्त्रीय दवा) छद्म वैज्ञानिक और गुप्त धारणाओं पर आधारित वैकल्पिक चिकित्सा का एक रूप है। रूडोल्फ स्टेनर (1861-1925) द्वारा इटा वेगमैन (1876-1943) के संयोजन में 1920 के दशक में तैयार की गई, मानवशास्त्रीय चिकित्सा स्टीनर के आध्यात्मिक दर्शन पर आधारित है, जिसे उन्होंने मानवशास्त्र कहा।  चिकित्सक मालिश, व्यायाम, परामर्श और पदार्थों सहित मानवशास्त्रीय उपदेशों पर आधारित विभिन्न उपचार तकनीकों का उपयोग करते हैं।[1]

एंथ्रोपोसोफिक चिकित्सा में उपयोग की जाने वाली कई दवाइयाँ अति-पतला पदार्थ होती हैं, जो होम्योपैथी में उपयोग की जाने वाली समान होती हैं।  होम्योपैथिक उपचार चिकित्सकीय रूप से प्रभावी नहीं होते हैं और आम तौर पर हानिरहित माने जाते हैं, सिवाय जब वैज्ञानिक रूप से सिद्ध और प्रभावी इलाज के विकल्प के रूप में उपयोग किया जाता है। कुछ यूरोपीय देशों में, कैंसर से पीड़ित लोगों को कभी-कभी विशेष रूप से काटे गए मिलेटलेट से निर्धारित उपचार दिया जाता है, हालांकि नैदानिक ​​लाभ का कोई सबूत मौजूद नहीं है। कुछ मानवशास्त्री डॉक्टर बचपन के टीकाकरण का विरोध करते हैं, और इससे बीमारी का प्रकोप रोका जा सकता है।

मानवशास्त्रीय चिकित्सा कई मायनों में मौलिक जैविक सिद्धांतों से हटती है।  उदाहरण के लिए, स्टेनर ने कहा कि हृदय एक पंप नहीं है, बल्कि यह कि रक्त एक अर्थ में खुद को पंप करता है। मानवशास्त्रीय चिकित्सा यह भी प्रस्तावित करती है कि रोगियों के पिछले जन्म उनकी बीमारी को प्रभावित कर सकते हैं और यह कि बीमारी का कोर्स कर्म नियति के अधीन है[2]।  पूरक चिकित्सा के प्रोफेसर एडज़ार्ड अर्न्स्ट और साइमन सिंह और डेविड गोर्स्की सहित अन्य चिकित्सकों और वैज्ञानिकों ने मानवशास्त्रीय दवा को छद्म वैज्ञानिक चतुराई के रूप में वर्णित किया है जिसका कोई कारण या तर्क नहीं है।[3]

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

इतिहास[संपादित करें]

दवा के लिए मानवशास्त्रीय दृष्टिकोण की दिशा में पहला कदम 1920 से पहले किया गया था, जब होम्योपैथिक चिकित्सकों और फार्मासिस्टों ने रुडोल्फ स्टेनर के साथ काम करना शुरू किया, जिन्होंने नए औषधीय पदार्थों के साथ-साथ मनुष्य की मानवशास्त्रीय अवधारणा के साथ-साथ तैयारी के लिए विशिष्ट तरीकों की सिफारिश की।  1921 में, इटा वेगमैन ने स्विट्जरलैंड के आर्लेशाइम में पहला मानवशास्त्रीय चिकित्सा क्लिनिक खोला, जिसे अब क्लिनिक अर्लेशाइम के नाम से जाना जाता है,।  वेगमैन जल्द ही कई अन्य डॉक्टरों से जुड़ गया।  फिर उन्होंने क्लिनिक के लिए पहली मानवविज्ञानी नर्सों को प्रशिक्षित करना शुरू किया।

वेगमैन के अनुरोध पर, स्टेनर ने नियमित रूप से क्लिनिक का दौरा किया और विशेष रोगियों के लिए उपचार के तरीकों का सुझाव दिया।  1920 और 1925 के बीच, उन्होंने चिकित्सा पर व्याख्यान की कई श्रृंखलाएँ भी दीं।  1925 में, वेगमैन और स्टेनर ने चिकित्सा के लिए मानवशास्त्रीय दृष्टिकोण पर पहली पुस्तक, थेरेपी की बुनियादी बातें लिखीं।

वेगमैन ने बाद में असकोना में एक अलग क्लिनिक और उपचारात्मक घर खोला।  वेगमैन ने व्यापक रूप से व्याख्यान दिया, नीदरलैंड और इंग्लैंड का दौरा किया, विशेष रूप से अक्सर, और डॉक्टरों की बढ़ती संख्या ने अपनी प्रथाओं में मानवशास्त्रीय दृष्टिकोण को शामिल करना शुरू कर दिया।  1963 में अर्लेशाइम में एक कैंसर क्लिनिक, लुकास क्लिनिक खोला गया।

