भारत गौरव सम्मान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Bharat Gaurav Award
[[File:
Bharat Gaurav Award
|220px|alt=]]
अधिकृत वेबसाईट www.bharatgauravaward.com

Bharat Gaurav Award भारत गौरव सम्मान एक भारतीय जीवनभर की उपलब्धि पुरस्कार है जो की भारतीयों और प्रवासी भारतीयों को उनके विभिन्न क्षेत्रो में किये गए उत्कृष्ट कार्य के लिए हर वर्ष दिया जाता हैं।[1] [2][3][4][5][6][7][8][8][9]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. == भारत गौरव अवार्ड फउंडेशन == भारत गौरव अवार्ड फउंडेशन द्धारा भारत गौरव पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं ! भारत गौरव पुरस्कार समारोह देश का एक अतुल्य सम्मान समारोह है जिसमें विभिन्न सामाजिक संगठनों, सिफारिश पत्रों व प्रतिभाओं के कार्यों के आधार पर ही चयन किया जाता है क्योंकि हमारा मानना है कि भारत की उन सभी प्रतिभाओं को उनके विशेष कार्य के लिए सम्मान मिलना चाहिए ! भारत गौरव पुरस्कार आपके द्धारा समाज के लिए किए गए योगदान के आधार पर प्रदान किया जाता है व इस मंच पर बिना किसी धर्म व जाति को आधार मानकर कार्य किया जाता है क्योंकि हम देश की प्रतिभाओं को उनके कार्य से देखते हैं न की उनकी धर्म व जाति के पैमाने से ! आज भारतवासियों का इन सब बातों से ऊपर उठकर व युवा पीढ़ी को एक नया समाज देने का समय है न कि धर्म व जाति के आधार पर बांटने का ! भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी देश व दुनिया के विभिन्न मंचों पर इस बात के लिए युवाओं को सम्बोधित कर रहे हैं ताकि हम भारत को बिना धर्म व जाति के विष का समाज प्रदान कर सकें ! भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन भी देश में माननीय प्रधानमंत्री की विश्वव्यापी सोच को आधार मानकर कार्य कर रही है, पिछले समारोहों में हमने इस कार्य को बखूबी अंजाम भी दिया है व किसी भी प्रतिभा का चयन उसकी धर्म व जाति के आधार पर नहीं किया गया साथ ही हम इस मुहिम को हम आप सभी के साथ से आगे भी जारी रखेंगे ! भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन को राष्ट्रीय स्तर पर गठित किया गया है व भारत गौरव पुरस्कार में चयन होने के लिए विभिन्न मापदंडों को स्थापित किया गया है जिनके आधार पर ही प्रतिभाओं का चयन किया जाता है ! भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है जिसमें विश्वस्तरीय संरचना व सेवाएं हैं, हम देश में कार्यरत राष्ट्रीय संगठनों और उधोग जगत के सहयोग से समारोह को विश्वव्यापी बनाने के लिए कार्य कर रहे है व उन लोगों का सम्मान कर रहे है जिन्होंने देश के लिए कार्य किया व अपने अपने कार्य छेत्रों में अतुल्य ख्याति अर्जित की है !

    भारत गौरव अवार्ड का उद्देशय[संपादित करें]

    भारत गौरव पुरस्कार देश के प्रति राष्ट्रीय व सामाजिक कार्यों के आधार पर प्रदान किया जायेगा आपके द्धारा किये जा रहे कार्यों में सेवा व सम्मान की भावना होनी चाहिए क्योंकि यह पुरस्कार व्यक्तिवों को देश सेवा के लिए मिलने वाली चुनौतियों के लिए प्रेरित करता है ! भारत गौरव पुरस्कार युवा समुदाय के लोगों में जिम्मेदारी की भावना को प्रोत्साहित करने व उसे और भी अच्छे स्तर पर विकसित करने के लिए प्रदान किया जायेगा ! भारत गौरव पुरस्कार देश सेवा के लिए अपना जीवन लगाकर एक अच्छा नागरिक होने की पहचान बना चुके व्यक्तित्व के लिए है जो अपनी निरंतर व्यक्तिगत क्षमता को ओर भी बड़ा स्वरुप प्रदान करना चाहता है ! भारत गौरव पुरस्कार उस विशेष व्यक्तित्व को भी प्रदान किया जाता है जिसकी देश सेवा के लिए मृत्यु हो चुकी है, ऐसी अतुल्य सेवा के लिए मृत्यु के पश्चात् भी पुरस्कार प्रदान किया जाता है ! इस अवसर पर पुरस्कार को ग्रहण करने के लिए उस व्यक्ति के परिवार के सदस्यों को आमंत्रित कर उन्हें सम्मानित किया जाता है साथ ही उनके परिवार का सम्पूर्ण भारतीय रेल स्लीपर क्लास का आवागमन खर्च भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन द्धारा प्रदान किया जाता है !

