वैश्वीकरण

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(भूमंडलीकरण से अनुप्रेषित)
पुक्सी (Puxi) शंघाई के बगल में, चीन।
आर्थिक वैश्वीकरण ने दुनिया भर की विभिन्न संस्कृतियों के एकीकरण पर प्रभाव डाला है। यहाँ यूनाइटेड किंगडममें एक इस्पात संयन्त्र दिखाया गया है जिसकी मालिक भारतकी एक कम्पनी टाटा समूहहै

वैश्वीकरण का शाब्दिक अर्थ स्थानीय या क्षेत्रीय वस्तुओं या घटनाओं के विश्व स्तर पर रूपांतरण की प्रक्रिया है| इसे एक ऐसी प्रक्रिया का वर्णन करने के लिए भी प्रयुक्त किया जा सकता है जिसके द्वारा पूरे विश्व के लोग मिलकर एक समाज बनाते हैं तथा एक साथ कार्य करते हैं। यह प्रक्रिया आर्थिक, तकनीकी, सामाजिक और राजनीतिक ताकतों का एक संयोजन है।[1] वैश्वीकरण का उपयोग अक्सर आर्थिक वैश्वीकरण के सन्दर्भ में किया जाता है, अर्थात व्यापार, विदेशी प्रत्यक्ष निवेश, पूँजी प्रवाह, प्रवास और प्रौद्योगिकी के प्रसार के माध्यम से राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था का अन्तरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्थाओं में एकीकरण।Open sidebar

भूमंडलीकरण का महत्व[संपादित करें]

भूमंडलीकरण क्या है

भूमंडलीकरण (Globalization) एक प्रक्रिया है जिसमें दुनिया भर में विभिन्न देशों और संस्थाओं के बीच आर्थिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और तकनीकी संबंधों में समन्वय बढ़ाने का प्रयास किया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य विभिन्न देशों के बीच व्यापार, निवेश, पर्यटन, प्रौद्योगिकी, सूचना और संचार, शिक्षा, संगठनात्मक विकास और साझा सांस्कृतिक मानचित्र को मजबूत करना होता है।

भूमंडलीकरण के कारण, देशों के बीच व्यापार में वृद्धि होती है, आर्थिक संबंध मजबूत होते हैं और विभिन्न क्षेत्रों में नवीनतम तकनीकी और वैज्ञानिक विकास होता है। इसके साथ ही, लोगों के बीच विचारों, विचारधाराओं, भूमिकाओं और सांस्कृतिक मान्यताओं का अद्यतित आदान-प्रदान होता है।

भूमंडलीकरण का प्रारंभिक अवधारणा 20वीं सदी के पश्चिमी देशों में उद्भव हुई, जहां विभिन्न क्षेत्रों में नेतृत्व संस्थाएं अपने गतिविधियों को ग्लोबल स्तर पर बढ़ाने के लिए प्रयास करने लगीं। इसके बाद से, ट्रेड लिबरलीकरण, प्रौद्योगिकी की प्रगति और संचार के विकास ने भूमंडलीकरण को और गतिशील बनाया है।

भूमंडलीकरण के फलस्वरूप, विश्वव्यापी व्यापार, विदेशी निवेश, ग्लोबल उत्पादन नेटवर्क, संचार के बढ़ते साधन, और आर्थिक एवं सांस्कृतिक विनियमन के क्षेत्र में मजबूती हुई है। हालांकि, इसके साथ ही कुछ विवाद और चुनौतियाँ भी उठी हैं, जैसे कि आर्थिक असमानता, भूमंडलीकरण के प्रभाव में नुकसान करने वाली उत्पादन के स्थानों का अनुसरण, और सांस्कृतिक मान्यताओं की संरक्षण के मुद्दे।

भूमंडलीकरण और भारत

भारत भी भूमंडलीकरण की प्रक्रिया का हिस्सा है और इसके सक्रिय प्रशंसक और सहयोगी देशों में से एक है। भारत ने विशेष रूप से 1990 के दशक में आर्थिक नीतियों में बदलाव करके भूमंडलीकरण को गति दी। इसका परिणामस्वरूप, भारत ने विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए आर्थिक नीतियों में सुधार किए, विदेशी प्रतिबंधों को कम किया और आर्थिक संबंधों में विश्वस्तरीय समन्वय को प्रोत्साहित किया।

भारतीय अर्थव्यवस्था ने विदेशी निवेश को सुविधाजनक माहौल प्रदान करने के लिए निवेश नीतियों में सुधार किए गए हैं। विदेशी निवेश प्रतिबंधों को कम करके, भारत ने विदेशी कंपनियों को अपने विभिन्न क्षेत्रों में निवेश करने की सुविधा प्रदान की है। विदेशी सीमाओं को कम करने और आर्थिक नीतियों को सुधारने के परिणामस्वरूप, विदेशी निवेश भारतीय उद्योगों, वित्तीय सेवाओं, सूचना प्रौद्योगिकी, पर्यटन, आधुनिक बाजारों, और अन्य क्षेत्रों में वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण हुआ है।

भूमंडलीकरण ने भारतीय वित्तीय बाजारों को भी प्रभावित किया है। विदेशी निवेशकों को भारतीय पूंजीवादी बाजारों में निवेश करने की सुविधा प्रदान की गई है। भारतीय बैंकों ने विदेशी निवेशकों को विभिन्न वित्तीय उपकरणों के माध्यम से अपने पूंजीवादी बाजारों में निवेश करने की सुविधा प्रदान की है। इसके साथ ही, विदेशी निवेशकों को भारतीय कंपनियों में निवेश करने की अनुमति दी जा रही है, जो वृद्धि के अवसरों को बढ़ाता है और वित्तीय बाजारों को मजबूत करता है।

भूमंडलीकरण के अलावा, भारतीय संविधान, विश्वव्यापी संगठनों के सदस्यता, विदेशी नीतियों में बदलाव, और विदेशी संबंधों में सुधारों के माध्यम से भारत ने भूमंडलीकरण के प्रयासों में भी सक्रिय योगदान दिया है। भारत विभिन्न आर्थिक और सांस्कृतिक संगठनों में सक्रिय रूप से भाग लेता है और विश्व मानचित्र में अपनी गरिमा बढ़ाता है।

यद्यपि भूमंडलीकरण ने भारत को आर्थिक विकास और वैश्विक मंच पर मजबूती दिलाई है, लेकिन इसके साथ ही उसके संबंध में भी कुछ चुनौतियां हैं। इसमें आर्थिक असमानता, उद्योगों के बाजार सुरक्षा, वातावरणीय प्रभाव, सांस्कृतिक अस्मिता की संरक्षा, और उद्यमिता के लिए संघर्ष शामिल हैं। यद्यपि इन चुनौतियों का सामना करना होगा, लेकिन भारत भूमंडलीकरण को सक्षमतापूर्वक संघर्ष करके अपने आर्थिक विकास और वैश्विक मानचित्र में मजबूत प्रतिस्थान प्राप्त कर सकता है

टॉम जी काटो संस्थान (Cato Institute) के पामर (Tom G. Palmer) "वैश्वीकरण" को निम्न रूप में परिभाषित करते हैं" सीमाओं के पार विनिमय पर राज्य प्रतिबन्धों का ह्रास या विलोपन और इसके परिणामस्वरूप उत्पन्न हुआ उत्पादन और विनिमय का तीव्र एकीकृत और जटिल विश्व स्तरीय तन्त्र।"[2] यह अर्थशास्त्रियों के द्वारा दी गई सामान्य परिभाषा है, अक्सर श्रम विभाजन (division of labor) के विश्व स्तरीय विस्तार के रूप में अधिक साधारण रूप से परिभाषित की जाती है।

थामस एल फ्राइडमैन (Thomas L. Friedman) "दुनिया के 'सपाट' होने के प्रभाव की जांच करता है" और तर्क देता है कि वैश्वीकृत व्यापार (globalized trade), आउटसोर्सिंग (outsourcing), आपूर्ति के शृंखलन (supply-chaining) और राजनीतिक बलों ने दुनिया को, बेहतर और बदतर, दोनों रूपों में स्थायी रूप से बदल दिया है। वे यह तर्क भी देते हैं कि वैश्वीकरण की गति बढ़ रही है और व्यापार संगठन तथा कार्यप्रणाली पर इसका प्रभाव बढ़ता ही जाएगा।[3]

नोअम चोमस्की का तर्क है कि सैद्वांतिक रूप में वैश्वीकरण शब्द का उपयोग, आर्थिक वैश्वीकरण (economic globalization) के नव उदार रूप का वर्णन करने में किया जाता है।[4]