1976 में जर्मनी में मानवशास्त्रीय दवा को कानून द्वारा एक विशिष्ट चिकित्सीय प्रणाली ("बेसोन्डेरे थेरेपियरिचतुंग") के रूप में मेडिसिन्स एक्ट-अर्जनेमिटेलगेसेट्ज़ (एएमजी) और सामाजिक कानून संहिता (सोज़िअलगेसेट्ज़बच वी) द्वारा विनियमित किया गया था

1990 के दशक में जर्मनी में विटन/हेर्डेके विश्वविद्यालय ने मानवशास्त्रीय चिकित्सा में एक कुर्सी की स्थापना की।  प्रेस ने नियुक्ति को "मौत की सजा" के रूप में वर्णित किया और यह धारणा कि छद्म विज्ञान पढ़ाया जा रहा था, विश्वविद्यालय की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा, इसे वित्तीय पतन के करीब लाया।  यह अंततः सॉफ्टवेयर एजी, एक प्रौद्योगिकी निगम से नकद इंजेक्शन द्वारा बचाया गया था, जो मानवशास्त्रीय परियोजनाओं के वित्तपोषण के इतिहास के साथ था।

2012 में एबरडीन विश्वविद्यालय ने सॉफ्टवेयर एजी और मानवशास्त्रीय स्वास्थ्य, शिक्षा और सामाजिक देखभाल आंदोलन द्वारा संयुक्त रूप से वित्त पोषित समग्र स्वास्थ्य में एक कुर्सी स्थापित करने पर विचार किया, जिनमें से प्रत्येक £1.5 मिलियन की बंदोबस्ती प्रदान करेगा। एडज़ार्ड अर्न्स्ट ने टिप्पणी की "कि किसी भी सभ्य विश्वविद्यालय को मानवशास्त्रीय चिकित्सा इकाई पर भी विचार करना चाहिए, यह समझ से बाहर है। तथ्य यह है कि इस फर्जी दृष्टिकोण में वित्तीय रुचि रखने वाले लोगों द्वारा इसका समर्थन किया जाएगा, यह इसे और भी बदतर बना देता है।"  विश्वविद्यालय का शासन और नामांकन  समिति ने अंततः नियुक्ति के साथ आगे नहीं बढ़ने का फैसला किया।

वर्गीकरण और वैचारिक आधार[संपादित करें]

मानवशास्त्रीय चिकित्सा का वर्गीकरण जटिल है क्योंकि यह आंशिक रूप से पारंपरिक चिकित्सा का पूरक है, और आंशिक रूप से इसके स्थान पर।  2008 में, अर्न्स्ट ने लिखा कि इसे "पारंपरिक चिकित्सा के विस्तार" के रूप में प्रचारित किया जा रहा है।

अर्न्स्ट लिखते हैं कि स्टीनर ने अपने विचारों के आधार के रूप में कल्पना और अंतर्दृष्टि का इस्तेमाल किया, गुप्त आकाशिक रिकॉर्ड्स से रहस्यमय ज्ञान प्राप्त किया, एक ऐसा काम जो माना जाता है कि सूक्ष्म विमान पर स्थित है, और जो स्टीनर ने कहा कि उनकी सहज शक्तियों के माध्यम से उनके लिए सुलभ था।  इस आधार पर, स्टीनर ने "मानव शरीर (भौतिक शरीर, ईथर शरीर, सूक्ष्म शरीर, और अहंकार), पौधों, खनिजों और ब्रह्मांड के चार अभिकल्पित आयामों के बीच संबंधों का प्रस्ताव रखा"।  स्टीनर ने ग्रहों, धातुओं और अंगों के बीच एक संबंध का भी प्रस्ताव रखा ताकि, उदाहरण के लिए, बुध ग्रह, तत्व पारा और फेफड़े सभी किसी न किसी तरह से जुड़े हों।  ये प्रस्ताव मानवशास्त्रीय चिकित्सा का आधार बनते हैं।

अर्न्स्ट ने कहा है कि मानवशास्त्रीय चिकित्सा में "कुछ कम से कम प्रशंसनीय सिद्धांत शामिल हैं जिनकी कोई संभवतः कल्पना कर सकता है",ने इसे "शुद्ध नीमहकीम" के रूप में वर्गीकृत किया, और कहा कि इसका "विज्ञान में कोई आधार नहीं है"। क्वैकवॉच के अनुसार, मानवशास्त्रीय चिकित्सा चिकित्सक बीमारी को "कर्म नियति" के नियमों के अनुसार, पिछले जन्मों से किए गए आध्यात्मिक अशुद्धियों को शुद्ध करने के लिए आवश्यक "मार्ग का संस्कार" मानते हैं।

तरीके[संपादित करें]

  1. Ernst, Edzard (2006-12-23). "Mistletoe as a treatment for cancer". BMJ : British Medical Journal. 333 (7582): 1282–1283. PMID 17185706. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0959-8138. डीओआइ:10.1136/bmj.39055.493958.80. पी॰एम॰सी॰ 1761165.
  2. kreidler, Marc (2012-07-23). "Rudolf Steiner's Quackery | Quackwatch" (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-07-30.
  3. "Aberdeen decides against alternative medicine chair". Times Higher Education (THE) (अंग्रेज़ी में). 2012-05-11. अभिगमन तिथि 2022-07-30.