बेलारूस के राष्ट्रीय प्रतीक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

सोवियत संघ से बेलारूस की स्वतंत्रता के बाद, सोवियत काल से पहले के अपने राष्ट्रीय चिह्नों को पुनः परिभाषित किया। इसमें लाल और श्वेत पट्टियों वाला एक ध्वज, घोड़े की पीठ पर आकर्मण की मुद्रा में बैठा शूरवीर का कुलचिह्न शामिल हैं। इन राष्ट्रिय चिह्नों को १९९५ के विवादित मतदान के बाद सोवियत-काल के चिह्नों से प्रतिस्थापित किया गया। राष्ट्रगान सहित इन दो चिह्नों को संवैधानिक रूप से बेलारूस के राष्ट्रीय प्रतीकों के रूप में शामिल किया गया है।

कानून[संपादित करें]

वर्ष १९९४ में बेलारूस के संविधान के अनुच्छेद १९ में देश के राष्ट्रीय चिह्नों की सूची दी गयी है। अनुच्छेद १९ के अनुसार:

प्रत्येक राष्ट्रीय चिह्न को आगे उसके नियम से परिभाषित किया जायेगा। राष्ट्रीय प्रतीकों का उपयोग प्रत्येक प्रतीक से सम्बंधित नियम में समाहित होगा।

राष्ट्रीय ध्वज[संपादित करें]

राष्ट्रीय ध्वज

वर्ष १९९५ के जनमत संग्रह में दो में से एक प्रतीक को राष्ट्रीय ध्वज के रूप में चुना गया और इसे ७ जून १९९५ से काम में लिया जा रहा है। ध्वज के मुख्य भाग में लाल और हरे, दो रंगों को प्रयुक्त किया गया है। इसके अलावा पहराया जाने वाला भाग अन्य रूप में अलंकृत किया गया है। वर्तमान ध्वज १९५१ के ध्वज का आधुनिकीकरण है जो देश के सोवियत संघ के गणराज्य के रूप में था। सोवियत संस्करण में हथौड़ा और हँसिया फहराने के उपरी भाग में स्थित थे तथा अलंकृत रंगों को उल्टा कर दिया गया है। सरकारी आधिकारिकों और अभिकरणों द्वारा प्रयुक्त विभिन्न ध्वज राष्ट्रीय ध्वज पर आधारित थे।

प्रतिस्थापित करने के बावजूद, बेलारूस का पुराना ध्वज वर्तमान बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकशेंको के विरोधियों द्वारा काम में लिया जाता है।[1] पूर्व ध्वज श्वेत पृष्ठभूमि के साथ मध्य में लाल क्षेतिज पट्टियों से बना था। यह बेलारूसी राष्ट्रीय गणराज्य और सोवियत संघ से १९९१ में स्वतंत्रता के बाद काम में लिया जाता था।

राष्ट्रीय प्रतीक[संपादित करें]

राष्ट्रीय प्रतीक

ऐतिहासिक प्रतीक[संपादित करें]

अनाधिकारिक प्रतीक[संपादित करें]

राष्ट्रीय ध्वज, राष्ट्रगान और राष्ट्रप्रतीक के अतिरिक्त बेलारूस के विभिन्न अनाधिकारिक चिह्न भी हैं। क्रॉस ऑफ़ यूफ्रोसेयना, १२वीं सदी का स्मारक चिह्न जो द्वितीय विश्व युद्ध के समय गायब हो गया था, को बेलारूस का आध्यात्मिक प्रतीक माना जाता है।[2] यूरोपीय जंगली बैल, जिसे सामन्यतः विसेंट कहा जाता है, बेलारूस और बेलावेझा जंगल के प्रतीक के रूप में देखा जाता है। यह ब्रेस्ट ओब्लास्त के प्रतीकों में भी शामिल है।[3] 

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. (Belarusian) Webpage Archived 2016-03-27 at the Wayback Machine showing photos of the white-red-white flag being used by the group Zubr
  2. "संग्रहीत प्रति". मूल से 27 नवंबर 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 अप्रैल 2016.
  3. "Information about heraldic symbols". Brest Regional Executive Commettee. अभिगमन तिथि 2007-10-13.