बेगम जान (फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(बेगम जान से अनुप्रेषित)
बेगम जान


First look poster

بیگم جان
निर्देशक श्रीजीत मुखर्जी
लेखक श्रीजीत मुखर्जी
निर्माता मुकेश भट्ट
विशेष भट्ट
प्ले एंटरटेनमेंट
अभिनेता विद्या बालन
गौहर खान
ईला अरुण
पल्लवी शारदा
नसीरुद्दीन शाह
राजित कपूर
आशीष विद्यार्थी
विवेक मुशरान
चंकी पांडे
पूनम सिंह राजपूत
रिधिमा तिवारी
फ़्लोरा सैनी
प्रियंका सेटिया
मिष्टी चक्रवर्ती
सुमित निझावन
पितोबश
राजेश शर्मा
संगीतकार अनु मलिक
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 14 अप्रैल 2017 (2017-04-14)
देश भारत
भाषा हिंदी

बेगम जान वर्ष 2017 की एक एक्शन-ड्रामा प्रधान फ़िल्म है जिसका निर्देशन एवं लेखन राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक श्रीजीत मुखर्जी ने किया है तथा मुकेश भट्ट, विशेष भट्ट एवं प्ले एंटेरटेनमेंट ने सह निर्माण किया है। फ़िल्म के सह-निर्माताओं में साक्षी भट्टट एवं श्री वेंकटेश फ़िल्मस के एक्जिक्युटिव निर्माता कुमकुम सहगल भी सम्मिलित हैं। फ़िल्म का छायांकन गोपी भगत ने किया है। वहीं गीतकार कौसर मुनिरानंद राहत इंदौरी जी ने फ़िल्म के लिए पटकथा एवं संवाद भी लिखा है। फ़िल्म अप्रैल 14, 2017 को प्रदर्शित हुई।[1]

अभिनेत्री विद्या बालन फ़िल्म में एक वेश्यालय की मुखिया की शीर्षक भूमिका में हैं, तथा कहानी की पृष्ठभूमि में 1947 के भारतीय स्वतंत्रता के दौर में उपजी विभाजन को रखा गया है। यह बंगाली फ़िल्म राजकाहिनी की रिमेक है।

सारांश[संपादित करें]

1 9 47 में भारत ने अंग्रेजों से स्वतंत्रता मांगी, भारत के अंतिम वायसराय, माउंटबेटनने सिरिल रैडक्लिफ को भारत और पाकिस्तान दोनों हिस्सों में विभाजित करने की जिम्मेदारी सौंपी। रेडक्लिफ ने दो लाइनें बनाईं - एक पंजाब में और बंगाल में एक और। इस लाइन को रेडक्लिफ लाइन के रूप में जाना जाता था।

बेगम जान (विद्या बालन) एक वेश्या है जो सक्करगढ़ और दोरंगाला के शहरों के बीच एक वेश्यालय चलाती है। वेश्याएं कई लड़कियां हैं जिन्होंने खुद को उठाया, जो या तो उनके परिवारों द्वारा त्याग दिए गए या उन्हें छोड़ दिया गया था और अब उनके लिए काम करते हैं। वेश्यालय के सदस्यों में एक बुजुर्ग महिला भी शामिल है जिसे अम्मा (इला अरुण), सुजीत (पितोबास त्रिपाठी) नामक एक स्थानीय कार्यकर्ता शामिल हैं, जो अपने ग्राहकों और अंकल सलीम (सुमित निझावान) को लेकर आते हैं। वे सरकारी अधिकारियों हरि प्रसाद (आशिष विद्यार्थी), इलियास खान (रजत कपूर) और इंस्पेक्टर श्याम सिंह (राजेश शर्मा) से यात्रा करते हैं और उन सभी निवासियों से वेश्यालय को बेदखल करने के लिए कह रहे हैं, क्योंकि यह उस भूमि पर है जो रैडक्लिफ रेखा से गुजरना है सुजीत और रूबीना (गौहर खान) के बीच प्रेम को दिखाया गया है। बेगम जान के वेश्यालय को राजा साहब (नसीरुद्दीन शाह) की देखरेख में रखा जाता है, जिनके संरक्षण के तहत वे सुरक्षित और सुन्दर हैं। वह अपने करों और कर्तव्यों का भुगतान करता है बेगम जान इस मामले में उनकी मदद के लिए उन्हें संदेश भेजते हैं। वह वेश्यालय में आती है और उनके लिए प्रस्तुत करता है और उनकी दुर्दशा सुनकर, वह उन्हें यह बताकर आश्वासन देता है कि वह जल्द ही दिल्ली जा रहे हैं और इस मामले पर वहां चर्चा करेंगे। हालांकि, वह युवा शबनम (मिश्ति चक्रवर्ती) के साथ रात बिताने की मांग करते हैं, जो हाल ही में वेश्यालय में दुर्व्यवहार के बाद एक मानसिक क्षति के रूप में शामिल हो गए थे। बेगम को रात में आनंद लेने के लिए कहा जाता है, जबकि वह अपनी रात का आनंद उठाते हैं। वह उपकृत करने के लिए मजबूर है