हर्मन ई. डेली (Herman E. Daly) का तर्क है कि कभी कभी अंतर्राष्ट्रीयकरण और वैश्वीकरण शब्दों का उपयोग एक दूसरे के स्थान पर किया जाता है लेकिन औपचारिक रूप से इनमें मामूली अंतर है। शब्द "अन्तरराष्ट्रीयकरण" शब्द का उपयोग अन्तरराष्ट्रीय व्यापार, सम्बन्ध और सन्धियों आदि के महत्व को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है। अन्तरराष्ट्रीय का अर्थ है राष्ट्रों के बीच।

"वैश्वीकरण" का अर्थ है आर्थिक प्रयोजनों के लिए राष्ट्रीय सीमाओं का विलोपन, अन्तरराष्ट्रीय व्यापार तुलनात्मक लाभ (comparative advantage) द्वारा शासित), अन्तर क्षेत्रीय व्यापार पूर्ण लाभ (absolute advantage) द्वारा शासित) बन जाता है।[5]

इतिहास[संपादित करें]

शब्द "'वैश्वीकरण'" का उपयोग अर्थशास्त्रियों के द्वारा 1980 से किया जाता रहा है, हालाँकि 1960 के दशक में इसका उपयोग सामाजिक विज्ञान में किया जाता था, लेकिन 1980 के दशक के उत्तरार्द्ध और 1990 तक इसकी अवधारणा लोकप्रिय नहीं हुई. वैश्वीकरण की सबसे पुरानी सैद्धांतिक अवधारणाओं को उद्यमी से मंत्री बने एक अमेरिकी-चार्ल्स तेज़ रसेल (Charles Taze Russell) द्वारा लिखा गया जिन्होंने 1897 में शब्द ' कॉर्पोरेट दिग्गजों ' की रचना की.[6]

वैश्वीकरण को एक सदियों लंबी प्रक्रिया के रूप में देखा जाता है, jo

मानव जनसंख्या और सभ्यता के विकास पर नजर रखती है, जो पिछले 50 वर्षों में नाटकीय ढंग से त्वरित हुई है। वैश्वीकरण के प्रारंभिक रूप रोमन साम्राज्य, पार्थियन साम्राज्य और हान राजवंश, के समय में पाए जाते थे, जब चीन में शुरू हुआ रेशम मार्ग पार्थियन साम्राज्य की सीमा तक पहुँच गया और आगे रोम की तरफ बढ़ गया। इस्लामी स्वर्ण युग भी एक उदाहरण है, जब मुस्लिम अन्वेषकों और व्यापारियों  ने पुरानी दुनिया (Old World ) में प्रारंभिक वैश्विक अर्थव्यवस्था की स्थापना की जिसके परिणाम स्वरुप फसलों व्यापार, ज्ञान और प्रौद्योगिकी का वैश्वीकरण हुआ; और बाद में मंगोल साम्राज्य के दौरान, जब रेशम मार्ग पर अपेक्षाकृत अधिक एकीकरण था। व्यापक संदर्भ में वैश्वीकरण की शुरुआत 16वीं शताब्दी के अंत से पहले हुई, यह स्पेन और विशेष रूप से पुर्तगाल में हुई। 16वीं शताब्दी में पुर्तगाल का वैश्विक विस्तार विशेष रूप से एक बड़े पैमाने पर महाद्वीपों, अर्थव्यवस्था और संस्कृतियों से जुड़ा हुआ था। पुर्तगाल का अफ्रीका के अधिकांश तटों और भारतीय क्षेत्रों के साथ विस्तार और व्यापार वैश्वीकरण का पहला प्रमुख व्यापारिक रूप था।विश्व व्यापार, की एक लहर उपनिवेशवाद और सांस्कृतिकग्राहृयता दुनिया के सभी कोनों तक पहुँच गई। वैश्विक विस्तार 16वीं और 17वीं शताब्दियों में वैश्विक विस्तार यूरोपीय व्यापार के प्रसार के माध्यम से जारी रहा जब पुर्तगाली और स्पैनिश साम्राज्य, अमेरिका, तक फैल गया और अंततः फ्रांस और ब्रिटेन तक पहुँचा। वैश्वीकरण ने दुनिया भर में संस्कृतियों, खासकर स्वदेशी संस्कृतियों पर एक जबरदस्त प्रभाव डाला.

17वीं सदी में वैश्वीकरण एक कारोबार बन गया जब डच ईस्ट इंडिया कंपनी की स्थापना हुई, जो पहली बहुराष्ट्रीय निगम कहलाती है। अंतरराष्ट्रीय व्यापार में उच्च जोखिम के कारण, डच ईस्ट इंडिया कंपनी दुनिया की पहली कम्पनी बन गई, जिसने स्टॉक के जारी शेयरों के माध्यम से कंपनियों के जोखिम और संयुक्त स्वामित्व को शेयर किया; यह वैश्वीकरण के लिए एक महत्वपूर्ण संचालक रहा.

ब्रिटिश साम्राज्य (इतिहास में सबसे बड़ा साम्राज्य) को इसके पूर्ण आकार और शक्ति के कारण वैश्वीकरण का दर्जा मिला था। इस अवधि के दौरान ब्रिटेन के आदर्शों और संस्कृति को अन्य देशों पर थोपा गया।

19वीं सदी को कभी कभी " वैश्वीकरण का प्रथम युग " भी कहा जाता है। (बहरहाल, कुछ लेखकों के अनुसार, वैश्वीकरण को जिस रूप में हम जानते हैं, उसकी वास्तविक शुरूआत 16वीं शताब्दी में पुर्तगाली विस्तारवाद के साथ हुई.) यह वह काल था, जिसका वर्गीकरण यूरोपीय शाही शक्तियों, उनके उपनिवेशों और, बाद में, संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच तेज़ी से बढ़ते अंतरराष्ट्रीय व्यापार और निवेश के आधार पर किया गया। यही वह काल था, जब उप -सहारा अफ्रीका के क्षेत्र और प्रशांत द्वीप विश्व प्रणाली में शामिल हो गए।" वैश्वीकरण का प्रथम युग " के टूटने की शुरूआत 20वीं शताब्दी में प्रथम विश्व युद्ध के साथ हुई, और बाद में 1920 के दशक के अंत और 1930 के दशक की शुरुआत में स्वर्ण मानक संकट के दौरान यह ध्वस्त हो गया। मानक रूप से इसकीं रूप रेखा होती है।

आधुनिक वैश्वीकरण[संपादित करें]

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से वैश्वीकरण मुख्य रूप से अर्थशास्त्रीयों, व्यापारिक हितों और राजनीतिज्ञों के नियोजन का परिणाम है जिन्होंने संरक्षणवाद और अन्तरराष्ट्रीय आर्थिक एकीकरण में गिरावट के मूल्य को पहचाना। उनके काम का नेतृत्व ब्रेटन वुड्स सम्मेलन और इस दौरान स्थापित हुई कई अन्तररराष्ट्रीय संस्थाओं ने किया, जिनका उद्देश्य वैश्वीकरण की नवीनीकृत प्रक्रिया का निरीक्षण, इसको बढ़ावा देना और इसके विपरीत प्रभावों का प्रबन्धन करना था।

इन संस्थाओं में पुनर्निर्माण और विकास के लिए अन्तरराष्ट्रीय बैंक (विश्व बैंक) और अन्तरराष्ट्रीय मुद्रा कोष शामिल हैं। वैश्वीकरण में तकनीक के आधुनिकीकरण के कारण यह सुविधा हुई, जिसने व्यापार और व्यापार वार्ता दौर की लागत को कम कर दिया, मूल रूप से शुल्क तथा व्यापार पर सामान्य समझौते (General Agreement on Tariffs and Trade) (GATT) के तत्वावधान के अन्तर्गत ऐसा हुआ है जिसके चलते कई समझौतों में मुक्त व्यापार पर से प्रतिबन्ध हटा दिया गया।

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से, अन्तरराष्ट्रीय व्यापार अवरोधों में अन्तरराष्ट्रीय समझौतों GATT के माध्यम से लगातार कमी आई है। GATT के परिणामस्वरूप कई विशेष पहल की गईं और इसमें विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ), जिसके लिए GATT आधार है, शामिल है।

  • मुक्त व्यापार का संवर्धन:
    • शुल्क में कमी या समाप्ति; कम या शून्य

शुल्क के साथ मुक्त व्यापार क्षेत्र का निर्माण.

