बाहुबली 2: द कॉन्क्लूज़न

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बाहुबली2  : द कॉन्क्लूज़न
निर्देशक एस॰एस॰ राजमौली
पटकथा एस॰एस॰ राजामौली
कहानी के॰वी॰ विजयेन्द्र प्रसाद
निर्माता
  • शोबु यरलागड्डा
  • प्रसाद देवीनेनी
अभिनेता
छायाकार के. के. सेंथिल कुमार
संपादक कोटागीरी वेंकटेश्वर राव
संगीतकार एम. एम. कीरावणी
निर्माण
कंपनी
अर्का मीडिया वर्कस
वितरक
  • तेलुगु: अर्का मीडिया वर्क्स
  • तमिल:
  • स्टुडियो ग्रीन
  • यूवी क्रेशन
  • हिन्दी: धर्मा प्रॉड्कशन्स
  • मलयालम: ग्लोबल यूनाईटेड मीडिया
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 28 अप्रैल 2017 (2017-04-28)
[1]
लम्बाई
  • 171 मिनट (तेलुगु)[2]
  • 168 मिनट (तमिल)[3]
देश भारत
भाषायें
  • तेलुगु
  • तमिल
  • मलयालम
  • हिन्दी
लागत ₹250 करोड़[4][5]
कुल कारोबार ₹1429 करोड़ ( 384 Million USD )[6]

बाहुबली 2: द कन्क्लूजन, एस.एस. राजामौली द्वारा निर्देशित 2017 की एक भारतीय महाकाव्य एक्शन फिल्म है, जिन्होंने वी. विजयेंद्र प्रसाद के साथ फिल्म का सह-लेखन किया था। इसका निर्माण अर्का मीडिया वर्क्स के बैनर तले शोबू यारलागड्डा और प्रसाद देविनेनी ने किया था। इसे तेलुगु और तमिल में एक साथ शूट किया गया था। इस फिल्म में प्रभास, राणा डग्गुबती, अनुष्का शेट्टी, तमन्ना भाटिया, रम्या कृष्णन, सत्यराज, नासर और सुब्बाराजू ने किरदार निभाए हैं। बाहुबली फ्रैंचाइज़ी में दूसरा सिनेमाई हिस्सा, यह बाहुबली: द बिगिनिंग का अनुवर्ती है, जो सीक्वल और प्रीक्वल दोनों के रूप में काम कर रहा है।  फिल्म मध्ययुगीन भारत में सेट है और अमरेंद्र बाहुबली और भल्लालदेव के बीच भाई-बहन की प्रतिद्वंद्विता का अनुसरण करती है; बाद वाला पूर्व के खिलाफ साजिश रचता है और कटप्पा द्वारा उसे मार डाला जाता है। सालों बाद, अमरेंद्र का बेटा अपनी मौत का बदला लेने के लिए वापस आता है। फिल्म का बजट ₹250 करोड़ था, और फिल्म ने बाॅक्स औफिस पर ₹2500 करोड़ कि कमाई की थी और भारतीय इतिहास कि आज तक की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बन गई, जो रिकार्ड आज भी कायम है।


बाहुबली 2: द कन्क्लूजन, बाहुबली: द बिगनिंग फ़िल्म का दूसरा भाग है। यह एक ऐतिहासिक फिक्शन फ़िल्म है। इस फ़िल्म को तेलुगू और तमिल भाषा में बनाया गया है। हिन्दी, मलयालम और अन्य भाषाओं में इसकी डबिंग की गयी है। इसका निर्देशन एस॰एस॰ राजामौली ने किया है। यह 8 जुलाई 2016 को सिनेमाघरों में प्रदर्शित होने वाली थी। लेकिन इसके निर्माण में देरी के कारण यह समय और आगे बढ़ा दिया गया।[7][8] और यह 28 अप्रैल 2017 में प्रदर्शित की गयी। शुरू में, दोनों भागों को संयुक्त रूप से ₹ ​​250 करोड़ के बजट पर तैयार किया गया,[9] हालांकि बाद में दूसरे भाग का बजट 200 करोड़ बढ़ा दिया गया और इस प्रकार कुल मिलकर दोनों फिल्मों का बजट 450 करोड़ हो गया। इस तरह, बाहुबली 2: द कॉन्क्लूज़न भारतीय सिनेमा इतिहास कि उस समय की सबसे महंगी फिल्म हो गयी। [9]

