माई जिम पार्टनर्स ए मंकी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
माई जिम पार्टनर्स ए मंकी
चित्र:Title-card-Mgpam.png
शैलीएनिमेटेड कॉमेडी
स्लैपस्टिक
शौचालय हास्य
जीवन का हिस्सा
निर्माताजूली मैकनेली काहिल
टिम काहिल
लेखक
  • जूली मैकनेली काहिल
  • टिम काहिल
  • टॉम शेपर्ड
  • रोजर एशबैकर
  • मिच लार्सन
  • एडम पावा
निर्देशक
  • टिमोथी काहिल
  • गैरी हार्टले (पर्यवेक्षण निदेशक, सीजन 1-2)
  • जॉन मैकइंटायर (पर्यवेक्षण निदेशक, सीजन 3-4)
आवाज़े
थीम संगीतकारटॉम शेपर्ड
पैट इरविन
प्रारंभिक थीम"माई जिम पार्टनर्स ए मंकी"
संगीतकारटॉम शेपर्ड (मूल गीत)
उद्गम देशसाँचा:Country data संयुक्त राज्य अमेरिका
मूल भाषा(एं)अंग्रेज़ी भाषा
सीजन कि संख्या4
एपिसोड कि संख्या56 (100 खंडों) (list of episodes)
उत्पादन
कार्यकारी निर्माताजूली मैकनेली-काहिल
टिमोथी काहिल
निर्माता
  • विक्टोरिया मैककॉलम (सीजन 1–3)
  • हेवन अलेक्जेंडर (सीजन 4)
प्रसारण अवधि22 मिनट्स
11 सामान्य खंडों के लिए मिनट
22 विशेष खंडों के लिए मिनट
44 टीवी फिल्मों के लिए मिनट
निर्माता कंपनी
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्ककार्टून नेटवर्क
प्रकाशितदिसम्बर 26, 2005 (2005-12-26) –
नवम्बर 27, 2008 (2008-11-27)

माई जिम पार्टनर्स ए मंकी टिम काहिल और जूली मैकनली काहिल द्वारा बनाई गई और कार्टून नेटवर्क स्टूडियो द्वारा निर्मित एक अमेरिकी एनिमेटेड टेलीविजन श्रृंखला है। यह कार्टून नेटवर्क पर 26 दिसंबर, 2005 से 27 नवंबर, 2008 तक प्रसारित हुआ, जिसमें कुल चार सीज़न और छप्पन एपिसोड थे।[1] श्रृंखला एडम लियोन का अनुसरण करती है, एक मानव, जिसने एक लिपिकीय त्रुटि के बाद अपने उपनाम को "शेर" के रूप में सूचीबद्ध किया, उसे चार्ल्स डार्विन मिडिल स्कूल में स्थानांतरित करने के लिए मजबूर किया गया, जो स्थानीय मानवजनित चिड़ियाघर के जानवरों के लिए एक स्कूल है, जहां वह जिम में जेक स्पाइडरमॉन्की के साथ भागीदारी करता है। और जल्दी से उसके साथ सबसे अच्छे दोस्त बन जाते हैं। 2007 और 2008 में ऑस्ट्रेलिया में दो डीवीडी संस्करण जारी किए गए हैं।

प्लाट[संपादित करें]

12 वर्षीय एडम लियोन को एंथ्रोपोमोर्फिक चिड़ियाघर के जानवरों के लिए स्थापित एक मध्य विद्यालय में स्थानांतरित कर दिया गया है, क्योंकि उनका उपनाम "शेर" वर्तनी की त्रुटि के कारण है। वहां, वह जेक नाम के एक शरारती, सनकी मकड़ी बंदर से मित्रता करता है, इसलिए श्रृंखला का शीर्षक, लुपे नामक एक सैसी टूकेन के साथ, इंग्रिड नामक एक जिराफ, जो एडम, बुद्धिमान, बुद्धिमान गोरिल्ला विंडसर और स्लिप्स से मुग्ध है। आसान अजगर। अपने दोस्तों के लिए अपनी सामान्य दयालुता और प्रेम के बावजूद, एडम अपने नियंत्रण से परे और अपने पिछले मानव मध्य विद्यालय के लिए लालसा के कारण चार्ल्स डार्विन मिडिल स्कूल में निर्वासित होने से घृणा करता है।

आमतौर पर, एपिसोड चार्ल्स डार्विन मिडिल स्कूल में एडम के अनुभवों पर केंद्रित होते हैं, क्योंकि वह अपने मानवशास्त्रीय सहपाठियों के साथ फिट होने में असमर्थता के कारण, चुनौतियों का सामना करना पड़ता है (जैसे कि उनके साथियों की अनुमानित मूर्खता, केवल उपयोग के विषयों में स्कूली शिक्षा प्राप्त करने के लिए) जानवरों, स्कूल में अजीब, खतरनाक, या काल्पनिक प्रजातियों के नए छात्रों का परिचय या एडम के साथ किए गए दुस्साहस, या किशोरावस्था के सामान्य प्रभावों के रूप में वे चिड़ियाघर के जानवरों द्वारा अनुभव किए जाते हैं)।