    हमारी दृष्टि व लक्ष्य[संपादित करें]

    भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन का मुख्य कार्य समाज के सभी सामाजिक कार्यों में भागीदारी करना व साथ ही देश में उन छिपी हुई प्रतिभा को खोजना है जो अपने वास्तविक सम्मान से वंचित है, देश की आने वाली भावी पीढ़ी के प्रति कदम बढ़ाते हुए हम इस कार्य को निरंतर अंजाम दे रहे हैं ! इस विशेष कार्य का मुख्य उदेश्य दिन प्रतिदिन देश के लोगों के दिलों की धड़कन बन रहा हैं व हम विभिन्न माध्यमों का सहयोग लेकर प्रतिभाओं को मंच प्रदान कर रहे हैं ! भारत गौरव पुरस्कार अवार्ड फाउंडेशन सूक्ष्म समन्वय और निष्पादन के माध्यम से उपलब्धियों पर विचार करता है, हम सभी के साथ अपनी कार्य क्षमता को साझा कर देश को बताना चाहते हैं कि देश की इन छुपे हुये हीरोज ने किन परेशानियों का सामना किया है आज इनसे हमारे पास सीखने के कितना कुछ हैं क्योंकि जिस मुकाम पर हर व्यक्तित्व ठहर जाता जाता हैं व उस मुश्किल हालत से लड़कर कोई आज अतुल्य मुकाम पर पंहुचा हैं तो उसके पीछे उसकी लगन व कितना बड़ा बलिदान हैं !

    भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन "गौ सेवा" व "राष्ट्र सेवा" के लिए कार्य कर रही प्रतिभाओं के लिए विशेष सम्मान रखती हैं व हम इस प्रतिदिन इस मुहिम के लिए कार्य कर रहे प्रतिभावान व्यक्तित्वों का सम्मान करने के लिए कटिबद्ध हैं साथ देश में सामाजिक कार्यों को अंजाम दे रही उन प्रतिभाओं को हमारा सलाम हैं जिन्होंने अपना सम्पूर्ण जीवन देश के लिए समर्पित कर दिया, वीर जवान जो देश की सीमाओं पर भरी ठंड में हमारी रक्षा करते हैं ताकि हम अपने घरों में सुरक्षित रहें, इसलिए हमारी हमेशा यह कोशिश रहती है कि जिन्होंने देश सेवा के लिए अपनी पूरी जवानी को न्योछावर कर दिया व उनका सामाजिक मंचों पर सम्मान हो ताकि हमारी युवा पीढ़ी को मार्गदर्शन मिले व वह भी देश सेवा के लिए कार्य करें ! देश सेवा के लिए कार्य कर रहे व्यक्तित्व हमारे कार्यशैली में है जिनकी सेवा को सम्मानित करना हम अपना सबसे बड़ा धर्म समझते है !

    भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन देश में एक लक्ष्य के साथ आगे बढ़ी रही है व हम देश की प्रतिभाओं के प्रोत्साहन के लिए निरंतर कार्य कर रहे हैं ! आज ज्यादातर देश के व्यक्ति धन व शक्ति के संसाधनों को आगे बढ़ने में व्यस्त हैं जिस कारण वह समाज के सामाजिक कार्यों वंचित रह जाते हैं इसलिए हमारा उद्देश्य देश के युवाओं में सामाजिक कार्यों के प्रति रूचि पैदा करना है क्योंकि मातृभूमि के प्रति हमारी जवाबदेही भी है ! प्रत्येक सफल व्यक्ति अपने जीवन में किसी युवा व्यकितत्व को आगे बढ़ने में सहयोग करे तो हमारे समाज में एक नई ऊर्जा का संचार होगा व यह हमारा कर्तव्य होना चाहिए कि हम देश सेवा के लिए कार्य करें !

    भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन का मुख्य लक्ष्य प्रतिभाओं को देश में एक विशेष पहचान और सम्मान दिलाना है जिसकी वह वास्तविक हक़दार हैं ! इस मुहिम में कार्य करते हुए हम सहयोगियों और समर्थकों के की संख्या भी निरंतर बढ़ा रहे है ! हम मिलकर एक नैतिक तरीके से हम पूरे समाज के लिए मूल्य पैदा करते हैं क्योंकि इसमें कोई संदेह नहीं है कि कई देश में काफी पुरस्कारों का मुख्य उद्देश्य एक मंच बनाना है, हम सभी मंचों से अलग एक विश्व स्तरीय मंच बनाने की  विशेष मुहिम में कार्य कर रहे हैं व हमारे प्रयास कारगर साबित हो रहे हैं ! हम सभी के दिलों में एक समाजसेवी व जवाबदेही अग्नि प्रज्वलित करना चाहते हैं क्योंकि इस भौतिकवादी दुनियां में हर व्यक्ति सिर्फ खुद के विकास के साथ देश के विकास के लिए भी जीना सीखे !

    हमारी रणनीति[संपादित करें]

    जहाज़ बंदरगाह पर सुरक्षित रहते हैं - लेकिन क्या इसका मतलब यह है कि जहाज हमेशा बंदरगाह पर ही रहने चाहिए ! धरती पर जब भी कोई यात्रा प्रारम्भ होती है उसका प्रारम्भ हमेशा एक व्यक्ति ही करता है अगर हर व्यक्ति यह सोच रखे की में सबसे आखिर में चलूँगा तो जीवन का अस्तित्व व हमारी कार्यछमता कितना बचेगी व हम क्या कर पाएंगे एक स्थान पर खड़े हुए यह एक मुख्य सोच का विषय है व इस विषय को ध्यान में रखकर ही हमने कार्य करना प्रारम्भ किया ! भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन की रणनीति में हमेशा एक दर्द होता है जब हम नए क्षेत्रों का पता लगाने की कोशिश करते हैं कभी-कभी चीजें हमारी कार्यशैली से अलग हो जाती हैं परन्तु ईश्वर का आशीर्वाद व मार्गदर्शन हमें हमारे गंतव्य की ओर ले जाता हैं जिसे हम प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध हैं व लक्ष्य को स्वयं के लिए प्राप्त करना ही हमारी सफलता है समर्पण की भावना कठोर परिश्रम ने हमें वास्तविकता को समझने हमारी मदद की व इसमें कोई संदेह नहीं है की आज हम जन जन तक पंहुचने के रास्तों की जानकारी हासिल कर चुके हैं व देश के छुपे हुए नायब हीरोज को हम सम्मानित कर रहे हैं !

    भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन प्रारम्भ में एक व्यक्ति था व आज एक परिवार है व हम प्रतिदिन इस परिवार को बढ़ा रहे हैं ! यह ऐसा मंच है जहां कलाकार, प्राप्तकर्ता, व्यापारिक व्यवसायी, राजनायक व अन्य छेत्रों से चयनित प्रतिभाएं विभिन्न पहलुओं पर अपने अपने विचार साझा करते हैं। इस सृष्टि में हर किसी के लिए चलने के लिए एक नया मार्ग निर्धारित किया गया लोगों ने इस रास्ते में एक एक करके एक साथ चलना शुरू किया व नए विचारों को जन्म दिया ! विश्व में सभी व्यक्तित्व ख्याति और सफलता हासिल करना चाहते हैं व वह असाधारण कार्य करते हुए सफलता प्राप्त करते हैं व उनकी इसी सफलता को सम्मानित करने के लिए इस मंच का गठन किया गया है !

    चयन प्रक्रिया[संपादित करें]

    भारत गौरव पुरस्कार में आवेदन के लिए विभिन्न श्रेणियां उपलब्धं हैं व पुरस्कार को सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न मापदंड हैं, देश में कार्य कर रहा कोई भी व्यक्ति, किसी भी संगठन का सफल कार्य, सफल व्यवसायी, सामाजिक कार्यकर्ता के साथ अन्य छेत्रों में कार्यरत प्रतिभाएं जो मानते हैं कि वे अपने संबंधित क्षेत्र में भारत गौरव पुरस्कार के योग्य हैं वह निसंकोच आवेदन कर सकते है ! सभी प्राप्त होने वाले आवेदनों को भारत गौरव पुरस्कार समिति में रखा जाता हैं व समिति पुरस्कार में चयन के लिए अंतिम निर्णय करती हैं व चयन प्रक्रिया में किसी भी प्रकार के हस्तक्षेप व सुझाव आदि पर विचार नहीं किया जाता हैं क्योंकि यह एक स्वतंत्र परिवार हैं जो देश की प्रतिभा से किसी भी प्रकार का समझौता नहीं करता ! भारत गौरव फाउंडेशन देश में विभिन्न पहलुओं का प्रतिनिधित्व करने वाले सम्मानित व्यक्तित्वों कि समिति है जो प्रतिभाओं का आपसी सहमति से चयन करती है ताकि सभी नामांकित करने वाले प्रतिभाओं का संतुलित मूल्यांकन सुनिश्चित किया जा सके, जूरी सदस्य जिनके पास दृष्टिकोण और अनुभव शामिल हैं व जो प्रतिभा की विशेषता को समझते है वही भारत गौरव पुरस्कार समिति में प्रतिभाओं को उनका वास्तविक मंच प्रदान करने में कारगार साबित होते हैं !

    भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन देश मे उच्च स्तर के मूल्यांकन और अभ्यास को लागू कर व स्वतंत्र रूप से संचालित होकर कार्य करती हैं ! सभी प्रस्तुतिकरणों का मूल्यांकन भारत गौरव पुरस्कार समिति द्धारा किया जाता है तथा अंतिम परिणाम सम्पूर्ण प्रकार से आवेदन प्रक्रिया के बाद प्रदान किया जाता हैं, भारत गौरव पुरस्कार समिति पूर्ण रूप से विचार-विमर्श व सत्यापन के बाद पुरस्कार के लिए नामांकित लोगों की अंतिम सूची घोषित करती है तथा उन्हें विभिन्न माध्यमों से चयनित होने की जानकारी प्रदान करती हैं व समाज में उन्हें एक विशेष पहचान प्राप्त हो इसके लिए हर संभव प्रयास करती है जिसके लिए वह विभिन्न सोशल मंचों का सहयोग भी लेती है क्योंकि हम प्रतिभा को यह अहसास दिलाने के लिए कटिबद्ध है कि हमारा मुख्य लक्ष्य व उद्देश्य छुपी हुई प्रतिभाओं को मंच प्रदान करना है इसलिए आपका साथ है जो हमें देश में प्रतिदिन इस मुहिम को आगे बढ़ाने में सहयोग प्रदान कर रहा है ! भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन सभी प्रतिभाओं के नामांकन के साथ उनके छेत्र के माननीय संसद सदस्य, जिला अधिकारी व जिला पुलिस अधिकारी द्धारा प्रेषित पत्र के आधार पर उनका चयन करती है व समिति के सदस्यों के विवेक के आधार पर प्राप्त नामांकनों में से भी चयन करती है ताकि देश में कार्य कर रही प्रतिभाओं को किसी भी प्रकार का असमंजस न रहे व वह बिना किसी भेदभाव के भारत गौरव पुरस्कार में अपना नामांकन कर सकें !

    भारत गौरव अवार्ड चयन समिति[संपादित करें]

    भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन द्धारा निर्धारित भारत गौरव अवार्ड चयन समिति एक निष्पक्ष समिति है जिसका मुख्य उद्देश्य देश को छुपी हुई प्रतिभाओं से रूबरू करना है ! समिति का गठन प्रतिवर्ष किया जाता है व जिसमें भारत गौरव पुरस्कार से सम्मानित व्यक्तित्व ही शामिल हो सकते है ! समिति में सरकारी सेवा, शिक्षा, चिकित्सा, समाज सेवा, उधोग जगत, खेल, पत्रकारिता आदि छेत्रों से व्यक्तित्वों को सम्मलित किया जाता है ताकि प्रतिभाओं के चयन में किसी भी प्रकार की शंका न रहे ! भारत में एक अतुल्य कार्य को समर्थन देने के लिए प्रतिभाओं की कमीं नहीं है, अगर कमीं है तो एक अच्छा मंच बनाने की व भारत गौरव अवार्ड चयन समिति इस बात के लिए प्रसिद्ध है कि अपने जीवन के कार्यों में व्यस्तता के उपरांत भी आज सभी व्यक्तित्व एक मंच कि शोभा बढ़ा रहे हैं व देश को प्रतिभाएं प्रदान कर रहे हैं !

    लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड[संपादित करें]

    भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन द्धारा प्रतिवर्ष 2 प्रतिभाओं को उनके विशेष कार्य के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड द्धारा भी सम्मानित किया जाता है ! भारत गौरव पुरस्कार सम्मान समारोह के मंच पर देश की सभी सम्मानित हो रही प्रतिभाओं के समक्ष ही यह पुरस्कार प्रदान किया जाता है ताकि देश की युवा पीढ़ी भी उनके पदचिन्हों पर चले क्योंकि यह यह सम्मान देश के उन व्यक्तित्वों के लिए है जिन्होंने अपना पूरा जीवन अपने कार्य की पहचान के लिए लगा दिया ! लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड में नामांकन के लिए केंद्रीय मंत्री भारत सरकार द्धारा प्रेषित पत्र, व्यक्ति की 50 वर्ष से अधिक आयु व उसके कार्य छेत्र में 25 वर्षों की अतुल्य उपलब्धियां होनी आवश्यक है ! लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड में सम्मान प्रतीक चिन्ह, प्रमाण पत्र व 21000 हज़ार रुपये की राशि प्रदान की जाती है ! यह पुरस्कार वर्ष 2017 से भारतीय लोकसभा में पांचवीं बार सांसद ड़ॉ. प्रसन्न कुमार पाटसानी जी के परामर्श द्धारा प्रारम्भ किया गया व वह स्वयं इस पुरस्कार को प्राप्त करने वाले पहले व्यक्तित्व रहे उनके उपरांत यह पुरस्कार भारत सरकार के गृह राज्यमंत्री श्री हंसराज अहीर जी को प्रदान किया गया व यह पुरस्कार वर्ष 2017 से निरंतर जारी है व इस सम्मान के लिए प्रतिभाओं का चयन किया जा रहा है !

    ऑनलाइन नामांकन[संपादित करें]

    भारत गौरव पुरस्कार के संस्करण में, भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन ने जीवन के लिए लंबे समय तक प्रेरणादायक और निस्वार्थ सेवा के लिए भारत गौरव पुरस्कार का गठन किया व संबंधित श्रेणियों में कार्यरत प्रतिभाओं द्धारा उनके सामाजिक योगदान के साथ देश सेवा में योगदान के लिए 31 व्यक्तियों को प्रतिवर्ष भारत गौरव पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है । राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कारों के उपरांत यह पुरस्कार प्रतिभा के नाम के साथ जोड़कर प्रदान किया जाता है - भारत गौरव संदेश यादव ! भारत गौरव पुरस्कार विजेताओं को पुरस्कार, प्रमाण पत्र के साथ उनके कोट पर लगाने के लिए भारत गौरव का बैज भी प्रदान किया जाता है, जिसे सम्मानित प्रतिभाएं विशेष अवसर के दौरान पहन सकते हैं ! पुरस्कार विजेताओं की सम्पूर्ण सूचि सम्मान समारोह के उपरांत भारत गौरव पुरस्कार की वेबसाइट पर प्रदान की जाति हैं। भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन सभी सम्मानित प्रतिभों को अपने नाम से पूर्व भारत गौरव शब्द लिखने के लिए प्रोत्साहित करती है ताकि उनके नाम को समाज में विशेष पहचान प्राप्त हो !

    प्रतिवर्ष 1 जनवरी से 31 मार्च तक समाज सेवा, कला व संस्कृति, राष्ट्रीय पुरस्कार, विज्ञानं, पत्रकारिता, लेखन, चिकित्सा, गौ सेवा, राष्ट्र सेवा, वीरता आदि छेत्रों में कार्य कर रहे प्रतिभाओं की प्राप्त होने वाली जानकारी समिति के पदाधिकारियों को प्रदान की जाती है !  भारत गौरव पुरस्कार समिति प्रतिवर्ष भारत गौरव पुरस्कार फाउंडेशन के सौजन्य से नियुक्त की जाती है जिसमें मुख्य संरक्षक, मुख्य सलाहकार, चेयरमैन, अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव, संयुक्त सचिव शामिल हैं ! भारत गौरव पुरस्कार समिति चयन के लिए कठोर मानदंड का तरीका इस्तेमाल में नहीं लाती बल्कि यह चयन करते समय एक व्यक्ति के जीवन की उपलब्धियों पर विचार करती है। चयनित व्यक्ति की उपलब्धियों में सार्वजनिक सेवा का एक तत्व होना चाहिए क्योंकि यह पुरस्कार 'विशेष सेवाओं' के लिए दिया जाता है, न केवल लंबी सेवा के लिए ! भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन, भारत गौरव पुरस्कार के लिए चुने गए व्यक्तियों को  छेत्रिय सांसद, जिला अधिकारी व जिला पुलिस आयुक्त के द्धारा प्राप्त प्रेषित पत्रों के आधार पर भी चयनित करती है साथ ही समिति के पदाधिकारी अपने विवेक अनुसार प्रतिभा का चयन करते हैं व हम यह सुनिश्चित करते है की जिस प्रतिभा को पुरस्कार प्रदान किया जा रहा है उसका सामजिक चरित्र उज्जवल है साथ ही किसी भी प्रकार की असामाजिक गतिविधि में शामिल नहीं हैं !

