ब्लॉकबस्टर (मनोरंजन)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ब्लॉकबस्टर आमतौर पर एक प्रमुख फिल्म स्टूडियो द्वारा निर्मित फीचर फिल्म और अन्य मीडिया का वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाता है जो अत्यधिक लोकप्रिय और आर्थिक रूप से सफल है।

अंग्रेजी शब्द ब्लॉकबस्टर मूल रूप से एक अमेरिकी नाट्य कठबोली शब्द था जिसने एक ऐसे टुकड़े का वर्णन किया जिसने महत्वपूर्ण सफलता हासिल की। स्पैनिश में ब्लॉकबस्टर, सक्सेस या बॉम्बशेल शब्दों का एक ही अर्थ के साथ उपयोग किया जाता है। इसलिए, एक ब्लॉकबस्टर एक ऐसा टुकड़ा होगा जो पड़ोस के अन्य सभी थिएटरों को व्यवसाय से बाहर कर देगा। ब्लॉकबस्टर द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटिश और अमेरिकी सेनाओं द्वारा उपयोग किए जाने वाले सबसे शक्तिशाली प्रकार के बम का नाम था, इसलिए अंग्रेजी शब्द की उत्पत्ति भी इससे संबंधित है।

शब्द-साधन[संपादित करें]

फिल्मों के संदर्भ में इसका पहला ज्ञात उपयोग मई 1943 में हुआ था, जब वैरायटी और मोशन पिक्चर हेराल्ड में विज्ञापनों ने आरकेओ फिल्म, बॉम्बार्डियर को "सभी एक्शन-थ्रिल-सर्विस शो का ब्लॉक-बस्टर" बताया था ।

फिल्म संदर्भ में शब्द की उत्पत्ति के लिए कई सिद्धांतों को सामने रखा गया है। एक व्याख्या "ब्लॉक बुकिंग" के अभ्यास से संबंधित है, जिसके तहत एक स्टूडियो थिएटरों को फिल्मों का एक पैकेज बेचता है, बजाय उन्हें यह चुनने की अनुमति देने के कि वे कौन सी फिल्मों का प्रदर्शन करना चाहते हैं। हालाँकि, इस प्रथा को 1948 में आम बोलचाल की भाषा बनने से पहले ही गैरकानूनी घोषित कर दिया गया था ।