मन्दाकिनी (अभिनेत्री)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
मन्दाकिनी
Mandakini01.jpg
मन्दाकिनी 2012 में
जन्म यास्मिन जोसेफ
30 जुलाई 1969 (1969-07-30) (आयु 47)
मेरठ, उत्तर प्रदेश, भारत
अन्य नाम मन्दाकिनी जोसेफ ठाकुर
जातीयता British Indian[*]
व्यवसाय अभिनेत्री
सक्रिय वर्ष 1985–1999
जीवनसाथी डा. कागयुर रिनपोचे ठाकुर (1990–वर्तमान)

यह लेख मन्दाकिनी नाम की अभिनेत्री पर है। अन्य मन्दाकिनी लेखों के लिए देखें मन्दाकिनी

मन्दाकिनी (जन्म ३० जुलाई १९६९) एक भूतपूर्व भारतीय अभिनेत्री हैं।[1]

जीवनी और आजीविका[संपादित करें]

   मंदाकिनी का जन्म जुलाई ३०, १९६९ में एक एंग्लो-इंडियन (इंग्लैंड-भारतीय) परिवार में यासमीन जोसफ के नाम से हुआ था। इनके पिता जोसफ एक ब्रिटिश और माता मुस्लिम हैं। मंदाकिनी एक भूतपूर्व बॉलीवुड अभिनेत्री है जो १९८५ में प्रकाशित राम तेरी गंगा मैली फ़िल्म में अपनी श्रेष्ठ भूमिका के लिए जानी जाती हैं।
   बॉलीवुड में मन्दाकिनी की जीवन-यात्रा अत्यंत छोटी रही। राज कपूर द्वारा निर्मित राम तेरी गंगा मैली मन्दाकिनी की प्रथम फ़िल्म रही। इस फ़िल्म में मन्दाकिनी के कुछ विवादस्पद दृश्य फ़िल्माये गए थे जो सेंसर बोर्ड को आपत्तिजनक लगे। प्रथम दृश्य में मन्दाकिनी को सफ़ेद पारदर्शी साड़ी पहने एक झरने के नीचे नहाते हुए फिल्माया गया था जिसमे मन्दाकिनी स्तन लगभग साफ़ दिखाई गए थे तथा दूसरे दृश्य में मन्दाकिनी को एक बच्चे को स्तनपान करवाते फिल्माया गया था जिसमें मन्दाकिनी के सम्पूर्ण स्तन खुले एवम् साफ़ दिखाए गए थे तथापि फ़िल्म सफल रही और मन्दाकिनी को इस फ़िल्म की श्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार से भी नामित किया गया था।
   राम तेरी गंगा मैली की सफलता के पश्चात मन्दाकिनी डांस डांस १९८७ और प्यार करके देखो १९८७ जैसी अधिक व्यावसायिक फिल्मों में भी अभिनय किया परंतु राम तेरी गंगा मैली के आकर्षण के आगे सफल नहीं हो सकी।

फिल्मी यात्रा[संपादित करें]


प्रमुख चलचित्र[संपादित करें]

पुरस्कार[संपादित करें]


सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "जन्मदिन विशेष: 45 वर्ष की हुई मंदाकिनी". पत्रिका समाचार समूह. ३० जुलाई २०१४. http://www.patrika.com/news/mandankini-celebrating-45th-birthday-on-today/1020848. अभिगमन तिथि: 31 जुलाई 2014.