    नामांकन से पहले शपथ[संपादित करें]

    में भारत गौरव पुरस्कार के लिए आवेदन करने से पूर्व इस बात की संतुष्टि करता हूँ कि मैंने भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन के सभी नियम व शर्तें विधिवक रूप से पढ़ लिए है व मुझे भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन के सभी नियम व शर्तें मान्य है, भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन को मैंने किसी भी रूप से सम्मान के लिए कोई भी सहयोग राशि नहीं प्रदान की हैं ! भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन पर किसी भी प्रकार का विवाद मान्य नहीं है !

    भारत गौरव अवार्ड वापस लेने का अधिकार[संपादित करें]

    भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन द्धारा प्रदान किये जाने वाले भारत गौरव पुरस्कार के सभी अधिकार भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन के पास सुरक्षित हैं ! भारत में कोई भी व्यक्तित्व भारत गौरव पुरस्कार द्धारा सम्मानित है व सम्मान ग्रहण करने के पश्चात् वह किसी भी प्रकार की देश विरोधी गतिविधि में शामिल पाया जाता है तो भारत गौरव पुरस्कार वापस करने के लिए उस व्यक्तित्व को क़ानूनी नोटिस जारी किया जायेगा व नोटिस प्राप्त होने के एक माह के अंतराल में उसे भारत गौरव पुरस्कार का सम्मान प्रतीक, बेज व प्रमाण पत्र फाउंडेशन को तुरंत प्रभाव से वापिस करना होगा, इस प्रक्रिया में फाउंडेशन किसी भी प्रकार के हर्जे व खर्चे की संतुति नहीं करती ! भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन किसी भी भी प्रकार की अमान्य गतिविधि को स्वीकार नहीं करती है व इस पूरी प्रक्रिया में फाउंडेशन के क़ानूनी सलाहकार कार्यवाही करेंगे ! भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन आप से आशा करती है कि आप कभी ऐसा कोई भी कार्य नहीं करेंगे जिसके कारण हमें व आपको किसी भी प्रकार की परेशानी हो !

    भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन का इतिहास[संपादित करें]

    भारत देश की भूमि प्रारम्भ से ही प्रतिभाओं की धनी रही है व हमारे देश की प्रतिभाओं ने हमेशा ही अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है चाहे इसके लिए उन्हें किसी भी प्रकार की कठिनाइयों से गुजरना पड़ा व कुछ भी सहना पड़ा ! भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी व देश के लिए अपने जीवन की आहुतियां प्रदान कर चुके चंद्रशेखर, सुभाष चंद्र बोस, सरदार भगत सिंह, सुखदेव व राजगुरु जैसे न जाने कितने योद्धा इस देश का गौरव रहे है व आज हम सभी इन्हीं के बलिदान के कारण खुली हवा में साँस ले पा रहे है व भारत गौरव पुरस्कार देश के इन सभी वीरों को समर्पित है ! भारत के गौरवों को सम्मानित करने की इस मुहीम में हम पिछले कई वर्षों से कार्य कर रहे हैं व आप सभी के साथ व आशीर्वाद से हम निरंतर आगे बढ़ रहे है व हमें इसके लिए भारत सरकार का साथ भी मिल रहा है व भारत गौरव पुरस्कार के मंच पर प्रतिवर्ष देश के प्रतिष्ठित केंद्रीय मंत्रीगण देश की प्रतिभाओं को सम्मानित करने के लिए उपस्तिथ हो रहे हैं ! 

    भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन - जिसका गठन देश में छुपी हुई प्रतिभाओं को मंच प्रदान करने के लिए किया गया है क्योंकि आज देश में एक ऐसा दौर चल रहा है जंहा सिर्फ चुनिंदा प्रतिभाओं को सम्मान प्रदान किये जाते है इसलिए ही आज भारत गौरव पुरस्कार एक ऐसा मंच है जो भारतीय समाज में अतुल्य स्तर पर कार्यरत प्रतिभाओं के समकक्ष देश में छुपी हुई प्रतिभाओं को मंच प्रदान करता है ताकि हम सम्मान के मामले में खिची हुई रेखाओं को समाप्त कर सकें व देश को एक ऐसा मंच प्रदान करें जंहा सभी एक सामान हों व एक दूसरे को आगे बढ़ने में सहयोग करें ! भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन देश में एक समान कार्य करने वाली संस्था है जिसका मुख्य उद्देश्य देश की प्रतिभाओं को एक सम्मानित मंच प्रदान करना है व हम सभी प्रतिदिन अपने निजी कार्यों की दिनचर्या के साथ देश में छुपी हुई प्रतिभाओं को तलाश करने का भी कार्य करते हैं व हम निरंतर इस मुहिम को आप सभी के सहयोग व विभिन्न सामाजिक संस्थानों के सहयोग से आगे बढ़ा रहे है !

    भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन की इस विशेष मुहिम में देश में सभी वर्गों में कार्य करने वाले व्यक्तित्व अपना सहयोग प्रदान कर रहे हैं व हम आज हम एक अतुल्य परिवार है जिनका मुख्य उद्देश्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के साथ कंधे से कन्धा मिलकर चलना है साथ ही सरकार द्धारा चलाई जा रही सभी योजनाओं को जन जन तक पंहुचाना है व यह आप सभी का आशीर्वाद है कि हम मात्र कुछ वर्षों में ही देश में एक बड़ा मंच बनने में सफल हुए साथ ही हमारी इस विशेष मुहिम को भारत के महामहिम राष्ट्रपति, भारत के माननीय प्रधानमंत्री, भारत सरकार के केंद्रीय मंत्री, विभिन्न मुख्यमंत्री, संसद सदस्यों ने अपनी शुभकामनायें भी प्रदान कीं !

    भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन राष्ट्रीय राजधानी छेत्र, दिल्ली सरकार के अंतर्गत पंजीकृत है व भारत सरकार कि संस्था क्वालिटी कॉउंसिल ऑफ़ इंडिया में सदस्य है व ISO 9001 2015 से भी सम्मानित हैं साथ भी भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन ने भारत सरकार के विभिन्न आयोगों द्धारा आयोजित शपथ मुहिमों में भी शामिल हुई है ! देश की प्रतिभाओं की इस मुहिम में देश के लिए अपनी सेवाएं प्रदान कर चुके पदाधिकारी भी अपना मार्गदर्शन प्रदान कर रहे है ! भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन द्धारा प्रतिवर्ष भारत गौरव पुरस्कार का आयोजन किया जा रहा है जिसमें देश में लगन व छमता के साथ कार्य करके निखर रही प्रतिभाएं भाग लेती रही हैं इसलिए ही हम भारत में उत्कृष्ट कार्यों को सम्मानित करने के लिए निरंतर कार्य कर रहे हैं क्योंकि आज धर्म व जाति से ऊपर उठकर देश के लिए कार्य करने का समय है ताकि देश की भावी पीढ़ी को एक सुन्दर व सुसज्जित समाज प्राप्त हो, प्रतिभाएं हमारे देश का गौरव हैं व इसी गौरव को और भी अद्भुत बनाने के लिए ही हम निरंतर अपने कार्य को अंजाम दे रहे हैं !

    विश्व स्तर के बुनियादी ढांचे और सेवाओं के साथ भारत आज विश्व में एक तेजी से बढ़ता देश है व हम प्रतिवर्ष राष्ट्रीय संगठनों और कॉर्पोरेटों के सहयोग से भारत गौरव पुरस्कार को विश्व गौरव बनाने के लिए कटिबद्ध है साथ ही हम उन लोगों के सम्मान के लिए भी कटिबद्ध हैं जिन्होंने वैश्विक क्षेत्र में देश के लिए अतुल्य ख्याति अर्जित की !

    नियम और अधिनियम[संपादित करें]

