बिस्वरूप रॉय चौधरी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

बिस्वरूप रॉय चौधरी, जिन्हें डॉ. बी.आर चौधरी के नाम से भी जानते हैं, आहार विशेषज्ञ और एक वैकल्पिक चिकित्सा के अधिवक्ता है जिसे 72 घंटे में मधुमेह को रिवर्स करने वाली डीप(DIP) डाइट के रूप में जाना जाता है। स्मृति, मन, शरीर पर 25 से अधिक पुस्तकों के लेखक भी हैं।

चौधरी के अनुसार, "यदि आप मधुमेह के रोगी हैं और आप 1 किलो आम या 1 दर्जन केला या जितना चाहें उतने अंगूर खाते हैं, तो कुछ ही दिनों में आप मधुमेह के रोगी नहीं रहेंगे", लेकिन स्वाभाविक रूप से  आधुनिक चिकित्सा पद्धति का अभ्यास करने वाले डॉक्टर ने इसका विरोध किया है।

बैकग्राउंड[संपादित करें]

वह कई स्व-प्रकाशित पुस्तकों के लेखक हैं और दो फिल्मों के निर्माता हैं।  चौधरी के दावों के बावजूद कि वह एक डॉक्टर है, उसके पास कोई औपचारिक योग्यता या चिकित्सा प्रशिक्षण नहीं है।  उन्होंने कथित तौर पर जाम्बिया में एलायंस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी से "मधुमेह विज्ञान" में मानद पीएचडी प्राप्त की, जो मान्यता प्राप्त नहीं है। चौधरी कथित तौर पर वर्ल्ड रिकॉर्ड्स यूनिवर्सिटी नाम से एक ऑनलाइन डिप्लोमा मिल चलाते हैं जो फर्जी पीएचडी बेचती है।

दृश्य[संपादित करें]

2019 में, चौधरी ने अपनी पुस्तक "डायबिटीज टाइप 1 एंड टाइप 2 क्योर इन 72 एचर्स" प्रकाशित की, जिसमें तर्क दिया गया कि मधुमेह एक चिकित्सा विकार नहीं है, बल्कि एक "राजनीतिक बीमारी" है।  आधुनिक चिकित्सा विज्ञान का धोखा।"

अगस्त 2020 में, भारत में COVID-19 महामारी के पहले चरम के दौरान, चौधरी ने YouTube पर एक वीडियो अपलोड किया जिसमें फेस मास्क के उपयोग को छोड़ने का आह्वान किया गया था, जिसमें दावा किया गया था कि मास्क एक "दासता का रूप" है और वायरस को नियंत्रित करने का एक अप्रभावी तरीका है। उन्होंने अपने अनुयायियों को COVID-19 टीकों के प्रति आगाह किया और कहा: "यदि कोई आपको टीका लेने के लिए प्रभावित करता है, तो वह उस समूह का हिस्सा है जो आपके जीवन और संपत्ति को समाप्त करना चाहता है।"

आलोचना और मुकदमेबाजी[संपादित करें]

चौधरी के कई दावों और COVID-19 के आसपास के सिद्धांतों को फ़र्स्टपोस्ट जैसे कई मीडिया आउटलेट्स द्वारा खारिज कर दिया गया है, जिसमें उनका दावा है कि फेस मास्क वायरस की बूंदों को रोकने में अप्रभावी हैं। मास्क विरोधी षड्यंत्र के सिद्धांतों को बढ़ावा देने वाले उनके YouTube वीडियो को ट्विटर ने उनके उपयोग की शर्तों का उल्लंघन करने के लिए हटा दिया था।

2005 में, चौधरी ने हिंदी फिल्म 'याद रखेंगे आप' में काम किया, जिसका दावा था कि यह दर्शकों की याददाश्त को बढ़ा सकता है, और 2006 में उन्होंने फिल्म 'कभी अलविदा ना कहना' की घोषणा की।  इससे निर्देशक करण जौहर के साथ विवाद शुरू हो गया, जो इसी नाम से अपनी फिल्म बना रहे थे;  दोनों ने दावा किया कि शीर्षक उनके साथ पंजीकृत था।

भारतीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने उनके "चमत्कारिक मधुमेह के इलाज" को कपटपूर्ण बताया है। भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (एएससीआई) की उपभोक्ता शिकायत परिषद (सीसीसी) ने 2016 और 2017 में चौधरी के विज्ञापन को 'डायबिटीज टाइप 1 और टाइप 2 इलाज 72 घंटे में' पाया था।  झूठा और घोर भ्रामक।  एएससीआई ने आगे कहा कि मधुमेह के इलाज के दावे में, विज्ञापन कानून का उल्लंघन था क्योंकि इसने ड्रग्स एंड मैजिक रेमेडीज (आपत्तिजनक विज्ञापन) अधिनियम, 1954 का उल्लंघन किया था।

चौधरी के खिलाफ एक मेडिकल प्रैक्टिशनर होने का झूठा दावा करने, कपटपूर्ण उपचार की पेशकश करने और उनके द्वारा चलाए जा रहे पाठ्यक्रमों में आपातकालीन देखभाल प्रदान करने में विफल रहने के लिए एक आपराधिक शिकायत दर्ज की गई थी।