भारतीय पन्थ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

Indian religions as a percentage of world population ██ Hinduism (15%)██ Buddhism (7.1%)██ Sikhism (0.35%)██ Jainism (0.06%)██ Other (77.49%)

भारतीय पन्थ, जिन्हें कभी-कभी धर्मिक पन्थ या इण्डिक पन्थ भी कहा जाता है, भारतीय उपमहाद्वीप में उत्पन्न हुए पन्थ हैं; अर्थात् हिन्दू पन्थ, जैन पन्थ, बौद्ध पन्थ और सिख पन्थ। [web 1][note 1] इन पन्थों को सभी लोगों नें पूर्वी पन्थों के रूप में भी वर्गीकृत किया है। हालाँकि भारतीय पन्थ भारत के इतिहास से जुड़े हुए हैं, वे पान्थिक समुदायों की एक विस्तृत शृंखला का गठन करते हैं, और भारतीय उपमहाद्वीप तक ही सीमित नहीं हैं।[web 1]


भारतीय उपमहाद्वीप में प्रागैतिहासिक पन्थ से जुड़े साक्ष्य बिखरे हुए मेसोलिथिक शैल चित्रों से प्राप्त होते हैं। सिन्धु घाटी सभ्यता के हड़प्पा लोग, जो 3300 से 1300 ईसा पूर्व (परिपक्व अवधि 2600-1900 ईसा पूर्व) तक थे, एक प्रारम्भिक नगरीकृत संस्कृति थी जो वैदिक धर्म से पहले थी।

भारतीय पन्थों का प्रलेखित इतिहास ऐतिहासिक वैदिक धर्म के साथ आरम्भ होता है, जो प्रारम्भिक भारत-ईरानियों की पान्थिक प्रथाएँ थीं, जिन्हें एकत्र किया गया और बाद में वेदों में पुन: प्रकाशित किया गया। इन ग्रन्थों की रचना, विमोचन और टीका की अवधि वैदिक काल के रूप में जानी जाती है, जो लगभग 1750 से 500 ईसा पूर्व तक चली थी।[1] उपनिषदों में वेदों के दार्शनिक भागों को संक्षेप में वर्णित किया गया है, जिसे आमतौर पर वेदान्त के रूप में जाना जाता है, जिसका अर्थ है "अन्तिम अध्याय, वेद के कुछ भाग या" वस्तु, वेद का उच्चतम उद्देश्य " । प्रारम्भिक उपनिषद सभी आम युग से पहले के हैं, ग्यारह प्रमुख उपनिषदों में से पाँच की रचना 6वीं शताब्दी ईसा पूर्व से पहले सभी सम्भावना में की गई थी, और इनमें योग और मोक्ष के प्रारम्भिक उल्लेख हैं।

800 और 200 ईसा पूर्व के बीच श्रमण काल ​​"वैदिक हिन्दू पन्थ और पुराण हिन्दूवाद के बीच एक महत्वपूर्ण मोड़" है। श्रमण आन्दोलन, एक प्राचीन भारतीय पान्थिक आन्दोलन, जो वैदिक परम्परा से अलग था, लेकिन अक्सर आत्मा और परम वास्तविकता (ब्रह्म) की वैदिक और उपनिषदिक अवधारणाओं को परिभाषित किया गया था।


सन्दर्भ त्रुटि: "web" नामक सन्दर्भ-समूह के लिए <ref> टैग मौजूद हैं, परन्तु समूह के लिए कोई <references group="web"/> टैग नहीं मिला। यह भी संभव है कि कोई समाप्ति </ref> टैग गायब है।
सन्दर्भ त्रुटि: "note" नामक सन्दर्भ-समूह के लिए <ref> टैग मौजूद हैं, परन्तु समूह के लिए कोई <references group="note"/> टैग नहीं मिला। यह भी संभव है कि कोई समाप्ति </ref> टैग गायब है।

  1. Michaels 2004, पृ॰ 33.