मनीष मल्होत्रा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मनीष मल्होत्रा

एचटी स्टाइल अवार्ड्स 2018 में मल्होत्रा
जन्म 5 दिसम्बर 1966 (1966-12-05) (आयु 57)
बॉम्बे, महाराष्ट्र, भारत[1]
राष्ट्रीयता भारतीय
पेशा फैशन डिजाइनर
माता-पिता सूरज प्रकाश मल्होत्रा, गरिमा ओबेरॉय
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}
वेबसाइट
manishmalhotra.in

मनीष मल्होत्रा (जन्म 5 दिसंबर 1966) एक भारतीय फैशन डिजाइनर, डिजाइनर, कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट, उद्यमी, फिल्म निर्माता, पुनरुत्थानवादी हैं।[2]

उनका मनीष मल्होत्रा नाम से ही कारोबार है जो पिछले तीन दशकों से फैशन और फिल्म की जुड़वां दुनिया में गहराई से जुड़ा हुआ हैं। उन्होंने हजारों से अधिक फिल्मों के लिए स्टाइल और डिजाइन तैयार किये है और कई पुरस्कार जीते हैं। उन्हें लोगों को पुनर्परिभाषित और आधुनिक बनाने के लिए जाना जाता है।

वह बॉलीवुड , तेलुगु , तमिल , हॉलीवुड , टेलीविजन और फैशन उद्योग के साथ सिनेमा में अपने विस्तृत काम के लिए प्रमुखता से प्रसिद्ध हुए।[3]

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

मनीष मल्होत्रा का जन्म मुंबई, भारत में एक पंजाबी परिवार में हुआ था। उन्होंने सेक्रेड हार्ट बॉयज़ हाई स्कूल, मुंबई में अध्ययन किया।

वह बॉलीवुड फिल्मों - गाने , रंग, वेशभूषा, उन्हें सजाने वाले अभिनेताओं से काफी प्रभावित थे और सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली हर फिल्म को देखते थें। उन्हें स्केचिंग की आदत थी फिर उन्होंने अपने भाई के सुझाव के अनुसार दसवीं कक्षा में एक पेंटिंग क्लास ज्वाइन की।[2]

वह फिल्में देखना, पेंटिंग करना, मां के कपड़ों से घिरे रहना, उनकी साड़ियों को फिर से बनाना , अपने परिवार की पोशाक पसंद के बारे में दृढ़ता से विचार करना, फैशन, स्टाइलिंग और सिनेमा के बारे में अधिक ध्यान देने लगे।[2]

करियर[संपादित करें]

मल्होत्रा ने राजेश खन्ना , गोविंदा और जूही चावला अभिनीत फिल्म स्वर्ग (1990) के साथ कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग की शुरुआत की थीं।

उसी वर्ष, फैशन उद्योग के लिए उनका प्रवेश द्वार तब खुला जब एक फोटोग्राफर, राकेश श्रेष्ठ ने श्रीदेवी के फोटोशूट के लुक्स को स्टाइल करने के लिए उनका परिचय कराया।

उनकी कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के रूप में रचनात्मक प्रक्रिया स्क्रिप्ट रीडिंग के साथ शुरू हुई जो तब हिंदी फिल्मों में एक अनसुनी प्रथा थी। उनका मानना था कि पात्रों को दर्शकों के लिए अधिक भरोसेमंद बनाने के लिए वेशभूषा दृश्य कहानी कहने का एक अभिन्न अंग थी।

मल्होत्रा फिल्म को समग्र रूप से देखने वाले पहले कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट और डिजाइनर के रूप में जाने जाते थे। उन्होंने अभिनेत्रियों और फिल्म निर्माताओं को उन पहलुओं पर सलाह दी, जहाँ चरित्र का रूप समग्र रचनात्मक इनपुट का एक सबसेट होगा।

उन्होंने 1993 में महेश भट्ट की गुमराह में स्वर्गीय श्रीदेवी के चरित्र के लिए एक पूर्ण रूप तैयार किया था।[2]

अन्य उल्लेखनीयता[संपादित करें]

मल्होत्रा ने 1990 के दशक के अंत मे माइकल जैक्सन की भारत यात्रा के दौरान उनके लिए एक पारंपरिक पोशाक डिजाइन पर काम किया था।

उन्होंने मीरा नायर के वैनिटी फेयर में जीन-क्लाउड वैन डैम, रीज़ विदरस्पून, काइली मिनोग और जर्मेन जैक्सन और पत्नी हलीमा के लिए भी काम किया है।

उन्होंने रियाद की राजकुमारी के लिए शादी के कपड़े भी डिजाइन किए।

सुंदर पिचाई और उनकी पत्नी अंजलि पिचाई ने मुंबई, भारत में एक शादी समारोह के लिए मनीष मल्होत्रा की पोशाक पहनी थी।[4]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Profile: Manish Malhotra". India Fashion Week. मूल से 2 January 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 January 2014.
  2. "Manish Malhotra bags best designer award - Trends News - IBNLive". web.archive.org. 2011-07-07. मूल से 7 जुलाई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2023-06-10.
  3. "IIFA Best Costume Design Award - Samsung International Indian Film Academy Awards". www.awardsandshows.com. अभिगमन तिथि 2023-06-10.
  4. "IIFA Best Costume Design Award - Samsung International Indian Film Academy Awards". www.awardsandshows.com. अभिगमन तिथि 2023-06-10.