माईनॉरिटी रिपोर्ट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
माईनॉरिटी रिपोर्ट

डीवीडी कवर
निर्देशक Steven Spielberg
पटकथा
निर्माता
अभिनेता
छायाकार Janusz Kamiński
संपादक Michael Kahn
संगीतकार John Williams
निर्माण
कंपनियां
वितरक
  • 20th Century Fox (North American theatrical and international home video)
  • DreamWorks Pictures (International theatrical and North American home video)
प्रदर्शन तिथियाँ
  • जून 19, 2002 (2002-06-19) (Ziegfeld Theatre)
  • जून 21, 2002 (2002-06-21) (United States)
लम्बाई
145 minutes[3]
देश United States
भाषा English
लागत $102 million[4]
कुल कारोबार $358.4 million[4]

माइनॉरिटी रिपोर्ट 2002 की अमेरिकी विज्ञान कथा एक्शन फिल्म है [5] जो स्टीवन स्पीलबर्ग द्वारा निर्देशित है और शिथिल रूप से फिलिप के। डिक द्वारा 1956 की लघु कहानी " द माइनॉरिटी रिपोर्ट " पर आधारित है। यह वर्ष 2054 है, जहां में वाशिंगटन, डीसी, और उत्तरी वर्जीनिया में मुख्य रूप से सेट किया गया है PreCrime, एक विशेष पुलिस विभाग, के आधार पर आशंका अपराधियों पूर्वज्ञान मनोविज्ञान "कहा जाता द्वारा प्रदान की precogs "। कलाकारों में प्री क्राइम जॉन एंडर्टन के रूप में टॉम क्रूज, न्याय विभाग के एजेंट के रूप में कॉलिन फारेल, डैनी विटवर्ट, वरिष्ठ प्रागोगा के रूप में सामंथा मॉर्टन, और हॉर्टन के श्रेष्ठ लैमर बर्गेस के रूप में मैक्स वॉन सिडो शामिल हैं ।

फिल्म में टेक नोयर, व्होडुनिट, थ्रिलर और साइंस फिक्शन शैलियों के तत्वों के साथ-साथ एक पारंपरिक चेस फिल्म शामिल है, क्योंकि मुख्य नायक पर एक अपराध का आरोप लगाया गया है जो उसने नहीं किया है और एक भगोड़ा बन जाता है। [6] स्पीलबर्ग ने कहानी को "पचास प्रतिशत चरित्र और पचास प्रतिशत बहुत जटिल कहानी के साथ परतों और हत्या के रहस्य और साजिश की परतों" के रूप में चित्रित किया है। [7] फिल्म का केंद्रीय विषय स्वतंत्र बनाम बनाम नियतत्ववाद का सवाल है। यह जांच करता है कि क्या भविष्य में सेट होने और अग्रिम में ज्ञात होने पर स्वतंत्र इच्छा मौजूद हो सकती है। अन्य विषयों में इसकी नागरिकता की रक्षा में निवारक सरकार की भूमिका, भविष्य की स्थिति में मीडिया की भूमिका जहां तकनीकी प्रगति अपनी उपस्थिति को लगभग असीम बनाती है, एक अचूक अभियोजक की संभावित वैधता, और स्पीलबर्ग के टूटे हुए परिवारों के दोहराया विषय।

फिल्म पहले किया गया था चुना एक और डिक अनुकूलन, एक अगली कड़ी के रूप में, 1992 में टोटल रिकॉल, और, 1997 में इसके विकास शुरू कर दिया के बाद जॉन कोहेन द्वारा एक स्क्रिप्ट स्पीलबर्ग और क्रूज पर पहुंच गया। क्रूज़ मिशन के कारण उत्पादन में कई देरी का सामना करना पड़ा : असंभव 2 और स्पीलबर्ग का एआई शेड्यूल पर चल रहा है, अंततः मार्च 2001 में शुरू हो रहा है। प्री-प्रोडक्शन के दौरान, स्पीलबर्ग ने अन्य विज्ञान कथा फिल्मों में देखी जाने वाली भविष्य की तुलना में अधिक प्रशंसनीय भविष्य की दुनिया को पेश करने के प्रयास में कई वैज्ञानिकों से परामर्श किया और फिल्म में कुछ प्रौद्योगिकी डिजाइनों ने प्रस्तोता साबित किया है।

अल्पसंख्यक रिपोर्ट 2002 की सर्वश्रेष्ठ-समीक्षित फिल्मों में से एक थी और इसे कई पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया था। इसने सर्वश्रेष्ठ साउंड एडिटिंग के लिए अकादमी पुरस्कार नामांकन प्राप्त किया, और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए ग्यारह शनि पुरस्कार नामांकन, सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता, और सर्वश्रेष्ठ संगीत के लिए शनि पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ विज्ञान फिक्शन फिल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशन, सर्वश्रेष्ठ लेखन और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार जीता । फिल्म ने $ 142 मिलियन (विज्ञापन सहित) के समग्र बजट के खिलाफ दुनिया भर में $ 358 मिलियन की कमाई की। अपने घरेलू रिलीज़ के पहले कुछ महीनों में चार मिलियन से अधिक डीवीडी बेची गईं।

