ब्युगाटी वेरॉन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Bugatti Veyron EB 16.4
Bugatti Veyron - BCN motorshow 2009.JPG
Bugatti Veyron Fbg par Hermès
at the 2009 Barcelona motorshow
अवलोकन
निर्माता Volkswagen
निर्माण 2005-2008, 200 produced
2009-present (Grand Sport)
उद्योग Molsheim, Alsace, France
डिज़ाइनर Jozef Kaban[1]
बॉडी और चेसिस
श्रेणी Full-size Grand tourer
बॉडी स्टाइल 2-door roadster
ख़ाका Longitudinal mid-engine,
permanent four-wheel drive
पावरट्रेन
इंजन 8.0 L W16 quad-turbocharged 736 किलोवाट (1,001 मीट्रिक अश्वशक्ति; 987 ब्रेक अश्वशक्ति)
ट्रांसमिशन 7-speed DSG sequential
आयाम
व्हीलबेस 2,710 मि॰मी॰ (8.9 फीट)
लंबाई 4,462 मि॰मी॰ (14.6 फीट)
चौड़ाई 1,998 मि॰मी॰ (6.6 फीट)
ऊँचाई 1,159 मि॰मी॰ (3.8 फीट)
वजन 1,888 कि॰ग्राम (66,597 औंस)
घटनाक्रम
इससे पहले Bugatti EB110

ब्युगाटी वेरॉन EB 16.4, हाल ही का मध्य-इंजन युक्त पूर्ण आकार का शानदार पर्यटक संस्करण है, जिसे जर्मन कार-निर्माता कंपनी वोक्सवैगन ने विकसित किया और जिसका उत्पादन वोक्सवैगन-ब्रांड ब्युगाटी ऑटोमोबाइल SAS ने अपने मुख्यालय मोलशेम (अलसेस, फ्रांस) के सेंट जीन गढ़ी में किया है और अक्सर इसके उत्पादन तथा विकास का श्रेय फर्डिनेंड कार्ल पिच को दिया जाता है। इसका नाम फ़ांसीसी रेसिंग चालक पियरे वेरॉन के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने मूल ब्युगाटी कंपनी के लिए 1939 में रेसिंग करते हुए 24 अवर्स ऑफ ले मैंस जीता था।

2005 में इसके उत्पादन की शुरूआत से और 2008 के अंत में समापन तक, दो सौ वेरॉन कार बनाए और बेचे जा चुके हैं। वेरॉन के विशेष संस्करणों में शामिल हैं पुर सांग, Fbg पार हर्मस, सांग नुआर, तार्गा, विंसेरो और ब्लू सेंटेनाइरे. इसे ग्रांड स्पोर्ट से बदला जाएगा, जो मूलतः परिवर्तनीय वेरॉन है।

विशेष संस्करण[संपादित करें]

पुर सांग[संपादित करें]

ब्युगाटी वेरॉन पुर सांग

11 सितम्बर 2007 को "पुर सांग"[2](फ्रेंच में "सुसंस्कृत" के लिए शब्द, तात्पर्य "असली ख़ून") नामक वेरॉन का एक विशेष संस्करण फ्रैंकफर्ट मोटर शो में अनावृत किया गया। सामान्य वेरॉन से इसका एकमात्र अंतर ढांचे का परिष्करण है: पुर सांग केवल स्पष्ट कोट संरक्षण के साथ शुद्ध एल्युमिनियम कार्बन फ़ाइबर का ढांचा है। पुर सांग का उत्पादन पांच कारों तक ही सीमित रहेगा, जिसमें डायमंड कट फ़िनिशिंग के साथ शानदार चमक वाले एल्युमिनियम के पहिए लगे होगें.[3]

Fbg पार एर्मस[संपादित करें]