  • मुक्त व्यापार पर प्रतिबन्ध :
    • कई राज्यों में बौद्धिक सम्पदाके हार्मोनीकरण कानून अधिक प्रतिबन्धों के साथ लागू हैं।
    • बौद्धिक सम्पदा प्रतिबन्धों की पराराष्ट्रीय मान्यता (उदा. चीन से प्राप्त पेटेण्ट अमेरिका में मान्य होगा)

उरुग्वे वार्ता (Uruguay Round) (1984 से 1995) में एक सन्धि हुई, जिसके अनुसार WTO व्यापारिक विवादों में मध्यस्थता करेगा और व्यापार के लिए एक एकीकृत मंच उपलब्ध कराएगा। अन्य द्विपक्षीय और बहुपक्षीय व्यापार समझौते जिसमें मास्ट्रिच संधि और उत्तरी अमेरिका मुक्त व्यापार समझौते (एन ऐ एफ टी ऐ) शामिल हैं, इसका लक्ष्य भी व्यापार के अवरोधों और मूल्यों को कम करना है।

विश्व निर्यात में वृद्धि हुई है जो 1970 में विश्व सकल उत्पाद (gross world product) के 8.5% से बढ़कर 2001 में 16.1% हो गया।[7] वैश्वीकरण शब्द का उपयोग (सैद्धान्तिक मायने में), इन विकासों के सन्दर्भ में विश्लेषण के लिए नोएम शोमस्की समेत कईयों के द्वारा किया गया।[8] आलोचकों ने देखा है कि समकालीन उपयोग में इस शब्द के कई अर्थ हैं, उदाहरण के लिए Noam Chomsky कहते हैं कि :[9]

वैश्वीकरण के कई पहलू हैं जो दुनिया को कई भिन्न प्रकार से प्रभावित करते हैं जैसे:

  • औद्योगिक (उर्फ ट्रांस राष्ट्रीयकरण) - विश्व व्यापी उत्पादन बाजारों का उद्भव और उपभोक्ताओं तथा कम्पनियों के लिए विदेशी उत्पादों की एक शृंखला तक व्यापक पहुँच। ट्रांस राष्ट्रीय निगमों के अन्दर और उनके बीच सामग्री और माल का आवागमन और श्रम आपूर्ति करने वाले गरीब देशों और लोगों के व्यय पर, सम्पन्न राष्ट्रों और लोगों की माल तक पहुँच।
  • वित्तीय विश्व व्यापी वित्तीय बाजार की उत्पत्ति और राष्ट्रीय, कॉर्पोरेट और उप राष्ट्रीय उधारकर्ताओं के लिए बाह्य वित्त पोषण करने के लिए बेहतर पहुँच। आवश्यक रूप से नहीं, परन्तु समकालीन वै‍श्वि‍कता अधीन या गैर-नियामक विदेशी आदान-प्रदान का उदृभव है और सट्टा बाज़ार निवेशकों के मुद्रास्फीति और व‍स्तुओं, माल की कृत्रिम मुद्रा स्फीति की तरफ़ बढ़ रहा है और कुछ मामलों में एशियाई आर्थिक उछाल के साथ सभी राष्ट्रों का इसकी चपेट में आना मुक्त व्यापार के द्वारा हुआ है।
  • आर्थिक-माल और पूँजी के विनिमय की स्वतन्त्रता के आधार पर एक वैश्विक साझा बाजार की वास्तविकता.
  • राजनीतिक - राजनैतिक वैश्वीकरण विश्व सरकार का एक गठन है जो राष्ट्रों के बीच सम्बन्ध का नियमन करता है तथा सामाजिक और आर्थिक वैश्वीकरण से उत्पन्न होने वाले अधिकारों की गारंटी देता है।[10]राजनीतिक रूप से, संयुक्त राज्य अमेरिका ने विश्व शक्तियों के बीच एक शक्ति के पद का आनन्द उठाया है; ऐसा इसकी प्रबल और संपन्न अर्थव्यवस्था के कारण है।

वैश्वीकरण के प्रभाव के साथ और संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी अर्थव्यवस्था, की मदद से साथ चीन के जनवादी गणराज्य ने पिछले दशक में जबरदस्त विकास का अनुभव किया है। यदि चीन प्रवृत्तियों द्वारा निर्धारित इसी दर से विकास करता रहा, तो बहुत सम्भव है कि अगले बीस वर्षों में वह विश्व नेताओं के बीच स‍त्ता की एक प्रमुख धुरी बन जाएगा.चीन के पास प्रमुख विश्व शक्ति के पद के लिए अमरीका का विरोध करने हेतु पर्याप्त धन, उद्योग और तकनीक होगी.[11] यूरोपीय संघ, रूसी संघ और भारत पहले से ही स्थापित विश्व शक्तियों में हैं जिनके पास सम्भवतया भविष्य में दुनिया की राजनीति को प्रभावित करने की क्षमता है।

  • सूचनात्मक - भौगोलिक दृष्टि से दूरस्थ स्थानों के बीच सूचना प्रवाह में वृद्धि.तार्किक रूप से फ़ाइबर ऑप्टिक संचार, उपग्रहों के आगमन और इण्टरनेटऔर टेलीफोन की उपलब्धता में वृद्धि के साथ यह एक तकनीकी परिवर्तन है, जो सम्भवतः वैश्वीकरण के आदर्शवाद से असंबद्ध या ‍इसमें सहायक है।
  • सांस्कृतिक -पार-सांस्कृतिक सम्पर्कों की वृद्धि; चेतना (consciousness) की नई श्रेणियों का अवतरण और पहचान जैसे वैश्विकता-इसमें शामिल है सांस्कृतिक प्रसार, विदेशी उत्पादों और विचारों का उपभोग ( consume) करने और आनंद उठाने की इच्छा, नई प्रौद्योगिकी और पद्धतियों को अपनाना और "विश्व संस्कृति" में भाग लेना; भाषाओं की हानि (और इसी क्रम में विचारों की हानि), साथ ही देखें संस्कृति का रूपांतरण (Transformation of culture).
  • पारिस्थितिकी-वैश्विक पर्यावरण का आगमन चुनौती देता है जिसे अंतर्राष्ट्रीय सहयोग, के बिना हल नहीं किया जा सकता है, जैसे जलवायु परिवर्तन सीमा-पार जल और वायु प्रदूषण, समुद्र में सीमा से ज्यादा मछली पकड़ना. और आक्रामक प्रजातियों के प्रसार.विकासशील देशों में, कई कारखानों का निर्माण किया गया है, जहाँ वे स्वतन्त्र रूप से प्रदुषण कर सकते हैं। वैश्विकता और मुक्त व्यापार प्रदूषण बढ़ाने के लिए अन्योन्य क्रिया करते हैं और एक गैर पूँजीवादी विश्व में हमेशा से विकसित हो रही पूँजीवादी अर्थव्यवस्था के नाम पर इसे त्वरित करते हैं। हानि फिर से गरीब राष्ट्रों के हिस्से में आती है जबकि लाभ सम्पन्न राष्ट्रों के हिस्से में।
  • सामाजिक -कम प्रतिबन्धों के साथ सभी राष्ट्रों के लोगों के द्वारा प्रवाह में वृद्धि हुई है। कहा जाता है कि इन देशों के लोग इतने संपन्न हैं कि वे अन्तरराष्ट्रीय यात्रा का खर्च वहन कर सकते हैं, जिसे दुनिया की अधिकांश जनसँख्या वहन नहीं कर सकती है। अभिजात्य और सम्पन्न वर्ग के द्वारा मान्यता प्राप्त एक भ्रमित 'लाभ', जो ईंधन और परिवहन की लागत में वृद्धि के साथ बढ़ता है।
  • परिवहन-हर साल यूरोप की सड़कों पर कम से कर कारें (ऐसा ही अमेरिकी सड़कों पर अमेरिकी कारों के लिए कहा जा सकता है) और प्रौद्योगिकी के समावेशन के माध्यम से दूरी व यात्रा के समय में कमी।यह एक तकनीकी उन्नति है जो श्रम प्रधान बाजारों के बजाय सूचना में काम कर रहे लोगों के द्वारा मान्यता प्राप्त है, अधिक के बजाय कम लोगों की पहुँच में है और यदि यह वास्तव में वैश्वीकरण का प्रभाव है तो यह समग्र मानवता के लिए लाभ के समान रूप से आवण्टन के बजाय स्रोतों के असमान आवण्टन को प्रतिबिंबित करता है।
  • अन्तरराष्ट्रीय सांस्कृतिक विनिमय
इसका सबसे प्रमुख रूपपश्चिमीकरण है, लेकिन संस्कृतियों का सिनिसिज़ेशन (Sinicization) कई सदियों से अधिकांश पूर्व एशिया में अपना स्थान बना चुका है। तर्क है कि पूंजीवादी वैश्वीकृत अर्थ व्यवस्था के रूप में संस्कृतियों का समरूपीकरण और वैश्विकता का आधिपत्य प्रभाव "एकमात्र" तरीका है जिससे देश अन्तरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक के माध्यम से भाग ले सकते हैं यह संस्कृतियों में प्रशंसनीय अन्तर के बजाय विनाश का कारण होगा।
    • अन्तरराष्ट्रीय यात्रा और पर्यटनकुछ लोगों के लिए ही महान है, जो अन्तरराष्ट्रीय यात्रा और पर्यटन का खर्च वहन कर सकते हैं।
    • ब्रिटेन, कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका, जैसे देशों ने अप्रवास सहित अधिक गैर-कानूनी अप्रवास, जिन्होंने 2008 में गैर-कानूनी आप्रवासियों को हटाया तथा गैर-कानूनी रूप से देश में प्रवेश कर गए लोगों को आसानी से हटाने के लिए कानूनों में संशोधन किया। इनके अतिरिक्त अन्य ने इस बात को सुनिश्चित किया कि अप्रवास नीतियाँ अनुकूल अर्थव्यवस्था को प्रभावित करें, प्राथमिक रूप से उस पूँजी पर ध्यान दिया गया जो अप्रवासी अपने साथ देश में ला सकते हैं।
    • स्थानीय उपभोक्ता उत्पादों (जैसे भोजन) का अन्य देशों (अक्सर उनकी संस्कृति में स्वीकृत) में प्रसार इसमें आनुवांशिक रूप से परिष्कृत जीव शामिल हैं। वैश्विक वृद्धि अर्थव्यवस्था का एक नया और लाक्षणिक गुण है एक लाइसेंस युक्त बीज का जन्म जो केवल एक ही मौसम के लिए सक्षम होगा और अगले मौसम में इसे पुनः नहीं उगाया जा सकेगा-जो एक निगम के लिए गृहीत बाजार (captive market) को सुनिश्चित करेगा. सम्पूर्ण रा्ष्ट्रों की खाद्य आपूर्ति एक कम्पनी के द्वारा नियन्त्रित होती है जो संभवतः विश्व बैंक या आईएमएफ ऋण शर्तों के माध्यम से.ऐसे GMOs के क्रियान्वयन में सफल है।
    • विश्व व्यापक फेड्स और पॉप संस्कृति जैसे पॉकेमॉन (Pokémon), सुडोकू, नूमा नूमा (Numa Numa), ओरिगेमी (Origami), आदर्श श्रृंखला (Idol series), यू ट्यूब, ऑरकुट, फेसबुक और मायस्पेस, ये उन लोगों की पहुँच में हैं जो टी वी या इंटरनेट का उपयोग करते हैं, ये धरती की जनसँख्या का एक महत्वपूर्ण भाग छोड़ देते हैं।
    • विश्व व्यापक खेल की घटनाओं जैसे फीफा विश्व कप और ओलिंपिक खेलों.
    • सार्वभौमिक मूल्य मूल्यों के समूह का निर्माण या विकास --संस्कृति का समरुपीकरण .
  • तकनीकी
  • कानूनी / नैतिक
    • अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय और अन्तरराष्ट्रीय न्याय आन्दोलनों का निर्माण.
    • वैश्विक अपराध से लड़ने के लिए प्रयास और सहयोग हेतु जागरूकता को बढ़ाना तथा अपराध आयात (Crime importation).
    • यौन जागरूकता - वैश्वीकरण के केवल आर्थिक पहलुओं पर ध्यान केन्द्रित करना अक्सर आसान होता है। इस शब्द के पीछे मजबूत सामाजिक अर्थ छिपा है। वैश्वीकरण का मतलब विभिन्न देशों के बीच सांस्कृतिक बातचीत भी हो सकता है। वैश्वीकरण के सामाजिक प्रभाव भी हो सकते हैं जैसे लैंगिक असमानता में परिवर्तन और इस मुद्दे को लेकर पूरी दुनिया में लिंग विभेद (अक्सर अधिक क्रूर) के प्रकारों पर जागरूकता फैलाने का प्रयास किया जा रहा है। उदाहरण के लिए, अफ्रीकी देशों में लड़कियों और महिलाओं को लंबे समय से महिला खतना का शिकार बनाया जा रहा है - ऐसी हानिकारक प्रक्रिया अब पूरे विश्व के सामने आ चुकी है, अब इस प्रथा में कुछ कमी आ रही है।
    • दौलत में बढोतरी बहुत कम लोगों के पास हो रही है। मीडिया और अन्य बहुराष्ट्रीय विलायक समाज और उत्पादन के एक बड़े भाग को नियंत्रित करते हुए कुछ निगमों का नेतृत्व करते हैं। मध्यम वर्ग में कमी और गरीबी में वृद्धि वैश्वीकृत और अविनियमित देशों में देखी जा सकती है। वैश्वीकरण दुनिया के इतिहास में सबसे बड़े सम्प्रभु ऋण अपराध, 2002 में सम्पूर्ण अर्जेण्टीना के दिवालियेपन के लिए जिम्मेदार था। फ़िर भी वैश्वीकरण ने इन बड़े निगमों में व्यापार और वित्त को लाभ पहुँचाया और बहुराष्ट्रीय बैंक 40 अरब डॉलर से अधिक नकद को अर्जेण्टीना से बाहर भेजने में सक्षम हुए, क्योंकि इस अविनियमित और वैश्वीकृत देश में उन्हें ऐसा करने से रोकने के लिए कोई विनियमन नहीं था।