संक्षेप[संपादित करें]

भविष्य में जहां एक विशेष पुलिस इकाई अपने अपराध करने से पहले हत्यारों को गिरफ्तार करने में सक्षम होती है, उस इकाई का एक अधिकारी खुद भविष्य की हत्या का आरोपी होता है।

कास्ट[संपादित करें]

अल्पसंख्यक रिपोर्ट के कलाकारों के सदस्य। ऊपर बाएं से दक्षिणावर्त; स्टॉर्मारे, मैकडोनो, फैरेल, क्रूज, मॉर्टन और वॉन सिडो
  • टॉम क्रूज प्रमुख जॉन एंडर्टन के रूप में
  • मैक्स वॉन सिडो को निर्देशक लैमर बर्गेस के रूप में
  • कॉलिन फैरेल डैनी विटवर् के रूप में
  • सामंथा मॉर्टन के रूप में अगाथा लाइवली
  • गॉर्डन "फ्लेच" फ्लेचर के रूप में नील मैकडोनो
  • जेड वॉटसन के रूप में स्टीव हैरिस
  • जेफ्री नॉट के रूप में पैट्रिक किलपैट्रिक
  • जेसिका कैपशॉ इवान्ना के रूप में
  • माइकल और मैथ्यू डिकमैन आर्थर और डेशियल "डैश" अर्कडिन के रूप में, प्रोगॉग जुड़वां
  • डॉ। आइरिस हिनमैन के रूप में लोइस स्मिथ
  • कैथरीन मॉरिस को लारा एंडर्टन के रूप में
  • पीटर स्ट्रोमारे डॉ। सोलोमन पी। एडी के रूप में
  • रफस टी। रिले के रूप में जेसन एंटून
  • लियो क्रो के रूप में माइक बाइंडर
  • ऐनी लाइवली के रूप में जेसिका हार्पर
  • गिदोन के रूप में टिम ब्लेक नेल्सन
  • नोरबर्ट "वैली" वालेस के रूप में डैनियल लंदन
  • केसी के रूप में अन्ना मारिया हॉर्सफोर्ड
  • सेलेस्टे बर्गेस के रूप में नैन्सी लाइनन चार्ल्स
  • डोनल्ड डबलिन के रूप में जोएल ग्रिट्च
  • निक पेमेन के रूप में टॉम चोई
  • सीन एंडर्टन के रूप में टायलर पैट्रिक जोन्स
  • विक्टर रेडर-वेक्सलर अटॉर्नी जनरल आर्थर नैश के रूप में
  • कैरोलिन लेगरफेल्ट के रूप में ग्रेटा वैन आईक
  • हॉवर्ड मार्क्स के रूप में आर्य सकल
  • सारा मार्क्स के रूप में एशले क्रो
  • डेविड स्टिफेल लाइकोन के रूप में
  • टैटू के प्रमुख के रूप में विलियम मैपोथेर

कैमरन डियाज़, कैमरून क्रो और पॉल थॉमस एंडरसन मेट्रो यात्रियों के रूप में बिना किसी कारण के कैमियो प्रस्तुत करते हैं।

उत्पादन[संपादित करें]

विकास[संपादित करें]

1992 में डिक की कहानी को पहली बार निर्माता और लेखक गैरी गोल्डमैन ने चुना था। [8] उन्होंने रॉन शुसेट और रॉबर्ट गोएथल्स (बिना मान्यता प्राप्त) के साथ फिल्म के लिए प्रारंभिक स्क्रिप्ट बनाई। [9] यह 1990 के डिक अनुकूलन टोटल रिकॉल की अगली कड़ी माना जाता था, जिसमें अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर ने अभिनय किया था[10] उपन्यासकार जॉन कोहेन को 1997 में एक संभावित फिल्म संस्करण के लिए कहानी को अनुकूलित करने के लिए काम पर रखा गया था, जिसे डच फिल्म निर्माता जान डे नॉन ने निर्देशित किया था। [11] [12] इस बीच, क्रूज़ और स्पीलबर्ग, जो 1983 में क्रूज़ की फ़िल्म रिस्की बिज़नेस के सेट पर मिले और बने, [13] दस वर्षों से सहयोग करना चाहते थे। [14] स्पीलबर्ग को रेन मैन में क्रूज को निर्देशित करने के लिए सेट किया गया था, लेकिन इंडियाना जोन्स और लास्ट क्रूसेड बनाने के लिए छोड़ दिया गया था । क्रूज ने कोहेन की पटकथा पढ़ी, और इसे स्पीलबर्ग पर पारित किया, जिन्होंने महसूस किया कि इसे कुछ काम की आवश्यकता है। स्पीलबर्ग सीधे पटकथा लेखन में शामिल नहीं थे, हालांकि उन्हें यह तय करने की अनुमति दी गई थी कि क्या चित्र की पटकथा को फिल्माया जाने के लिए तैयार है। जब कोहेन ने एक स्वीकार्य संशोधन प्रस्तुत किया, तो उन्होंने क्रूज़ को बुलाया और कहा, "हाँ, मैं स्क्रिप्ट के इस संस्करण को करूँगा।" [15] उस संस्करण में, विटवर्थ एक झूठी डिस्क बनाता है जो एंडर्टन को उसे मारता हुआ दिखाता है। जब एंडर्टन क्लिप को देखता है, तो प्रोगॉग्स के विज़ुअलाइज़ेशन की अविश्वास में उसकी धारणा उसे विश्वास दिलाती है कि यह सच है, इसलिए प्रोगोग्स के पास विटवर्ट को मारने का एक दृष्टिकोण है। अंत में, एंडर्टन विटवर्ट को गोली मारता है और भाई प्रोगोग्स में से एक उसे खत्म कर देता है, क्योंकि विटवर् ने अपने जुड़वां को मार दिया था। [16] स्पीलबर्ग कहानी की ओर आकर्षित हुए क्योंकि भविष्य में एक रहस्य और फिल्म दोनों के 50 साल पूरे होने पर, उन्होंने उन्हें "शैलियों का सम्मिश्रण" करने की अनुमति दी, जिसने उन्हें अंतर्विरोधित कर दिया। [17]

