भज गोविन्दम्

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
आदि शंकराचार्य अपने शिष्यों के साथ।

भज गोविन्दम् आदि शंकराचार्य द्वारा रचित प्रसिद्ध स्तोत्र है। यह मूल रूप से बारह पदों में सरल संस्कृत में लिखा गया एक सुंदर स्तोत्र है। इसलिए इसे 'द्वादश मञ्जरिका' भी कहते हैं। ‘भज गोविन्दम्’ में शंकराचार्य ने संसार के मोह में न पड़ कर भगवान् कृष्ण (गोविन्द) की भक्ति करने का उपदेश दिया है। [1]

'भज गोविन्दम्' के अनुसार, संसार असार है और भगवान् का नाम शाश्वत है। शंकराचार्य ने मनुष्य को किताबी ज्ञान में समय ना गँवाकर और भौतिक वस्तुओं की लालसा, तृष्णा व मोह छोड़ कर भगवान् का भजन करने की शिक्षा दी है। इसलिए ‘भज गोविन्दम’ को ‘मोहमुद्गर’ यानि 'भ्रम-नाशक मुद्गर या मोंगरी' भी कहा जाता है। शंकराचार्य का कहना है कि अन्तकाल में मनुष्य की सारी अर्जित विद्याएँ और कलाएँ किसी काम नहीं आएँगी, काम आएगा तो बस हरि नाम।

संस्कृत पाठ[संपादित करें]

रचना का पहला श्लोक, जिसका नाम "भज गोविंदम" है, की विशेषता इस प्रकार है [2]

देवनागरी

भज गोविन्दं भज गोविन्दं
गोविन्दं भज मूढमते ।
सम्प्राप्ते सन्निहिते काले
नहि नहि रक्षति डुकृङ्करणे ॥

कुछ प्रमुख श्लोक[संपादित करें]

नारीस्तनभरनाभीदेशं
दृष्ट्वा मा गा मोहावेशम् ।
एतन्मांसवसादिविकारं
मनसि विचिन्तय वारं वारम् ॥३॥
( नारी के स्तन और नाभी को देखकर मोह (भ्रम) में मत पड़ जाओ । (बल्कि) मन में बार-बार विचार करो कि ये सब मांस और वसा का विकार (बदला हुआ रूप) है।)
कस्त्वं कोऽहं कुत आयातः
का मे जननी को मे तातः ।
इति परिभावय सर्वमसारम्
विश्वं त्यक्त्वा स्वप्नविचारम् ॥२३॥
(तुम कौन हो, मैं कौन हूँ, हम लोग कहाँ से आये हैं, मेरी जननी कौन है, तात (पिता) कौन हैं? सब कुछ सार-हीन मानो, संसार को 'स्वप्न' के समान समझकर इसका त्याग कर दो। )

कहानी[संपादित करें]

इस भजन की रचना से जुड़ी एक कहानी है। ऐसा कहा जाता है कि श्री आदि शंकराचार्य अपने शिष्यों के साथ एक दिन वाराणसी की एक गली में घूम रहे थे, जब उन्हें एक वृद्ध वृद्ध विद्वान सड़क पर बार-बार पाणिनी के संस्कृत व्याकरण के नियमों का पाठ करते हुए मिला। उस पर दया करते हुए, आदि शंकराचार्य विद्वान के पास गए और उन्हें सलाह दी कि वे अपनी उम्र में व्याकरण पर अपना समय बर्बाद न करें, बल्कि पूजा और आराधना में अपना मन ईश्वर की ओर लगाएं, जो उन्हें जीवन और मृत्यु के इस दुष्चक्र से ही बचाएगा। . कहा जाता है कि इस अवसर पर भजन "भज गोविंदम" की रचना की गई थी।[3]

महत्व[संपादित करें]

यह रचना एक अनुस्मारक है कि आदि शंकराचार्य, जिन्हें अक्सर हिंदू धर्म ज्ञान मार्ग (ज्ञान योग) या मुक्ति प्राप्त करने के लिए "ज्ञान का पथ" के रूप में माना जाता है, उसी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए भक्ति मार्ग (भक्ति योग) के समर्थक थे, [4] और जैसा कि राजगोपालाचारी ने अपनी टिप्पणी में कहा, "जब बुद्धि (ज्ञान) परिपक्व हो जाती है और हृदय में सुरक्षित रूप से बस जाती है, तो यह ज्ञान (विज्ञान) बन जाती है। जब वह ज्ञान (विज्ञान) जीवन के साथ एकीकृत हो जाता है और कार्रवाई में बाहर हो जाता है। , यह भक्ति (भक्ति) बन जाता है। ज्ञान (ज्ञान) जो परिपक्व हो गया है उसे भक्ति (भक्ति) कहा जाता है। यदि यह भक्ति (भक्ति) में परिवर्तित नहीं होता है, तो ऐसा ज्ञान (ज्ञान) बेकार टिनसेल है।"[5]

इस प्रार्थना में, आदि शंकराचार्य आध्यात्मिक विकास और जन्म और मृत्यु के चक्र से मुक्ति के साधन के रूप में भगवान के लिए भक्ति के महत्व पर जोर देते हैं। प्रार्थना में कोई संदेह नहीं है कि हमारे अहंकारी मतभेदों का त्याग और भगवान के प्रति समर्पण मोक्ष के लिए बनाता है। कई विद्वानों का मानना ​​है कि यह रचना आदि शंकराचार्य द्वारा लिखी गई अन्य सभी रचनाओं में पाए जाने वाले सभी वेदांतिक विचारों के सार को संक्षिप्तता और सरलता दोनों के साथ समाहित करती है:

"भज गोविंदम" जो रचना को परिभाषित करता है और उसका नाम देता है, सर्वोच्च भगवान श्री कृष्ण के पहलू में सर्वशक्तिमान का आह्वान करता है; इसलिए यह न केवल श्री आदि शंकराचार्य के तत्काल अनुयायियों, स्मार्टस, बल्कि वैष्णवों और अन्य लोगों के साथ भी बहुत लोकप्रिय है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Bhaja Govindam, by Sankarācārya, Chinmayananda, Translated by Brahmacharini Sharada. Published by Chinmaya Publications Trust, 1967. Page5-7.
  2. "Bhaja Govindam". Sanskrit Documents Site. Giridhar, M. द्वारा अनूदित. 22 November 2016. अभिगमन तिथि 30 December 2016.
  3. The Hymns of Sankaracharya, by Śankaracarya, Telliyavaram Mahadevan Ponnambalam Mahadevan, Totakācārya, Sureśvarācārya. Published by Motilal Banarsidass Publ., 2002. ISBN 81-208-0097-4. Page 33.
  4. Bhaja Govindam Archived 6 फ़रवरी 2009 at the वेबैक मशीन Ancient Wisdom, Yogalife, Fall 2003 Issue। Sivananda.
  5. Commentary on Bhaja Govindam by C. Srinivas Kuchibhotla.

और पढ़ें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]