मन्नार जिला

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
मन्नार जिला
Sri Lanka provinces hi.svg
देशश्रीलंका
जिलामन्नार जिला
क्षेत्रफल
 • कुल[[1 E+एक्स्प्रेशन त्रुटि: अनपेक्षित उद्गार चिन्ह ","।_m²|1,996 किमी2]] (771 वर्गमील)
जनसंख्या (2006)
 • कुल100,000
समय मण्डलश्रीलंका मानक समय ज़ोन (यूटीसी+5:30)

मन्नार जिला श्रीलंका का जिला है।इस जिले का मुख्यालय मन्नार है इस जिले का कुल क्षेत्रफल 1,996 वर्ग किलोमीटर है। इस जिले की जनसंख्या 100,000 (गणना वर्ष २००६ अनुसार) हैइस जिले के नाम का लघुरूप MAN है।


यह एक शहरी परिषद द्वारा शासित है। यह शहर मन्नार की खाड़ी के सामने मन्नार द्वीप पर स्थित है और ऐतिहासिक केथीस्वरम मंदिर का घर है। तमिल भाषा में, मन्नार का अर्थ है [रेत का] उठा हुआ स्थान, जो हालांकि मन्नार द्वीप के भूविज्ञान से आया है जो कि रेत के संचय से बना था।[1]

पूर्व में यह शहर मोती मछली पकड़ने के केंद्र के रूप में प्रसिद्ध था, जिसका उल्लेख दूसरी शताब्दी सीई पेरिप्लस ऑफ द एरिथ्रियन सागर में किया गया है।[1]

मन्नार अपने बाओबाब पेड़ों और अपने किले के लिए जाना जाता है, जिसे 1560 में पुर्तगालियों द्वारा बनाया गया था और 1658 में डचों द्वारा लिया गया था और फिर से बनाया गया था; इसकी प्राचीर और गढ़ बरकरार हैं, हालांकि इंटीरियर काफी हद तक नष्ट हो गया है।

दृष्टि से, आधुनिक शहर में चर्चों, हिंदू मंदिरों और मस्जिदों का वर्चस्व है।[3] कैथोलिक चर्च का एक सूबा का मुख्यालय शहर में है। रेल द्वारा यह शहर मन्नार लाइन द्वारा शेष श्रीलंका से जुड़ा हुआ है। 1983 और 2009 के बीच श्रीलंकाई गृहयुद्ध के दौरान इस पर लिट्टे का कब्जा था।

संदर्भ[संपादित करें]

साँचा:श्रीलंका के जिले और शहर

  1. "मन्नार - उठा हुआ स्थान (रेत का)". अभिगमन तिथि 30 अप्रैल 2022.