1998 में, यह जोड़ी माइनॉरिटी रिपोर्ट में शामिल हो गई और स्पीलबर्ग के ड्रीमवर्क्स और एंबलिन एंटरटेनमेंट, 20 वीं सेंचुरी फॉक्स, क्रूज़ क्रूज़ / वैगनर प्रोडक्शंस और डी बोंट की प्रोडक्शन कंपनी ब्लू ट्यूलिप के संयुक्त उद्यम के रूप में उत्पादन की घोषणा की। [2] स्पीलबर्ग ने हालांकि कहा कि श्रेय दिए जाने के बावजूद, डी बोंट कभी भी फिल्म से जुड़े नहीं थे। [18] बाद के आग्रह पर, क्रूज़ और स्पीलबर्ग, [19] ने कथित तौर पर फिल्म के बजट को $ 100 मिलियन से कम रखने की कोशिश करने के लिए किसी भी पैसे के बजाय सकल के 15% लेने के लिए सहमति व्यक्त की। [20] स्पीलबर्ग ने कहा कि उन्होंने अतीत में नाम के अभिनेताओं के साथ बड़ी सफलता हासिल की थी: " टॉम हैंक्स ने सेविंग प्राइवेट रयान के लिए कोई नकद राशि नहीं ली, लेकिन उन्होंने अपनी लाभ भागीदारी पर बहुत पैसा कमाया।" उन्होंने इस समझौते को एक शर्त बनाया:

कई वर्षों तक उत्पादन में देरी हुई। मूल योजना क्रूज़ मिशन: इम्पॉसिबल 2 के समाप्त होने के बाद फिल्म बनाना शुरू करने की थी, लेकिन वह फिल्म शेड्यूल से अधिक चली, जिसने स्पीलबर्ग को पटकथा लेखक स्कॉट फ्रैंक को कोहेन की पटकथा को फिर से बनाने के लिए समय देने की अनुमति दी। [2] [11] [21] जॉन अगस्त ने स्क्रिप्ट को चमकाने के लिए एक अप्रमाणित मसौदा तैयार किया, [22] और फ्रैंक डाराबॉन्ट को भी फिर से लिखने के लिए आमंत्रित किया गया, लेकिन तब तक द मैजेस्टिक के साथ व्यस्त था। [23] फिल्म फ्रैंक की अंतिम पटकथा (16 मई 2001 को पूरी हुई) का बारीकी से अनुसरण करती है, और इसमें कोहेन के तीसरे मसौदे (24 मई, 1997) के बहुत कुछ शामिल हैं। [12] फ्रैंक ने कोहेन की पटकथा से सीनेटर मैल्कम के चरित्र को हटा दिया, और बर्गेस को डाला, जो "बुरे आदमी" बन गए। उन्होंने विटवर्थ को खलनायक से "अच्छे आदमी" के रूप में फिर से लिखा, क्योंकि वह लघु कहानी में थे। [16] स्पीलबर्ग की अगली साइंस फिक्शन पिक्चर, वॉर ऑफ द वर्ल्ड्स के विपरीत, जिसे उन्होंने "100 प्रतिशत चरित्र" कहा था, स्पीलबर्ग ने कहा कि माइनॉरिटी रिपोर्ट के लिए कहानी "पचास प्रतिशत चरित्र और पचास प्रतिशत बहुत जटिल कहानी है, जिसमें रहस्य और हत्या की परतें हैं। भूखंड।" [7] फिल्म विद्वान वारेन बकलैंड के अनुसार, कोहेन और फ्रैंक ने स्पष्ट रूप से गोल्डमैन और शूसेट की पटकथा नहीं देखी थी, बल्कि उन्होंने अपने स्वयं के अनुकूलन पर काम किया था। [10] गोल्डमैन और शूसेट ने हालांकि दावा किया कि जोड़ी ने अपनी पटकथा से बहुत सारी सामग्री का उपयोग किया, इसलिए यह मुद्दा लेखक की गिल्ड मध्यस्थता प्रक्रिया के माध्यम से चला गया। उन्होंने आंशिक जीत हासिल की; उन्हें लेखन क्रेडिट नहीं दिया गया था, लेकिन कार्यकारी निर्माता के रूप में सूचीबद्ध किया गया था। फिल्म में फिर से देरी हुई, इसलिए स्पीलबर्ग अपने दोस्त स्टेनली कुब्रिक की मौत के बाद एआई को खत्म कर सकते थे। [24] जब स्पीलबर्ग ने मूल रूप से निर्देशन के लिए हस्ताक्षर किए, तो उन्होंने एक पूरी तरह से अलग सहायक कलाकार की योजना बनाई। उन्होंने मैट डेमन, आइरिस हिनमैन को मेरिल स्ट्रीप, बर्गेस को इयान मैककेलन, अगाथा को केट ब्लैंचेट, और लारा से जेना एल्फमैन को विटविर की भूमिका की पेशकश की। [25] स्ट्रीप ने भूमिका को अस्वीकार कर दिया, डैमन ने ऑप्ट आउट किया, और अन्य भूमिकाओं को देरी के कारण फिर से तैयार किया गया। स्पीलबर्ग ने जेवियर बारडेम को विटवर्ट की भूमिका की भी पेशकश की, जिसने इसे ठुकरा दिया। [26]

