मलेशिया का वन्यजीव

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

मलेशिया का वन्यजीवन विविध है, जिसमें मलेशिया एक मेगाडेवर्स देश है । देश का अधिकांश भाग वर्षावन में आच्छादित है, जो पौधों और जानवरों की प्रजातियों की एक विशाल विविधता को होस्ट करता है। लगभग 361 स्तनपायी प्रजातियाँ हैं, 694 पक्षी प्रजातियाँ, 250 सरीसृप प्रजातियाँ और 150 मेंढक प्रजातियाँ मलेशिया में पाई जाती हैं। इसका बड़ा समुद्री क्षेत्र भी जीवन की एक महान विविधता रखता है, जिसमें देश का तटीय जल कोरल त्रिकोण का हिस्सा है।[1]

वन्यजीव[संपादित करें]

गौर और एशियाई हाथी भी मिल सकते हैं। इस तरह के तराई के जानवरों को उच्च ऊंचाई पर भी पाया जा सकता है, साथ ही पहाड़ के रहने के लिए विशेष जानवरों जैसे कि सियामंग गिबन्स, लाल गिलहरी, और कम चाँद चूहों के साथ ।[2] पूर्वी मलेशिया में प्रायद्वीप के बाघों की कमी है, जो प्राथमिक शिकारियों के रूप में बादल वाले तेंदुए, धूप के चश्मे और सुंडा ओटर सिवेट को छोड़ते हैं। गैंडे और हाथी भी वहां पाए जाते हैं, बोर्नियन ऑरंगुटन्स के साथ, मुलरर के गिबन्स, मकाक, सूंड बंदर, चांदी के पत्तों वाले बंदर, लंगूर और धीमे घोड़े मलय बाघ, इंडोचाइनीज बाघ का एक करीबी रिश्तेदार, लगभग 300 (250-340) की शेष आबादी के साथ मलय प्रायद्वीप के लिए स्थानिक है। छोटी बिल्लियाँ जैसे कि बे बिल्ली और विभिन्न सिवेट बिल्लियाँ भी पाई जाती हैं। १२०० एशियाई हाथी प्रायद्वीप पर मौजूद हैं, पूर्वी मलेशिया में मौजूद एक और आबादी के साथ। दुनिया की सबसे बड़ी मवेशी प्रजाति, सेलाडैंग, मलेशिया में पाई जाती है। देश भर में फलों के चमगादड़ भी पाए जाते हैं,[3] जिसमें मुलु गुफाओं में उच्च सांद्रता होती है। सिर्फ प्रायद्वीप (मलेशिया के लिए 794) पर पक्षियों की 677 प्रजातियों को दर्ज किया गया है। कुछ प्रायद्वीप के पहाड़ों के लिए स्थानिक हैं, जैसे कि मलय व्हिसलिंग-थ्रश । बोर्नियन वनों में पक्षियों की प्रजातियों के बीच उच्च स्तर का दिखावा होता है, जिसमें प्रजातियाँ और कहीं नहीं पाई जाती हैं। काले- भूरे रंग के बब्बल और सफेद मुकुट वाले शमा केवल इन जंगलों में पाए जाते हैं। बड़ी संख्या में हार्नबिल, कठफोड़वा, और पित्त जैसे मैंग्रोव पित्त भी मौजूद हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. https://ir.unimas.my/1554/1/list%20of%20361%20species%20of%20mammals%20in%20malaysia.pdf
  2. Alexander, James (2006). Malaysia Brunei & Singapore. New Holland Publishers. पपृ॰ 46–50. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1-86011-309-3.
  3. "The Malayan tiger is officially Critically Endangered | WWF Malaysia". मूल से 11 मार्च 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 नवंबर 2019.