मनी मॉन्स्टर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

मनी मॉन्स्टर जोडी फोस्टर द्वारा निर्देशित और एलन डी फियोयर, जिम कोफ और जेमी लिंडेन द्वारा लिखित एक २०१६ की अमेरिकी थ्रिलर फिल्म है। फिल्म में जॉर्ज क्लूनी (जो सह-उत्पादक भी हैं) ली गेट्स, एक टीवी व्यक्तित्व के रूप में है, जो वाणिज्य और वॉल स्ट्रीट पर अपने दर्शकों को सलाह देते हैं, और काइल बडवेल (जैक ओ'कॉनेल),एक दुखी-दिवालिया दर्शक जो पिछले टिप के बाद अपना पैसा खो गया, उनसे ज़बर्दास्स्ती पूछताछ करता है. फिल्म में जूलिया रॉबर्ट्स, जियानकार्लो एस्पोसिटो, डोमिनिक वेस्ट और कैट्रिओना बाल्फ़ भी शामिल हैं।

सारांश[संपादित करें]

टेलीविजन वित्तीय विशेषज्ञ ली गेट्स अपने शो के नवीनतम संस्करण, मनी मॉन्स्टर के बीच में है। २४ घंटे से भी कम समय पहले, आईबीआईएस क्लियर कैपिटल के स्टॉक में अपरिहार्य रूप से गिर गये, जाहिरा तौर पर ट्रेडिंग एल्गोरिथ्म में गड़बड़ी की वजह से, और निवेशकों के 800 मिलियन डॉलर डूब गये। ली ने आईबीआईएस के सीईओ वॉल्ट कैंबी को दुर्घटना के बारे में एक साक्षात्कार के लिए पेश करने की योजना बनाई, लेकिन कैम्बी अप्रत्याशित रूप से जिनेवा के लिए एक व्यावसायिक यात्रा के लिए रवाना हो गये।

शो के माध्यम में, एक डिलीवरीमेन सेट पर भटकता हुआ आता है, एक बंदूक निकलता है और ली को बंधक बना देता है, और उसे विस्फोटकों के साथ लैस बनियान पहना देता है। वह कइल बडवेल, जिन्होंने ६०,००० डॉलर (उनकी पूरी जिंदगी बचत) का आईबीआई में निवेश किया था क्योंकि  ली ने शो में कंपनी का समर्थन किया था। काइल को अन्य निवेशकों के साथ बर्बाद कर दिया गया था। वह ली से जवाब लेने आया था। एक बार पुलिस को सूचित किया जाता है, तो उन्हें पता चलता है कि बम के निहित करने वाला रिसीवर ली की गुर्दा पर स्थित है। रिसीवर को नष्ट करने का एकमात्र तरीका ली को शूट करना है और आशा करना कि वह बच जाएगा।

लंबे समय से निर्देशक पैटी फेन की मदद से, ली काइल को शांत करने और उसके लिए कैम्बी ढूंढने की कोशिश करता है। ली और आईबीआईएस के प्रमुख संचार अधिकारी डायना लेस्टर दोनों ने अपने वित्तीय नुकसान के लिए उन्हें क्षतिपूर्ति करने की पेशकश करते हैं परन्तु काइल संतुष्ट नहीं होते है। वह डायना के आग्रह से भी संतुष्ट नहीं हैं कि एल्गोरिथ्म की गलती है। डायने अपने स्पष्टीकरण से स्वयं भी संतुष्ट नहीं हैं, और एक प्रोग्रामर वॉन जून, जिसने वो अल्गोरिथम बनाया था, से संपर्क करती है. सियोल में पहुंचने पर, जून जोर देकर कहते हैं कि एक एल्गोरिथ्म इतनी बड़ी, अकेला स्थिति नहीं ले सकता जब तक कि मनुष्य इसके साथ हस्तक्षेप न करे।