फिल्मांकन[संपादित करें]

माइनॉरिटी रिपोर्ट पूरी तरह से डिजिटल प्रोडक्शन डिज़ाइन वाली पहली फ़िल्म थी। [27] "प्रबल" कहा जाता है, प्रीविज़्यूलाइज़ेशन के संक्षिप्त नाम के रूप में (फिल्म की कथा से उधार लिया गया शब्द), प्रोडक्शन डिज़ाइनर एलेक्स मैकडॉवेल ने कहा कि सिस्टम ने उन्हें चित्रकारों के स्थान पर फ़ोटोशॉप का उपयोग करने की अनुमति दी, और 3 डी एनीमेशन प्रोग्राम ( माया और एक्सएसआई ) बनाने के लिए एक नकली सेट, जिसे तब डिजिटल अभिनेताओं से भरा जा सकता था, पहले से शॉट्स को ब्लॉक कर देता था। प्रौद्योगिकी ने टाई-इन वीडियो गेम और विशेष प्रभाव वाली कंपनियों को फिल्म खत्म होने से पहले पिछले सिस्टम के डेटा को खींचने की अनुमति दी, जो वे अपने दृश्यों के लिए पैरामीटर स्थापित करते थे। जब स्पीलबर्ग जल्दी से एक प्रशंसक बन गया, तो मैकडॉवेल ने कहा "यह बहुत स्पष्ट हो गया कि [वह] एक तैयार टुकड़े के रूप में एक दृष्टांत नहीं पढ़ेगा, लेकिन अगर आपने इसे फ़ोटोशॉप में किया और एक फोटोरिअलिस्टिक वातावरण बनाया तो उसने इस पर अलग ध्यान केंद्रित किया।" फिल्मांकन 18 जुलाई, 2001 22 मार्च से जगह ले ली, [25] वाशिंगटन, डीसी, में वर्जीनिया, और लॉस एंजिल्स[28] फिल्म के स्थानों में रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग (पूर्व मुख्यालय के रूप में) और जॉर्जटाउन शामिल थे । रॉसलिन, वर्जीनिया का क्षितिज तब दिखाई देता है, जब एंडरटन पोटोमैक नदी के पार जाता है । इंडियन फील्ड क्रीक का एक त्वरित शॉट, जो कि वर्जीनिया के यॉर्कटाउन में औपनिवेशिक पार्कवे को पार करता है, जॉन के रूप में देखा जाता है कि जॉन अगाथा को अपनी पत्नी के घर ले जाता है। उत्पादन के दौरान, स्पीलबर्ग ने शिल्प सेवाओं के ट्रक पर आधारित वीडियो-केवल वेबकेम पर नियमित रूप से प्रदर्शन किया, दोनों अकेले [29] और क्रूज़ क्रूज के साथ; साथ में उन्होंने न्यूयॉर्क में "ए ब्यूटीफुल माइंड" के सेट पर एक समान वेब कैमरा के माध्यम से रॉन हॉवर्ड और रसेल क्रो के साथ सार्वजनिक रूप से सम्मानित किया। [30]

फिल्म के आखिरी शॉट में छोटे, अनछुए द्वीप का स्थान बटर आइलैंड ऑफ नॉर्थ हेवन, मेन इन द पेनॉब्सकोट बे है । [31]

