भारतीय रम्मी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

इंडियन चेरोकी रम्मी (या पपलू) एक कार्ड गेम है जिसमें मानक रम्मी से थोड़ा अंतर है। इसकी तुलना रम्मी 500 और जिन रम्मी के संयोजन से की जा सकती है। भारतीय रम्मी भारत में खेले जाने वाले लोकप्रिय कार्ड गेम का एक प्रकार है जिसमें टेबल पर प्रत्येक खिलाड़ी को प्रदान किए गए 13 कार्डों से कानूनी सेट बनाने की आवश्यकता होती है। प्रत्येक खिलाड़ी को मूल रूप से 13 कार्ड दिए जाते हैं; यदि दो खिलाड़ी हैं, तो 52-कार्ड डेक का उपयोग किया जाता है; यदि छह खिलाड़ी हैं, तो दो 52-कार्ड डेक के संयोजन का उपयोग किया जाता है। प्रत्येक खिलाड़ी को तब तक बारी-बारी से कार्ड बनाना और छोड़ना चाहिए जब तक कि एक खिलाड़ी रम्मी सत्यापन आवश्यकताओं के अनुरूप कार्ड का एक सेट नहीं बना लेता। यह संभव है कि भारतीय रम्मी सेलेब्स रम्मी से विकसित हुई, जिसे रुक के नाम से भी जाना जाता है, जो दक्षिण एशिया में खेले जाने वाले रम्मी का एक रूप है।[1]

दो संभावित सेट हैं: लगातार मिलान किए गए कार्डों का एक क्रम और एक प्रकार के तीन या चार (बिना किसी डुप्लिकेट सूट के।) कम से कम दो क्रम, जिनमें से एक "शुद्ध" होना चाहिए (यानी, बिना जोकर के निर्मित) एक हाथ जीतो।

मूल[संपादित करें]

मुगलों ने गंजीफा नामक एक खेल का आनंद लिया, जिसके कारण 16वीं शताब्दी में ताश के खेल की शुरुआत हुई। इसे पहली बार कोर्ट गेम के रूप में विकसित किया गया था जिसमें अमूल्य सामग्रियों और रत्नों से युक्त ताश के पत्तों का एक भव्य डेक था। [2]

गेमप्ले[संपादित करें]

भारतीय रम्मी मानक रम्मी खेल के समान है, [3] केवल कार्डों की संख्या में अंतर है: प्रत्येक खिलाड़ी को 13 कार्डों का एक सेट बांटा जाता है।

भारतीय रम्मी भारतीय उपमहाद्वीप में लोकप्रिय कार्ड-मेल्डिंग गेम है। यह 2-6 खिलाड़ियों का खेल है। 2 खिलाड़ियों के लिए, कार्ड के 2 डेक का उपयोग किया जाता है। 2 से अधिक खिलाड़ियों के लिए, गेम 3 डेक का उपयोग करता है। शुरुआत में प्रत्येक खिलाड़ी को 13 कार्ड मिलते हैं; जिसे उन्हें वैध अनुक्रमों और/या सेटों में मिलाना है। एक ही सूट का 5, 6, 7, अनुक्रम या रन का उदाहरण है और विभिन्न सूट का 7, 7, 7 एक सेट है। [4]

यह एक ड्रॉ और डिस्कार्ड आधारित खेल है, जिसमें प्रत्येक खिलाड़ी अपनी बारी आने पर खुले ढेर या बंद डेक से एक पत्ता चुनता है और खुले ढेर में एक पत्ता छोड़ देता है। भारतीय रमी जोकर कार्ड का भी उपयोग करता है। संयोजन बनाने के लिए इन कार्डों को किसी भी कार्ड के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

प्रत्येक कार्ड में विशिष्ट बिंदु होते हैं। नंबर कार्ड पर उनके अंकित मूल्य के बराबर अंक होते हैं। जैक, क्वीन्स, किंग्स और एसेस जैसे फेस कार्ड्स में से प्रत्येक के पास 10 अंक हैं। जोकर शून्य अंक के लायक हैं। जैसे ही खिलाड़ी अपने कार्डों को मिलाते हैं, उनका पॉइंट स्कोर कम हो जाता है। जो खिलाड़ी सबसे पहले शून्य अंक हासिल करता है, वह गेम जीत जाता है।

