माता - पिता दिवस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search


माता-पिता दिवस दक्षिण कोरिया (8 मई) और संयुक्त राज्य अमेरिका (जुलाई के चौथे रविवार) में मनाया जाता है। दक्षिण कोरियाई पदनाम की स्थापना 1973 में की गई थी, जिसने पहले 8 मई को मातृ दिवस की जगह ली थी , और इसमें सार्वजनिक और निजी समारोह शामिल हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका का दिन 1994 में राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के तहत बनाया गया था । 1 जून को संयुक्त राष्ट्र द्वारा "अभिभावकों के वैश्विक दिवस" ​​के रूप में भी घोषित किया गया है, अपने बच्चों के प्रति माता-पिता की प्रतिबद्धता के लिए सराहना की। फिलीपींस में, जबकि यह कड़ाई से मनाया या मनाया नहीं जाता है, प्रत्येक वर्ष दिसंबर के पहले सोमवार को अभिभावक दिवस के रूप में घोषित किया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय[संपादित करें]

संयुक्त राष्ट्र हो 1 जून की घोषणा की माता पिता की वैश्विक दिवस "बच्चों के लिए उनके निस्वार्थ प्रतिबद्धता और इस रिश्ते का पोषण करने के प्रति उनकी आजीवन बलिदान के लिए दुनिया के सभी भागों में सभी माता पिता की सराहना करने के लिए"।  यह अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस के रूप में एक ही दिन है ।

संयुक्त राज्य में[संपादित करें]

में संयुक्त राज्य अमेरिका , पैरेंट्स डे जुलाई के चौथे रविवार को आयोजित किया जाता है।  यह १ ९९ ४ में स्थापित किया गया था जब राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने "बच्चों के पालन-पोषण में माता-पिता की भूमिका को पहचानने, उत्थान करने, और समर्थन करने के लिए कानून ( 36 यूएससी ) 135 ) में कांग्रेस के प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए ।" बिल रिपब्लिकन सीनेटर ट्रेंट लोट द्वारा पेश किया गया था । यह यूनिफिकेशन चर्च के सदस्यों द्वारा समर्थित था, जो कि एक अलग तिथि पर, हालांकि, माता-पिता दिवस नामक एक छुट्टी भी मनाता है।  पूरे अमेरिका में माता-पिता दिवस मनाया जाता है।  

दक्षिण कोरिया में[संपादित करें]

डायथस कैरायोफिलस , जिसे आमतौर पर कार्नेशन्स, फूलों के रूप में जाना जाता है, जो माता-पिता दिवस का प्रतीक है और बच्चों द्वारा माता-पिता को दक्षिण कोरिया में माता-पिता दिवस मनाने के लिए दिया जाता है।[1] में दक्षिण कोरिया , पैरेंट्स डे ( कोरियाई : 어버이 날 Eobeoinal ) सालाना मई 8 पर आयोजित किया जाता है  पैरेंट्स डे दोनों सार्वजनिक और द्वारा मनाया जाता है सरकार । पारिवारिक कार्यक्रम माता-पिता पर ध्यान केंद्रित करते हैं; लोकप्रिय कार्रवाइयों में माता-पिता को कार्नेशन्स देना शामिल है । सार्वजनिक कार्यक्रमों का नेतृत्व स्वास्थ्य और कल्याण मंत्रालय द्वारा किया जाता है और इसमें सार्वजनिक समारोह और पुरस्कार शामिल होते हैं।