यद्यपि यह उन्नत प्रौद्योगिकी की कल्पना की गई भविष्य की दुनिया में होता है, अल्पसंख्यक रिपोर्ट भविष्य के अधिक "यथार्थवादी" चित्रण को मूर्त रूप देने का प्रयास करती है। [32] स्पीलबर्ग ने फैसला किया कि अधिक विश्वसनीय होने के लिए, सेटिंग को वर्तमान और उन दोनों तत्वों को रखना होगा जो विशेषज्ञों को उम्मीद है कि आगामी होगा। इस प्रकार वाशिंगटन, डीसी को फिल्म में चित्रित किया गया है, जिसमें कैपिटल और वाशिंगटन स्मारक जैसी प्रसिद्ध इमारतें हैं, साथ ही पोटोमैक नदी के दूसरी तरफ आधुनिक इमारतों का एक खंड है। प्रोडक्शन डिजाइनर एलेक्स मैकडॉवेल को फाइट क्लब में उनके काम और फ़ारेनहाइट 451 के फ़िल्म संस्करण के लिए उनके स्टोरीबोर्ड के आधार पर काम पर रखा गया, जिसमें मेल गिब्सन ने अभिनय किया होगा। मैकडॉवेल ने आधुनिक वास्तुकला का अध्ययन किया, और उनके सेट में कई घटता, गोलाकार आकार और चिंतनशील सामग्री शामिल हैं। कॉस्ट्यूम डिजाइनर डेबोरा एल स्कॉट ने पात्रों द्वारा पहने जाने वाले कपड़ों को यथासंभव सरल बनाने का फैसला किया, ताकि भविष्य के चित्रण को दिनांकित न बनाया जा सके। [33]

स्टंट क्रू क्रूज़ मिशन: इम्पॉसिबल 2 में एक ही इस्तेमाल किया गया था, और जटिल एक्शन दृश्यों के लिए जिम्मेदार था। इनमें ऑटो फैक्ट्री चेज़ दृश्य, एक वेल्डिंग रोबोट जैसे प्रॉप्स का उपयोग करके एक वास्तविक सुविधा में फिल्माया गया था, और एंडर्टन और जेटपैक-क्लैड अधिकारियों के बीच लड़ाई, वार्नर ब्रदर्स स्टूडियो लॉट पर निर्मित गली सेट में फिल्माया गया था। [34] इंडस्ट्रियल लाइट एंड मैजिक ने सबसे अधिक प्रभाव डाला, जबकि पीडीआई / ड्रीमवर्क्स स्पाइडर रोबोट के लिए जिम्मेदार थे। [35] कंपनी पिक्सेल लिबरेशन फ्रंट ने प्रीव्यूलाइज़ेशन एनिमेटिक्स कियाहोलोग्राफिक अनुमानों और जेल की सुविधा को कई घूमने वाले कैमरों द्वारा फिल्माया गया था जो अभिनेताओं को घेरे हुए थे, और दृश्य जहां एंडर्टन अपनी कार से उतर जाता है और मैग्लेव वाहनों के साथ चलता रहता है, जो स्थिर प्रॉप्स पर फिल्माए गए थे, जिन्हें बाद में कंप्यूटर जनित वाहनों से बदल दिया गया था। [36]

समापन[संपादित करें]

फिल्म का सबसे अधिक आलोचनात्मक तत्व इसका अंत है। फिल्म में एक अधिक पारंपरिक "सुखद अंत" है जो चित्र के बाकी हिस्सों के स्वर का खंडन करता है। [37] [38] इससे यह अटकलें लगाई जा रही हैं कि यह अंत जॉन की कल्पना का उत्पाद है, जो कि उनके द्वारा मना किए जाने के बाद अपने मजबूर कोमा से मतिभ्रम के कारण होता है। जैसा कि एक पर्यवेक्षक ने कहा, " माइनॉरिटी रिपोर्ट का निष्कर्ष मुझे एक मजाक के रूप में मारता है, जो स्पीलबर्ग ने अपने दोषियों पर खेला था- पूरी तरह से मापा भटकाव का एक कार्य।" [39]

एक आलोचक ने कहा, " ब्राज़ीलियाई विज्ञान-फ़ाइबर डायस्टोपिया के अंत के बजाय, उस फ़िल्म के अपने लोबोटोमाइज्ड नायक के शॉट के बराबर, जो झूठ को उसकी कल्पना की गई मुक्ति के तुरंत पिछले दृश्य में डालता है, स्पीलबर्ग बिल्कुल उसी तरह से गुजरने की कोशिश करता है अंत में, लेकिन रिमशॉट के बिना, सिर्फ यह देखने के लिए कि क्या दर्शक ध्यान दे रहे हैं। ” [39] फिल्म के विद्वान निगेल मॉरिस और जेसन पी। वेस्ट ने इस बात के संभावित प्रमाण के रूप में फिल्म की एक पंक्ति की ओर संकेत किया। एंडर्टन के पकड़े जाने के बाद, गिदोन ने उसे बताया कि, "यह वास्तव में एक भीड़ की तरह है। वे कहते हैं कि आपके पास दर्शन हैं। कि आपकी आँखों के सामने आपका जीवन चमक उठे। कि आपके सभी सपने सच हों। " [40] जबकि वेस्ट एक संभावना को समाप्त करने के आनंदित सपने को मानता है, वह सवाल करता है कि एंडर्टन ने अपने बेटे के वापस आने की कल्पना क्यों नहीं की। [41]

