ब्रुनेई राष्ट्रीय की फुटबॉल टीम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ब्रुनेई राष्ट्रीय फुटबॉल टीम का नाम टेआन (द वास्प्स ) है, जो ब्रुनेई की राष्ट्रीय टीम है और जिसे ब्रुनेई दारुस्सलाम के राष्ट्रीय फुटबॉल संघ द्वारा नियंत्रित किया जाता है। टीम की स्थापना 1959 में हुई और 1969 में फीफा में शामिल हुई। अतीत में, वे अक्सर मलेशियाई लीग और कप प्रतियोगिताओं में राज्य प्रतिनिधि पक्षों में से एक के रूप में दिखाई देते थे ।[1]

इतिहास[संपादित करें]

ब्रुनेई फुटबॉल एसोसिएशन का गठन 15 मार्च 1956 को हुआ था और उस समय ब्रुनेई स्टेट फुटबॉल एमेच्योर एसोसिएशन के रूप में जाना जाता था। 1993 में, "एमेच्योर" शब्द को हटा दिया गया था, और तब से, एफए को ब्रुनेई दारुस्सलाम के फुटबॉल एसोसिएशन के रूप में जाना जाता है। अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल के ब्रुनेई का अनुभव कमोबेश क्षेत्रीय एशियाई प्रतियोगिताओं, जैसे कि दक्षिण पूर्व एशियाई खेलों और टाइगर कप तक सीमित रहा है। अब तक, ब्रुनेई ने 1986, 2002 और 2018 में केवल तीन बार विश्व कप क्वालीफायर में प्रवेश किया है।[2] इन अवसरों पर, वे प्रतियोगिता के लिए योग्य नहीं थे। उन्होंने एशियाई कप क्वालीफायर में पांच प्रदर्शन किए हैं, लेकिन उन्होंने पहले क्वालीफिकेशन राउंड को पारित नहीं किया है।उनकी सबसे अच्छी उपलब्धि शायद 1999 में मलेशिया कप का चैंपियन बनना था। इसके बाद, ब्रुनेई ने पेशेवर मलेशियाई लीग में प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक टीम में प्रवेश किया और मलेशियाई क्लबों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के बावजूद, ब्रुनेई ने पहले कभी प्रभाव नहीं डाला। हालांकि, 1999 में, उन्होंने मलेशिया कप उठाकर सभी को चौंका दिया। आज ब्रुनेई के 22 पंजीकृत क्लबों के साथ लगभग 2,500 फुटबॉल खिलाड़ी खेल रहे हैं। फुटबॉलर ज्यादातर एमेच्योर या अर्ध पेशेवर होते हैं।.[3] ब्रुनेई दारुस्सलाम (BAFA) के फुटबॉल एसोसिएशन को उसके मामलों में सरकारी हस्तक्षेप के कारण निलंबित कर दिया गया था, जिसने ब्रुनेई अधिकारियों द्वारा BAFA को भंग करने और दिसंबर 2008 में इसे एक नए महासंघ के साथ बदलने के निर्णय के साथ शुरू किया था। निलंबन तत्काल प्रभाव से लागू किया गया था और इसका मतलब था कि ब्रुनेई क्लब DPMM को सिंगापुर एस-लीग में खेलने की अनुमति नहीं दी गई थी जब तक कि इसे हल नहीं किया गया।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "NFABD ROPE IN PAUL SMALLEY AS NATIONAL COACH AND HEAD OF PLAYER AND COACH DEVELOPMENT". BruSports News. 14 November 2019. मूल से 15 नवंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 November 2019.
  2. "Brunei matches, ratings and points exchanged". World Football Elo Ratings: Brunei. मूल से 15 जून 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 November 2016.
  3. "Brunei Darussalam face expulsion". Asian Football Confederation. मूल से 2013-02-03 को पुरालेखित.