बेगम जान और उसके बैंड को एक महीने का नोटिस देने के बावजूद उन्हें छोड़ने के कई असफल प्रयासों के बाद, हरी और इलियास, एक हताश आखिरी रिज़ॉर्ट के रूप में, सोनपुर में एक कुख्यात हत्यारे कबीर (चंकी पांडे) की सहायता के लिए, उसे धमकी देने के लिए उसके सदस्यों को वेश्यालय खाली करने के लिए राजा साब एक दिन वेश्यालय में वापस लौटे, बेगम जान को यह सूचित करने के लिए कि उनके प्रयास विफल रहे हैं और अब उन्हें वेश्यालय खाली करना होगा। बेगम, जो उम्मीद कर रहा था, निराशा में चौंक गया। कबीर बेगम की प्यारी कुत्तों को मारने के लिए आगे बढ़ते हैं, यहां तक ​​कि बेगम और उनकी लड़कियों को भी अपने मांस खिलाती हैं। वह फिर से सुजीत को मारता है जब वह बेगम जान के कुछ सदस्यों के साथ बाजार से लौट रहा है। वह अपने जीवन का त्याग करते हुए भागने के लिए उन्हें प्रेरित करता है यह हत्या बेगम जान और उसके सदस्यों को आगे बढ़ती है। कबीर की धमकी देने की रणनीति के परिणामस्वरूप, बेगम सलीम से पूछता है कि हर एक लड़की को हथियारों का इस्तेमाल करने और वापस लड़ने के लिए प्रशिक्षण दिया जाए। गहन प्रशिक्षण अभ्यास सत्र आयोजित किए जाते हैं।

इस बीच, मास्टरजी (विवेक मुशरान), लाडली के शिक्षक, बेगम जान से प्यार में हैं और उनके प्रस्ताव में, अनजान है कि गुलाबा नामित एक और वेश्या (पल्लवी शारदा), उनके लिए भी भावनाओं की संकोच करते हैं बेगम जान ने अपने प्रस्ताव को खारिज कर दिया और उसे छोड़ने के लिए कहा, एक क्रूर मास्टर की मदद से उसे मारने की योजना बना ली। वह बेलाग जान से विश्वासघात करने वाले वेश्यालय से भागने के लिए गुलाबा को आश्वस्त करता है। गुलाबा ऐसा करता है, लेकिन मास्टरजी उसे छोड़ देता है और उसे एक घोड़े की गाड़ी में अपने साथी द्वारा बलात्कार करने देता है। उसने प्रतिशोध की प्रतिज्ञा दी

उसी रात, कबीर और उनके लोग वेश्यालय पर हमला करते हैं, बेगम के रूप में, और लड़कियां लड़ती हैं लेकिन कोई फायदा नहीं। गुलाबॉ वापस लौट आते हैं और बाद में मास्टरजी के गले को मारते हैं, जबकि वह कबीर और उनके गुंडों द्वारा वेश्यालय पर हमला करते हुए देख रहे हैं। हालांकि, वह जल्द ही उसके बाद जल्द ही गोली मार दी गई। गुंडों ने वेश्यालय के अंदर उजाले हुए मशालों को फेंक दिया, जिसके कारण इमारतें लपटों में घिरी हुई थीं। बेगम जान और उनकी लड़कियां एक निश्चित लड़ाई लड़ीं। कई मारे गए हैं वह और उसके चार जीवित सदस्य मुस्कुराते हुए अपने घर को जलते हुए दिख रहे थे; वे इमारत के अंदर चलते हैं और दरवाजे बंद करते हैं। वे मृत्यु को जलाते हैं क्योंकि अम्मा चित्तौड़गढ़ की रानी पद्मावती की कहानी बताती है, जिन्होंने बेगम जान की दुर्दशा की तरह ही दुश्मनों के हाथों में गिरने से इनकार कर दिया और शहीद होकर शहीद होकर शहीद हो गया।जैसे ही फिल्म समाप्त हो जाती है, इलियास, हरि प्रसाद और श्याम सिंह को उनके कार्यों का अपमान माना जाता है; इलियास खुद को गोली मारता है और हमें वेश्यालय के अवशेष और बेगम जान की विरासत के अंत में दिखाया गया है।

कलाकार[संपादित करें]

निर्माण[संपादित करें]

फ़िल्मांकन एवं शूटिंग[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी गीत कौसिर मुनीर द्वारा लिखित; सारा संगीत अनु मलिक द्वारा रचित।

क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."प्रेम में तोहरे"आशा भोंसले3:58
2."आज़ादियाँ"सोनू निगम, राहत फ़तेह अली खान6:41
3."ओ रे कहारो"कल्पना पटवारी, अल्तमश फ़रीदी5:48
4."होली खेलें"श्रेया घोषाल, अनमोल मलिक6:03
5."प्रेम में तोहरे (रिप्राइज)"कविता सेठ3:58
6."वो सुबह"अरिजीत सिंह, श्रेया घोषाल4:15
7."मुर्शिदा"अरिजीत सिंह5:25
कुल अवधि:36:08

प्रदर्शन[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Ray, Dhritiman (23 June 2016). "Mahesh Bhatt's Rajkahini remake being shot in Jharkhand". The Times of India. मूल से 2 अप्रैल 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 June 2016.
  2. "'Begum Jaan' first look: Vidya Balan looks menacing as the madam of a brothel - Movies to look forward to - The Times of India". indiatimes.com. मूल से 21 फ़रवरी 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 March 2017.
  3. "Ila Arun: Like acting a bit more than singing". mid-day.com. मूल से 3 मार्च 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 March 2017.
  4. "Gauhar Khan preparing for sex worker's role in Begum Jaan, remake of Bengali film Rajkahini". thehansindia.com. मूल से 3 मार्च 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 March 2017.
  5. "Pallavi Sharda feels 'lucky' to work with Vidya Balan in 'Begum Jaan' - Times of India". indiatimes.com. मूल से 18 फ़रवरी 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 March 2017.
  6. "Vidya Balan gets her team of 'warriors' for 'Begum Jaan' - Times of India". indiatimes.com. मूल से 10 जून 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 March 2017.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]