मरियम उज़-ज़मानी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मरियाम उज़-ज़मानी
مریم الزمانی
मलिका-ए-हिंदोस्तान
मरियम उज़-ज़मानी का चित्रण
जन्म1542
आमेर, हिन्दुस्तान
निधन1623
संतानजहाँगीर
हसन
हुसैन
पूरा नाम
मारियम-उज़-ज़मानी बेगम
घरानाकछवाहा राजपूत
राजवंशमुग़ल
पिताराजा भारमल
धर्महिन्दू

मरियम उज़-ज़मानी (नस्तालीक़: مریم الزمانی بیگم صاحبہ‎; जन्म 1542, एक राजवंशी राजकुमारी थी जो मुग़ल बादशाह जलाल उद्दीन मुहम्मद अकबर से शादी के बाद मल्लिका-ऐ-हिन्दुस्तान बनीं थी, वे जयपुर राज्य के आमेर रियासत के राजपूत राजा राजा भारमल की पुत्री थी। इनके गर्भ से मुगल सल्तनत के वलीअहद और अगले बादशाह नूरुद्दीन जहाँगीर का जन्म हुआ था, इन्हें हीरा कुंवारी, जोधाबाई, हरखा बाई या हरखू बाई आदि नामों से भी जाना जाता है।[1]

जीवनी

मरियम ज़मानी का महल
मरियम ज़मानी की छतरी

जोधा बेगम, उर्फ मरियम-उज़-ज़मानी,उनका जन्म हुआ था 1542 में, सांभर में आयोजित यह विवाह एक राजनीतिक था और राजा भारमल के मुगल बादशाह के प्रति संधिबद्ध होने का संकेत था।

अकबर के साथ उनके विवाह से उनकी धार्मिक और सामाजिक नीति में एक क्रमिक बदलाव आया। उन्हें आधुनिक भारतीय इतिहास लेखन में अकबर और मुग़ल के धार्मिक मतभेदों को सहन करने और बहु-जातीय और बहु-संप्रदाय के विस्तार के भीतर उनकी समावेशी नीतियों के प्रति सहिष्णुता के रूप में माना जाता है। वह 30 अगस्त,1569 को मुग़ल शहजादे जहाँगीर की माँ बनी।

जोधा बाई का विवाह अकबर के साथ 6 फ़रवरी 1562 को सांभर, हिन्दुस्तान में हुआ। वह अकबर की तीसरी पत्नी और उसके तीन प्रमुख मलिकाओं में से एक थी। अकबर के पहली मलिका रुक़ाइय्या बेगम निःसंतान थी और उसकी दूसरी पत्नी सलीमा सुल्तान उसके सबसे भरोसेमंद सिपहसालार बैरम ख़ान की विधवा थी। शहजादे के पैदा होने के बाद जोधा बेगम को मरियम उज़-ज़मानी बेग़म साहिबा का ख़िताब दिया गया।[2]

आमेर के राजा (जो काफी बङे राज्य से आए थे)विशेष रूप से मुगलों के साथ घनिष्ठ सहयोग से मुगल लाभान्वित हुए, और अपार धन और शक्ति प्राप्त की। मनसबदारों की अबू-फ़ज़ल सूची में सत्ताईस राजपूतों में से, तेरह आमेर कबीले के थे, और उनमें से कुछ शाही राजकुमारों के पदों तक पहुंचे। उदाहरण के लिए, राजा भगवान दास 5000 के घुड़सवारों के सूबेदार बने, जो उस समय उपलब्ध सर्वोच्च पद था, और गर्व का शीर्षक अमीरुल-उमरा (मुख्य महान) था। उनका बेटा मान सिंह प्रथम, 7000 घुड़सवारों के सूबेदार बनने के साथ अकबर का सेनापति भी था। राजपूतों के प्रति अकबर की दोहरी नीति - उन लोगों के लिए उच्च पुरस्कार, जिन्होंने संधियां की और उन लोगों पर लगातार दबाव डाला - जिन्होंने विरोध किया और, जल्द ही राजस्थान के सभी महान राजपूत शासकों के अधीन क्षेत्र अकबर के नियंत्रण में आ गए।[3]

सन्दर्भ

  1. Mukhia, Harbans (2004). India's Islamic Traditions, Islam in Kashmir (Fourteenth to Sixteenth Century). New Delhi [India]: The Medieval History Journal, New Delhi. पृ॰ 126.
  2. स्येद फिर्दुओस अशरफ़ (२००८-०२-०५). "क्या जोधाबाई असली है?". Rediff.com. मूल से 6 जून 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि २००८-०२-१५.
  3. Mehta, Jaswant Lal. Advanced Study in the History of Medieval India (अंग्रेज़ी में). Sterling Publishers Pvt. Ltd. पृ॰ 222. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-81-207-1015-3. बिहारीमल ने अपनी बेटी को भरपूर दहेज दिया और अपने बेटे भगवान दास को राजपूत सैनिकों की एक टुकड़ी के साथ राजपूत रीति के अनुसार अपनी नवविवाहित बहन को आगरा ले जाने के लिए भेजा। अकबर उसके राजपूत सम्बन्धों के अत्यधिक मर्यादित, ईमानदार और राजसी आचरण से बहुत प्रभावित हुआ। उन्होंने भगवंत दास के छोटे बेटे मान सिंह को शाही सेवा में ले लिया। अकबर अपनी राजपूत पत्नी के आकर्षण और उपलब्धियों पर मोहित था; उसने उसके लिए सच्चा प्यार विकसित किया और उसे मुख्य रानी के पद तक पहुँचाया। उसने पूरे शाही घराने के सामाजिक-सांस्कृतिक वातावरण पर गहरा प्रभाव डाला और अकबर की जीवन शैली को बदल दिया। सलीम (बाद में जहाँगीर), सिंहासन का उत्तराधिकारी, इस विवाह से 30 अगस्त 1569 को पैदा हुआ था।