ब्युगाटी वेरॉन Fbg पार हर्म्स

ब्युगाटी वेरॉन Fbg पार एर्मस[4][5] का नाम रुए द्यू फौबोर्ग सेंट-होनोर के नाम पर रखा गया है, जिस गली के 24 नंबर पर एर्मस का मुख्यालय अवस्थित है। इस कार के भीतरी और बाहरी हिस्से में अनेक परिवर्तन किए गए हैं। गाड़ी के सामने वाले हिस्से में थोड़ा संशोधन किया गया है और सामने वाली जाली में एर्मस मोनोग्राम जोड़ा गया है। इसके पहियों के बीच में भी एक H की आकृति बनाई गई है और ईंधन पूरक द्वार पर ब्युगाटी वेरॉन Fbg पार एर्मस लिखा गया है। इसके आंतरिक हिस्से को एर्मस चमड़े से बनाया गया है और इसमें नये आंतरिक द्वार हैंडल लगे हैं, जो एर्मस ट्रंक पर प्रयुक्त हैंडलों की याद दिलाते हैं, इसमें एर्मस थैली भी है जो केन्द्रीय ढ़ांचे के भीतर जुड़ने लायक़ बना है और एक एर्मस सूटकेस भी शामिल किया गया है जो ट्रंक के भीतर फ़िट हो जाता है।

यह कार केवल काली सीटों और मटमैले रंग की आतंरिक सज्जा के साथ, आबनूसी और सुनहरे रंगों के अद्भूत मिश्रण में ही उपलब्ध हैं। 

सांग नुआर[संपादित करें]

1930 दशक के मूल ब्युगाटी अटलांटिक 57S का सांग नुआर सम्मान करता है। बाह्य सज्जा में पूर्णतः काली रंग पट्टिका है - सांग नुआर का मतलब है "काला ख़ून" - साथ में रूखे कार्बन फाइबर पेनल, काले किए हुए हेडलैम्प और जंगले के घेराव और पार्श्व दर्पण के लिए एल्युमिनियम की किनारी है। इसकी उत्पादन संख्या 15 थी। इसकी आंतरिक सज्जा विशेष रूप से चमकीले नारंगी रंग प्रयुक्त हुआ है।[6]

ग्रांड स्पोर्ट[संपादित करें]

ब्युगाटी ने ग्रांड स्पोर्ट नामक टार्गा टॉप संस्करण के उत्पादन की घोषणा की थी। 15 अगस्त 2008 को पेब्बल बीच कॉनकुर्स दे एलेगाँस[7] में इस कार का अनावरण किया गया, जिसका उत्पादन 2009 के वसंत में शुरू हुआ था। ग्रांड स्पोर्ट, विंडशील्ड और चालू रोशनी और हटाने योग्य दो ढक्कनों में छोटे-मोटे परिवर्तनों के साथ मिलता हैं। दूसरा, छतरी की तरह का एक अस्थायी छत है और जो हाथ में छातों के साथ क्लासिक ब्युगाटी रेसरों की तस्वीरों से प्रेरित है। ग्रांड स्पोर्ट, सही जगह पर हार्डटॉप के साथ, 406 कि॰मी॰/घंटा तक पहुंच सकती है, जिसकी उच्च गति कूपे संस्करण के समान ही है। बिना किसी छत के, इसकी उच्चतम गति 369 km/h तक ही सीमित है, जबकि अस्थायी नरम छत के साथ 130 km/h है। ग्रांड स्पोर्ट में साधारण वेरॉन से कहीं ज्यादा मज़बूती है, जिसमें कार्बन फाइबर के दरवाजे, हुप्स, इनटेक फ़ेसज़; कार्बन फाइबर संलग्न, संचरण सुरंग शामिल है।[8]

पहला ग्रैंड स्पोर्ट (नाम कोड: 001 चेसिस) 2008 गूडिंग एंड कंपनी पेब्बल बीच की नीलामी में बेचा गया था, जिसमें जीतने वाली बोली का मूल्य $2.9 मिलियन था। इस नीलामी से लगभग $900.000 दान में दे दिया गया।[9]

ब्लू सेंटेनाइरे[संपादित करें]

ब्युगाटी ब्रांड की 100वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में यह नया संस्करण बनाया गया। सामान्य दो रंगों के मिश्रण की जगह, इसके पूरे ढ़ांचे को नीले रंग से रंगा गया था। मैट और चमक के मिश्रण "ब्युगाटी ब्लू" रंग का प्रयोग किया गया।[10] दो बाज़ुओं के मध्य-भाग में टोप का विस्तार किया गया और ऊपरी-मध्य में एक क्रोम की पट्टी जोड़ी गई। स्टैंडर्ड वेरॉन के मुकाबले यह कार काफी महंगी है और इसका मूल्य £1,000,000 से भी अधिक है।

इस कार का अनावरण 2009 के जिनेवा मोटर शो में किया गया था।[11]

मनसोरी लीनिया विनसेरो[संपादित करें]

