मनीष मुंदड़ा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मनीष मुंदड़ा
जन्म 22 अप्रैल 1973 (1973-04-22) (आयु 50)
देवघर, झारखण्ड, भारत
राष्ट्रीयता भारत
शिक्षा एमबीए, जोधपुर विश्वविद्यालय
पेशा फ़िल्म निर्माता
कार्यकाल 2013-आज तक
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}
वेबसाइट
www.drishyamfilms.com

मनीष मुंदड़ा फ़िल्म निर्माण कंपनी दृश्यम् फिल्म्स के संस्थापक और फिल्म निर्माता हैं। मनीष ने एक छोटे से अंतराल में बेहतरीन कथ्य वाली फिल्मों के निर्माण के जरिए युवा और नए फिल्मकारों के लिए एक नया मंच उपलब्ध करवाया है। बतौर निर्माता मनीष की फिल्म न्यूटन (फिल्म) को 90वें ऑस्कर सम्मान-2018 के लिए सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म की श्रेणी में भारत की ओर से आधिकारिक फिल्म के रूप में एंट्री दी गई है।

जीवन परिचय[संपादित करें]

मनीष का जन्म बिहार(अब झारखण्ड) के देवघर जिले में हुआ था। मनीष का बचपन बेहद चुनौतीपूर्ण स्थितियों में गरीबी में बीता। मनीष को अपनी पढ़ाई पूरी करने के साथ-साथ जीतोड़ मेहनत कर धनोपार्जन भी करना पड़ा। मनीष ने देवघर में शुरुआती शिक्षा प्राप्त करने के बाद जोधपुर विश्वविद्यालय से एमबीए किया।[1]मुंदड़ा ने दसवीं कक्षा तक कभी भी नियमित रूप से कक्षा में उपस्थित होकर शिक्षा नहीं ग्रहण की। सड़क की पटरी पर शीतल पेय बेचने और उससे अपने परिवार के गुजारे में मदद की रकम अर्जित करने के बाद ही वो छठे छमासे कक्षा में उपस्थित हो पाते थे। इस रूप में उन्होंने तकरीबन स्वाध्याय से ही शिक्षा ग्रहण की। मुंदड़ा के जीवन में मुसीबतों ने पग-पग पर परीक्षा ली। कठिन परिश्रम के बावजूद मनीष को आर्थिक विपत्ति से पार पाने के लिए अपनी मां का आखिरी बचा जेवर भी गिरवी रखना पड़ा। लेकिन इसके बाद मनीष ने जीवन में तमाम चुनौतियों का सामना करते हुए 19 साल की उम्र में घर छोड़ दिया और जोधपुर से एमबीए की डिग्री हासिल करने के बाद आदित्य बिड़ला समूह में नौकरी शुरू कर दी। लेकिन मनीष का मन फिल्मों में बसता था। पहले उन्होंने सोचा कि मुंबई जाकर फिल्म निर्माण के लिए संघर्ष करें। लेकिन बाद में उन्होंने मेहनत से पूंजी इकट्ठा करने के बाद इस काम में हाथ लगाने का निर्णय किया।[2][3]

फिल्म निर्माण[संपादित करें]

वर्ष फिल्म निर्देशक कलाकार
2014 आंखों देखी रजत कपूर संजय मिश्रा (अभिनेता), रजत कपूर
2015 मसान नीरज घेवन ऋचा चड्ढा, विक्की कौशल
2015 X:पास्ट इस प्रेजेंट अभिनव शिव तिवारी, अनु मेनन, हेमंत गाबा, नलन कुमारस्वामी, प्रतीम डी.गुप्ता,राजा सेन,राजश्री ओझा, संदीप मोहन रजत कपूर, अंशुमन झा, हुमा क़ुरैशी (अभिनेत्री), स्वरा भास्कर
2016 उमरीका प्रशांत नायर सूरज शर्मा, टोनी रिवोलोरी, प्रतीक बब्बर, स्मिता तांबे, आदिल हुसैन, राजेश तैलंग
2016 धनक नागेश कुकुनूर हेतल गड्डा, क्रिश छाबड़िया
2016 वेटिंग अनु मेनन नसीरुद्दीन शाह, कल्की केकलां
2017 न्यूटन (फिल्म) अमित वी.मसुरकर राजकुमार राव, पंकज त्रिपाठी, संजय मिश्रा (अभिनेता), अंजलि पाटिल, रघुवीर यादव
2017 रुख अतनु मुखर्जी मनोज बाजपेयी, स्मिता तांबे, आदर्श गौरव
2017 कड़वी हवा नील माधव पंडा संजय मिश्रा (अभिनेता), रणवीर शौरी

सम्मान एवं पुरस्कार[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Manish Mundra's double role" (अंग्रेज़ी में). फॉर्च्यून इंडिया. 24 अगस्त 2016. मूल से 30 नवंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 नवंबर 2017.
  2. "Manish Mundra's double role" (अंग्रेज़ी में). फॉर्च्यून इंडिया. 24 अगस्त 2016. मूल से 30 नवंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 नवंबर 2017.
  3. "From soft drinks seller to co CEO" (अंग्रेज़ी में). firstpost.com. 24 अगस्त 2016. मूल से 28 नवंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 नवंबर 2017.