माता-पिता दिवस की उत्पत्ति का पता 1930 के दशक में लगाया जा सकता है। 1930 में शुरू होकर, कुछ ईसाई समुदायों ने मदर्स डे या पेरेंट्स डे मनाना शुरू किया। इस परंपरा को कोरिया की पारंपरिक कन्फ्यूशीवाद संस्कृति के साथ जोड़कर अंततः मदर्स डे की स्थापना की गई।  १ ९ ५६ में, दक्षिण कोरिया की राज्य परिषद ने as मई को वार्षिक मातृ दिवस के रूप में नामित किया।  हालांकि, फादर्स डे के प्रश्न पर चर्चा की गई  और ३० मार्च १ ९ ,३ को , However मार्च, was मई को राष्ट्रपति डिक्री ६६१५ के तहत अभिभावक दिवस के रूप में नामित किया गया था, या विभिन्न छुट्टियों के संबंध में विनियम (각종 기념일 등에 규정)। जब माता-पिता दिवस पहली बार स्थापित किया गया था, तो बुजुर्गों का सम्मान करने के लिए 8 वें दिन के साथ पूरे सप्ताह को एक सप्ताह के लिए नामित किया गया था, लेकिन मई के महीने में बड़ों का सम्मान करना 1997 में समाप्त कर दिया गया था और अक्टूबर महीने को बुजुर्गों का सम्मान करने के लिए नामित किया गया था।

फिलीपींस में[संपादित करें]

दिसंबर के पहले सोमवार को पारंपरिक रूप से मातृ दिवस मनाया जाता है। इस दिन, बच्चों ने अपने सीने पर गुलाबी कैडेना डे अमोर रखा । जिन बच्चों के पास अब मां नहीं हैं, वे सफेद कैडेना डे अमोर रखते हैं। [

1921 में, मातृ दिवस के रूप में सर्कुलर नंबर 33 में हर सोमवार को पहला सोमवार नामित किया गया था, अपील के जवाब के रूप में इलोकॉस नॉर्ट फेडरेशन ऑफ वुमन क्लब। फिलीपीन राष्ट्रमंडल सरकार के दौरान, तत्कालीन राष्ट्रपति क्वेज़ोनजारी किया गया उद्घोषणा संख्या 213, s। 1937 को मदर्स डे के रूप में नामित दिन को माता-पिता दिवस के रूप में घोषित किया गया। यह फादर्स डे के लिए एक विशेष तिथि निर्धारित करने के लिए याचिकाएं खोजने के लिए उचित नहीं था क्योंकि पहले से ही कई छुट्टियां निर्धारित की गई हैं, और माता और पिता दोनों के दिवस को एक साथ मनाने के लिए और अधिक फिटिंग को अलग करना और अलग नहीं। 1980 में, पहले रविवार और दिसंबर के पहले सोमवार को क्रमशः फादर्स डे और मातृ दिवस घोषित करते हुए एक घोषणा जारी की गई थी। 1988 में, जारी किए गए राष्ट्रपति उद्घोषणा ने फादर्स और मदर्स डे के उत्सव के अंतर्राष्ट्रीय दिवस का पालन किया, जिससे अधिकांश फिलिपिनो परिचित हैं। हालांकि, तत्कालीन राष्ट्रपति एस्ट्राडा ने घोषणा नंबर 58 के माध्यम से परंपरा को पुनर्जीवित करने की कोशिश की। 1998।

अन्यत्र[संपादित करें]

  • भारत में, वेलेंटाइन डे के बुरे सांस्कृतिक प्रभावों को खत्म करने के लिए आसाराम बापू के आह्वान के रूप में 14 फरवरी को माता-पिता की पूजा दिवस ( मातृ पितृ पूजन दिवस ) मनाया जाता है ।[2] दक्षिण कोरिया (8 मई) और संयुक्त राज्य अमेरिका (जुलाई के चौथे रविवार) में मनाया जाता है। दक्षिण कोरियाई पदनाम की स्थापना 1973 में की गई थी, जिसने पहले 8 मई को [3] दक्षिण कोरिया (8 मई) और संयुक्त राज्य अमेरिका (जुलाई के चौथे रविवार) में मनाया जाता है। दक्षिण कोरियाई पदनाम की स्थापना 1973 में की गई थी, जिसने पहले 8 मई को 

यह भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]