बुद्धा इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Buddha Institute of Technology
बुद्धा इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी
Buddha Institute of Technology
प्रकारPrivate
स्थापित2008
शैक्षिक कर्मचारी
40
प्रशासनिक कर्मचारी
72
स्थानगया, बिहार, भारत
परिसरurban
उपनामBIT, Gaya
संबद्धताएंAryabhatta Knowledge University (for B.Tech, BCA, BBA, B.Com)
SBTE, Patna (for Polytechnic)
जालस्थलbodhgayabit.org (for polytechnic)
bodhgayabit.net (for B.Tech)

बुद्धा प्रौद्योगिकी संस्थान (बुद्धा इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी / बी.आई.टी) बिहार के गया में स्थित एक प्रौद्योगिकी महाविद्यालय है। यह गया-डोभी मार्ग पर गया के औद्योगिक क्षेत्र में स्थित है और गया के जिला मुख्यालय से लगभग 10 किलोमीटर कि.मी.है। इसकी स्थापना 2008 मे इंजीनियर अवधेश कुमार ने की थी। यह आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय से सम्बद्ध है।[1] यह पॉलिटेक्निक तथा बी.टेक दोनों तरह की कोर्स कराती है जिसमे पॉलिटेक्निक के लिए बिहार राज्य बोर्ड तकनीकी शिक्षा पटना [2] तथा बी.टेक के लिए अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद से सम्बद्ध तथा आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय मान्यता प्राप्त संस्थान है। [3][4]

अपने स्थापना के शुरुआती दिनों में ही यह अपनी शैक्षणिक व्यवस्था को लेकर पूरे देश में चर्चित हो गया था। उच्च कोटि की शिक्षा प्रदान की जाती है।[5]

छात्रावास[संपादित करें]

लड़कियों तथा लड़को का अलग-अलग हॉस्टल कॉलेज कैंपस में है जिसमे भवन में रहने और खाने का प्रबंध है। 100-100 कमरे के 2 भवन है जो परिसर में बनाए गए हैं। हॉस्टल टेलीफोन, टेलीविजन कॉमन रूम, इनडोर खेल के साथ-साथ वाईमैक्स से फुलफिल्ड् है। सभी कमरों में एकल छात्रों के लिए बैठे हैं। भोजन कक्ष छात्रावास, नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात के खाने में सेवा कर रहे हैं। गर्मी की अवधि और समय के दौरान 6 बजे ( कक्षाएं 7 बजे शुरू) पर गया जंक्शन, मानपुर और नूतन नगर से बस चलाने के लिए 08:30 और सर्दियों के दौरान कक्षा शुरू के लिए 10 बजे तक ऊपर उठाया है।

परिसर में सुविधाएँ[संपादित करें]

7 शैक्षणिक भवनों, 3 कार्यशाला और तीसरे वर्ष और अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए दो कैंपस हॉस्टल रहे हैं। क्षेत्र प्रदूषण से मुक्त , हरे-भरे पार्क नि: शुल्क है। कैंपस में ही कैन्टीन, मेस और दुकान परिसर में उपलब्ध है।

प्रवेश[संपादित करें]

बिहार निजी तकनीकी और व्यावसायिक संस्थान एसोसिएशन (BPTPIA) की मेरिट सूची के आधार पर, सफल उम्मीदवारों परामर्श के माध्यम से जाना है। दूसरे वर्ष में इंजीनियरिंग का लेटरल एंट्री के लिए, B.Sc में या डिप्लोमा पास दूसरे वर्ष में पॉलिटेक्निक का लेटरल एंट्री के लिए बारहवी या आई.टी.आई पास और बिहार निजी तकनीकी और व्यावसायिक संस्थान एसोसिएशन (BPTPIA) की मेरिट सूची में होना चाहिए।

समारोह[संपादित करें]

वार्षिक समारोह : वार्षिक समारोह कॉलेज की स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में हर वर्ष आयोजित किया जाता है। वार्षिक खेल स्पर्धा और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ इसके साथ आयोजित की जाती हैं। सरस्वती पूजा, विश्वकर्मा पूजा, विदाई पार्टी, स्वागत पार्टी.।

यह भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Buddha Institute of Technology". wikimapia.org (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2019-08-19.
  2. http://www.sbtebihar.gov.in/institutes.htm
  3. https://www.aicte-india.org/downloads/ET-15-16/Bihar_ET.pdf
  4. https://www.aicte-india.org/downloads/Get_Institute_Id.pdf
  5. "Provisional Affiliation SI No - 03 (Pvt. Institution)". sbte. अभिगमन तिथि 1 मार्च 2009.