जो खिलाड़ी वैध रन बनाता है और/या अन्य सभी खिलाड़ियों से पहले सेट करता है वह विजेता होता है। खेल के नियम कहते हैं कि कम से कम दो रन होने चाहिए, और उनमें से एक शुद्ध होना चाहिए, यानी इसमें कोई जोकर नहीं है। उदाहरण के लिए, कार्ड के एक ही सूट का 8, 9, 10 एक शुद्ध रन है, जबकि 8, 9, जोकर एक अशुद्ध रन है। खिलाड़ी अपने बचे हुए कार्ड को या तो सेट या रन में मिला सकते हैं।

प्रत्येक खिलाड़ी बंद/खुले डेक से एक कार्ड चुनता है और एक कार्ड को खुले डेक में छोड़ देता है। गेमप्ले एंटी-क्लॉकवाइज तरीके से चलता है जब तक कि विजेता आवश्यक सेट और क्रम पूरा नहीं कर लेता। बुनियादी 13-कार्ड की रणनीति अपने विरोधियों के सामने वैध अनुक्रम और सेट बनाना है।

एक बार कोई भी खिलाड़ी डिस्कार्ड स्टैक फेस डाउन में कार्ड को छोड़ देता है,[उद्धरण चाहिए] खेल समाप्त हो जाएगा। खिलाड़ियों को कार्डों को व्यवस्थित करने और फिर उन्हें अन्य खिलाड़ियों को अपने हाथ दिखाने के लिए टेबल पर रखने की आवश्यकता होती है। यदि खिलाड़ी के हाथ उद्देश्य को पूरा करते हैं, तो उन्हें विजेता घोषित किया जाता है। नहीं तो सारे विरोधी  को विजेता घोषित किया जाता है और खेल समाप्त करने वाले खिलाड़ी को हारे हुए के रूप में घोषित किया जाएगा।

हाथ के समापन पर, हारने वाले खिलाड़ियों द्वारा बनाए गए अनमेस पॉइंट्स को टोटल किया जाता है। स्कोरिंग को आम तौर पर निकटतम पांच तक गोल किया जाता है (उदाहरण के लिए, 62 अंक 60 हो जाते हैं)। यदि हारने वाले खिलाड़ी का हाथ मूल्य 80 से अधिक है, तो 80 का स्कोर दर्ज किया जाता है (उदाहरण के लिए, 91 अंकों को 80 के रूप में गिना जाएगा)

तीन सबसे लोकप्रिय भारतीय रम्मी संस्करण हैं जो कार्ड के ड्रा और त्याग के आधार पर खेलने के समान पैटर्न का पालन करते हैं:

  • पॉइंट्स रम्मी: ऐसे खेल जिनमें प्रत्येक बिंदु से जुड़ा मौद्रिक मूल्य शुरुआत में पूर्व निर्धारित होता है। सबसे पहले पूरा करने वाला खिलाड़ी राशि जीतता है: (सभी विरोधियों के अंकों का योग) x (1 अंक का मौद्रिक मूल्य)। यह भारतीय रम्मी का सबसे बुनियादी और सबसे तेज संस्करण है। नए खिलाड़ियों को पॉइंट रमी सीखना और खेलना आसान लगता है।
  • डील रम्मी: ऐसे गेम जिनमें डील की संख्या (गेम राउंड) शुरुआत में पहले से तय होती है। सभी सौदों के अंत में अधिकतम अंक वाला खिलाड़ी खेल का विजेता होता है। आम तौर पर, सौदों की संख्या 2 या 3 होती है। यह निश्चित समय के लिए पॉइंट्स रम्मी खेलने के समान है। इसलिए, डील रमी गेम को समाप्त करने में अधिक समय लगता है।
  • पूल रम्मी: ऐसे खेल जिनमें अंकों की ऊपरी सीमा (101/201) शुरुआत में पहले से निर्धारित होती है। जो खिलाड़ी अंत तक बना रहता है, अन्य सभी खिलाड़ियों को पूर्व निर्धारित सीमा पार करने के बाद समाप्त कर दिया जाता है, वह विजेता होता है। यह भारतीय रम्मी का सबसे लंबा प्रारूप है। यह बार-बार पॉइंट रम्मी खेलने के समान है जब तक कि सभी खिलाड़ी, एक को छोड़कर, 101/201 अंक एकत्र नहीं कर लेते और खेल से बाहर नहीं हो जाते।