इस फ़िल्म ने रिलीज़ से पहले ही ₹ 500 करोड़ (₹ 5 अरब) का बिजनेस का कीर्तिमान बनाया है। फिल्म को 28 अप्रैल 2017 को दुनिया भर में प्रदर्शित किया गया। [10] बाहुबली-2 4K हाई-डेफिनिशन में रिलीज़ होने वाली पहली तेलुगु फिल्म है। फ़िल्म की रिलीज की तारीख से पहले 200 स्क्रीन के करीब 4K प्रोजेक्टर्स को अपग्रेड किया गया। [11] बाहुबली-2 पूरी दुनिया में पहली भारतीय फिल्म बन गई है, जिसने सभी भाषाओं में 2000 करोड़ (₹ 20 बिलियन) से अधिक कमाई की है। और पूरी दुनिया में पहली भारतीय फिल्म बन गई है, जिसने 3 दिनों में सभी भाषाओं में 507 करोड़ कमाई की है।[12] यह पहले सप्ताह में 128 करोड़ रूपए से ज्यादा कमाई वाली पहली हिंदी फिल्म है।[13] इसके हिंदी डब किए गए संस्करण ने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए और 510.99 crore($79.48 million) कमाए, जो भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म बन गई। इस फिल्म ने अपने बॉक्स ऑफिस रन के दौरान अनुमानित 105 मिलियन टिकट (सभी भाषाओं को संयुक्त) बेचा, जो भारत में किसी भी फिल्म के लिए सबसे ज्यादा दर्ज किया गया फुटफॉल है।[14]

चलचित्र कथावस्तु[संपादित करें]

कटप्पा अपनी कहानी सुनाना जारी रखता है कि किस प्रकार उसने बाहुबली को मारा...

कालकेय से जीतने के बाद, माहिष्मती में अमरेन्द्र बाहुबली को भविष्य का राजा और भल्लाल देव को सेनापति घोषित कर दिया जाता है। राज्याभिषेक होने से पूर्व ही अमरेन्द्र की माँ शिवगामी उसके लिए दुल्हन की तलाश करने लगती है। वह अमरेन्द्र और कटप्पा को कहती है कि साम्राज्य की स्थिति और इसके लोगों को समझने के लिए इसका दौरा करें।

अमरेन्द्र को कुंतल साम्राज्य की राजकुमारी और उसके राजा की बहन, देवसेना से प्यार हो जाता है। भल्लाल को पता चल जाता है कि अमरेन्द्र को देवसेना से प्यार हो गया है। इसके बाद वह शिवगामी से कहता है कि वह देवसेना से शादी करना चाहता है। शिवगामी को इस बारे में नहीं पता होता है कि देवसेना से अमरेन्द्र प्यार करता है, इस कारण वह उसकी शादी देवसेना से कराने का वादा कर देती है।

जब शिवगामी शादी का प्रस्ताव कुंतल राज्य को भेजती है तो दूत उस प्रस्ताव को इस प्रकार लिखता है जैसे किसी घमंडी व्यक्ति ने लिखा है। देवसेना इस शादी के प्रस्ताव को कड़े शब्दों के साथ मना कर देती है। जब शिवगामी को उसका उत्तर मिलता है तो वह क्रोध में देवसेना को बंदी बना कर लाने का आदेश दे देती है।

कुंतल साम्राज्य पर पिंजरियों का हमला हो जाता है। देवसेना के भाई कुमार वर्मा की सहायता से अमरेन्द्र उस हमले को विफल कर देता है और कुंतल को बचा लेता है। अमरेन्द्र उसे बता देता है कि वह कौन है और शिवगामी के क्रोध के भय को दूर करने और उसे अपनी दुल्हन बनने हेतु राजी करने की कोशिश करता है।

जब वो माहिस्मति पहुँचता है, तब उसे गलतफहमी का पता चलता है। शिवगामी उसे सिंहासन या देवसेना में से किसी एक को चुनने बोलती है। वह देवसेना को चुनता है। इस कारण भल्लाल को वहाँ का राजा बना दिया जाता है और अमरेन्द्र को सेनापति पर फिर भी लोग उसे ही राजा मानते हैं।