जर्मन कार ट्यूनर, मनसोरी ने ब्युगाटी वेरॉन 16.4 के अनुकूलन का निर्णय लिया। परिणाम जो सामने आया वो था विनसेरो, जिसका इतालवी में अर्थ है 'मैं जीतूंगा'. इसके सामने वाले हिस्से को एक व्यापक रूप से उन्नत बनाया गया, जिसमें शामिल हैं संशोधित विंग, एक छोटा टोप और एक स्ट्राइकिंग फ़्रंट एप्रन. दिन में चालू LED लाइटों को सामने वाले उभार पर संयोजित किया गया और नाम विनसेरो को विशेष सम्मान देते हुए जोड़े गए स्टाइलिश “V” ने कार की तरफ़ लोगों का और अधिक ध्यान आकर्षित किया। नव विकसित बग़ल के किनारे धुरियों के बीच चाक्षुष और वायुगतिकीय संयोजन हैं।

बाज़ू और पीछे की ओर हवा के निकास इष्टतम इंजन शीतलन देते हैं और नए विसारक के संयोजन में, वे मज़बूत कार डिजाइन को रेखांकित करते हैं। मनसोरी एक अतिसूक्ष्म प्रकाश और शक्तिशाली कार्बन का प्रयोग करते हुए कार को हल्के रंग (और गति) देकर रूपांतरित कर देती है। कार की क़ीमत अपरिवर्तित ब्युगाटी से लगभग एक मिलियन ज़्यादा है।

विनिर्देशन और निष्पादन[संपादित करें]

वेरॉन क्वाड-टर्बोचार्ज्ड W16 इंजन

वेरॉन में है 8.0 लीटर वाला W16 इंजन - 16 सिलेंडर, आठ सिलेंडरों के दो बंकों में, या दो संकींर्ण-कोणीय के बराबर V8 इंजन, जो "W" विन्यास में जु़ड़े हैं। प्रत्येक सिलेंडर में चार वाल्व यानि कुल 64, लेकिन संकीर्ण टेढ़ा-मेढ़ा 8 विन्यास दो उपरि कैमशाफ़्ट को दे सिलेंडर बंक चलाने देता है, अतः केवल चार कैमशाफ़्टों की ज़रूरत है। इंजन चार टर्बोचार्जर द्वारा पोषित होता है और 86 मि.मी. गुणा 86 मि.मी. के वर्ग द्वारा द्वारा (3.4 इंच × 3.4 इंच) के बोर और स्ट्रोक सहित 7,993 घन सेंटीमीटर (487.8 घन इंच) को विस्थानापित करता है।

संचरण एक डुअल-क्लच डाइरेक्ट-शिफ्ट गियरबॉक्स कंप्यूटर संचालित सात गियर अनुपात सहित स्वतः नियंत्रित है और यह स्टीयरिंग व्हील के पीछे मैग्नीशियम पैडलों के साथ होता है, जिसका बदलाव समय 150 मिली सेकंड से भी कम होता है। इसे इंग्लैंड के रिकार्डो ने डिजाइन और निर्मित किया है (और बोर्ग-वार्नर नहीं, जिसने वोक्सवैगन समूह की मेनस्ट्रीम मार्क्वेस में प्रयुक्त सिक्स स्पीड DSG को डिजाइन किया था). वेरॉन को या तो अर्ध स्वचालित या पूरी तरह से स्वचालित मोड में चलाया जा सकता है। वेरॉन के ट्रांस्मिशन प्रतिस्थापन के लिए $120,000 डॉलर से भी अधिक लागत आती है। इसमें हाल्डेक्स ट्रैक्शन सिस्टम का प्रयोग करते हुए पूर्णकालिक स्थायी चौपहिया ड्राइव भी है। यह विशेष माइकेलिन PAX रन-फ्लैट टायर का उपयोग करता है, जो विशेष रूप से वेरॉन के उच्चतम गति के लिए डिजाइन किया गया है और कथित तौर पर इसकी कीमत प्रति सेट 25,000 अमेरिकी डॉलर है।[12] केवल फ्रांस में ही इसके टायर को रिम से हटाया जा सकता है, जो एक ऐसी सेवा है, जिसकी कथित तौर पर लागत 70,000 डॉलर है। कर्ब भार है2,034.8 किलोग्राम (71,775 औंस).[12] यह 446.3 bhp प्रति टन के, वोक्सवैगन समूह के 736 किलोवाट (1,001 मीट्रिक अश्वशक्ति; 987 ब्रेक अश्वशक्ति) आंकड़ों के अनुसार, कार को बल की तुलना में भार अनुपात देता है।