बकलैंड ने अंत में निराशा व्यक्त की, लेकिन फ्रैंक को दोषी ठहराया। उन्होंने महसूस किया कि पानी की थीम को देखते हुए, और दुखद माता-पिता के बच्चे के विषय को एक साथ जोड़कर, एंडर्टन को अगरथा को अपने ध्यान में रखकर फिल्म को समाप्त करना चाहिए था, अगर स्पीलबर्ग एक सुखद अंत चाहते थे। खासतौर से "एंडर्टन ने अगाथा को प्रागॉग पूल से किडनैप किया है, क्योंकि उसके बेटे को स्विमिंग पूल से अगवा किया गया था" और क्योंकि एंडर्टन "अगाथा के लिए अभिभावक, और अगाथा ... एंडर्टन के लिए एक विकल्प संतान के रूप में काम कर सकता था।" [42] यह अवसर तब भी याद किया जाता है, जब प्रोग्स को दूरस्थ द्वीप पर भेजा जाता है, और एंडर्टन अपनी पत्नी के साथ पुनर्मिलन करता है; एक अंत जिसे बकलैंड "अधिक प्रामाणिक" पथ से अधिक "मजबूर" पाता है, वह महसूस करता है कि उसने देखा।

रिलीज़[संपादित करें]

स्पीलबर्ग आम तौर पर अपनी फिल्मों के कथानक बिंदुओं को उनकी रिलीज़ से पहले बारीकी से रखते हैं, और अल्पसंख्यक रिपोर्ट अलग नहीं थी। [43] उन्होंने कहा कि उन्हें फिल्म के पीजी -13 रेटिंग प्राप्त करने के लिए कुछ दृश्यों, और कुछ "एफ-शब्द" को हटाना पड़ा। [13] स्पीलबर्ग एआई के निराशाजनक बॉक्स ऑफिस परिणामों के बाद, माइनॉरिटी रिपोर्ट के विपणन अभियान ने फिल्म में उनकी भूमिका को कम कर दिया और फिल्म को क्रूज़ एक्शन थ्रिलर के रूप में बेच दिया। [44]

फिल्म के सह-वित्तपोषक फॉक्स फिल्ड एंटरटेनमेंट के चेयरमैन टॉम रोथमैन ने फिल्म की मार्केटिंग रणनीति का वर्णन इस प्रकार किया: "हम इसकी मार्केटिंग कैसे कर रहे हैं?" यह क्रूज और स्पीलबर्ग है। हमें और क्या करने की आवश्यकता है? " [13] रणनीति ने समझदारी बनाई; फिल्म में आने के बाद, स्पीलबर्ग ने 20 फिल्में कीं, जिन्होंने घरेलू कमाई 2.8 बिलियन डॉलर की थी, जबकि क्रूज़ के फिर से शुरू होने से 23 फ़िल्में और घरेलू राजस्व में 2 बिलियन डॉलर की कमाई हुई। हालांकि, फिल्म के बॉक्स ऑफिस पर उनके संयुक्त 30% हिस्से के साथ, <i id="mwAmM">BusinessWeek</i> के रॉन ग्रोवर जैसे स्रोतों ने भविष्यवाणी की कि स्टूडियो को तोड़ने के लिए आवश्यक धन बनाने में एक कठिन समय होगा। [20] बाहरी आशावाद के बावजूद, ठेठ ब्लॉकबस्टर्स की तुलना में अधिक वयस्क-उन्मुख, गहरे रंग की फिल्म के रूप में, स्टूडियो ने फिल्म के लिए बॉक्स ऑफिस पर अलग-अलग अपेक्षाएं रखीं, क्योंकि वे एक अधिक परिवार के अनुकूल फिल्म होगी। एंटरटेनमेंट वीकली ने अनुमान लगाया कि फिल्म अपने शुरुआती सप्ताहांत में $ 40 मिलियन की घरेलू कमाई करेगी, [45] और विभिन्नता ने भविष्यवाणी की कि उच्च अवधारणा कहानी बच्चों के लिए अपील नहीं करेगी और इसे "घरेलू रन के बजाय व्यावसायिक अतिरिक्त आधार हिट" प्रदान करेगी। [11]

होम मीडिया[संपादित करें]

ड्रीमवर्क्स ने फिल्म की डीवीडी और वीएचएस रिलीज के विपणन में कई मिलियन डॉलर खर्च किए। अभियान में एक्टिविज़न द्वारा जारी एक टाई-इन वीडियो गेम शामिल था, जिसमें मूवी की डीवीडी के लिए एक ट्रेलर था। [46] होम वीडियो मार्केट में माइनॉरिटी रिपोर्ट सफल रही, रिलीज के पहले कुछ महीनों में कम से कम चार मिलियन डीवीडी बेची गई। [47] डीवीडी के निर्माण में दो साल लगे। पहली बार, स्पीलबर्ग ने फिल्म निर्माताओं को अपनी एक फिल्म के सेट पर फुटेज शूट करने की अनुमति दी। प्रीमियर -अवार्ड-विजेता डीवीडी निर्माता लॉरेंट बूज़रेऊ, जो लगातार स्पीलबर्ग डीवीडी सहयोगी बन जाते थे, ने तत्कालीन नए उच्च-परिभाषा वीडियो प्रारूप में फिल्म के सैकड़ों घंटे का उत्पादन किया। इसमें एक घंटे से अधिक फीचर शामिल थे, जिसमें फिल्म निर्माण के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई थी, जिसमें फिल्म के स्टंट दृश्यों के टूटने और स्पीलबर्ग, क्रूज़ और अन्य "अकादमी पुरस्कार विजेता फिल्म निर्माताओं" के साथ नए साक्षात्कार शामिल थे। [48] फिल्म को 16 मई, 2010 को पैरामाउंट पिक्चर्स (अब शुरुआती ड्रीमवर्क्स लाइब्रेरी के मालिक) द्वारा दो-डिस्क ब्लू-रे पर रिलीज़ किया गया था। इसमें विशेष एक्स्ट्रा और इंटरएक्टिव विशेषताएं शामिल थीं, जैसे कि एक नया स्पीलबर्ग साक्षात्कार, जो डीवीडी संस्करण में शामिल नहीं थे। फिल्म को इसके "एचडी मास्टर" से स्थानांतरित किया गया था जिसने फिल्म की विशिष्ट दानेदार उपस्थिति को बनाए रखा। [49]