देवसेना की गोद भराई के लिए अमरेन्द्र को भल्लाल ने सेनापति के कार्य से छुट्टी दे दी थी, जिससे वह अपनी पत्नी के साथ रह सके। उसी समय देवसेना राजा भल्लाल के हेरफेर के खिलाफ बोलती है और शिवगामी के चुप रहने पर भी सवाल उठाती है। इस कारण झगड़ा शुरू हो जाता है और उन दोनों को महल से बाहर कर दिया जाता है। वह दोनों बाहर लोगों के बीच खुशी से जिन्दगी बिताने लगे थे, पर भल्लाल फिर से शिवगामी को भड़काता है कि अमरेन्द्र उसे मारना चाहता है और यह भी बोलता है कि यदि उसने सीधी कार्यवाही की तो गृह युद्ध शुरू हो सकता है। इस कारण शिवगामी उसकी सेवा करने वाले सेवक कटप्पा से बोलती है कि वह संकट में है और उसे अमरेन्द्र को मारना है।

शिवगामी के कहने पर कटप्पा ने अमरेन्द्र की पीठ पर धोखे से हमला कर उसे मार दिया।

फिर कटप्पा आ कर शिवगामी को सूचित करता है कि अमरेन्द्र बाहुबली की मौत हो गई है। देवसेना भी अपने बच्चे महेन्द्र बाहुबली के साथ वहाँ आती है और उसे भी इस बारे में पता चलता है। शिवगामी महल के बाहर घबराई हुई भीड़ को बताती है कि अमरेन्द्र मर चुका है और अब उसका पुत्र महेन्द्र बाहुबली नया राजा होगा।

इसके बाद भल्लाल और उसके लोग मिलकर देवसेना और उसके बच्चे को पकड़ कर कारावास में डालने की कोशिश करते हैं। देवसेना अपने बच्चे को सिवगामी को सौंप देती है जो कि भागने में सफल रहती है, लेकिन देवसेना अपने आप को नहीं बचा पाती। उसे कैद कर लिया जाता है।

25 वर्ष बाद भल्लालदेव और अमरेन्द्र बाहुबली के पुत्र महेंद्र बाहुबली में भयंकर युद्ध होता है और इस युद्ध में भल्लालदेव की पराजय होती है।

महेन्द्र बाहुबली का राज्याभिषेक होता है और महिस्मती का नया राजा बन जाता है।

कलाकार[संपादित करें]

प्रभासअनुष्का शेट्टी अमरेंद्र बाहुबली और महारानी देवसेना के रूप में फ़िल्म के आधिकारिक पोस्टर में।
बाहुबली२ के कलाकार

निर्माण[संपादित करें]

इस फ़िल्म का निर्माण इसके पहले भाग के निर्माण के बाद शुरू हो गया। यह फ़िल्म 2017 में प्रदर्शित हुई। [15][16]

बाहुबली: द कंक्लूज़न का निर्माण टॉलीवुड में किया गया है,[17] भारत में तेलुगु भाषी फिल्मों का केंद्र, हैदराबाद से बाहर है, हालांकि इसे एक साथ तेलुगू और तमिल दोनों भाषाओं में फिल्माया गया था। यह फिल्म श्रृंखला भारत में सबसे महंगी मानी जाती है। स्क्रीन राइटर के० वी० विजयेंद्र प्रसाद, जो राजमौली की कई फिल्मों के लिए कहानियां लिखते हैं, ने एक बार फिर बाहुबली के लिए कहानी लिखी। आर०सी० कमालकनान को विज़ुअल इफ़ेक्ट सुपरवाइजर के रूप में चुना गया और कोटागिरि वेंकटेश्वर राव संपादक इसके हैं। पीएम सतेश ध्वनि डिजाइनर हैं और स्टंट अनुक्रम (सीक्वेंस) राजा सुलैमान, ली व्हिटाकर, केचा और पीटर हेन द्वारा समन्वित (कॉर्डिनटेड) थे। फिल्म के पोशाक डिजाइनर राम राजमौली और प्रसंठ त्रिपुर्नेनी हैं। लाइन निर्माता एम० एम० श्रीवालली हैं फिल्म की शूटिंग 17 दिसंबर 2015 को हैदराबाद में रामोजी फिल्म सिटी में प्रभास और रम्या कृष्णन के साथ शुरू हुई थी। मुख्य भूमिका में तेलगू स्टार अभिनेताओं प्रभास और राणा डग्गुबती हैं। 2017 में उत्पादन के पैमाने और मेकिंग के मामले में यह भारत की सबसे बड़ी फिल्म बन गई है।[18]