कार व्हील बेस 2,710 मि॰मी॰ (8.9 फीट) है। कुल लंबाई 4,462 मि॰मी॰ (14.6 फीट), चौड़ाई 1,998 मि॰मी॰ (6.6 फीट) और ऊंचाई 1,204 मि॰मी॰ (4.0 फीट) है।

विस्तारित स्थिति में वेरॉन हाइड्रॉलिक रियर स्पाइलर

ब्युगाटी वेरॉन में कुल 10 रेडिएटर हैं।[13]

  • इंजन कूलिंग सिस्टम के लिए 4 रेडिएटर्स.
  • एयर-टु-लिक्विड इंटरकुलरों के लिए 1 हीट एक्सचेंजर.
  • एयर कंडीशनिंग प्रणाली के लिए 2.
  • 1 संचरण तेल रेडिएटर.
  • 1 विभेदक तेल रेडिएटर.
  • 1 इंजन तेल रेडिएटर.

इसका कर्षण गुणांक 0.41 (सामान्य स्थिति) और 0.36 (ज़मीन पर उतारने के बाद),[14] तथा अग्र क्षेत्रफल 2.07 वर्ग मीटर (22.3 वर्ग फुट).[15] यह उसे 8.02 का CdA ft² मूल्य देता है।

इंजन आउटपुट[संपादित करें]

वोक्सवैगन समूह के अनुसार, वेरॉन इंजन के अंतिम उत्पाद का TÜV Süddeutschland द्वारा अनुमोदित DIN रेटेड मोटिव पावर आउटपुट 736 किलोवाट (1,001 मीट्रिक अश्वशक्ति; 987 ब्रेक अश्वशक्ति)उत्पादित करता है और टॉर्क का 1,250 न्यूटन मीटर (922 lbf⋅ft) उत्पन्न होता है।[16] इन आंकड़ों की ब्युगाटी अधिकारियों ने वास्तव में परिमित कहते हुए पुष्टि की है, जब कि असली कुल 1020 bhp या अधिक है।[17]

उच्चतम गति[संपादित करें]

जेम्स मे ने टॉप गियर पत्रिका के नवम्बर 2006 के अंक में इसकी उच्चतम गति को सत्यापित किया था, उसके बाद दुबारा वोक्सवैगन समूह की निजी एहरा-लेसियन परीक्षण ट्रैक पर इसकी उच्चतम गति को आंका गया, जहां अंतिम उत्पादन कार ने 407.9 किमी/घंटा (253.5 मील/घंटा) गति प्राप्त की थी, जो समुद्र स्तर पर ध्वनि की गति के लगभग एक तिहाई के बराबर रहा. चूंकि परीक्षण के दौरान ब्युगाटी वेरॉन ने टॉप स्पीड को प्राप्त किया था, इसीलिए मे ने कहा कि "टायर केवल पन्द्रह मिनट तक ही टिक पाएंगे, पर इसमें कोई दिक्कत की बात नहीं हैं, क्योंकि इसका ईंधन बारह मिनट में ही खत्म हो जाता है" उन्होंने स्थिरांक 155 मील प्रति घंटे पर, शक्ति की ज़रूरत के बारे में भी सूचित किया, वेरॉन अपनी 1001 अश्व शक्ति का लगभग 270 उपयोग करती है। और अगले 100 मील प्रति घंटे के लिए 730 अतिरिक्त अश्वशक्ति की जरूरत होगी. जेरेमी क्लार्कसन ने इटली से लंदन तक वेरॉन गाड़ी चलाते हुए नोट किया कि टॉप स्पीड में इंजन में 10,000 गैलन प्रति मिनट हवा की खपत होती है (जितना चार दिन में एक मानव सांस लेता है). 2.5 सेकंड के 0-60 समय में, वर्ष 2005 और 2007 के बीच वेरॉन सबसे तेज़ वैध स्ट्रीट कार थी। टॉप गियर स्टूडियो में वापस आने के बाद सह-प्रस्तुतकर्ता जेरेमी क्लार्कसन द्वारा जेम्स से पूछा गया कि 407 किमी/घंटा (253 मील/घंटा) गति पर वेरॉन ड्राइव करते समय कैसा महसूस किया, जेम्स ने कहा कि वह "पूरी तरह अनाटकीय" था और गति में बहुत स्थिरता थी।[18]

