माइक - बिना सर का मुर्गा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

माइक द हेडलेस चिकन (20 अप्रैल, 1945 - 17 मार्च, 1947)  एक नर वायंडोटे चिकन था जो सिर काट दिए जाने के बाद 18 महीने तक जीवित रहा। अपने सिर के नुकसान के बाद, माइक ने मार्च 1947 में अपनी मृत्यु तक राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त की। फ्रूटा, कोलोराडो में, हर मई में एक वार्षिक "माइक द हेडलेस चिकन डे" आयोजित किया जाता है।

कहानी[संपादित करें]

10 सितंबर, 1945 को, कोलोराडो के फ्रूटा के किसान लॉयड ऑलसेन अपनी सास के साथ रात का खाना खाने की योजना बना रहे थे और उनकी पत्नी ने उन्हें एक चिकन वापस लाने के लिए यार्ड में भेजा था। ऑलसेन ने माइक नाम के साढ़े पांच महीने के वायंडोटे चिकन को चुना। कुल्हाड़ी ने सिर के बड़े हिस्से को हटा दिया, लेकिन गले की नस छूट गई, जिससे एक कान और मस्तिष्क का अधिकांश हिस्सा बरकरार रहा।

ऑलसेन के माइक का सिर काटने के असफल प्रयास के कारण, मुर्गी अभी भी एक पर्च पर संतुलन बनाने और अनाड़ी रूप से चलने में सक्षम थी। उन्होंने शिकार करने, भोजन के लिए चोंच मारने और कौवे का प्रयास किया, हालांकि सीमित सफलता के साथ; उनके "क्रोइंग" में उनके गले में गड़गड़ाहट की आवाज शामिल थी।  जब माइक नहीं मरा, तो ऑलसेन ने इसके बजाय पक्षी की देखभाल करने का फैसला किया। उसने उसे एक आईड्रॉपर के माध्यम से दूध और पानी का मिश्रण खिलाया, और उसे मकई और कीड़े के छोटे दाने दिए।

शोहरत[संपादित करें]

एक बार उनकी प्रसिद्धि स्थापित हो जाने के बाद, माइक ने दो सिर वाले बच्चे के रूप में इस तरह की अन्य विसंगतियों की संगति में टूरिंग साइडशो का करियर शुरू किया। उन्हें दर्जनों पत्रिकाओं और पत्रों के लिए भी फोटो खिंचवाया गया था, और टाइम एंड लाइफ पत्रिकाओं में चित्रित किया गया था। 25 सेंट की प्रवेश लागत के लिए माइक को जनता के लिए प्रदर्शित किया गया था। अपनी लोकप्रियता के चरम पर, मुर्गे के मालिक ने प्रति माह $4,500 ( equivalent to $54,610 ) कमाया ); माइक का मूल्य 10,000 डॉलर ( equivalent to $121,356 2021 में )।

मौत[संपादित करें]

मार्च 1947 में, फीनिक्स, एरिज़ोना के एक मोटल में दौरे से वापस यात्रा करते समय स्टॉपओवर पर, माइक ने आधी रात में घुटना शुरू कर दिया। वह अपने गले में मकई की एक गिरी पाने में कामयाब हो गया था। ऑलसेन्स ने अनजाने में एक दिन पहले साइडशो में अपना भोजन और सीरिंज साफ करना छोड़ दिया था, और इसलिए माइक को बचाने में असमर्थ थे। ऑलसेन ने दावा किया कि उसने पक्षी को बेच दिया था, जिसके परिणामस्वरूप माइक की कहानियां अभी भी 1949 के अंत तक देश का दौरा कर रही थीं। अन्य स्रोतों का कहना है कि मुर्गे की कटी हुई श्वासनली सांस लेने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त हवा नहीं ले सकती थी, और इसलिए मोटल में उसकी मौत हो गई। [1]

मामले की व्याख्या[संपादित करें]

यह निर्धारित किया गया था कि कुल्हाड़ी गले की नस से चूक गई थी [2] और एक थक्के ने माइक को खून बहने से रोक दिया था। यद्यपि उसका अधिकांश सिर काट दिया गया था, उसके मस्तिष्क के तने और एक कान उसके शरीर पर छोड़ दिया गया था। चूंकि बुनियादी कार्य (श्वास, हृदय गति, आदि) के साथ-साथ चिकन की अधिकांश प्रतिवर्त क्रियाएं ब्रेन स्टेम द्वारा नियंत्रित होती हैं, माइक काफी स्वस्थ रहने में सक्षम था। यह केंद्रीय मोटर जनरेटर का एक अच्छा उदाहरण है जो उच्च मस्तिष्क केंद्रों की अनुपस्थिति में बुनियादी होमोस्टैटिक कार्यों को करने में सक्षम बनाता है। [2] इसके अलावा, पक्षियों के पास श्रोणि क्षेत्र में एक द्वितीयक संतुलन अंग होता है, लुंबोसैक्रल अंग, जो उड़ान में शामिल वेस्टिबुलर अंग से लगभग स्वतंत्र रूप से चलने की गति को नियंत्रित करता है। [3] इसका उपयोग यह समझाने के लिए किया गया है कि कपाल वेस्टिबुलर प्रणाली के अधिकांश विनाश के बावजूद एक बिना सिर वाला चिकन कैसे चल सकता है और संतुलन बना सकता है। [4]

विरासत[संपादित करें]

माइक द हेडलेस चिकन अब फ्रूटा, कोलोराडो में एक सांस्कृतिक संस्थान है, जिसका वार्षिक "माइक द हेडलेस चिकन डे", मई का तीसरा सप्ताहांत, 1999 में शुरू होता है। आयोजित कार्यक्रमों में "5K रन लाइक ए हेडलेस चिकन रेस", एग टॉस, "पिन द हेड ऑन द चिकन", "चिकन क्लक-ऑफ" और "चिकन बिंगो" शामिल हैं, जिसमें एक गिने हुए ग्रिड पर चिकन ड्रॉपिंग चुनें। संख्याएं। [5]

माइक द हेडलेस चिकन पोल्ट्री-थीम वाले कॉमेडी पंक बैंड द रेडियोएक्टिव चिकन हेड्स के लिए एक प्रेरणा थी, जो उनके 2008 के गीत "हेडलेस माइक" के विषय के रूप में काम कर रहा था, जिसके लिए एक संगीत वीडियो फिल्माया गया था। बैंड में एक हेडलेस माइक कठपुतली भी है जिसका उपयोग अक्सर उनके लाइव शो में किया जाता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

[6]

  1. "The chicken that lived for 18 months without a head". BBC News Online. September 10, 2015. मूल से September 11, 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 12, 2015.
  2. Lambert, Kelly; Kinsley, Craig; Kinsley, Craig H. (2004). Clinical Neuroscience. Worth Publishers. पृ॰ 84. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-7167-5227-1. मूल से September 10, 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 12, 2016.
  3. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  4. . Hokkaido University, Sapporo. 
  5. "Mike the Headless Chicken Day". salon.com. मूल से January 31, 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 28, 2008.
  6. "The Radioactive Chicken Heads - "Headless Mike"". Funny or Die. मूल से August 20, 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 22, 2016.