सामग्री पर जाएँ

बेन 10: परग्रहियों का विनाश

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बेन 10: परग्रहियों का विनाश
शैली सुपेरहिरो
आधरण मैन ऑफ एक्शन एंटरटेनमेंट
द्वारा बेन १०
लेखक मार्टी आईसेनबर्ग[1][2]
निर्देशक विक्टर कुक[1][3]
अभिनीत तारा स्ट्रॉंग
मेगन स्मिथ
पॉल आईडिंग
संगीतकार
  • क्रिस्टोफर कार्टर
  • माइकल मेकस्टिन
  • लॉलिटा रिट्मैनिस
उद्गम देश अमेरिका
मूल भाषा(एं) अंग्रेजी
उत्पादन
कार्यकारी निर्माता
  • मार्क आयर्स
  • रिक फर्नांडीस
  • सिलास हिक्की[1][4]
  • विष्णु अथ्रेया
निर्माता
  • कर्ट वेल्डन (लाइन)
  • विक्टर कुक (पर्यवेक्षक)
संपादक ऐरन सील्मन
प्रसारण अवधि 69 मिनट[5][6][7]
निर्माता कंपनी
  • टाइनी आइलैंड प्रोडक्शंस[5]
  • टर्नर ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम एशिया पैसिफिक
  • मंकी पंच स्टूडियो, एलएलसी
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्क कार्टून नेटवर्क
प्रकाशित
  • मार्च 11, 2012 (2012-03-11) (एशिया[8])
  • मार्च 23, 2012 (2012-03-23) (अमेरिका)
संबंधित

बेन 10: डिस्ट्रॉय ऑल एलियंस एक अमेरिकी कंप्यूटर-एनिमेटेड सुपरहीरो टेलीविजन फिल्म है जिसका प्रीमियर 11 मार्च 2012 को कार्टून नेटवर्क एशिया पर हुआ,[1][3][8][9] और संयुक्त राज्य अमेरिका में 23 मार्च को कार्टून नेटवर्क पर हुआ। 2012, "बेन 10 वीक" के भाग के रूप में, जो 19 मार्च 2012 से 24 मार्च 2012 तक चला। फिल्म की घटनाएँ श्रृंखला के अंतिम एपिसोड के बाद घटित होती हैं।[10] इसका आधिकारिक तौर पर सैन डिएगो कॉमिक-कॉन इंटरनेशनल 2011 में अनावरण किया गया था। यह कार्टून नेटवर्क स्टूडियो के सहयोग से कार्टून नेटवर्क एशिया की पहली फिल्म है। इसे 2005 की एनिमेटेड श्रृंखला का आधिकारिक तीन-भाग वाला समापन माना जाता है।

कहानी[संपादित करें]

बेन, ग्वेन और उनके दादा मैक्स बेलवुड की सड़कों पर एलियंस से लड़ते हुए अपनी शाम बिताते हैं। एक रोबोटिक टैंक के साथ लड़ाई के दौरान, अपग्रेड के रूप में बेन और ग्वेन इसे हराने के सर्वोत्तम तरीके के बारे में बहस करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप ग्वेन ने टैंक को नष्ट करने का जादू कर दिया, जबकि बेन अभी भी उससे जुड़ा हुआ है। समूह के लिए अज्ञात, यह ओमनीट्रिक्स में खराबी का कारण बनता है।

बाद में, स्कूल में एक दुर्घटना के बाद जहाँ जे.टी. और कैश ने बेन को उसके लॉकर में बंद कर दिया, और ओम्नीट्रिक्स ने गलती से उसका होमवर्क दूर भेज दिया, बेन को उसके माता-पिता, कार्ल और सैंड्रा ने रोक दिया, और एक इतिहास रिपोर्ट करने के लिए घर पर रहने के लिए मजबूर किया। ओम्नीट्रिक्स द्वारा उसके लैपटॉप को टेलीपोर्ट करने से पहले बेन रिपोर्ट पर काम करने का प्रयास करता है। कुछ ही समय बाद, बेन का विदेशी मित्र टेट्राक्स आता है, और उसे बताता है कि अज़मुथ ने उससे मिलने के लिए कहा है। वे अज़मुथ से मिलने जाते हैं, लेकिन टो'कुस्टार द्वारा उन पर हमला किया जाता है, जो उनसे अनभिज्ञ होकर ओमनीट्रिक्स में टेलीपोर्ट हो जाता है। टेट्राक्स ने अज़मुथ की खोज के लिए बेन को ले जाने का निर्णय लिया और ओमनीट्रिक्स पर एक नया फ़ंक्शन सक्रिय किया। इससे पहले कि वह इस नई क्षमता की व्याख्या कर सके, जहाज पर हमला हो जाता है और बेन वायुमंडल में चला जाता है और डायमंडहेड के रूप में जमीन पर गिर जाता है।

