बुचे नंगल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
बुचे नंगल
गांव
Skyline of बुचे नंगल
देशFlag of India.svg भारत
राज्यपंजाब
जिलागुरदासपुर
भाषा
 • आधिकारिकपंजाबी, हिन्दी, अंग्रेजी
समय मण्डलIST (यूटीसी+5:30)
पिन१४३५१२[1]
दूरभाष कोड+९१ १८७४

बुचे नंगल के एक गांव है जो पंजाब राज्य, भारत में कलानौर के पास स्थित है। यह नाम एक लड़ाई के दौरान पड़ा। क्योंकि उस लड़ाई में गांव के सरदार का एक कान कट गया था। इस आधार पर गांव का नाम बुचा नंगल पड़ गया ( पंजाबी में एक कान वाले व्यक्ति को बुचा कहा जाता है )। जो समय के साथ बदलते "बुचा नंगल" से "बुचे नंगल" हो गया।

इतिहास[संपादित करें]

गांव के मुखिया का "राम सिंह" नाम था वह महाराजा रणजीत सिंह की मिसल (सुकरचकिया मिसल) जरनैल थे. पुरातनकाल में गांव के लोग चित्तौड़गढ़ (अब फतहगढ़ चुड़ीआं, पंजाब) के निवासी थे। पर गांव की आबादी में आगे बढ़ोतरी ना होने के कारण गांव के लोगों की विचारधारा अनुसार गांव बदलकर बुचे नंगल के भूमि पर गांव बसाया गया , जोकि पहले कब्रिस्तान की भूमि थी। गांव बसाने के समय गांव का नाम "राम नगर" जोकि गांव के सरदार "राम सिंह " के नाम पर रखा गया था। पर महाराजा रंजीत सिंह की मिसल की लड़ाई दौरान दुशमन का सामना करते हुऐ जरनैल राम सिंह का एक कान कट गया। जिसके बाद गांव का नाम बुचा नंगल पड गया। जो समय के साथ बदलते "बुचा नंगल" से "बुचे नंगल" हो गया।

जनसांख्यिकी[संपादित करें]

यहा की निवासी मुख्य रूप से पंजाबी है, स्थानीय अर्थव्यवस्था कृषि पर आधारित है। इस क्षेत्र में गेहूं, चावल और गन्ना दोनों बड़े पैमाने पर उगाए जाते हैं. जहा पर रेहने वाले अधिकतर और पुरातन लोग बंदेशा जट्ट है. बुचे नंगल में आयु वर्ग के बच्चों की जनसंख्या (0-6) 96 है जो गांव की कुल आबादी का 13.45% है। बुचे नंगल गांव का औसत लिंग अनुपात 1000 है जो पंजाब राज्य की औसत 895 से अधिक है। जनगणना के अनुसार बुचे नंगल के लिए बाल लिंग अनुपात 714 है, पंजाब औसत की तुलना में 846 है। पंजाब के मुकाबले बुचे नंगल गांव में साक्षरता दर कम है। 2011 में, बुचे नंगल गांव की साक्षरता दर पंजाब के 75.84% की तुलना में 67.64% थी। बुचे नंगल में पुरुष साक्षरता 73.0 9% है जबकि महिला साक्षरता दर 62.46%। भारत और पंचायत राज अधिनियम के संविधान के अनुसार, बुचे नंगल गांव को सरपंच (गांव के प्रमुख) द्वारा प्रशासित किया जाता है जो गांव के निर्वाचित प्रतिनिधि हैं।

भूगोल[संपादित करें]

बुचे नंगल पंजाब राज्य, भारत के गुरदासपुर जिले में स्थित एक ग्राम है। अक्षांश 31.9826039 और रेखांश 75.2201933 बचे नांगल का भौगोलिक स्थान है। चंडीगढ़ बुचे नंगल गांव के लिए राज्य की राजधानी है। यह बुचे नंगल से लगभग 201.8 किलोमीटर दूर स्थित है। बुचे नंगल से दूसरे निकटतम राज्य की राजधानी चंडीगढ़ है और इसकी दूरी 201.8 किलोमीटर है। अन्य राज्य की राजधानियां चंडीगढ़ 201.8 किमी, शिमला 207.9 किमी, श्रीनगर 237.7 किमी हैं।

वाणिज्य[संपादित करें]

विकास और स्रोतों[संपादित करें]

  • बिजली घर सब-स्टेशन (66 किलोवाट)
  • गेहूं और चावल की मंडी
  • सरकारी कृषि सोसायटी (उर्वरक और बीज आपूर्तिकर्ता स्टॉक)
  • उप डाकघर

स्वास्थ्य[संपादित करें]

स्वास्थ्य सेवाओं के लिए मानव जा रहा है और पशु[संपादित करें]

  • औषधालय
  • पशु चिकित्सा अस्पताल
  • डॉक्टर
  • दवा की दुकान

शिक्षा[संपादित करें]

स्कूल[संपादित करें]

  • सरकारी प्राथमिक स्कूल

गांव की तस्वीरें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]