टेलीविज़न श्रृंखला[संपादित करें]

9 सितंबर, 2014 को यह घोषणा की गई थी कि फॉक्स में एक फॉलो-अप टेलीविजन श्रृंखला को एक पायलट प्रतिबद्धता दी गई थी। मैक्स बोरेंस्टीन ने पटकथा लिखी और स्पीलबर्ग, जस्टिन फेलवे और डैरिल फ्रैंक के साथ कार्यकारी निर्माता के रूप में काम किया। श्रृंखला को फिल्म के 10 साल बाद स्थापित किए जाने की कल्पना की गई थी, और एक पुरुष प्रोगॉग पर ध्यान केंद्रित किया गया था, जो अपने उपहार के लिए एक उद्देश्य खोजने के लिए एक महिला जासूस के साथ मिलकर काम करता है। 13 फरवरी 2015 को, डैनियल लंदन और ली जून ली कलाकारों में शामिल हो गए। [50] 24 फरवरी, 2015 को, लौरा रेगन को अथाथा लाइवली के रूप में कास्ट किया गया था, जो सामंथा मॉर्टन की जगह ले रही थी, जिनके बारे में कहा गया था कि उन्हें रोल को रीप्राइज़ करने के लिए पेश किया गया था। [51] मार्च 2015 में, स्टार्क सैंड्स और मेगन गुड ने मुख्य भूमिकाओं में से एक डैश के किरदार को निभाते हुए मुख्य भूमिकाओं में से एक के साथ मुख्य भूमिका निभाई और लारा वेगा का अच्छा किरदार निभाने वाली लारा वेगा ने अपने अतीत को भुला दिया, जो डैश के साथ काम करके उसे एक उद्देश्य खोजने में मदद करती है। अपने उपहार के लिए, ली जून ली ने अकीला, एक सीएसआई तकनीशियन की भूमिका निभाई, डैनियल लंदन ने मूल फिल्म से वैली द केयरटेकर के रूप में अपनी भूमिका को दोहराया और विल्मर वल्ड्रारामा को पुलिस जासूस के रूप में चुना गया। [52] [53] शो को 9 मई, 2015 को फॉक्स द्वारा श्रृंखला के लिए चुना गया था और 21 सितंबर, 2015 को इसका प्रसारण शुरू किया गया था, लेकिन 13 मई, 2016 को इसे रद्द कर दिया गया था। [54]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Minority Report (2002)". AFI Catalog of Feature Films. मूल से 13 अगस्त 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि August 12, 2018.
  2. Hindes, Andrew; Petrikin, Chris (December 11, 1998). "D'Works, Fox do Spielberg-Cruise 'Report'". Variety. मूल से 7 जून 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 24, 2007.
  3. "Minority Report". British Board of Film Classification. मूल से 31 जनवरी 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि January 30, 2015.
  4. "Minority Report (2002)". Box Office Mojo. मूल से 13 दिसंबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 8, 2010.
  5. "Minority Report (2002) - Steven Spielberg | Synopsis, Characteristics, Moods, Themes and Related". AllMovie (अंग्रेज़ी में). मूल से 22 मई 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2020-03-29.
  6. Buckland. pp. 193–5.
  7. Arms, Gary, & Riley, Thomas. essay in Kowalski. p. 13
  8. Axmaker, Sean (June 26, 2002). "Philip K. Dick's dark dreams still fodder for films". Seattle Post-Intelligencer. अभिगमन तिथि December 10, 2010.
  9. Koornick, Jason (July 2009). "Gary Goldman interview". philipkdickfans.com. मूल से January 2, 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 10, 2010.
  10. Buckland. pp. 210–1
  11. Todd, McCarthy (June 16, 2002). "Review: Minority Report". Variety. मूल से 7 नवंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 9, 2010.
  12. Buckland. p. 197
  13. Svetkey, Benjamin (June 14, 2002). "Tom Cruise Reboots". Entertainment Weekly. मूल से 14 सितंबर 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 13, 2010.
  14. Jackson. p. 79
  15. Arms, Gary, & Riley, Thomas. essay in Kowalski. p. 10
  16. Buckland. p. 198
  17. Arnold, William (June 7, 2002). "Spielberg and Cruise dream team might make 'Minority Report' a winner". Seattle Post-Intelligencer. मूल से 18 मार्च 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 10, 2010.
  18. Hiscock, John (October 6, 2002). "Spielberg: why I went back to college". The Daily Telegraph. London. मूल से 26 नवंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 9, 2009.
  19. Tulich, Katherine (June 22, 2002). "Spielberg's future imperfect". The New Zealand Herald. मूल से 13 अप्रैल 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 13, 2010.
  20. Glover, Ron (June 14, 2002). "Box-Office Boom, Profit Gloom". मूल से 10 मई 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 12, 2010.
  21. "Chat with Scott Frank". Screenwriters Utopia. December 6, 2001. मूल से March 24, 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 26, 2006.
  22. Cieply, Michael (July 29, 2002). "Media; Triumph of the Producing Class". The New York Times. मूल से 6 अप्रैल 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 10, 2009.
  23. Allan Smith, Christopher (June 10, 2002). "Darabont on Indy 4 scripting, Minority Report flap". Cinescape. मूल से June 21, 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 9, 2009.