19 अप्रैल 2005 को एहरा-लेसियन परीक्षण ट्रैक पर जर्मन अधिकारियों ने इसकी उच्चतम औसत गति 408.47 किमी/घंटा (253.81 मील/घंटा)[19] दर्ज की. ब्युगाटी वेबसाइट पर अभी भी उत्पादित वाहनों में वेरॉन को सर्वकालिक सबसे तेज़ गाड़ी के रूप में संदर्भित किया गया है, हालांकि SSC अल्टीमेट एयरो TT ने अब यह ख़िताब ले लिया है।

कार की प्रति दिन उच्चतम गति 350 किमी/घंटा (220 मील/घंटा) पर सूचीबद्ध है। जब कार 220 किमी/घंटा (140 मील/घंटा) पर पहुंचती है, तो हाइड्रॉलिक्स कार को नीचे करती हैं, जब तक कि ग्राउंड क्लियरेन्स 9 से.मी. (3.5 इंच) के लगभग ना हो. पर इसी समय, विंग और स्पॉइलर फैल जाते हैं। यह "हैंडलिंग मोड" है, जिसमें विंग हेल्प 3,425 न्यूटन (770 पौंड-बल) डाउनफोर्स प्रदान करते हैं और कार को सड़क पर पकड़े रख कर तथा ब्युगाटी वेरॉन को 300 फुट के स्किडपैड पर 1.34 g फोर्स प्रदर्शित करने में मदद करते हैं।[13] चालक को चाहिए कि विशेष कुंजी ("टॉप स्पीड कुंजी") का उपयोग करते हुए, अधिकतम (औसत) 407 किमी/घंटा (253 मील/घंटा) गति पाने के लिए, अपनी सीट के बाईं ओर ताला लगाएं. कुंजी तभी काम करेगी जब गाड़ी रुकी हो, जब जांचसूची सुनिश्चित करती है कि कार - और उसका चालक - टॉप स्पीड मोड में चलाने के लिए सक्षम हैं। यदि सभी प्रणालियां चलती हों, तब पीछे का स्पाइलर सिमट जाता है, सामने के वायु डिफ्यूज़र भी बंद हो जाते हैं और भूतलीय निकासी, सामान्यतः12.5 से॰मी॰ (0.41 फीट), 6.5 से॰मी॰ (0.21 फीट)पर गिर जाता है।

ईंधन की खपत[संपादित करें]

वेरॉन में किसी भी बड़ी गाड़ी (बसें या भारी ट्रक इसमें शामिल नहीं हैं) की तुलना में ईंधन की खपत कहीं अधिक होती है और शहर में वाहन चलाते समय 40.4 लीटर प्रति 100 किलोमीटर (6.99 mpgimp; 5.82 mpgUS) और संयुक्त चक्र में 24.1 लीटर प्रति 100 किलोमीटर (11.7 mpg‑imp; 9.8 mpg‑US).[कृपया उद्धरण जोड़ें] पूर्ण गति की स्थिति में यह 115 लीटर प्रति 100 किलोमीटर (2.5 mpg‑imp; 2.05 mpg‑US) से भी अधिक का उपयोग करती है, जो सिर्फ़ 12 मिनट में इसकी 100 लीटर (22.0 ब्रिटिश गैलन; 26.4 अमेरिकी गैलन) ईंधन टंकी को खाली कर देती है।[18]

ब्रेक लगाना[संपादित करें]

वेरॉन के ब्रेक SGL कार्बन द्वारा विनिर्मित क्रॉस-ड्रिल किए हुए, आमूल-छिद्रित कार्बन फाइबर रिइनफ़ोर्स्ड सिलिकॉन कार्बाइड (C/SiC) समग्र डिस्कों का उपयोग करते हैं, जिसमें पारंपरिक कच्चे लोहे के डिस्कों की तुलना में कमज़ोर ब्रेकों के प्रति बहुत अधिक प्रतिरोध मौजूद होता है। हल्के एल्यूमीनियम मिश्र धातु मोनोब्लोक ब्रेक कैलिपर AP रेसिंग द्वारा विनिर्मित हैं; सामने[13] आठ[13] टाइटेनियम पिस्टन और पीछे के कैलिपरों छह पिस्टन हैं। ब्युगाटी सड़क टायरों पर 1.3 G की अधिकतम अवमंदन का दावा करता है। ब्रेक के विफल होने की स्थिति में, सुरक्षा विशिष्टता की दृष्टि से इसमें हैंड ब्रेक के रूप में एक एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) भी स्थापित किया गया है। अत्यधिक चिपचिपे टायर, वेरॉन को तेजी से रुकने में मदद करते हैं।

