मध्य अटलांटिक राज्य

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ

मध्य अटलांटिक राज्य, आमतौर पर मध्य-अटलांटिक राज्यों के लिए छोटा, संयुक्त राज्य का एक क्षेत्र है जो आम तौर पर पूर्वोत्तर और दक्षिणपूर्वी राज्यों के बीच ओवरलैप में स्थित है। इसकी सटीक परिभाषा स्रोत पर भिन्न होती है, लेकिन इस क्षेत्र में आमतौर पर डेलावेयर, कोलंबिया जिला, मैरीलैंड, न्यू जर्सी, न्यूयॉर्क, पेंसिल्वेनिया, वर्जीनिया और वेस्ट वर्जीनिया शामिल हैं। जलवायु पर चर्चा करते समय, कनेक्टिकट को कभी-कभी इस क्षेत्र में शामिल किया जाता है, क्योंकि इसकी जलवायु न्यू इंग्लैंड के बाकी राज्यों की तुलना में मध्य-अटलांटिक राज्यों के करीब है। [ मध्य-अटलांटिक ने अमेरिकी संस्कृति, वाणिज्य, व्यापार और उद्योग के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है;] 19वीं शताब्दी के अंत में, फ्रेडरिक जैक्सन टर्नर द्वारा मध्य-अटलांटिक को "आम तौर पर अमेरिकी" क्षेत्र कहा जाता था।

मध्य-अटलांटिक क्षेत्र के यूरोपीय अमेरिकियों के पास डच, स्वीडन, अंग्रेजी कैथोलिक और क्वेकर द्वारा अपनी बस्ती से ब्रिटिश शासन की अवधि तक और वर्तमान दिन से आगे तक वंश है। धार्मिक बहुलवाद अस्तित्व में था, विशेष रूप से मैरीलैंड में, जो मूल तेरह कालोनियों में एकमात्र उपनिवेश था, जिसमें पर्याप्त कैथोलिक अल्पसंख्यक आबादी थी। अमेरिकी क्रांति के बाद, मध्य-अटलांटिक क्षेत्र ने संयुक्त राज्य की प्रत्येक ऐतिहासिक राजधानी की मेजबानी की, जिसमें वर्तमान संघीय राजधानी, वाशिंगटन, डी.सी. और न्यू इंग्लैंड देश के सबसे महत्वपूर्ण व्यापारिक और औद्योगिक केंद्रों के रूप में राज्य करता है। बड़ी संख्या में जर्मन, आयरिश, इतालवी, यहूदी, पोलिश और अन्य प्रवासियों ने इस क्षेत्र को बदल दिया, विशेष रूप से तटीय शहरों जैसे न्यूयॉर्क शहर, नेवार्क, फिलाडेल्फिया और बाल्टीमोर, लेकिन आंतरिक शहर जैसे कि पिट्सबर्ग, रोचेस्टर, अल्बानी और बफ़ेलो . न्यूयॉर्क, अपने गगनचुंबी इमारतों, सबवे और संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय के साथ, 20 वीं शताब्दी में आधुनिकता और अमेरिकी आर्थिक और सांस्कृतिक शक्ति के प्रतीक के रूप में उभरा। 21वीं सदी तक, मध्य-अटलांटिक के तटीय क्षेत्रों का पूरी तरह से शहरीकरण हो गया था।

पूर्वोत्तर कॉरिडोर और अंतरराज्यीय 95 उपनगरों और बड़े और छोटे शहरों के लगभग निकटवर्ती फैलाव को जोड़ते हैं, जो पूर्वोत्तर मेगालोपोलिस के मध्य-अटलांटिक हिस्से का निर्माण करते हैं, जो वित्त, मीडिया, संचार, शिक्षा, चिकित्सा और प्रौद्योगिकी की दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण सांद्रता में से एक है। मध्य-अटलांटिक देश का एक अपेक्षाकृत समृद्ध क्षेत्र है, जिसमें औसत घरेलू आय के आधार पर देश में 100 उच्चतम आय वाले देशों में से 43 और प्रति व्यक्ति आय के आधार पर शीर्ष 100 में से 33 हैं। अधिकांश मध्य-अटलांटिक राज्य, औसत घरेलू आय और प्रति व्यक्ति आय के आधार पर, देश के 15 उच्चतम आय वाले राज्यों में शुमार हैं। यह क्षेत्र देश और दुनिया के कुछ सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों का घर है, जिनमें कोलंबिया विश्वविद्यालय, कॉर्नेल विश्वविद्यालय, जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय, प्रिंसटन विश्वविद्यालय और पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय शामिल हैं, जो संयुक्त राज्य अमेरिका के शीर्ष 20 विश्वविद्यालयों और दुनिया के शीर्ष 25 विश्वविद्यालयों में शुमार हैं।