जोकर[संपादित करें]

डेक में मानक जोकर के अलावा, एक खिलाड़ी स्टॉक में से एक कार्ड का चयन करता है। इसे वाइल्ड कार्ड जोकर कहा जाता है। कुल 5 जोकर कार्ड हैं, जिनमें से 4 जोकर का उपयोग खिलाड़ी खेल में कर सकते हैं। एक जोकर बंद डेक के नीचे उल्टा होकर लेट जाता है ताकि सभी खिलाड़ी उसे देख सकें। यह कार्ड निम्नलिखित तरीके से उस हाथ के लिए जोकरों का एक अतिरिक्त सेट निर्धारित करता है:

  • रंग की परवाह किए बिना समान रैंक।
  • उसी सूट के अगले उच्च कार्ड को "पपलू" कहा जाता है। यह कार्ड एक जोकर के रूप में कार्य करता है, लेकिन राउंड के समापन पर धारक को प्रत्येक खिलाड़ी से अतिरिक्त बोनस दिया जाता है। आम तौर पर, यह प्रत्येक खिलाड़ी के 10 अंक होते हैं (25 अंक यदि दो पप्लस आयोजित किए जाते हैं)।
  • यदि चयनित कार्ड एक मुद्रित जोकर निकला, तो सभी इक्के उस विशेष रम्मी गेम के लिए जोकर बन जाते हैं।
  • कुछ अन्य शब्दावलियाँ जिन्हें आप पपलू के अलावा सुन सकते हैं उनमें निचलू और उप्प्लू शामिल हैं। हालाँकि ये शब्द बोलने में मज़ेदार हो सकते हैं, लेकिन ये वाइल्ड कार्ड जोकर्स से जुड़े नियमों के एक समूह का प्रतिनिधित्व करते हैं।

ऑनलाइन खेल[संपादित करें]

रम्मी का भारतीय संस्करण भी ऑनलाइन उपलब्ध है।

कानूनी स्थिति[संपादित करें]

रम्मी को कानून की अदालतों द्वारा कौशल या कौशल का खेल घोषित किया गया है। ऐसे खेलों को कुछ राज्यों को छोड़कर सभी राज्यों में सट्टेबाजी और जुए ('सट्टेबाजी और जुआ' भारत के संविधान के तहत एक राज्य का विषय है) को प्रतिबंधित करने वाले कानूनों की प्रयोज्यता से बाहर रखा गया है। हालाँकि, असम और उड़ीसा राज्यों ने इस मामले पर स्पष्ट निर्णय नहीं दिए हैं और इस प्रकार अस्पष्ट क्षेत्र हैं। भारत में ऑनलाइन रम्मी खेलना भी कानूनी है। [5]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Me! (2018-12-12). "Indian Rummy / Paplu". The Rummy Rulebook (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-02-24.
  2. "Indian Rummy - Rules, Origin and Gameplay". GamingNews (अंग्रेज़ी में). 2023-01-23. मूल से 23 फ़रवरी 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2023-02-23.
  3. "Indian Rummy: Paplu". Pagat. अभिगमन तिथि 30 March 2015.
  4. Reporter, Staff (2022-12-24). "The History of Indian Rummy". SportzPoint (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-02-23.
  5. "SC clears air, online rummy not gambling". The Indian Express. 14 August 2015. अभिगमन तिथि August 14, 2015.