प्रोटोटाइपों को बिना कमज़ोरी के 312 किमी/घंटा (194 मील/घंटा) से 80 किमी/घंटा (50 मील/घंटा) तक, सतत 1.0 G ब्रेकिंग के अधीन परीक्षित किया जाता है। 80 किमी/घंटा (50 मील/घंटा) से 312 किमी/घंटा (194 मील/घंटा) तक 80 किमी/घंटा (50 मील/घंटा) कार की गति सहित, यह परीक्षण प्रति 22 सेकंड किया जा सकता है। 200 किमी/घंटा (120 मील/घंटा) से ऊपर की गति में, जब ब्रेक लगाया जाए तब 0.4 सेकंड में 55 डिग्री के कोण से झपटते हुए, पीछे का विंग एयरब्रेक के रूप में भी कार्य करता है, जिससे अतिरिक्त 0.68 G (4.9 m/s²) अवमंदन (एक सामान्य झोल को रोकने की शक्ति के बराबर) प्रदान करता है।[13] ब्युगाटी दावा करता है कि वेरॉन 10 सेकंड से कम समय में 400 किमी/घंटा (250 मील/घंटा) से ठहराव की स्थिति में ब्रेक कर पाएगा.[13]

विनिर्देशन और सांख्यिकी[संपादित करें]

आधारभूत आंकड़े
लेआउट और बॉडी स्टाइल

मध्य-इंजन, चौपहिया ड्राइव 2-द्वार कूपे/टर्गा टॉप

आधार मूल्य €1,100,000 (£899,000/$1,550,000)
आंतरिक दहन इंजन 8.0 लीटर W16, 64v DOHC क्वैड- टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन इंजन विस्थापन
&.अधिकतम शक्ति
7,993 घन सेंटीमीटर (487.8 घन इंच)
736 कि॰वाट (1,001 मीट्रिक अश्वशक्ति; 987 ब्रेक अश्वशक्ति)
निष्पादन
उच्चतम गति 408.5 किमी/घंटा (253.8 मील/घंटा) (औसत)

0–100 किमी/घंटा (0.0–62.1 मील/घंटा)

2.5 सेकंड[20]
0–160 किमी/घंटा (0.0–99.4 मील/घंटा) 5.5 सेकंड 0–240 किमी/घंटा (0.0–149.1 मील/घंटा) 9.8 सेकंड
0–300 किमी/घंटा (0.0–186.4 मील/घंटा)[21] 16.7 सेकंड 0–400 किमी/घंटा (0.0–248.5 मील/घंटा)[22][23] 50 सेकंड
स्थायी चौथाई-मील (402 मी)[23] 10.2 seconds at 230 किमी/घंटा (142.9 मील/घंटा)
ईंधन बचत[24]
EPA शहर ड्राइविंग 8 मील प्रति अमेरिकी गैलन (29 ली/100 कि॰मी॰; 9.6 mpg‑imp) EPA हाईवे ड्राइविंग 13 मील प्रति अमेरिकी गैलन (18 ली/100 कि॰मी॰; 16 mpg‑imp)
उच्चतम गति ईंधन बचत 3 मील प्रति अमेरिकी गैलन (78 ली/100 कि॰मी॰; 3.6 mpg‑imp) 1.4 प्रति मिनट अमेरिकी गैलन

बिक्री के आंकड़े[संपादित करें]

  • 2005: 5[25]
  • 2006: 44[26]
  • 2007: 83[26]
  • 2008: 68
  • कुल: 200

आलोचनाएं और टिप्पणियां[संपादित करें]

समीक्षाएं[संपादित करें]

मैकलेरन F1 (जो कई वर्षों तक उत्पादित सबसे तेज कार था) के डिजाइनर गॉर्डन मर्रे ने ब्युगाटी वेरॉन के विकास की अवधि के दौरान ब्रिटेन ऑटो पत्रिका इवो में उसके के बारे में निम्नलिखित बातें कहीं:

The most pointless exercise on the planet has got to be this four-wheel-drive 1,000 अश्वशक्ति (750 कि॰वाट) Bugatti. I think it's incredibly childish this thing people have about just one element—top speed, standing kilometre or 0–60. It's about as narrow minded as you can get as a car designer to pick on one element. It's like saying we're going to beat the original Mini because we're going to make a car 10 मील/घंटा (16 किमी/घंटा) faster on its top speed—but it's two feet longer and 200 kilos heavier. That's not car designing—that just reeks of a company who are paranoid...