कास्टिंग[संपादित करें]

अनुष्का शेट्टी की लीड हीरोइन के तौर पर चुना गया। प्रभास के साथ ये उनकी चौथी फ़िल्म है।

प्रभास को फिल्म में मुख्य भूमिका दी गई थी। अनुष्का शेट्टी को फिल्म की नायिका के रूप में रखा गया था क्योंकि वह भी मिर्ची (2013) का हिस्सा थी।[19] वह संयोगतः पहली नायिका बन गईं जिसे राजमौली द्वारा दोहराया गया। इस तरह उन्होंने 2013 और 2014 के लिए अपना कार्यक्रम तैयार किया।[20] राणा दग्गुबती को फिल्म में प्रतिद्वंदी के रूप में भर्ती किया गया था और संयोग यह था कि वह रुद्रमादेवी का भी हिस्सा थे।[21] सत्यराज ने भी इस फिल्म को साइन किया।[22]

अप्रैल 2013 में, आदवी शेश ने फिल्म में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई चूंकि राजमौली पनजा (2011) में उनके काम से प्रभावित हुए थे।[23] अभिनेत्री रम्या कृष्णन को अगस्त 2013 में राजमाता के रूप में फिल्म में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए चुना गया था। [24] अभिनेता नासर को एक सहायक भूमिका निभाने के लिए चुना गया था।[24] चरनदीप को फिल्म के मुख्य खलनायक के भाई के रोल खेलने के लिए चुना गया था।[25] 20 दिसंबर 2013 को एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि तमन्ना फिल्म की दूसरी नायिका होंगी।[26] मेका रामकृष्ण को कुन्तल गुरिल्ला के प्रमुख के लिए चुना गया था।

संगीत[संपादित करें]

बाहुबली 2 के संगीतकार राजमौली के कजिन एम॰ एम॰ कीरावणी हैं तथा गीतकार (हिंदी संस्करण) मनोज मुन्तशिर हैं। बाहुबली 2 की संगीत एल्बम चार भाषाओं तेलुगु, तमिल, हिंदी और मलयालम में रिलीज़ हुई थी।

बाहुबली 2: द कॉन्क्लूज़न
साउंडट्रैक एम॰ एम॰ कीरावणी द्वारा
जारी
रिकॉर्डिंग 2015
संगीत शैली फीचर फ़िल्म साउंडट्रैक
लंबाई
लेबल
निर्माता एम॰ एम॰ कीरावणी
एम॰ एम॰ कीरावणी कालक्रम

ओम नमो वेंकटेश्या
(2017)
बाहुबली 2: द कॉन्क्लूज़न
(2017)
तेलुगू ट्रैक लिस्ट[27]
क्र॰शीर्षकगीतकारगायकअवधि
1."साहोरे बाहुबली"के० शिवशक्ति दत्ता, डॉ० के० रामकृष्णनदलेर मेंहदी, एम॰ एम॰ कीरावणी, मौनिमा3:29
2."हमसा नावा"चैतन्य प्रसादसोनी, दीपू3:27
3."कन्ना निदुरिनचरा"एम॰ एम॰ कीरावणीटी० श्रीनिधि, वी० श्रीसौम्या4:56
4."दंडलईया"एम॰ एम॰ कीरावणीकाल भैरवा3:31
5."ओका प्रणाम"एम॰ एम॰ कीरावणीकाल भैरवा2:56
कुल अवधि:18:19

सभी गीत - मदन कार्की द्वारा लिखित।

तमिल ट्रैक लिस्ट[28]
क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."बल्ले बल्ले बल्ले"दलेर मेंहदी, एम॰ एम॰ कीरावणी, मौनिमा3:29
2."ओरे ओअर ओरिल"मोहना, दीपू3:27
3."कन्ना नी थोंगडा"नयना नायर4:56
4."वंदई अय्या"काल भैरवा3:31
5."ओरु यागम"काल भैरवा2:56
कुल अवधि:18:19