वैश्वीकरण के विरोधी तर्क देते हैं कि बैंक नागरिकों को उनके अपने खातों में बन्द कर देतें हैं, 60 प्रतिशत या इससे अधिक बेरोजगारी की दर और एक पूरे देश का बैंक दिवालिया हो जाना वैश्वीकरण के खिलाफ तर्क हैं।

वैश्वीकरण समर्थक (वैश्विकता)[संपादित करें]

चित्र:Less than $2 a day.png
वैश्वीकरण के वकालतदार जैसे जेफरी सैश (Jeffrey Sachs) चीन जैसे देशों में गरीबी की दर में उपरोक्त औसत गिरावट को इंगित करते हैं जहाँ वैश्वीकरण ने अपने पाँव मजबूती से जमा लिए हैं। इसकी तुलना में वैश्वीकरण से कम प्रभावित क्षेत्र जैसे उप-सहारा अफ्रीका, में गरीबी की दर स्थिर बनी रहती है।[12]

आम तौर पर माना जाता है कि मुक्त व्यापार (free trade), पूँजीवाद और लोकतंत्र के विचार व्यापक रूप से वैश्वीकरण को बढ़ावा देते हैं। मुक्त व्यापार (free trade) के समर्थकों का दावा है कि यह आर्थिक समृद्धि और अवसरों को विशेष रूप से विकासशील राष्ट्रों में बढाता है, नागरिक स्वतंत्रताओं को बढाता है, इससे संसाधनों के अधिक कुशल आवंटन में मदद मिलती है। तुलनात्मक लाभ (comparative advantage) के आर्थिक सिद्धांतों की सलाह के अनुसार मुक्त व्यापार संसाधनों के अधिक कुशल आवंटन को बढ़ावा देता है, साथ ही सभी देश व्यापार लाभ में शामिल होते हैं।

सामान्य रूप में, यह विकासशील देशों के निवासियों के लिए कम कीमतों, अधिक रोजगार, उच्च उत्पादन और उच्च जीवन स्तर को बढ़ावा देता है।[12][13]


उदारवादी (Libertarians) और अहस्तक्षेप पूँजीवाद (laissez-faire capitalism) के समर्थकों का कहना है कि विकसित देशों में लोकतंत्र और पूँजीवाद के रूप में राजनीतिक और आर्थिक स्वतंत्रता (economic freedom) का उच्च अंश अपने आप में समाप्त हो जाता है तथा साथ ही संपत्ति के उच्च स्तर का उत्पादन करता है। वे वैश्वीकरण को उदारता और पूँजीवाद के लाभकारी प्रसार के रूप में देखते हैं।[12]

लोकतांत्रिक वैश्वीकरण (democratic globalization) के समर्थक कभी कभी वैश्विकता समर्थक भी कहलाते हैं।उनका मानना है कि वैश्वीकरण की पहली प्रावस्था बाजार-उन्मुख थी, विश्व नागरिक (world citizen) नागरिकों की इच्छाओं का प्रतिनिधित्व करने वाले निर्माणात्मक विश्वस्तरीय राजनीतिक संस्थानों को इनका अनुसरण करना चाहिए. अन्य वैश्विकतावादियों की भिन्नता यह है कि वे इस विचारधारा को आधुनिक रूप में परिभाषित नहीं करते हैं, लेकिन वे एक लोकतांत्रिक प्रक्रिया के माध्यम से इसे इन नागरिकों के स्वतंत्र चुनाव के लिए छोड़ देंगे.

