ब्रुनेई की संस्कृति

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

ब्रुनेई की संस्कृति मलय संस्कृतियों और इस्लामी धर्म से काफी प्रभावित है। संस्कृति देश के जनसांख्यिकीय मेकअप से भी प्रभावित है: आबादी के दो तिहाई से अधिक मलय हैं और शेष में चीनी, भारतीय और स्वदेशी समूह जैसे दयाक्स, दुसन और केदज़ान शामिल हैं। जबकि मानक मलय ब्रुनेई की आधिकारिक भाषा है, ब्रुनेई मलय और अंग्रेजी जैसी भाषाएं अधिक आम तौर पर बोली जाती हैं।इस्लाम ब्रुनेई का आधिकारिक धर्म है और ब्रुनेई ने 2014 से शरिया कानून लागू किया है।

भाषा[संपादित करें]

मानक मलय, जातीय मलेशिया द्वारा बोली जाने वाली भाषा, जो ब्रुनेई की आबादी का 65% से अधिक है, ब्रुनेई की आधिकारिक भाषा है। हालांकि, ब्रुनेई में सबसे व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषा ब्रुनेई मलय है, जो मानक मलय से उच्चारण, लेक्सिस और सिंटैक्स जैसे क्षेत्रों में काफी अलग है। इसके अलावा, स्वदेशी समुदायों द्वारा बोली जाने वाली कई अन्य मलय बोलीभाषाएं हैं, जैसे दयाक और इबान।[1] मुख्यधारा की संस्कृति के साथ ऐसी जातीय संस्कृति के आकलन के कारण ऐसी मलय बोलियों का उपयोग घट गया है; इन बोलीभाषाओं की कुछ किस्मों को विलुप्त होने का खतरा है। ब्रुनेई में अंग्रेजी भाषा का भी प्रयोग किया जाता है। यह ब्रुनेई स्कूलों में प्राथमिक और माध्यमिक दोनों स्तरों पर पढ़ाया जाता है और अक्सर पूरे देश में सड़क के संकेतों में देखा जाता है। मंदारिन चीनी, बड़े पैमाने पर अल्पसंख्यक चीनी समुदाय द्वारा उपयोग की जाने वाली भाषा का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। हालांकि आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त नहीं है, भाषा कुछ चीनी संचालित स्कूलों में और राज्य संचालित यूनिवर्सिटी ब्रुनेई दारुसलाम में एक वैकल्पिक विषय के रूप में पढ़ाया जाता है। होक्किएन जैसी चीनी बोलियां आम तौर पर चीनी समुदाय में बोली जाती हैं, हालांकि उनकी उपयोग कम हो रही है क्योंकि युवा पीढ़ी बोलीभाषा के खर्च पर मंदारिन चीनी उठाती है।[2][3]

धर्म[संपादित करें]

इस्लाम ब्रुनेई का आधिकारिक धर्म है; मुस्लिम 78% से अधिक आबादी बनाते हैं। ब्रुनेई के संविधान में कहा गया है कि "उस धर्म के शफीई संप्रदाय के अनुसार ब्रुनेई दारुसलाम का धर्म मुस्लिम धर्म होगा", हालांकि यह प्रतिबंधों के बावजूद धार्मिक स्वतंत्रता की भी गारंटी देता है। सत्तारूढ़ राजा को मलया इस्लामी राजशाही के नाम से जाना जाने वाला एक प्रणाली के तहत देश में इस्लाम के बचावकर्ता के रूप में चित्रित किया गया है, जबकि राज्य के धार्मिक मामलों के मंत्रालय आधिकारिक तौर पर ब्रुनेई में इस्लाम को बढ़ावा देते हैं।[4]

खेल[संपादित करें]

फुटबॉल ब्रुनेई में एक बेहद लोकप्रिय खेल है। ब्रुनेई एथलीटों ने ओलंपिक खेलों, राष्ट्रमंडल खेलों और दक्षिण पूर्व एशियाई खेलों जैसे प्रतियोगिताओं में विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धा की है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "The World Factbook: Brunei". Central Intelligence Agency. अभिगमन तिथि 2015-11-09.
  2. Baker, Colin; Prys Jones, Sylvia (18 September 1998). Encyclopedia of Bilingualism and Bilingual Education. Multilingual Matters. पृ॰ 372. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1-85359-362-8.
  3. Deterding, David; Sharbawi, Salbrina (13 May 2013). Brunei English: A New Variety in a Multilingual Society. Springer Science & Business Media. पपृ॰ 22–23. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-94-007-6346-3.
  4. "Brunei" (PDF). United States Department of State. अभिगमन तिथि 2015-11-10.