    भारत गौरव पुरस्कार में चयन के उपरांत समिति की पूर्ण सहमति के आधार पर स्वागत पत्र जारी किया जायेगा ! समारोह से सम्बन्धी सभी आवश्यक जानकारियां स्वागत पत्र के माध्यम से आपको प्राप्त होंगी ! भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन द्धारा अगर किसी विशेष प्रतिभा को रेल या वायु आवागमन का खर्च, राजधानी में एक रात के लिए होटल का खर्च प्रदान किया जायेगा उसकी सम्पूर्ण जानकारी स्वागत पत्र में प्रदान कि जाएगी ! स्वागत पत्र में प्रदान की गयी जानकारी के अलावा किसी भी प्रकार की मांग पर विचार नहीं किया जायेगा ! भारत गौरव पुरस्कार सम्मान समारोह में सहयोग हेतु भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन की तरफ से बिजनेस छेत्र में कार्य कर रहे व्यक्तित्वों को कार्यक्रम में प्रायोजक बनने के लिए प्रपोज़ल भेजा जाता है ! जिसके माध्यम से उनसे समारोह में प्रायोजक बनने का आह्वान किया जाता है, अगर आप समारोह का प्रायोजक बनना चाहते है तो उससे सम्बन्धी सभी प्रकार की प्रक्रिया फाउंडेशन द्धारा की जाएगी व यह प्रक्रिया सम्पूर्ण रूप से पारदर्शी होगी, इसके अलावा समिति की तरफ से किसी भी प्रकार के सहयोग की डिमांड नहीं की जाती हैं व न ही ऐसे किसी भी दावे पर विचार किया जायेगा ! भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन किसी भी प्रकार के ऐसे वादे पर विचार नहीं करती जो मौखिक रूप से है व अगर उसके उपरांत ऐसा कोई मामला सामने आता है उस पर किसी भी प्रकार का वाद विवाद मान्य नहीं होगा व अगर विवाद होता भी हैं तो किसी भी प्रकार के वाद विवाद में न्यायालय छेत्र सिर्फ दिल्ली में ही मान्य होगा !

    "Bharat Gaurav Lifetime Awards Concludes in London". December 26, 2014. मूल से 4 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 सितंबर 2015.

  2. "Football Legend Mohamamed Habib Gets Bharat Gaurav Award". NDTV India. August 2, 2015. मूल से 4 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 सितंबर 2015.
  3. Bisaria, Anjali (July 23, 2015). "Indian Hockey Legend Major Dhyan Chand To Be Awarded 'Bharat Gaurav' In British Parliament". Indian imes. मूल से 26 जुलाई 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 सितंबर 2015.
  4. Mehta, Anvi (January 26, 2015). "Punekar receives prestigious Bharat Gaurav Award". DNA India. मूल से 30 नवंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 सितंबर 2015.
  5. "Dr. Rajeev Papneja receives "Bharat Gaurav", Pride of India Award". Financial Times. May 8, 2015. मूल से 24 सितंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 सितंबर 2015.
  6. Kachhava, Priyanka (November 4, 2014). "'Bharat Gaurav Award' for Panjab University fellow". Times of India. मूल से 11 दिसंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 सितंबर 2015.
  7. "Indian journalist Rama Pandey presented lifetime achievement award in London". July 29, 2015. मूल से 1 अगस्त 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 सितंबर 2015.
  8. "यूरोप में इस अवार्ड से नवाजे जाएंगे गूगल ब्वॉय". Amar Ujala. December 26, 2014. मूल से 3 जुलाई 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 सितंबर 2015.
  9. "Bahrain-based Indian to receive 'Bharat Gaurav award Foundation'". Business Standard. January 8, 2014. मूल से 19 फ़रवरी 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 सितंबर 2015.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]


<ref>https://web.archive.org/web/20170515131717/http://timesofindia.indiatimes.com/topic/Bharat-Gaurav-Award<ref> <ref>https://web.archive.org/web/20191019115258/https://www.aninews.in/news/business/distinguished-people-from-various-fields-felicitated-with-bharat-gaurav-award20190913150146/<ref> <ref>https://web.archive.org/web/20191019115259/https://www.thehindubusinessline.com/business-wire/bharat-gaurav-award-2017-choice-of-millions-is-hosted-for-the-fourth-consecutive-time/article9816738.ece<ref> <ref>https://web.archive.org/web/20191019120807/https://www.firstpost.com/tag/bharat-gaurav-award<ref> <ref>https://web.archive.org/web/20191019115257/https://www.firstpost.com/entertainment/bollywood/madhur-bhandarkar-receives-bharat-gaurav-award-dedicates-it-to-indian-armed-forces-3540825.html<ref> <ref>https://web.archive.org/web/20191019115258/https://abpnews.abplive.in/sports/east-bengal-to-award-kapil-dev-with-bharat-gaurav-award-1167978<ref> <ref>https://web.archive.org/web/20191019115259/https://hindi.news18.com/tag/bharat-gaurav-award/<ref> <ref>https://web.archive.org/web/20191019115258/https://www.nationalheraldindia.com/india/suspended-ias-officer-surfaces-in-delhi-to-receive-bharat-gaurav-award<ref> <ref>https://web.archive.org/web/20190802114210/https://www.business-standard.com/article/news-ani/bharat-gaurav-is-gujarat-gaurav-119080200866_1.html<ref>