सीनेटर (Senator) डगलस रोशे (Douglas Roche), ओ.सी. (O.C.), जैसे कुछ लोग वैश्वीकरण को स्वतंत्र वकालत संस्थानों के रूप में देखते हैं, जैसे सीधे-निर्वाचित (directly-elected) संयुक्त राष्ट्र संसदीय विधानसभा (United Nations Parliamentary Assembly) जो अनिर्वाचित अन्तरराष्ट्रीय निकायों का निरीक्षण करते हैं।

वैश्वीकरण के समर्थकों का तर्क है कि वैश्वीकरण विरोधी आंदोलन अपने संरक्षणवादी दृष्टिकोण का समर्थन करने के लिए उपाख्यानात्मक (anecdotal evidence) का उपयोग करते हैं, जबकि विश्व भर के आँकड़े प्रबलता से वैश्वीकरण का समर्थन करते हैं।

  • विश्व बैंक के आंकड़ों के हिसाब से, 1981 से 2001 तक, १ डॉलर या उससे भी कम पर प्रतिदिन जीने वाले लोगों की संख्या 1.5 अरब से 1.1 अरब हो गई है। इसी समय, दुनिया में जनसँख्या वृद्धि हुई, इसीलिए विकास शील राष्ट्रों में ऐसे लोगों का प्रतिशत 40 से कम होकर 20 हो गया।[14]अर्थव्यवस्था में बहुत अधिक सुधार ने व्यापार और निवेश में बाधाओं को कम किया; फिर भी, कुछ आलोचक तर्क देते हैं कि इसके बजाय गरीबी के मापन के लिए अधिक विस्तृत अध्ययन किए जाने चाहिए.[15]
  • वैश्वीकरण से प्रभावित क्षेत्रों में प्रति दिन 2 डॉलर से कम पर जीने वालों का प्रतिशत बहुत अधिक कम हुआ है, जबकि अन्य क्षेत्रों में गरीबी की दर बहुत अधिक स्थिर बनी हुई है। चीन सहित, पूर्वी एशिया में, प्रतिशत में 50.1फीसदी की कमी आई है जबकि उप-सहारा अफ्रीका में 2.2% फीसदी की वृद्धि हुई है।[13]
क्षेत्र जनांकिकीय 1981 1984 1987 1990 1993 1996 1999 2002 प्रतिशत परिवर्तन 1981-2002
पूर्व एशिया और प्रशांत प्रति दिन $१से कम 57.7% 38.9% 28.0% 29.6% 24.9% 16.6% 15.7% 11.1% -80.76%
प्रति दिन 2 डॉलर से कम 84.8% 76.6% 67.7% 69.9% 64.8% 53.3% 50.3% 40.7% -52.00%
लैटिन अमेरिका प्रति दिन 1 डॉलर से कम 9.7% 11.8% 10.9% 11.3% 11.3% 10.7% 10.5% 8.9% -8.25%
प्रति दिन 2 डॉलर से कम 29.6% 30.4% 27.8% 28.4% 29.5% 24.1% 25.1% 23.4% -29.94%
उप सहारा अफ्रीका प्रति दिन 1 डॉलर से कम 41.6% 46.3% 46.8% 44.6% 44.0% 45.6% 45.7% 44.0% +5.77%
प्रति दिन 2 डॉलर से कम 73.3% 76.1% 76.1% 75.0% 74.6% 75.1% 76.1% 74.9% +2.18%

'स्रोत: विश्व बैंक, गरीबी अनुमान, 2002[13]

  • आय में असमानता (Income inequality) पूर्ण रूप से दुनिया के लिए ह्रासमान है।[16] परिभाषाओं के मुद्दों और उपलब्ध आंकडों के कारण, चरम गरीबी में गिरावट की गति को लेकर असहमति है। जैसा कि नीचे वर्णित है, इस पर अन्य विवाद भी हैं। अर्थशास्त्री ज़ेवियर सेला-ई-मार्टिन (Xavier Sala-i-Martin) 2007 के विश्लेषण में तर्क देते हैं कि यह ग़लत है, पूर्ण रूप से दुनिया में आय में असमानता का ह्रास हो गया है।[17]आय में असमानता को लेकर पुरानी प्रवृति के बारे में क्या सही है, इस बात की परवाह न करते हुए, यह तर्क दिया गया है कि पूर्ण गरीबी में सुधार करना, सापेक्ष असमानता से अधिक महत्वपूर्ण है।[18]
  • विकासशील विश्व में जीवन प्रत्याशा (Life expectancy) द्वितीय विश्व युद्घ के बाद से लगभग दोगुनी हो गई है और यह अपने तथा विकसित विश्व के बीच अन्तर को भरने की शुरुआत कर रही है और विकसित विश्व जहाँ सुधार बहुत कम मात्रा में हुआ है। यहाँ तक की सबसे कम विकसित क्षेत्र उप-सहारा अफ्रीका में, जीवन प्रत्याशा द्वितीय विश्व युद्ध से 30 साल पहले बढ़ी, एड्स महामारी और अन्य बीमारियों से लगभग 50 साल पहले तक चरम तक पहुँची और वर्तमान समय के 47 सालों में इन बीमारियों में इसने काफी कमी की है। शिशु मृत्यु दर (Infant mortality) दुनिया के हर विकासशील क्षेत्र में कम हुई है।[19]
  • लोकतंत्र में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है, 1900 में ऐसा कोई राष्ट्र नहीं था जिसके पास सार्वभौमिक मताधिकार (universal suffrage) हो, लेकिन 2000 में ऐसे राष्ट्रों की संख्या कुल की 62.5% थी।[20]
  • नारीवाद में बांगलादेश जैसे राष्ट्रों में प्रगति हुई है, महिलाओं को रोजगार और आर्थिक सुरक्षा प्रदान की गई है।[12]
  • जिन देशों में प्रति-व्यक्ति खाद्य आपूर्ति 2200 कैलोरी (calorie) (9.200 kilojoules (kilojoules)) प्रति दिनसे कम है, वहाँ की जनसंख्या का अनुपात 1960 के मध्य में 56%से कम होकर 1990 में 10% से नीचे चला गया है।[21]
  • श्रम शक्ति में बच्चों का प्रतिशत 1960 में 24% से गिरकर 2000 में 10% पर आ गया है।[22]
  • विद्युत शक्ति, कारों, रेडियो और टेलीफोन, के प्रति-व्यक्ति उपभोग में वृद्धि हुई है, साथ ही जनसँख्या के एक बड़े अनुपात को साफ़ पानी की आपूर्ति होने लगी है।[23]
  • पुस्तक विश्व की सुधरती हुई अवस्था (The Improving State of the World) इस बात का प्रमाण देती है कि इन और अन्य के प्रयासों से मानव की बेहतरी के मापकों में सुधार आया है और वैश्वीकरण इसके स्पष्टीकरण का एक हिस्सा है।

यह इस तर्क के लिए भी प्रतिक्रिया देती है कि पर्यावरणीय प्रभाव प्रगति को सीमित कर देंगे.

हालांकि वैश्वीकरण के आलोचक पश्चिमीकरण (Westernization) की शिकायत करते हैं, 2005 की एक यूनेस्को रिपोर्ट[24] दर्शाती है कि सांस्कृतिक विनिमय पारस्परिक बन रहा है। 2002 में चीन, ब्रिटेन और अमेरिका के बाद, सांस्कृतिक वस्तुओं का तीसरा सबसे बड़ा निर्यातक था। 1994 और 2002 के बीच, उत्तरी अमेरिका और यूरोपीय संघ दोनों का सांस्कृतिक निर्यात गिर गया, जबकि एशिया का सांस्कृतिक निर्यात बढ़ कर उत्तरी अमेरिका से भी अधिक हो गया।

वैश्वीकरण विरोधी (विश्व सरकार-एक महाराष्ट्रीय प्राधिकरण)[संपादित करें]

वैश्वीकरण विरोधी शब्द का प्रयोग उन लोगों तथा समूहों के राजनीतिक दृष्टिकोण का वर्णन करने के लिए किया जाता है, जो वैश्वीकरण के आदर्श उदारवादी (neoliberal) स्वरुप का विरोध करते हैं।

"वैश्वीकरण विरोध" में ऐसी क्रियाएँ या प्रक्रियाएं शामिल हैं जो किसी राज्य के द्वारा इसकी संप्रभुता के प्रदर्शन के लिए और लोकतांत्रिक फैसले के लिए की जाती हैं। वैश्वीकरण विरोध लोगों, वस्तुओं और विचारधारा के अंतरराष्ट्रीय हस्तांतरण पर, रोक लगाने के लिए उत्पन्न हो सकता है, जो विशेष रूप से आईएमएफ (IMF) या विश्व व्यापार संगठन जैसे संगठनों द्वारा सुनिश्चित किए जाते हैं और जो स्थानीय सरकारों और आबादी पर मुक्त बाजार कट्टरवाद (free market fundamentalism) के कट्टरपंथी विनियमन कार्यक्रम में लागू होते हैं। इसके अतिरिक्त, कनाडा की पत्रकार नओमी क्लेन (Naomi Klein) अपनी पुस्तक No Logo: Taking Aim at the Brand Bullies (जिसका शीर्षक है कोई स्थान नहीं, कोई चुनाव नहीं, कोई नौकरियाँ नहीं) में तर्क देती हैं कि वैश्वीकरण विरोध या तो एक सामाजिक आंदोलन (social movement) को या एक सामूहिक शब्द (umbrella term) को निरूपित कर सकता है, इसमें कई अलग सामाजिक आन्दोलन.[25]

