भूटान में धर्म

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
तिलका (लाल रंग में) और जामर का उपयोग दशन के दौरान किया जाता था

भूटान वज्रयान बौद्ध धर्म में आधिकारिक धर्म है। भूटान संविधान द्वारा बौद्ध देश है और बौद्ध धर्म देश में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बौद्ध धर्म भूटान और इसकी लोगों की पहचान की सांस्कृतिक विरासत भी है। राजा द्वारा धर्म की स्वतंत्रता की गारंटी है। 770,000 की आबादी का लगभग 75 प्रतिशत या तो कगुयु स्कूल के ड्रुकपा वंश, तिब्बती बौद्ध धर्म के निइन्मा स्कूल या बौद्ध धर्म के एक अन्य स्कूल का पालन करता है। शेष 25 प्रतिशत मुख्य रूप से नेपाल हिंदू धर्म का अभ्यास करते हैं|[1]

हिंदू धर्म[संपादित करें]

भूटान की लगभग 22.6% आबादी हिंदू हैं [2]। इसका मुख्य रूप से जातीय लोथशम्पा द्वारा पालन किया जाता है। 2015 में, हिंदू धर्म देश के राष्ट्रीय धर्म में से एक बन गया। शैवती, वैष्णवती, शक्ति, गणपति, पुराणिक और वैदिक विद्यालय हिंदुओं के बीच प्रतिनिधित्व करते हैं। दक्षिणी भूटान में हिंदू मंदिर मौजूद हैं, और हिंदू छोटे से मध्यम आकार के समूहों में अपने धर्म का अभ्यास करते हैं। तिलका (लाल रंग में) और जामर का उपयोग दर्शन के दौरान किया जाता था | भूटानी हिंदू का मुख्य त्यौहार दशन है। भूटान में यह एकमात्र मान्यता प्राप्त हिंदू सार्वजनिक अवकाश है। इसे 2015 में भूटान के राजा द्वारा छुट्टियों के रूप में पहचाना गया था, उन्होंने उस वर्ष हिंदुओं के साथ दशन मनाया [3][4]। दशन के पहले नौ दिन युद्ध का प्रतीक हैं जो दुर्गा और महिषासुर के विभिन्न अभिव्यक्तियों के बीच हुआ था। दसवां दिन वह दिन था जब दुर्गा ने आखिरकार उसे हराया था। अन्य हिंदुओं के लिए, यह त्यौहार रामायण में राम के रूप में राम की जीत का प्रतीक है। वे दशैन के दौरान सेल रोटी भी तैयार करते हैं।

बौद्ध धर्म[संपादित करें]

नागालोप लोग, तिब्बती प्रवासियों के वंशज, पश्चिमी और केंद्रीय क्षेत्रों में अधिकांश आबादी शामिल हैं और ज्यादातर कागुय वज्रयान के ड्रुकपा वंश का पालन करते हैं। शारकोप्स, देश के संभावित मूल निवासियों के वंशज, पूर्व में रहते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, कुछ शारोप्स बॉन के तत्वों के साथ बौद्ध धर्म का अभ्यास करते हैं जबकि अन्य लोग एनिमिसम और हिंदू धर्म का अभ्यास करते हैं। कई शारकोप्स सरकार, नेशनल असेंबली और अदालत प्रणाली में उच्च पद धारण करते हैं।[5]

इस्लाम[संपादित करें]

भूटान की कुल आबादी में 0.2% मुसलमान है। 2010 में, प्यू रिसर्च सेंटर का अनुमान है कि 0.2% आबादी मुस्लिम थी।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Pew Research Center's Religion & Public Life Project: Bhutan Archived 13 नवम्बर 2018 at the वेबैक मशीन.. Pew Research Center. 2010.
  2. Pew Research Center - Global Religious Landscape 2010 - religious composition by country Archived 19 फ़रवरी 2018 at the वेबैक मशीन..
  3. "संग्रहीत प्रति". मूल से 10 अगस्त 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 नवंबर 2018.
  4. "संग्रहीत प्रति". मूल से 20 जून 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 नवंबर 2018.
  5. "भूटान के लोगों को भरोसा, कोरोना से उन्हें सरकार ने नहीं गौतम बुद्ध ने बचाया है". News18 India. 1970-01-01. मूल से 27 मई 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2020-06-29.