भारत-गुयाना संबंध

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(भारत-गयाना सम्बन्ध से अनुप्रेषित)
{{{party1}}}–{{{party2}}} सम्बन्ध
Map indicating locations of Guyana and India

गयाना

भारत

भारत-गुयाना संबंध गुयाना और भारत के बीच वर्तमान और ऐतिहासिक संबंधों को दर्शाते हैं। दोनों ही देश एक ज़माने में ब्रिटिश साम्राज्य का हिस्सा हुआ करते थे। गयाना में लगभग 3,27,000 नागरिक भारतीय वंश के हैं। यह गुयाना में सबसे बड़ा जातीय समूह है। वे आज भी हिन्दी समेत कई भारतीय भाषाएँ बोलते हैं।

मई 1966 में गुयाना की स्वतंत्रता के बाद से भारत और गुयाना के बीच संबंध सौहार्दपूर्ण रहे हैं। [1] भारत की तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी ने 1968 में भारत की ओर से पहली बार गुयाना का दौरा किया। इसके बाद भारत के तत्कालीन उपराष्ट्रपति शंकर दयाल शर्मा ने 1988 और भैरों सिंह शेखावत ने 2006 में गुयाना की यात्रा की। [1]

आर्थिक सहयोग[संपादित करें]

विकासात्मक अनुभव साझा करने में दोनों देशों के बीच सहयोग मुख्य रूप से भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग (ITEC) के माध्यम से किया जाता है, जिसके तहत विभिन्न पाठ्यक्रमों में हर साल चालीस छात्रवृत्तियाँ प्रदान की जाती हैं। इसके अलावा, कुछ विशेषज्ञ भी गतिविधि के निर्दिष्ट क्षेत्रों में अनुरोध पर समय-समय पर गुयाना में प्रतिनियुक्त हैं। भारत के साथ परिचित होने और भारत में हिंदी भाषा सीखने के लिए, लंबी अवधि के पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए कई अन्य छात्रवृत्ति भी उपलब्ध हैं।

भारत ने पारस्परिक रूप से स्वीकार किए गए निर्दिष्ट क्षेत्रों, कृषि और सूचना प्रौद्योगिकी में उपयोग के लिए गुयाना को क्रेडिट सुविधाएं प्रदान की हैं। भारतीय कंपनियों ने भी जैव ईंधन, ऊर्जा, खनिज और फार्मास्यूटिकल्स में रुचि व्यक्त की है। कुल व्यापार कम ही रहता है, हालांकि प्रवृत्ति सकारात्मक है।

सांस्कृतिक संबंध[संपादित करें]

1972 में जॉर्जटाउन में भारत और गुयाना और उनके लोगों के बीच सांस्कृतिक संबंधों और आपसी समझ को मजबूत करने के उद्देश्य से भारतीय सांस्कृतिक केंद्र (आई॰सी॰सी॰) की स्थापना की गई थी। यह केंद्र योग और नृत्य (कथक) में नियमित कक्षाएं चलाता है। इसमें एक सुसज्जित सभागार है जहां नियमित रूप से सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। आई॰सी॰सी॰ के शिक्षक और छात्र स्थानीय समुदाय द्वारा वर्ष में विभिन्न अवसरों पर कार्यक्रमों में भाग लेते हैं। साथ ही साथ इसमें इतिहास, साहित्य, कला, संस्कृति, पौराणिक कथाओं और प्रसिद्ध विद्वानों और लेखकों के कार्यों पर पुस्तकों / प्रकाशनों से सुसज्जित एक पुस्तकालय भी मौजूद है।

भारत और गुयाना क्रिकेट के माध्यम से जुड़े हुए हैं। रामनरेश सारवान और देवेंद्र बिशू जैसे कई भारतीय मूल के गयाना के खिलाड़ी वेस्ट इंडीज़ क्रिकेट टीम में खेल चुके हैं। इंडियन प्रीमियर लीग के आगमन के साथ, गयाना के कई खिलाड़ियों को भारत में खेलने के लिए अनुबंधित किया गया है।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Indian High Commission Guyana Error in Webarchive template: खाली यूआरएल.