ली, अपने टीवी दर्शकों को मदद के लिए अपील करता है, खोए निवेश को वापस लेने की मांग करता है, लेकिन उनकी प्रतिक्रिया से निराश हो जाता है। न्यू यॉर्क सिटी पुलिस ने काइल की गर्भवती प्रेमिका मौली को ढूंढ लिया और उसे एक वीडियो फीड के माध्यम से काइल से बात करने की अनुमति दी। जब वह जानती है कि वह हर चीज खो चुका है, तो पुलिस के फीड रोकने से पहले उसे धोखा देती है। ली, शायद काइल पर दया करने लगता है और उसकी यह  खोजने में मदद करता है कि गलत क्या हुआ।

 एक बार कैम्बी के वापस आने के बाद, डायन उसके पासपोर्ट के माध्यम से यह पता लगाती है कि वह जिनेवा नहीं जोहान्सबर्ग गया था. इस सुराग के साथ, कैम्बी के फोन के संदेशों के साथ, पैटी और द मनी मॉन्स्टर टीम सत्य की तलाश में आईसलैंड के हैकर्स के एक समूह से संपर्क करती है। एक पुलिस स्नाइपर ली पर एक शॉट लेते हैं, और मिस करते हैं. उसके बाद वह और कइल फेडरल हॉल नेशनल मेमोरियल में कैंबी का सामना करने के लिए जाते हैं जहां कैम्बी को डायन ले आती है। जब निर्माता रॉन स्प्रेचर ली को एक नया इयरपीस फेंकता है तो कइल गलती से उस को गोली मार देता है। हैकर द्वारा प्राप्त वीडियो सबूत के साथ काइल और ली ने अंततः कैंबी का सामना किया।

यह पता चला है कि कैमबी ने एक दक्षिण अफ्रीकी खनिक संघ को रिश्वत दिया है, जिससे आईबीआईएस ने प्लैटिनम खदान में ८०० मिलियन डालर का निवेश किया है जबकि यूनियन हड़ताल पर था। हड़ताल ने खदान मालिक के शेयरों को कम कर दिया, जिससे कि कमबी ने इसे कम कीमत पर खरीद लिया। यदि कैंबी की योजना सफल हुई होती, जब खदान का कार्य शुरू हो जाता और खदान मालिक के शेयर फिर से बढ़ते, तो आईबीआईएस ने एक बहुबिलियन-डॉलर का लाभ कमाया होता। कैम्बी ने हड़ताल को रोकने के लिए यूनियन नेता मोश मम्बो को रिश्वत देने का प्रयास किया, लेकिन मैम्बो ने इनकार कर दिया और हड़ताल जारी रखी, जिसके कारण आईबीआईएस के शेयर को ढीला कंपनी में अपनी स्थिति के भार के नीचे सिंक कर दिया गया।

सबूत होने के बावजूद, पेशेवर घर में मना कर दिया है स्वीकार करने के लिए अपने ठगी जब तक केली के विस्फोटक बनियान बंद और पर डालता है। कैम्बी लाइव कैमरा अपनी गलती पर मानते हैं। संतुष्ट परिणाम के साथ, केली डेटोनेटर को दूर फेंकता है, तो ली के सामने  पुलिस ने उसे प्राणघातक रूप सली मार दी. बाद में, एस.इ.सी.   जबकि कैम्बी पर विदेशी भ्रष्ट व्यवहार अधिनियम के उल्लंघन का आरोप लगाया है.

जूलिया रॉबर्ट्स और जॉर्ज क्लूनी 2016 कान फिल्म समारोह में फिल्म को बढ़ावा देने पहुंचे 

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • [[जिम क्रेमर]], 'क्रेजी मनी' टीवी शो के मेजबान

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. http://www.bbfc.co.uk/releases/money-monster-film
  2. https://esd.ny.gov/sites/default/files/Q1_2017_FTC_Report.pdf
  3. http://www.boxofficemojo.com/movies/?id=moneymonster.htm
  4. http://www.thewrap.com/george-clooney-star-jodie-foster-movie-money-monster/
  5. http://www.thewrap.com/unbrokens-jack-oconnell-julia-roberts-in-talks-to-join-george-clooney-in-money-monster-exclusive/

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]