सभी गीत - मनोज मुन्तशिर द्वारा लिखित।

हिंदी ट्रैक लिस्ट[29]
क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."जियो रे बाहुबली"दलेर मेंहदी, संजीव चिमलगी , रम्या बेहरा3:29
2."वीरों के वीर आ"अदिति पॉल, दीपू3:27
3."सोजा ज़रा"मधुश्री4:56
4."जय जयकारा"कैलाश खेर3:31
5."शिवम्"काल भैरवा2:56
कुल अवधि:18:19

सभी गीत - मनकोमबू गोपालकृष्णन द्वारा लिखित।

मलयालम ट्रैक लिस्ट[30]
क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."बलि बलि बाहुबली"याजिन निज़ार, विजय यशुदास, श्वेता मोहन3:29
2."ओरे ओरु राजा"विजय यशुदास, श्वेता मोहन3:27
3."मुकिल वर्ना मुकुंदा"श्वेता मोहन4:56
4."अर्कुम थोलकथे"मधु बालाकृष्णन3:31
5."ओरु जीवन बहुतायगम"एम॰ एम॰ कीरावणी2:56
कुल अवधि:18:19

रिलीज़[संपादित करें]

फिल्म को पारंपरिक 2डी में और साथ ही आईमैक्स प्रारूप (फॉरमेट) में 28 अप्रैल 2017 को दुनिया भर में लगभग 9,000 स्क्रीन पर रिलीज़ किया गया था।[31] फिल्म बाहुबली 2 को संयुक्त अरब अमीरात जैसे अधिकांश खाड़ी देशों में 27 अप्रैल 2017 को रिलीज़ हुई। [32][33] बाहुबली 2 के तेलुगू संस्करण को 200 करोड़ रुपये के लिए फ्यूचर जनरली द्वारा बीमा किया गया था।[34]

बाहुबली 2 ने उपग्रह और नाटकीय अधिकारों के माध्यम से फिल्म के रिलीज होने से पहले 500 करोड़ रुपए (₹ 5 अरब) का संग्रह रिकॉर्ड बना लिया।[35][36]

कमाई[संपादित करें]

बाहुबली 2 ने अपनी रिलीज़ के पहले दिन में दुनिया भर में 217 करोड़ [39] कमाई की, जो कि कबाली (₹ 87.5 करोड़ को पार कर सबसे बड़ी शुरुआत करने वाली पहली भारतीय फिल्म है। [37] बाहुबली 2 ने विश्वभर में करीब 540 करोड़ रुपये का नया भारतीय रिकॉर्ड बनाया।[38] बाहुबली ने वैश्विक बॉक्स ऑफिस सूची में तीसरे स्थान पर $ 79.35 million की कमाई की, शुरुआत में सप्ताहांत के दौरान, इसने अमेरिका में अकेले $10,430,497 कमाए, जो अमरीका में एक भारतीय फिल्म के लिए अभी तक सबसे ज्यादा है। [37][39][40] कुल मिलाकर 5 दिनों के बाद बाहुबली दुनिया भर में कुल 709 करोड़ रुपये कमाये। [41]

भारत[संपादित करें]

भारत में, इस फिल्म ने भारत के सभी चार संस्करणों (तेलुगू, तमिल, मलयालम और हिंदी) से रिलीज के पहले दिन को 152 करोड़ कमाये। तीसरे दिन के अंत तक, इस फिल्म ने घरेलू बाजार में 443 करोड़ की नेट कमाई की। बाहुबली 2: द कन्क्लूजन ने भारत में 30 दिनों में सभी भाषाओं में 1000 crore नेट कमाई पार की।[42] बाहुबली 2:द कॉन्क्लूज़न ने भारत में 1030.42 crore ($160.27 million)नेट कमाई की और इसका वितरक हिस्सा 661 करोड़ (US$96.51 मिलियन) था।[43]

विदेश[संपादित करें]

संयुक्त अरब अमीरात से 16 करोड़ (₹ 160 मिलियन) और अन्य बाजारों से शेष 30 करोड़ (₹ 300 मिलियन) के साथ विदेशों के बाजारों से 65 करोड़ ($10.11 मिलियन) के आसपास एकत्र हुए। [38] तीसरे दिन के अंत तक, यह अकेले अमेरिका से आने वाले 67.04 करोड़ ($10.43 मिलियन) के साथ विदेशी बाजार से 128 करोड़ ($19.91 million) एकत्र हुए।