राष्ट्रवादी और समाजवादी शामिल हैं। किसी भी अन्य मामले में प्रतिभागी, बड़ी बहुराष्ट्रीय अविनयमित राजनितिक शक्ति के विरोध में खड़ा होता है, क्यों कि व्यापर समोझौतों के माध्यम से निगम की प्रक्रियाएं कुछ उदाहरणों में नागरिकों के लोकतान्त्रिक अधिकारों, वातावरण (environment) विशेष रूप से वायु गुणवत्ता सूचकांक (air quality index) और वन वर्षा (rain forests) को क्षति पहुंचाती हैं। साथ ही राष्ट्रीय सरकारों की संप्रभुता मजदूरों के अधिकारों (labor rights) को निर्धारित करती है जिसमें बेहतर वेतन, बेहतर कार्य स्थितियां या कानून शामिल हैं जो विकासशील देशों (developing countries) की सांस्कृतिक अभ्यासो और परम्पराओं का अतिक्रमण कर सकते हैं।

बहुत से लोग जिन पर "वैश्वीकरण विरोधी" होने की पहचान अंकित है वे इस शब्द को बहुत ही अस्पष्ट और अनुचित बताते हैं।[26][27] पोडोनिक के अनुसार "अधिकांश समूह जो इन विरोधों में भाग लेते हैं वे अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क का समर्थन प्राप्त करते हैं और वे सामान्यतया वैश्वीकरण के फॉर्म जारी करते हैं जो लोकतंत्र को बढ़ावा देते हैं। प्रतिनिधित्व, मानव अधिकार और समतावाद."

जोसफ स्तिग्लित्ज़ और एंड्रयू चार्लटन लिखते हैं[28]: इस दृष्टिकोण से युक्त सदस्य अपना वर्णन निम्न शब्दों के द्वारा करते हैं -विश्व न्याय आंदोलन (Global Justice Movement), निगम-विरोधी वैश्वीकरण आन्दोलन, आंदोलनों का आन्दोलन (इटली में एक लोकप्रिय शब्द), "वैश्वीकरण में परिवर्तन (Alter-globalization)" आन्दोलन (फ्रांस में लोकप्रिय), "गणक-वैश्वीकरण" आन्दोलन और ऐसे कई शब्द.

वर्तमान में आर्थिक वैश्वीकरण के आलोचक इसके दो पहलुओं को देखते हैं, एक जैव मंडल में नज़र आ रही अपूरित क्षति और दूसरा कथित मानव लागत, जैसे गरीबी, असमानता, नस्लों की मिलावट, अन्याय में वृद्धि, पारंपरिक संस्कृति का क्षरण. आलोचकों के अनुसार ये सब वैश्वीकरण से सम्बंधित आर्थिक विरूपण के परिणाम हैं। वे सीधे मेट्रिक्स को चुनौती देते हैं, जैसे सकल घरेलू उत्पाद, जिसका उपयोग विश्व बैंक जैसी संस्थाओं के द्वारा प्रख्यापित प्रगति को मापने के लिए किया जाता है और अन्य कारकों पर दृष्टि रखने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है जैसे नई अर्थशास्त्र नींव (New Economics Foundation)[29] के द्वारा निर्मित खुश ग्रह सूचकांक (Happy Planet Index).[30]वे "अंतर्संबंधित घातक परिणामों --सामाजिक विघटन, लोकतंत्र का विघटन, वातावरण में अधिक तीव्र और व्यापक गिरावट, नये रोगों के प्रसार, गरीबी और अलगाव की भावना में बढोतरी "[31]को इंगित करते हैं। इनके बारे में ये दावा करते हैं कि वैश्वीकरण के ये परिणाम अनापेक्षित लेकिन सत्य हैं।

वैश्वीकरण और वैश्वीकरण विरोधी शब्दों का प्रयोग कई प्रकार से किया जाता है।नोअम चोमस्की कहता है कि[32][33]


आलोचकों का तर्क है कि :

    • गरीब देशों को कभी कभी नुकसान उठाना पड़ता है: हालाँकि यह सत्य है कि वैश्वीकरण अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर देशों के बीच मुक्त व्यापार को बढ़ावा देता है, इसके ऋणात्मक परिणाम भी हैं क्योंकि कुछ देश अपने राष्ट्रीय बाजारों को बचाने की कोशिश करते हैं। गरीब देशों का मुख्य निर्यात आमतौर पर कृषि संबंधी सामान है। इन देशों के लिए मज़बूत देशों के साथ प्रतिस्पर्धा करना मुश्किल है क्योंकि वे अपने किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करते हैं। क्योंकि गरीब देशों में किसान प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकते हैं, वे बाजार की तुलना में अपनी फसलों को कम कीमत पर बेचने के लिए मजबूर होते हैं।[34]
    • विदेशी गरीब श्रमिकों का शोषण: मजबूत औद्योगिक शक्तियों द्वारा गरीब देशों की सुरक्षा में गिरावट के परिणाम स्वरुप इन देशों में सस्ते श्रम के रूप में लोगों का शोषण होता है। सुरक्षा में कमी के कारण, प्रबल औद्योगिक राष्ट्रों की कम्पनियां श्रमिकों को असुरक्षित स्थितियों में लंबे समय तक काम करने के लिए लुभाने हेतु पर्याप्त वेतन की पेशकश करती हैं। हालाँकि अर्थशास्त्री इस बात पर सवाल उठाते हैं कि प्रतियोगी नियोक्ता बाजार में श्रमिकों को अनुमति देना "शोषण" माना जा सकता है।

सस्ते श्रम की प्रचुरता देशों को शक्ति तो दे रही है लेकिन राष्ट्रों के बीच असमानता को दूर नहीं कर पा रही है। यदि ये राष्ट्र औद्योगिक राष्ट्रों में विकसित हो जायें तो सस्ते श्रम की सेना विकास के साथ धीरे धीरे गायब हो जायेगी.यह सच है कि श्रमिक अपना काम छोड़ने के लिए स्वतंत्र हैं, लेकिन कई गरीब देशों में, इसका मतलब उसके या उसके पूरे परिवार के लिए भुखमरी होगा अगर पिछला रोजगार भी उनके लिए अब उपलब्ध न हो.[35]

    • सेवा कार्य में बदलाव: अपतटीय श्रमिकों की कम लागत निगमों के लिए उत्पादन को विदेशों में स्थानांतरित करना आसान बनाती है। अकुशल श्रमिकों को ऐसे सेवा क्षेत्र में लगाना जहाँ मजदूरी और लाभ कम है, लेकिन कारोबार उच्च है। इसने कुशल और अकुशल श्रमिकों के बीच आर्थिक अंतर को बढ़ाने में योगदान दिया है। इन नौकरियों की हानि ने मध्य वर्ग की धीमी गिरावट में योगदान दिया है जो संयुक्त राज्य अमेरिका में आर्थिक असमानता को बढ़ाने वाला मुख्य कारक है। वे परिवार जो कभी मध्यम वर्ग का हिस्सा थे, उन्हें नौकरियों में हुई भारी कटौतियों तथा अन्य देश से आउटसोर्सिंग ने अपेक्षाकृत निम्न स्थिति में ला दिया है। इसका यह भी तात्पर्य है कि निम्न वर्ग के लोगों को गरीबी में अधिक कठिन समय का सामना करना पड़ता है क्यों कि उनके पास मध्यम वर्ग की तरह आगे बढ़ने के लिए रास्तों का अभाव है।[36]
    • कमजोर श्रम संघों: हमेशा बढती हुई कम्पनियों की संख्या और सस्ते श्रम की अधिकता ने संयुक्त राज्य में श्रम संघों को कमजोर बनाया है। संघ अपनी प्रभावशीलता को खो देते हैं जब उनकी सदस्यता में कमी आने लगती है। इसके परिणाम स्वरुप संघों के पास निगमों की तुलना में कम शक्ति होती है, निगम कम मजदूरी के लिए श्रमिकों को बदल सकते हैं और उनके पास संघीय नौकरियों की पेशकश ना करने का विकल्प होता है।[37]

दिसम्बर 2007 में, विश्व बैंक अर्थशास्त्री ब्रैंको मिलेनोविक ने विश्व में गरीबी और असमानता पर पहले से अधिक अनुभवजन्य अनुसंधान किया, क्योंकि उनके अनुसार क्रय शक्ति में सुधार इस बात को इंगित करता है कि विकास शील देश सोच से ज्यादा बुरी हालत में हैं। मिलेनोविक की टिप्पणी है कि "देशों के अभिसरण या अपसरण पर विद्वानों के सैंकडों कागजात ' पिछले दशक में, जिनमें आय पर हमारी जानकारी के आधार प्रकाशित हुए, अब गलत आंकड़े है।