हालांकि, वेरॉन के परीक्षा चालन के बाद मर्रे इससे काफी प्रभावित हुए थे, फिर भी उन्होंने रोड एंड ट्रैक पत्रिका के अपने लेख में इसके प्रति आशंका व्यक्त की.[27]

टॉप गियर[संपादित करें]

टॉप गियर पर कार ने सभी तीनों पेशकर्ताओं से काफी प्रशंसा प्राप्त की. जेरेमी क्लार्कसन ने घोषित किया कि वेरॉन "अब तक की सबसे बड़ी अभियांत्रिकी है। नहीं, मुझे माफ कीजिएगा, यह अब तक निर्मित सबसे सर्वश्रेष्ठ कार है और ऐसी सर्वश्रेष्ठ कार शायद ही हम अपने जीवन-काल में देख पाएंगे." जेम्स मे ने घोषणा की कि वेरॉन "हमारा कॉनकॉर्ड क्षण" है। इस कार की समीक्षा के लिए क्लार्कसन ने अल्बा, उत्तरी इटली से लंदन तक की रेसिंग की, जबकि जेम्स मे और रिचर्ड हैमंड साथ सेसना 182 हवाई जहाज में यात्रा कर रहे थे। रेस के दौरान क्लार्कसन ने कार पर बीमा उद्धरण प्राप्त करने का प्रयास किया, लेकिन वह कंपनी नहीं जानती थी कि वह कौन सी कार थी। 13वें सीज़न की दूसरी कड़ी के दौरान, द स्टीग द्वारा चालित मैकलेरन F1 के विरुद्ध रिचर्ड हैमंड ने वेरॉन पर अबू धाबी में एक मील की रेसिंग की और नॉन-गिस्मो F1 की शुद्धता रेसिंग बनाम ब्युगाटी की अद्भुत तकनीकी उपलब्धि पर टिप्पणी की.

जब तक दोनों कारें लगभग 200 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से जा रही थीं, तब तक F1 लाइन से हटकर थी और काफी तेज़ और आगे थी, लेकिन जब 200 से 300 कि॰मी॰/घंटे पर चढ़ाई के दौरान ब्युगाटी ने अपने प्रतिद्वंद्वी को पछाड़ा और विजेता बन गई। हैमंड ने कहा कि दौड़ को अधिक दिलचस्प बनाने के लिए उन्होंने वेरॉन के प्रक्षेपण नियंत्रण का उपयोग नहीं किया था। 2009 के अंत में टॉप गियर अवार्ड शो में वेरॉन ने "दशक की कार" का पुरस्कार भी जीता. जेरेमी क्लार्कसन ने टिप्पणी की कि "यह एक ऐसी कार थी जिसने वास्तव में नियम पुस्तिका को फिर से लिखा, एक अद्भुत अभियांत्रिकी, एक वास्तविक कॉनकॉर्ड क्षण"

उल्लेखनीय घटनाएं[संपादित करें]

पहली ज्ञात घटना उस समय घटित हुई, जब रोम इंटरनेशनल द्वारा बेचे गए एक लाल और काला वेरॉन, 4 मार्च 2007 को इंग्लैंड के सरे के शेप्परटन में B375 पर भारी बारिश में दुर्घटनाग्रस्त हो गए।