चरित्र[संपादित करें]

  • एडम ल्यों - एक 12 वर्षीय छात्र है जिसे मानव स्कूल से स्थानांतरित किया गया था: चेस्टर आर्थर को चार्ल्स डार्विन मिडिल स्कूल (सीडीएमएस) में उनके अंतिम नाम की आकस्मिक गलत वर्तनी के लिए, उन्हें एक शेर के रूप में समझा गया था। जैसा कि श्रृंखला के शीर्षक से पता चलता है, जिम क्लास में एडम को जेक स्पाइडर मंकी के साथ जोड़ा गया था और अब वे दो सबसे अच्छे दोस्त हैं। जेक और एडम के पास मुश्किल परिस्थितियों में जाने की योजना है। एडम, शारीरिक रूप से कमजोर होने के कारण, अक्सर अन्य पशु छात्रों द्वारा उसका शिकार किया जाता है। स्कूल में एकमात्र इंसान होने के कारण उनके व्यक्तित्व पर अत्याचार होता है और स्कूल में अपने रोजमर्रा के अनुभवों के बारे में शिकायत करने के लिए भी उनकी प्रतिष्ठा है। आदम कई बार स्वार्थी और असुरक्षित हो सकता है। स्कूल के बाहर, उन्हें अक्सर केरी नाम की एक लड़की के साथ देखा जाता है, जिसके साथ उनका एक राज है। एडम के अदरक के बाल हैं। उसके पास झाईयां हैं; तीन उसके बाएं गाल पर और एक उसके दाहिने गाल पर। एडम के पहनावे में एक पीले रंग की टी-शर्ट, गहरे हरे रंग की शॉर्ट्स, सोने की धारियों वाले भूरे रंग के स्नीकर्स और एक भूरे रंग का बैकपैक है।
  • जेक स्पाइडरमंकी - जैसा कि नाम से पता चलता है, एक मकड़ी बंदर है, जो जल्दी ही एडम का सबसे अच्छा दोस्त बन गया। वह अक्सर आदम का बहुत अधिक स्वामित्व रखता है और उसे नियमित रूप से उसके आसपास न होने से नफरत करता है। जेक भावनात्मक, हास्यास्पद और नाटकीय है जो एडम की कुछ टिप्पणियों और कार्यों को दिल से लेता है, जिससे कुछ अत्यधिक नाटकीय क्षण और अतिरंजना होती है। वह स्वार्थी और आलसी हो सकता है, लेकिन साथ ही वह काफी संवेदनशील भी होता है। श्रृंखला का एक प्रदर्शन उनके बट, गाल और हाथों की भलाई के प्रति उनका जुनून है। अधिकांश जानवरों के छात्रों के साथ, जेक स्कूल के पास चिड़ियाघर में रहता है, जहां से वह देख सकता है कि एडम कहाँ रहता है। जेक निर्देशक रानोसो की आवाज की नकल करने में भी सक्षम है। जेक का एक बड़ा भाई है जो हाई स्कूल में है। जेक का एक चचेरा भाई भी है जो एक सेलिब्रिटी बटलर है।
  • विंडसर गोरिल्ला - वह एक बहुत ही बुद्धिमान तराई का गोरिल्ला है, जो स्कूल धमकाने से लड़ने का काम करता है और अक्सर लोगों को ज्ञान से भ्रमित करता है। वह मृदुभाषी और लगभग नीरस तरीके से बोलता है, अक्सर जटिल और परिष्कृत शब्दों का उपयोग अपने भाषण के सामान्य मामले के रूप में करता है (टोन बट-हेड के समान है)। जब वह बोलता है तो उसके मुंह का सिर्फ कैमरा के सबसे करीब वाला हिस्सा हिलता है और उसका बाकी हिस्सा बंद रहता है। उसे आम तौर पर पायथन के साथ देखा जाता है, और आमतौर पर दोनों के नेता के रूप में दिखाया जाता है। विंडसर एडम की समस्याओं से स्कूल के बाकी हिस्सों से बेहतर संबंध रखता है, उसे मानव और पशु दोनों की दुनिया की अच्छी समझ है। विंडसर झुंड में सबसे चतुर है और वह अंतरिक्ष और अंतरिक्ष यात्रा में रुचि रखता है। विंडसर का एक बड़ा भाई है जो हाई स्कूल में है। विंडसर के पास एक कठपुतली भी है जो स्वयं की एक प्रति प्रतीत होती है।
  • स्लिप्स पायथन - यह एक अच्छा कंस्ट्रक्टर है। उन्हें आमतौर पर अपने सबसे अच्छे दोस्त विंडसर, एक गोरिल्ला के साथ देखा जाता है। उनका एक चचेरा भाई है जो एक बोआ है जो हाई स्कूल में है।