नए आंकडों के साथ, अर्थशास्त्री गणना को संशोधित करेंगे और संभवतः नए निष्कर्ष तक पहुंचेगें" इसके अलावा ध्यान देने योग्य बात यह है कि वैश्विक असमानता और गरीबी के अनुमानों के लिए बहुत अधिक टिप्पणियाँ हैं। नई संख्याएँ वैश्विक असमानता को इतना अधिक दिखा रहीं हैं जितना कि घोर निराशावादी लेखकों ने भी नहीं सोचा था। पिछले महीने तक, वैश्विक असमानता, या विश्व के सभी व्यक्तियों के बीच वास्तविक आय में अंतर, लगभग 65 गिनी बिंदुओं का था--जहाँ 100 पूर्ण असमानता को तथा 0 पूर्ण समानता को दर्शाता है, यदि हर किसी की आय समान हो असमानता का स्तर दक्षिण अफ्रीका की तुलना में कुछ अधिक है। लेकिन नई संख्याएँ विश्व असमानता को 70 गिनी अंक दर्शाती है--असमानता का ऐसा स्तर जिसे पहले कभी भी कहीं भी दर्ज नहीं किया गया।"[38]

वैश्वीकरण के आलोचक आमतौर पर इस बात पर जोर देते हैं कि वैश्वीकरण एक ऐसी प्रक्रिया है जो कि कॉर्पोरेट जगत के हितों के अनुसार मध्यस्थ है और प्रारूपिक रूप से वैकल्पिक वैश्विक संस्थाओं और नीतियों की सम्भावना को बढाती है। वे नीतियाँ जो पूरी दुनिया में गरीब और श्रमिक वर्ग के लिए नैतिक दावे करती हैं, साथ ही अधिक न्यायोचित तरीके से पर्यावरण से संबंधित है।[39]

यह आन्दोलन बहुत बड़ा है इसमें चर्च समूह, राष्ट्रीय मुक्ति समूह, किसान (peasant), संघ जीवी, बुद्धिजीवी, कलाकार, सुरक्षावादी, अराजकतावादी (anarchists), शामिल हैं जो पुनर्स्थानीकरण और अन्य लोगों के समर्थन में हैं। कुछ सुधारवादी (reformist) हैं, (पूँजीवाद के अधिक मानवीय रूप के लिए तर्क देते हैं) जबकि अन्य क्रांतिकारी (revolutionary) हैं (वे पूंजीवाद से अधिक मानवीय प्रणाली पर विश्वास करते हैं और उसी के लिए तर्क देते हैं) और अन्य प्रतिक्रियावादी (reactionary) हैं, जिनका यह मानना है कि वैश्वीकरण राष्ट्रीय उद्योग और रोजगार को नष्ट कर देता है।

हाल ही के आर्थिक वैश्वीकरण के आलोचकों के अनुसार इन प्रक्रियाओं के परिणाम स्वरुप देशों के बीच और उनके भीतर आय की असमानता बढ़ रही है। 2001 मे लिखे गए एक लेख से पता चला है कि 2001 में समाप्त हो रहे पिछले 20 वर्षों के दौरान 8 मेट्रिक्स में से 7 में आय में असमानता बढ़ी है। इसके साथ ही,दुनिया के निचले तबके में 1980 के दशक के बाद से आय वितरण में संभवत: बिल्कुल कमी हो गई है.इसके अलावा, निरपेक्ष गरीबी पर विश्व बैंक के आंकड़ों को चुनौती दी गई है। लेख में विश्व बैंक के इस दावे पर संशय व्यक्त किया गया है कि वे लोग जो प्रतिदिन एक डॉलर से कम पर जीवित रह रहे हैं, उनकी संख्या 1987 से 1998, में पक्षपाती पद्धति की वजह से 1.2 बिलियन पर स्थिर हो गई है[40]

एक चार्ट जिसने असमानता को बहुत ही दृश्य और सरल रूप दिया, तथाकथित 'शैंपेन गिलास' प्रभाव है।[41] इसमें 1992 में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम की रिपोर्ट शामिल थी, जिसने वैश्विक आय के वितरण को बहुत ही असमान दिखाया, इसमें दुनिया की आबादी के सबसे अमीर 20% दुनिया की आय के 82,7% को नियंत्रित करते हैं।[42]

विश्व के सकल घरेलू उत्पाद का वितरण, 1989
पंचमक जनसंख्या आय
सबसे अमीर 20 % 82.7%
दूसरा 20 % 11.7%
तीसरा 20 % 2.3%
चौथा 20 % 1.4%
सबसे गरीब 20 % 1.2%

स्रोत : संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम 1992मानव विकास रिपोर्ट [43]

उचित व्यापार (fair trade) के सिद्धांत कर्ताओं के आर्थिक तर्क में दावा किया गया है कि अप्रतिबंधित मुक्त व्यापार (free trade) उन लोगों के लिए लाभकारी है जो गरीबों की कीमत पर वित्तीय उत्तोलन (financial leverage) (यानी अमीरों) से युक्त हैं।[44]

अमेरिकीकरण उच्च राजनीतिक शक्ति के एक काल और अमेरिकी दुकानों, बाज़ारों और वस्तुओं के दूसरे देशों में ले जाए जाने में महत्वपूर्ण वृद्वि से संबंधित है। तो वैश्वीकरण, एक और अधिक विविधतापूर्ण घटना है, जो एक बहुपक्षीय राजनीतिक दुनिया से सम्बंधित है और वस्तुओं व बाजारों को अन्य देशों में बढ़ावा देती है।

वैश्वीकरण के कुछ विरोधी इस प्रक्रिया को निगमीय (corporatist) हितों की वृद्धि के रूप में देखते हैं।[45]उनका यह भी दावा है कि बढ़ती हुई स्वायत्तता और कॉर्पोरेट संस्थाओं (corporate entities) की शक्ति देशों की राजनितिक नीतियों को आकार देती है।[46][47]

अन्तरराष्ट्रीय सामाजिक मंच / अन्तरराष्ट्रीय सामाजिक मञ्च[संपादित करें]

मुख्य लेख देखें: यूरोपीय सामाजिक मंच (European Social Forum), एशियाई सामाजिक मंच (Asian Social Forum), विश्व सामाजिक मंच (World Social Forum) (WSF).

2001 में पहली डब्ल्यूएसएफ ब्राजील में पोर्टो एलेग्रे (Porto Alegre) के प्रशासन की शुरुआत थी। वर्ल्ड सोशल फोरम का नारा था "एक और दुनिया मुमकिन है". डब्ल्यूएसएफ चार्टर सिद्धांतों को मंचों हेतु एक ढांचा प्रदान करने के लिए अपनाया गया था।

डब्ल्यूएसएफ एक आवधिक बैठक बन गया: 2002 और 2003 में इसे फिर से पोर्टो एलेग्रे में आयोजित किया गया था और इराक पर अमेरिकी आक्रमण के खिलाफ दुनिया भर में विरोध के लिए एक मिलाप बिन्दु बन गया। 2004 में इसे मुंबई (पूर्व में बम्बई, के रूप में जाना जाता था, भारत) में ले जाया गया, ताकि यह एशिया और अफ्रीका की आबादियों के लिए अधिक सुलभ बनाया जा सके.पिछली नियुक्ति में 75000 प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

इस दौरान, क्षेत्रीय मंचों ने डब्ल्यूएसएफ के उदाहरण का अनुसरण करते हुए इसके चार्टर के सिद्धांतों को अपनाया. पहला यूरोपीय सामाजिक मंच (European Social Forum) (ईएसएफ) नवंबर 2002 में फ्लोरेंस में आयोजित किया गया था।

नारा था "युद्ध के विरुद्ध, नस्लवाद के खिलाफ और नव उदारवाद के विरुद्ध "। इसमें 60,000 प्रतिनिधियों ने भाग लिया और यह युद्ध के विरुद्ध एक विशाल प्रदर्शन के साथ ख़त्म हुआ। (आयोजकों के अनुसार प्रदर्शन में 10,00,000 लोग थे।) दो अन्य ESFs पेरिस और लन्दन में क्रमशः 2003 में और 2004 में हुए.

सामाजिक मंचों की भूमिका के बारे में हाल ही में आन्दोलन के पीछे कुछ चर्चा की गई है। कुछ इसे एक "लोकप्रिय विश्वविद्यालय" के रूप में देखते हैं। उनके अनुसार यह लोगों को वैश्वीकरण की समस्याओं के लिए जागृत करने का एक अवसर है। अन्य लोग पसन्द करेंगे कि प्रतिनिधि अपने प्रयासों को आन्दोलन के समन्वयन और संगठन पर केन्द्रित करें और नए अभियानों का नियोजन करें।

यद्यपि अक्सर यह तर्क दिया जाता है कि प्रभावी देशों (विश्व के अधिकांश) में डब्ल्यूएसएफ एक 'गैर सरकारी संगठन मामले' से कुछ अधिक है, इन्हे उत्तरी एनजीओ व दाताओं के द्वारा चलाया जाता है जो गरीबों के लोकप्रिय आन्दोलनों के लिए शत्रुतापूर्ण हैं।[48]

यह भी देखिए[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

मल्टीमीडिया[संपादित करें]

  • सीबीसी अभिलेखागार मास्को मैक्डोनल्ड्स (1990) के उदघाटन पर सीबीसी टेलीविजन रिपोर्ट - पूर्व साम्यवादी देशों में पश्चिमी कारोबार के विस्तार का नमूना.