11 नवम्बर 2009 को, 2006 वेरॉन के एक मालिक ने अनजाने में ओमेगा खाड़ी के पास, ला मार्के, टेक्सास में एक खारे पानी की झील में अपनी गा़ड़ी चला दी. गाड़ी को बचाने से पहले वह क़रीब तीन फुट की गहराई में खारे पानी में डूब चुकी थी। चालक ने कहा कि वह एक हवासील को बचा रहा था।[28]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Škoda-Auto.com (10/12/2007). Staff change at Škoda Auto design department. प्रेस रिलीज़. http://www.skoda-auto.com/globalold/company/press/notice.htm?PostingGUID=%7B46BB7BA3-7572-4EC8-8FA9-D95D0C319DC0%7D. अभिगमन तिथि: 2009-08-29. "Jozef Kaban . . . Commissioned by the Volkswagen Group, he became responsible for developing the design of the Bugatti Veyron in 1999, and then worked in that position from the time of the first sketches until the point of launching mass production." 
  2. "The Bugatti EB 16.4 Veyron "Pur Sang"". Bugatti.com. 2007-10-11. अभिगमन तिथि 29 अगस्त 2009.
  3. "Bugatti Veyron Pur Sang: pure blooded exclusivity". MotorAuthority.com. 12 सितंबर 2007. अभिगमन तिथि 29 अगस्त 2009.
  4. "Update: Bugatti adds more combinations for Veyron Fbg par Hermès". MotorAuthority.com. 26 अगस्त 2008. अभिगमन तिथि 29 अगस्त 2009.
  5. "Bugatti Veyron Fbg Par Hermès". Sybarites.org. 4 मार्च 2008. अभिगमन तिथि 29 अगस्त 2009.
  6. "Update: Bugatti Veyron Sang Noir limited to just 15 cars". MotorAuthority.com. 29 जून 2008. अभिगमन तिथि 29 अगस्त 2009.
  7. "Bugatti Veyron Grand Sport debuts at Pebble Beach Concourse d'Elegance". LeftLaneNews.com. 18 अगस्त 2008. अभिगमन तिथि 29 अगस्त 2009.
  8. "First Drive: Bugatti Veyron 16.4 Grand Sport is a temple of Zen". AutoBlog.com. 7 जुलाई 2009. अभिगमन तिथि 29 अगस्त 2009.
  9. "Monterey 2008: First Bugatti Veyron 16.4 Grand Sport auctioned for $3.19 million". AutoBlog.com. 16 अगस्त 2008. अभिगमन तिथि 29 अगस्त 2009.
  10. [1]
  11. Geneva 2009: Bleu Centenaire is every bit as special as any other Bugatti Veyron
  12. "John Phillips, Molsheim Moonshine, Car and Driver, Dec. 2008". अभिगमन तिथि 2008-11-14.
  13. Adams, Eric (2006), "Inside a Street-Legal Land Rocket", Popular Science 269 (6): 73
  14. "the Bugatti Page: Bugatti Veyron driving experience". Bugattipage.com. अभिगमन तिथि 2008-10-27.
  15. "Telegraph | Picture Gallery | BUGATTI VEYRON". Telegraph.co.uk. अभिगमन तिथि 2008-10-27.
  16. bugatti.com: "2.5 – 7.3 – 16.7 – 55.6"—official acceleration and engine specs
  17. "Car and Driver Road Test"
  18. टॉप गियर श्रृंखला 9 एपिसोड 24 फ़रवरी 2007 (BBCWorldwide, YouTube. Top Gear — Bugatti Veyron top speed test — BBC (14 अप्रैल 2008))
  19. bugatti.com: 400 and Beyond
  20. "First-ever Veyron on sale".
  21. "Veyron Acceleration: 2.5 – 7.3 – 16.7 – 55.6".
  22. "Bugatti Veyron | Sports Cars". Diseno-art.com. अभिगमन तिथि 2008-10-27.
  23. "ROADandTRACK.com — Cover Story — Road Test: Bugatti Veyron 16.4 (2/2007)". RoadAndTrack.com. अभिगमन तिथि 2008-10-27.
  24. Gas mileage of 2006 Bugatti Veyron
  25. ऑटोमोबाइल रिव्यू, कैटलॉग संस्करण, 2006 पृष्ठ. 46
  26. ऑटोमोबाइल रिव्यू, कैटलॉग संस्करण, 2008 पृष्ठ. 47
  27. "ROADandTRACK.com — Road Tests, Comparison Tests — Technical Analysis: Anatomy of a Supercar (1/2006)". Roadandtrack.com. अभिगमन तिथि 2008-10-27.
  28. "Video of Bugatti crash surfaces". galvestondailynews.com. 2009-11-13.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

पूर्वाधिकारी
Koenigsegg CCR
Fastest street-legal production car
408.47 किमी/घंटा (253.81 मील/घंटा)
(2005–2007)
उत्तराधिकारी
SSC Ultimate Aero TT

साँचा:Bugatti road car timeline