ब्रश (विद्युत)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
दो कार्बन ब्रश (स्प्रिंग तथा विद्युतवाहक तार सहित)
ब्रश द्वारा चल परिपथ एवं अचल परिपथ के परस्पर संयोजन का योजनामूलक चित्र
इस चित्र में डीसी मोटर के कॉम्युटेटर पर लगे दो ब्रशों का कुछ भाग दिखाई पड़ रहा है। (काम्युटेटर के दाएँ एवं बाएं तरफ)
ब्रश और कॉम्युटेटर की कार्यविधि का चल-प्रदर्शन

विद्युत मशीनों के सन्दर्भ में, ब्रश (brush) या कार्बन ब्रश किसी नरम एवं विद्युतचालक पदार्थ से बना हुआ एक घनाभ के आकार की युक्ति है जो दो विद्युत परिपथों को जोड़ता है जिनमें से एक परिपथ घूर्णनशील है (विद्युत मशीन के रोटर पर) तथा दूसरा परिपथ अचल प्रायः मशीन के स्टेटर पर) स्थित होता है। उदाहरण के लिए यह ब्रश डीसी मोटर, डीसी जनित्र, अल्टरनेटर आदि में प्रयुक्त होता है।

ब्रश प्रायः ग्रेफाइट/कार्बन के पाउडर से बनाया जाता है। पाउडर को किसी प्रेस में अत्यधिक दाब पर दबाते हैं। फिर इसकी १२०० डिग्री पर सिन्टरिंग की जाती है। अन्त में इसको ग्राइन्डिंग करके सही आकार में लाया जाता है।


उपयोग:[संपादित करें]

1. विद्युत मोटर्स (Electric Motors)[संपादित करें]

कार्बन ब्रश विद्युत मोटर्स में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विद्युत मोटर उन्नति और ऊर्जा के संचय करने में मदद करता है। इन मोटर्स में कार्बन ब्रश, कार्बन और कोक ग्राफाइट से बना होता है, जो इलेक्ट्रिकल संपर्क की पेशकश करते हैं। यह ब्रश विद्युत मोटर की धारा और आवृत्ति को नियंत्रित करता है, जिससे मोटर की कार्यशीलता बढ़ती है। [1]

2. जनरेटर्स (Generators)[संपादित करें]

जनरेटर्स विद्युति का उत्पादन करने के लिए उपयोग होते हैं। कार्बन ब्रश इन जनरेटर्स में विद्युतीय संपर्क का माध्यम बनाते हैं। जनरेटर्स के रोटर और स्टेटर में उपयोग होने वाले कार्बन ब्रश एक सुरक्षा और प्रबंधन तंत्र प्रदान करते हैं।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  1. "Carbon Brush क्या है इसे मोटर में क्यों लगाते है" (अंग्रेज़ी में). 2023-07-10. अभिगमन तिथि 2023-07-10.