  24. "Spielberg to wrap Kubrick project". BBC. March 15, 2000. मूल से 16 जून 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 24, 2007.
  25. "Greg's Preview: Minority Report (2002)". Yahoo! Movies. मूल से January 11, 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 13, 2009.
  26. Davis, Edward (September 26, 2012). "Denzel Washington Turned Down Seven & Michael Clayton, Javier Bardem Passed On Minority Report". IndieWire. मूल से 5 मार्च 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि May 13, 2017.
  27. Kabat, Jennifer (September 11, 2006). "Behind the Scenes". Metropolis. मूल से May 17, 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 12, 2010.
  28. "Minority Report film locations". movie-locations.com. मूल से 5 सितंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 10, 2010.
  29. "Spielberg visits the Minority Report Bagel Cam". YouTube. मूल से 31 अगस्त 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 16, 2015.
  30. "Set Showdown: Cruise, Spielberg vs. Howard, Crowe". YouTube. मूल से 2 अक्तूबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 16, 2015.
  31. "संग्रहीत प्रति". मूल से 3 दिसंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 जुलाई 2020.
  32. Dromm, Keith. essay in Kowalski. pp. 192, 199, 208
  33. "Deconstructing Minority Report", Minority Report Special Edition DVD, Disc 2
  34. "The Stunts of Minority Report", Minority Report Special Edition DVD, Disc 2
  35. "ILM VFX Supervisor Scott Farrar Details Minority Report". Creative Planet Network (अंग्रेज़ी में). February 14, 2012. मूल से 4 मई 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 6, 2019.
  36. "IL&M and Minority Report", Minority Report Special Edition DVD, Disc 2
  37. Edelstein, David (June 21, 2002). "Blame Runner". Slate. मूल से 26 अगस्त 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 10, 2010.
  38. Morris. pp. 326–7; Hays, Loron (May 8, 2010). "Minority Report – Blu-ray Review". reelreviews.com. मूल से 20 दिसंबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 9, 2010.; Vest. pp. 134–5; Seitz, Matt Zoller (February 4, 2003). "It Was a Very Good Year". New York Press. मूल से 20 दिसंबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 12, 2010.
  39. Weitner, Sean. "The Spielberg Ending: Minority Report". flakmag.com. मूल से February 28, 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि May 11, 2015.
  40. Morris. p. 328; Vest. p. 135
  41. Vest. pp. 135–6
  42. Buckland. p. 207
  43. Gates, Anita (May 12, 2002). "Sequels? Sure. But Godard, Too". The New York Times. मूल से 5 अप्रैल 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 13, 2010.
  44. Morris. p. 316
  45. Karger, Dave (June 24, 2002). "Tom Tom Club". Entertainment Weekly. मूल से 14 सितंबर 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 13, 2010.
  46. Hettrick, Scott (September 17, 2002). "'Minority Report' DVD two years in making". Variety. मूल से 7 नवंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 9, 2010.
  47. "Home Video (DVD & VHS) Out Sells Feature Films, Video Games and Movies in 2002". audiorevolution.com. मूल से March 21, 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 17, 2007.
  48. Lynn, Barker (December 23, 2002). "DVD Review: Minority Report". teenhollywood.com. मूल से 17 नवंबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 9, 2010.
  49. Kelley, Billy (April 22, 2010). "New Blu-rays: Sci-fi rules Earth Day with 'Avatar' and 'Minority Report'". The Virginian-Pilot. मूल से 4 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 12, 2010.
  50. "Daniel London & Li Jun Li Cast In Minority Report Fox Pilot". मूल से 24 फ़रवरी 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 जुलाई 2020.
  51. "Laura Regan Cast As Agatha In Minority Report Fox Pilot". मूल से 11 मई 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 जुलाई 2020.
  52. "Stark Sands to Topline in Fox's 'Minority Report'". मूल से 11 दिसंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 जुलाई 2020.
  53. "Wilmer Valderrama Joins Fox Drama Pilot Minority Report". मूल से 10 अगस्त 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 जुलाई 2020.
  54. Hurley, Laura (May 13, 2016). "Minority Report Cancelled, No Season 2 At Fox". Cinema Blend. मूल से 4 सितंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 2, 2018.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]