भूलन द मेज़्‌

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
भूलन द मेज़्‌
निर्देशक मनोज वर्मा
लेखक मनोज वर्मा
निर्माता मनोज वर्मा
अभिनेता ओंकार दास मानिकपुरी
राजेंद्र गुप्ता
मुकेश तिवारी
अशोक मिश्रा
पुष्पेंद्र सिंह
अनुराधा दुबे
आशीष शेंद्रे
अनिमा पगारे
उषा विश्वकर्मा
सलीम अंसारी
छायाकार संदीप सेन
संपादक मनोज वर्मा
तुलेंद्र वर्मा
संगीतकार सुनील सोनी
निर्माण
कंपनी
स्वप्निल फिल्म प्रोडक्शंस
प्रदर्शन तिथियाँ
लम्बाई
145 Minutes
देश भारत
भाषा छत्तीसगढ़ी

भूलन द मेज़्‌ एक भारतीय छत्तीसगढ़ी भाषा की ड्रामा फिल्म है, जिसे मनोज वर्मा ने लिखा और निर्देशित किया है और स्वप्निल फिल्म प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित है। यह फिल्म संजीव बख्शी के उपन्यास भूलन कांदा पर आधारित है। फिल्म में ओंकार दास मानिकपुरी, राजेंद्र मिश्रा, मुकेश तिवारी, अशोक मिश्रा और अनिमा पगारे हैं। यह छत्तीसगढ़ राज्य के एक स्वदेशी आदिवासी समुदाय भुजिया समुदाय में सामाजिक न्याय पर केंद्रित है

फिल्म बताती है कि कैसे एक आकस्मिक मौत को हत्या के रूप में पेश किया जाता है, और कैसे एक गरीब बूढ़े आदमी को एक और साधारण और सीधे आदमी को बचाने के लिए, ग्रामीणों द्वारा हत्या के आरोप को स्वीकार करने के लिए राजी किया जाता है। ग्राम प्रधान के पास घटना को छिपाने का विकल्प था, क्योंकि मृतक का कोई परिवार या रिश्तेदार नहीं था और पास में कोई पुलिस स्टेशन नहीं था। बाद में ग्रामीणों को सच के साथ दुर्व्यवहार करने के आरोप में जेल भेज दिया जाता है। ग्रामीणों को कारावास के लिए शहर में लाया गया और शहरवासी "विस्मरण" के प्रभाव में पाए गए। फिल्म कानून के तहत ग्रामीण जीवन की कठिनाइयों की पड़ताल करती है।

भूखंड[संपादित करें]

कहानी भाकला और बिरजू को प्रस्तुत करती है, जो महुआभाटा के निवासी हैं। वे जमीन को लेकर लड़ते हैं। गलती से हल पर गिरने से बिरजू की मौत हो जाती है। भाकला का एक परिवार है इसलिए ग्रामीण उसे जेल भेजने के लिए इच्छुक नहीं हैं। इसके बजाय वे अनुरोध करते हैं कि गांझा, उसी गांव का एक अकेला बूढ़ा व्यक्ति, हत्या को कबूल करे। गांजा को आजीवन कारावास जेल में, जेलर गांझा के नेक व्यवहार को देखता है जिससे उसे विश्वास हो जाता है कि वह हत्यारा नहीं हो सकता। जेलर ने हाईकोर्ट में अपील की और सच्चाई सामने आ गई। गांझा को रिहा कर दिया जाता है, और सच्चाई छिपाने के लिए ग्रामीणों को जेल भेज दिया जाता है। जेल जाने के रास्ते में, उसे पता चलता है कि बड़े शहरों में लोग "भुलन" संयंत्र के प्रभाव में हैं, और उसे आश्चर्य होता है कि ये लोग जाग नहीं रहे हैं। भाखला को हर वाक्य के पहले "हाओ" (हाँ) कहने की आदत थी। जब उसे अदालत के सामने पेश किया जाता है, तो अभियोजक भाकला को "हाओ" कहने की अपनी आदत का दुरुपयोग करने का दोषी पाता है। भाखला को मौत की सजा मिलती है। बाद में उसे बरी कर दिया जाता है।

कलाकर[संपादित करें]

  • ओंकार दास मानिकपुरी — भाकला
  • राजेंद्र गुप्ता — एडवोकेट त्रिपाठी
  • मुकेश तिवारी — लोक अभियोजक पांडे के रूप में
  • अशोक मिश्रा — मास्टरजी
  • अनीमा पगारे — भाकला की पत्नी
  • संजय महानंद — कोटवार
  • आशीष शेंद्रे — मुखिया
  • पुष्पेंद्र सिंह — थानेदार

पुरस्कार[संपादित करें]

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

 

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "67th National Film Awards: Kangana Ranaut, Sushant Singh Rajput's Chhichhore win. See complete list of winners here". Hindustan Times (अंग्रेज़ी में). 2021-03-22. अभिगमन तिथि 2021-07-25.

बाहरी संबंध[संपादित करें]