बाद में पता चला कि नई क्षमता बेन को ओमनीट्रिक्स का समय समाप्त होने पर मानव रूप में लौटने से रोकती है, बस अपने विदेशी रूपों में से एक में बदल जाती है। फोर आर्म्स के रूप में बेन स्टोनहेंज में आता है, लेकिन एक गैल्वेनिक मेकमॉर्फ द्वारा उसका सामना किया जाता है और उस पर हमला किया जाता है, जो टो'कुस्टार के बारे में जानने की मांग करता है जिसने बेन पर हमला किया था। बेन बताते हैं कि उन्हें कुछ नहीं पता, लेकिन यह केवल हमला करना जारी रखता है, और इसकी टेलीपोर्टेशन क्षमता जोड़ी को अपनी बाकी लड़ाई को दुनिया भर में ले जाने का कारण बनती है। बेलवुड में वापस पहुंचने के बाद, बेन ग्रे मैटर में बदल जाता है और भागने में सफल हो जाता है।

इस बीच, ग्वेन और मैक्स को बेन के माता-पिता का फोन आता है और उन्हें बताया जाता है कि बेन लापता है। वे टेट्राक्स को खोजने के लिए ही उसकी तलाश में निकलते हैं। तीनों ने अज़मुथ के जहाज की खोज की, लेकिन अज़मुथ का कोई संकेत नहीं मिला। जहाज के लॉग को देखने पर, उन्हें पता चलता है कि अज़मुथ ने ओमनीट्रिक्स को ट्रैक करने और उसे ठीक करने के लिए इसे एक ट्रक के रूप में प्रच्छन्न किया था, लेकिन दुर्घटनाग्रस्त हो गया और टो'कुस्टार द्वारा नष्ट कर दिया गया। ग्वेन, मैक्स और टेट्राक्स जल्द ही बेन से उसके घर पर मिलते हैं, और ओमनीट्रिक्स को उसी तरह सामान्य स्थिति में लाते हैं जैसे मेकामॉर्फ़ उन्हें पकड़ लेता है। ग्वेन ने अनुमान लगाया कि बेन के मानव रूप में लौटने के बाद ओमनीट्रिक्स कैसे प्रतिक्रिया करता है और उसे एहसास होता है कि क्या हुआ है जैसे ही वह, बेन, टेट्राक्स और मेकामोर्फ को ओमनीट्रिक्स में ले जाया जाता है।

अंदर, बेन और मेकामोर्फ लेपिडोप्टेरान्स के झुंड द्वारा हमला किए जाने से पहले लड़ाई जारी रखते हैं और ग्वेन और टेट्राक्स पर वुल्पिमेंसर्स द्वारा घात लगाकर हमला किया जाता है। चारों एक-दूसरे को पकड़ लेते हैं और जैसे ही वह वापस आता है उन्हें एहसास होता है कि टो'कुस्टार उनके साथ अंदर है। मेकमॉर्फ खुद को अज़मुथ के पिता के रूप में प्रकट करता है, जो अपने बेटे की मौत का बदला लेने के लिए टो'कुस्टार पर हमला करता है, जबकि ग्वेन बेन को समझाता है कि कैसे उसने ओमनीट्रिक्स की खराबी का कारण बना और उन सभी को पृथ्वी पर लौटा दिया।