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. शैला एल.क्रोचर. वैश्वीकरण और संबंध: एक बदलती हुई दुनिया की पहचान की राजनीति.रोमैन और लिटिलफ़ील्ड .(२००४) . p.१०
  2. वैश्वीकरण महान है ! Archived 2005-05-29 at the वेबैक मशीनटॉम जी. के द्वारा पामर, वरिष्ठ सहकर्मी, काटो संस्थान
  3. फ्राइडमैन, थॉमस एल."संघर्ष को रोकने का डेल सिद्धांत."इमरजिन : एक पाठक.एड. बार्सले बेरियोस बोस्टन : बेडफ़ोर्ड, सेट मार्टिंस, २००८ .४९
  4. "जी नेट, कॉर्पोरेट वैश्वीकरण, कोरिया और अंतरराष्ट्रीय मामले, नोअम चोमस्की का सन वू ली के द्वारा साक्षात्कार, मासिक जूंग आंग, २२ फ़रवरी २००६". मूल से 26 फ़रवरी 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 नवंबर 2008.
  5. [1] Archived 2008-10-01 at the वेबैक मशीन
  6. "Armageddon का युद्घ, अक्टूबर, 1897 पृष्ठ 365 -370". मूल से 5 जनवरी 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 नवंबर 2008.
  7. "संग्रहीत प्रति". मूल से 12 जुलाई 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 नवंबर 2008.
  8. [2] Archived 2008-01-22 at the वेबैक मशीन ZForums, Chomsky Chat, >(2)9/11 और वैश्वीकरण के बीच प्रत्यक्ष सम्बन्ध क्या है ?
  9. "नोएम शोमस्की वाशिंगटन पोस्ट पाठकों के साथ चेट करते हैं, वाशिंगटन पोस्ट, २४ मार्च २००६". मूल से 12 नवंबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 नवंबर 2008.
  10. स्टाइपो, फ्रांसेस्को . विश्व संघवादी घोषणा पत्र राजनीतिक वैश्वीकरण के लिए मार्गदर्शिका , ISBN 978-0-9794679-2-9, http://www.worldfederalistmanifesto.com Archived 2007-06-27 at the वेबैक मशीन
  11. हर्स्ट ई.चार्ल्स सामाजिक असमानता : रूप, कारण और परिणाम, 6 ठा संस्करण .P.91
  12. "1980 के दशक के प्रारम्भ से विश्व के सबसे गरीब लोगों ने कैसे प्रगति की है?"शाओहुआ चेन और मार्टिन रेवेलियन द्वारा. [3] Archived 2007-03-10 at the वेबैक मशीन
  13. "मिशेल शोसुदोव्स्की, " ग्लोबल झूठी बातें "". मूल से 2 नवंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 नवंबर 2008.
  14. "डेविड ब्रुक्स, " गरीबी के बारे में अच्छी खबर "". मूल से 27 दिसंबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 नवंबर 2008.
  15. "संग्रहीत प्रति". मूल से 19 अक्तूबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 नवंबर 2008.
  16. "संग्रहीत प्रति". मूल से 17 जून 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 जून 2020.
  17. "गाई पेफरमैन,'वैश्वीकरण का आठवां नुकसान'". मूल से 1 मई 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 नवंबर 2008.
  18. "फ्रीडम हाउस". मूल से 18 अगस्त 2000 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 नवंबर 2008.
  19. [4]Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन बैले, आर (2005). *1950 और 1999 के बीच, दुनिया में विश्व साक्षरता 52% से बढ़ कर 81% हो गई। महिलाओं ने बहुत अधिक अन्तर बनाया है: पुरूष साक्षरता से तुलना करके देखा जाए तो महिला साक्षरता जो 1970 में 59% थी वह 2000 80% हो गई <संदर्भ>.[http://reason.com/news/show/34961.html Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन Archived 2009-09-04 at the वेबैक मशीन बैले, आर.(2005) . गरीब लोग अमीर नहीं हो रहे हैं लेकिन वे अधिक लंबे समय तक जी रहे हैं।
  20. "ऑक्सफोर्ड नेतृत्व अकादमी" (PDF). मूल (PDF) से 15 जून 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 नवंबर 2008.
  21. चार्ल्स केनी, हम आय के बारे में चिंतित क्यों हैं? लगभग सभी महत्वपूर्ण मुद्दे, विश्व विकास, खंड 33, अंक 1, जनवरी, 2005, Pages 1-19 में दिए गए हैं।
  22. "2005 यूनेस्को रिपोर्ट" (PDF). मूल (PDF) से 5 जुलाई 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 नवंबर 2008.
  23. कोई प्रतीक चिन्ह नहीं: कोई स्थान नहीं, कोई चुनाव नहीं, कोई नौकरियाँ नहीं कनाडा की पत्रकार नओमी क्लेन द्वारा
  24. मॉरिस, डगलस "वैश्वीकरण और मीडिया लोकतंत्र: इंडीमीडिया (एक वैकल्पिक मीडिया स्रोत) के मामले", नेटवर्क समाज का आकार, एमआईटी प्रेस (MIT Press) 2003. सौजन्य लिंक (पूर्व प्रकाशित संस्करण) [5] Archived 2009-03-04 at the वेबैक मशीन
  25. [6] Archived 2008-02-28 at the वेबैक मशीन पोडोनिक, ब्रूस, वैश्वीकरण के लिए प्रतिरोध: वैश्वीकरण विरोध आंदोलन में चक्र और विकास , पी.2 .
  26. स्टिगलिट्ज, यूसुफ और चार्लटन निष्पक्ष व्यापार सभी के लिए: व्यापार कैसे विकास को बढ़ावा दे सकता है. 2005 पी. 54 एन.23
  27. "नई अर्थशास्त्र नींव". मूल से 12 नवंबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 नवंबर 2008.
  28. "खुश ग्रह सूचकांक" (PDF). मूल (PDF) से 4 अक्तूबर 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 नवंबर 2008.
  29. नाओम शोमस्की ज़ीनेट मई 07, 2002 / क्रोएशियन फेरल ट्रिब्यून अप्रैल 27, 2002 [7] Archived (दिनांक अनुपस्थित) at Archive-It
  30. स्नीजेज़ाना मैटेकिक के द्वारा साक्षात्कार, जून 2005 2.htm en[मृत कड़ियाँ]
  31. हर्स्ट ई.चार्ल्ससामाजिक असमानता:प्रकार, कारण और परिणाम, छठा संस्करण.P.41
  32. मिशेल शोसुदोव्स्कीमिशेल शोसुदोव्स्की के द्वारा/ गरीबी और नई विश्व व्यवस्था क्रम का वैश्वीकरण. संस्करण 2 एड.छापना शांति बे, ओएनटी.: ग्लोबल आउट लुक, c2003 .
  33. मध्य वर्ग में गिरावट: एक अन्य विश्लेषण, पैट्रिक जे. के द्वारा पत्रिका लेख.मैकमोहन, जॉन एच.टीशेटर ; मजदूरों के मासिक समीक्षा, पुस्तक.109, 1986
  34. हर्स्ट ई.चार्ल्स सामाजिक असमानता: प्रकार, कारण और परिणाम, छठा संस्करण.P.41
  35. "विकास शील देश सोच से ज्यादा बुरी हालत में हैं- अंतरराष्ट्रीय शांति के लिए कारनेगी अंशदान". Carnegieendowment.org. मूल से 13 नवंबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2012-12-23.
  36. "वैश्विक सामाजिक गोष्ठी". मूल से 18 सितंबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 नवंबर 2008.
  37. वेड, रॉबर्ट हंटर .'विश्व आय वितरण में बढती हुई असमानता', वित्त एवं विकास, वॉल्यूम 38, NO 4 दिसम्बर 2001
  38. "ज़ेबियर गोरोस्टिगा, "विश्व एक 'शैंपेन का गिलास' बन गया है जिसे वैश्वीकरण कुछ एक संपत्तिवानों से भर देगा' राष्ट्रीय कैथोलिक रिपोर्टर, 27 जनवरी 1995". मूल से 11 जुलाई 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 जुलाई 2012.
  39. संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम. 1992मानव विकास रिपोर्ट, 1992 (न्यू यार्क, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस)
  40. एनएएफटीए १० पर, जेफ फॉक्स, आर्थिक नीति संस्थान, डी .सी.[मृत कड़ियाँ]
  41. "पैंबाज़ूका समाचार". Pambazuka.org. 2007-01-26. मूल से 11 मई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2012-12-23.