  • ल्यूप टूकेन - यह एक महिला टूकेन है। उसका सबसे अच्छा दोस्त इंग्रिड है। ल्यूप को मशहूर हस्तियों और फैशन जैसी लोकप्रिय संस्कृति पसंद है। हालाँकि, उसे दूध पसंद नहीं है। ल्यूप की एक बड़ी बहन है जो हाई स्कूल में है, ल्यूप जेक के प्रति आकर्षित है क्योंकि एक एपिसोड में वे इंग्रिड के साथ उसकी भावी प्रेमिका उपनामों की कल्पना कर रहे थे: इंग्रिड लियोन और ल्यूप मंकी स्पाइडर। वह हाल ही में कॉलिन नाम के एक गिद्ध को डेट कर रही है।
  • इंग्रिड जिराफ़ - वह एक अफ्रीकी जिराफ है, इंग्रिड इस स्कूल के छात्रों में सबसे लंबा है। उसकी ऊंचाई केवल उसकी असुरक्षा की भावनाओं को बढ़ाती है, क्योंकि वह पृष्ठभूमि में घुलने-मिलने की सख्त कोशिश करती है। इंग्रिड की सबसे अच्छी दोस्त ल्यूप अक्सर उसे उससे सलाह देती है। इंग्रिड एडम लियोन के प्रति आकर्षित है। इंग्रिड की एक बहन है जो हाई स्कूल में है। वह और ल्यूप आमतौर पर चीयरलीडर होते हैं।
  • प्रिंसिपल पोंचेरेलो पेगोन पिक्सीफ्रोग - जैसा कि इसके नाम का तात्पर्य है, यह एक मेंढक है। एक सख्त लेकिन निष्पक्ष प्रशासक के रूप में वह एक तंग पोत चलाता है, जो यह देखते हुए उल्लेखनीय है कि उसे अपने अधिकांश छात्रों और बाकी संकाय के नीचे आसानी से कुचला जा सकता है। प्रिंसिपल रानोसो हमेशा मुकदमों को रोकता है, वकीलों से घबरा जाता है और जब स्कूल में किसी पर मुकदमा चलाया जा सकता है (उसे लिटिकाफोबिया साबित हो जाता है) तो वह घबरा जाता है। एडम हमेशा पूछता है कि क्या उसे कुछ परेशान कर रहा है, यह मुख्य मेंढक हमेशा उसे देखने में मदद करता है। यह भी पता चला था कि निर्देशक रानोसो की एक माँ है जो उन्हें परेशान करती है। एक बार उनकी लेनोर नाम की एक प्रेमिका थी (यह एडगर एलन पो की कविता, "द रेवेन" का संदर्भ है)। निर्देशक के चिल्लाने के बाद "लेनोर!", एक कौवा उड़ गया और खिड़की पर दस्तक दी। उन्हें डायरेक्टर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड मिला। आखिरकार, एक विवाद के कारण उन्हें इससे बाहर कर दिया गया और शीर्षक वूल्वरिन को दिया गया, जो निर्देशकों में से एक थे, जो एक बार अस्थायी रूप से उनकी जगह लेंगे।
  • वर्जिल शार्कोव्स्की - स्कूल धमकाने वाला, वर्जिल "शार्कोव्स्की एक बैल शार्क है, जो छोटे बच्चों को पीटने और उनका लंच चुराने का आनंद लेता है। हालांकि, उसकी डराने वाली उपस्थिति एक तीखी, आवाज से ऑफसेट होती है जो कभी-कभी उससे मौखिक खतरों के प्रभाव को कम करती है। बावजूद एक धमकाने वाला होने के नाते, उसके पास एक नरम मानवीय पक्ष भी है जिसे वे आमतौर पर महसूस नहीं करते हैं कि वह खुलासा कर रहा है। एक जल प्राणी होने के कारण, वह सांस लेने में मदद करने के लिए अपने कान के गलफड़ों पर पानी भरता है, जब वह बोलता है, तो हम जाने देंगे उसे अपने गलफड़ों के रूप में जोर से शोर के साथ पानी चूसते हैं। उसका उपनाम इस तथ्य को अस्पष्ट करने के लिए एक मामूली संदर्भ है कि बुल शार्क को सभी शार्क प्रजातियों में सबसे आक्रामक माना जाता है। बुल की एक बड़ी बहन है जिसका नाम "यूरिपिड्स" है जो उसे चीर देती है कतरने के लिए जब उसका उल्लेख किया गया है और यह हाई स्कूल में है, लेकिन वह उससे छोटी है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Perlmutter, David (2018). The Encyclopedia of American Animated Television Shows. Rowman & Littlefield. पपृ॰ 415–416. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1538103739.

बाहरी लिंक[संपादित करें]