अज़मुथ के पिता टो'कुस्टार का पीछा करते हैं और उससे लड़ते हैं, लेकिन ओमनीट्रिक्स फिर से ख़राब हो जाता है और बेन के माता-पिता को वल्पिमंसर और पायरोनाइट में बदल देता है, जिससे ग्वेन को एहसास होता है कि अज़मुथ उस टो'कुस्टार में बदल गया है जिससे वे लड़ रहे हैं। अपने परिवर्तित माता-पिता से लड़ने के लिए मैक्स और टेट्राक्स को छोड़कर, बेन और ग्वेन अज़मुथ और उसके पिता का अनुसरण करते हुए शहर जाते हैं, जहां बेन अज़मुथ से युद्ध करने और अपने पिता को पकड़ने के लिए वे बिग में बदल जाता है, जबकि वह और ग्वेन उसके परिवर्तन को उलटने की कोशिश करते हैं। बेन और ग्वेन अंततः अज़मुथ के पिता को आश्वस्त करते हैं कि उनका बेटा टो'कुस्टार है, और तीनों अज़मुथ को खुद पर नियंत्रण पाने में मदद करते हैं।

अब होश में आने पर, अज़मुथ ओमनीट्रिक्स को ठीक करने के लिए अपने पिता की मेकामॉर्फ क्षमताओं का उपयोग करता है और बाद में उसे खुद को सामान्य स्थिति में लौटने की अनुमति देता है। अज़मुथ बेन और ग्वेन को उनकी त्रुटियों के लिए फटकार लगाता है और बताता है कि उसके पिता वास्तव में उसके जैसे गैल्वन हैं, जो मेकमॉर्फ जैसा कवच पहने हुए हैं जो उसके व्यवहार को समझाने वाले उपयोगकर्ता के किसी भी गुस्से को बढ़ा देता है। अज़मुथ को यह बताते हुए सुनकर कि ओमनीट्रिक्स मैना से इतना भरा हुआ था, ग्वेन को आश्चर्य होता है कि वह किस बारे में बात कर रहा है, अज़मुथ ने उससे कहा कि वह अंततः इसका पता लगा लेगी। बेन के घर लौटकर, अज़मुथ बेन के माता-पिता को सामान्य स्थिति में लाता है और रस्टबकेट की मरम्मत करता है, जो पहले युद्ध में नष्ट हो गया था, अपने पिता के साथ मेल-मिलाप करने के लिए जाने से पहले।

बाद में बेन के माता-पिता ने उसे मैक्स और ग्वेन के साथ अपनी मछली पकड़ने की यात्रा का आनंद लेने के लिए कहा, लेकिन अधिक जिम्मेदार होना सीख लेने के कारण बेन ने मना कर दिया और अपनी इतिहास रिपोर्ट पूरी करने के लिए घर पर ही रुका। इसके बाद, वह, ग्वेन और मैक्स एक और सड़क यात्रा पर निकलते हैं जहां उनका सामना डॉक्टर एनिमो से होता है और तीनों एक और रोमांचक लड़ाई के लिए तैयार होते हैं।

यह भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Cartoon Network to show CGI animated TV film on Ben 10". Indian Television. अभिगमन तिथि August 13, 2011.
  2. McLean, Thomas J. (25 July 2011). "Cartoon Networks Set CG 'Ben 10 TV Movie for 2012". Animation Magazine. अभिगमन तिथि July 30, 2011.
  3. Getzler, Wendy Goldman. "Ben 10 lands television movie". Kidscreen. अभिगमन तिथि July 30, 2011.
  4. "Ben 10 destroys aliens in CGI". Asia OnScreen. मूल से August 9, 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 30, 2011.
  5. Zahed, Ramin (22 August 2011). "Singapore's Tiny Island Works On Ben10 MovieI". AnimationMagazine. अभिगमन तिथि August 23, 2011.
  6. Arrant, Chris (August 25, 2011). "Singapore's Tiny Island to Work On "Ben 10: Destroy All Aliens"". Cartoon Brew. मूल से February 3, 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि January 28, 2012.
  7. "'Ben 10 - Destroy All Aliens' to premiere on Cartoon Network". MB.com.ph. March 8, 2012. अभिगमन तिथि March 10, 2012.
  8. "Coming Up In March - Ben 10: Destroy All Aliens". Cartoon Network. मूल से February 17, 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 11, 2012.
  9. "Cartoon Network 2011: Johnny Bravo Goes to Bollywood e Ben 10 – Alien Dimensions | Anime, Mangá e TV – ANMTV". Anmtv.xpg.com.br. 2010-11-26. मूल से 6 July 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-07-29.
  10. Arrant, Chris (March 5, 2012). "Cartoon Network Celebrates Ben 10 Week March 19–24, 2012; "Destroy All Aliens" Premieres March 23". Cartoon Brew. अभिगमन तिथि March 15, 2012.