मसेराटी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
मसेराटी
प्रकार Subsidiary
उद्योग Automotive
स्थापना 1914
संस्थापक ऐंज़ो फ़ेरारी
मुख्यालय Modena, इटली
उत्पाद Sports cars
कर्मचारी 1,500
मातृ कंपनी Fiat S.p.A.
वेबसाइट maserati.com

मसेराटी एक इतालवी लक्जरी वाहन निर्माता है। 1 दिसंबर 1914 को इटली के बोलोग्ना में स्थापित।[1]


141/5000 मासेराती बंधु, अल्फेरी, बिंदो, कार्लो, एटोर, और अर्नेस्टो, सभी 20 वीं सदी की शुरुआत से ऑटोमोबाइल के साथ शामिल थे।मासेराती ने 4, 6, 8 और 16 सिलेंडरों वाली रेस कार बनाना शुरू किया (दो सीधे-आठ एक दूसरे के समानांतर घुड़सवार)।

1937 में, शेष Maserati भाइयों ने कंपनी में अपने शेयर Adolfo Orsi परिवार को बेच दिए।प्रसिद्ध अर्जेंटीना के ग्रैंड प्रिक्स ड्राइवर जुआन-मैनुअल फानगियो ने 1950 के दशक में कई सालों तक मासेराती के लिए दौड़ लगाई।

1968 में, मासेराती को Citroën ने अपने कब्जे में ले लिया था।

8 अगस्त 1975 को, रोम में उद्योग मंत्रालय में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे, और ससेरोन से इतालवी राज्य के स्वामित्व वाली होल्डिंग कंपनी GEPI [b] और अर्जेंटीना के उद्योगपति और पूर्व रेसिंग ड्राइवर एलेजांद्रो डी टोमासो के राष्ट्रपति बनने के बाद Maserati की संपत्ति राष्ट्रपति बनी। और सीईओ।


19 मई 1993 को, इसे परिसमापन से बचाया जाने के 17 साल बाद, अलेजांद्रो डी टोमासो ने मासेराटी में अपनी 51% हिस्सेदारी फिएट को बेच दी, जो एकमात्र मालिक बन गया।

जुलाई 1997 में, फिएट ने कंपनी को मासेराती के लंबे समय के कट्टर प्रतिद्वंद्वी फेरारी (फेरारी के स्वामित्व वाली फिएट) का 50% हिस्सा बेच दिया। [4] 1999 में, फेरारी ने पूर्ण नियंत्रण ले लिया, जिससे मासेराती को लक्जरी डिवीजन बना दिया। फिएट ग्रुप के तहत मासेराती और अल्फा रोमियो समूह, 2005 में शुरू हुआ, जब मासेराती फेरारी से अलग हो गए और अल्फा रोमियो के साथ भागीदारी की।[2]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  • Luca Dal Monte, Lorenzo Ramaciotti, Cesare De Agostini, Gianni Cancellieri Maserati: A Century of History The Official Book
  • Maserati Centennial Book
  • Roberto Iasoni, Roberto Carrer Maserati: The Evolution of Style
  1. maseratistore.com/
  2. topspeed.com