ब्रॉडकास्ट डोमेन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ब्रॉडकास्ट डोमेन वो डिवाइस एरिया है जिसमे डिवाइस को कॉन्फ़िगरेशन करने के लिए डिफ़ॉल्ट गेटवे की जरूरत नहीं होती है |

Broadcast domain

एक प्रसारण डोमेन एक कंप्यूटर नेटवर्क का एक तार्किक विभाजन है, जिसमें सभी नोड्स डेटा लिंक परत पर प्रसारित होकर एक दूसरे तक पहुंच सकते हैं। एक प्रसारण डोमेन उसी LAN सेगमेंट में हो सकता है या इसे अन्य LAN सेगमेंट के लिए ब्रिज किया जा सकता है। वर्तमान लोकप्रिय तकनीकों के संदर्भ में, एक ही ईथरनेट रिपीटर या स्विच से जुड़ा कोई भी कंप्यूटर समान प्रसारण डोमेन का सदस्य है। इसके अलावा, इंटर-कनेक्टेड स्विच / रिपीटर्स के एक ही सेट से जुड़ा कोई भी कंप्यूटर एक ही प्रसारण डोमेन का सदस्य है। राउटर और अन्य उच्च-परत डिवाइस प्रसारण डोमेन के बीच सीमा बनाते हैं। यह एक टकराव डोमेन की तुलना में है, जो स्विच और लर्निंग ब्रिज द्वारा विभाजित इंटर-कनेक्टेड रिपीटर्स के एक ही सेट पर सभी नोड्स होंगे। टकराव डोमेन आम तौर पर छोटे होते हैं, और उनके भीतर निहित होते हैं, प्रसारण डोमेन। जबकि कुछ लेयर दो नेटवर्क डिवाइस टकराव डोमेन को विभाजित करने में सक्षम हैं, ब्रॉडकास्ट डोमेन केवल लेयर 3 नेटवर्क डिवाइसेस जैसे राउटर या लेयर 3 स्विच से विभाजित होते हैं। अलग VLAN प्रसारण डोमेन को भी विभाजित करता है।

Further explanation

प्रसारण और टक्कर डोमेन के बीच अंतर के बारे में आता है क्योंकि सरल ईथरनेट और इसी तरह के सिस्टम एक साझा ट्रांसमिशन सिस्टम का उपयोग करते हैं। साधारण ईथरनेट (स्विच या ब्रिज के बिना) में, डेटा फ़्रेम एक नेटवर्क पर अन्य सभी नोड्स में प्रेषित होते हैं। प्रत्येक प्राप्त नोड प्रत्येक फ्रेम के गंतव्य पते की जांच करता है, और बस अपने स्वयं के मैक पते या प्रसारण पते को संबोधित नहीं किए गए किसी भी फ्रेम को अनदेखा करता है। स्विचेस प्रत्येक कनेक्टेड नेटवर्क सेगमेंट से फ़्रेम को प्राप्त करने और उसका विश्लेषण करने वाले बफ़र के रूप में कार्य करता है। मूल खंड से जुड़े नोड्स के लिए नियत फ्रेम स्विच द्वारा अग्रेषित नहीं किए जाते हैं। एक अलग खंड पर एक विशिष्ट नोड के लिए नियत फ्रेम केवल उस खंड में भेजे जाते हैं। केवल प्रसारण फ्रेम को अन्य सभी खंडों में भेजा जाता है। यह अनावश्यक यातायात और टकराव को कम करता है। इस तरह के एक स्विच्ड नेटवर्क में, अन्य सभी पहुंच योग्य नोड्स द्वारा संचरित फ्रेम प्राप्त नहीं किया जा सकता है। मुख्य रूप से, केवल प्रसारण फ्रेम अन्य सभी नोड्स द्वारा प्राप्त किया जाएगा। Collisions नेटवर्क खंड पर स्थानीयकृत होते हैं जो वे होते हैं। इस प्रकार, प्रसारण डोमेन संपूर्ण अंतर-कनेक्टेड परत दो नेटवर्क है, और प्रत्येक स्विच / ब्रिज पोर्ट से जुड़े सेगमेंट प्रत्येक एक टक्कर डोमेन हैं। सभी नेटवर्क सिस्टम या मीडिया फ़ीचर प्रसारण / टकराव डोमेन नहीं हैं। उदाहरण के लिए, पीपीपी लिंक।

Broadcast domain control

पर्याप्त रूप से परिष्कृत स्विच के साथ, एक नेटवर्क बनाना संभव है जिसमें एक प्रसारण डोमेन की सामान्य धारणा सख्ती से नियंत्रित होती है। इस अवधारणा के एक कार्यान्वयन को "निजी वीएलएएन" कहा जाता है। Linux और iptables के साथ एक और कार्यान्वयन संभव है। एक सहायक सादृश्य यह है कि कई वीएलएएन बनाने से, प्रसारण डोमेन की संख्या बढ़ जाती है, लेकिन प्रत्येक प्रसारण डोमेन का आकार कम हो जाता है। इसका कारण यह है कि एक आभासी LAN (या VLAN) तकनीकी रूप से एक प्रसारण डोमेन है। यह एक या अधिक "सर्वर" या "प्रदाता" नोड्स को नामित करके प्राप्त किया जाता है, या तो मैक पते या स्विच पोर्ट द्वारा। प्रसारण फ़्रेमों को इन स्रोतों से उत्पन्न होने की अनुमति है, और अन्य सभी नोड्स में भेजे जाते हैं। अन्य सभी स्रोतों से प्रसारण फ़्रेम केवल सर्वर / प्रदाता नोड्स को निर्देशित किए जाते हैं। सर्वर / प्रदाता नोड्स ("पीयर-टू-पीयर" ट्रैफ़िक) के लिए अन्य स्रोतों से ट्रैफ़िक अवरुद्ध नहीं है। परिणाम एक नेटवर्क है जो नाममात्र साझा ट्रांसमिशन सिस्टम पर आधारित है; ईथरनेट की तरह, लेकिन जिसमें "क्लाइंट" नोड्स केवल सर्वर / प्रदाता के साथ एक दूसरे के साथ संवाद नहीं कर सकते हैं। एक आम एप्लिकेशन इंटरनेट प्रदाता है। ग्राहक नोड्स के बीच प्रत्यक्ष डेटा लिंक परत संचार को अनुमति देने से एआरपी स्पूफिंग जैसे विभिन्न सुरक्षा हमलों के लिए नेटवर्क उजागर होता है। इस fas में प्रसारण डोमेन को नियंत्रित करना