समीक्षात्मक प्रतिक्रिया[संपादित करें]

फिल्म को आलोचकों और दर्शकों दोनों के द्वारा रिलीज पर सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली।[44]

फिल्म बाहुबाली 2 की पहली बार समीक्षा यूएई के आलोचक ओमेयर संधू ने की थी, और इसे 5/5 रेटिंग दी और हॉलीवुड फिल्मों जैसे 'रिंग्स ट्रायलॉजी और हैरी पॉटर श्रृंखला' जैसी फिल्मों के कंप्यूटर ग्राफिक्स (वीएफएक्स) से इसकी तुलना की और उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रभास और राणा डग्गुबती के पात्रों की प्रशंसा की। [45]

फर्स्टपोस्ट से हेमंत कुमार ने इसे "राजमौली का महाकाव्य नाटक" कहा और इसे 4/5 की रेटिंग दी। [46] हिंदुस्तान टाइम्स के दिपनजन सिन्हा ने फिल्म को 3/5 स्टारों की रेटिंग दी। सिन्हा ने फिल्म की छायांकन और स्पेशल इफेक्ट्स की सराहना की, लेकिन कुछ महिला पात्रों में गलती पाई जैसे "देवसेना ... का पात्र एक ऐसे योद्धा के रूप में शुरू होता है पर बाद में ऐसा दिखाया जाता है जिसे संरक्षित किया जाना चाहिए।"[47] इंडियन एक्सप्रेस की शुभ्रा गुप्ता ने फिल्म को 2/5 स्टार दिए तथा पेसिंग और ध्वनि के साथ समस्याओं का उल्लेख किया गया।[48] टाइम्स ऑफ इंडिया की मीना अय्यर ने इसे 4/5 रेटिंग दी और कहा कि "बस स्वाद ले आओ। यह भारत के लिए एक विज़ूअल दृश्यों की दावत है।" अन्य प्रशंसाएँ प्रभास और ग्राफिक्स में निर्देशन की करी गईं, "प्रभास पिता और बेटे के रूप में बहुत बढ़िया हैं। बेशक यह सीजीआई और वीएफएक्स है जो आपको आपकी सीट में पकड़ लेता है।[49] डेक्कन क्रॉनिकल से अनुपमा सुब्रमण्यम ने फ़िल्म को 3.5/5 की रेटिंग दी, जिसमें कहा गया है "प्रभास अपने विस्मयकारी व्यक्तित्व के साथ शो चुराते हैं।[50]

कई आलोचकों ने अपनी समीक्षा में दावा किया कि भल्लाल देव के रूप में राणा डग्गुबती की भूमिका अमरेन्द्र बाहुबली के रूप में प्रभास की भूमिका से अधिक रोमांचक है।[51]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. 'Baahubali 2' official release date revealed; Rajamouli's film won't clash with Aamir Khan's 'Dangal' Archived 2016-07-07 at the वेबैक मशीन - International Business Times 22 जुलाई 2016
  2. "Baahubali 2: The Conclusion [Telugu version] (U/A)". 2 अप्रैल 2017. मूल से 9 जुलाई 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 मई 2017.
  3. "संग्रहीत प्रति". मूल से 19 दिसंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 मई 2017.
  4. Naman Ramachandran (5 October 2015). "Busan: Final 'Baahubali' Aims to Be Bigger, More Emotional". Variety. मूल से 18 अक्तूबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 22 जुलाई 2016.
  5. "'Bahubali 2' overseas distribution rights: 'The Conclusion' makers quote Rs 50 crore". IB Times. 22 जुलाई 2016. मूल से 15 अगस्त 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 22 जुलाई 2016.
  6. Hindustan Times. "Baahubali 2 completes 50 days amassing Rs 2000 cr, continues its phenomenal run". मूल से 19 फ़रवरी 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 फ़रवरी 2023.
  7. "'बाहुबली 2' का बेसब्री से इंतजार कर रहे लोगों के लिए बुरी खबर". दैनिक जागरण. 15 दिसंबर 2015. मूल से 16 दिसंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 दिसंबर 2015.
  8. "Baahubali 2 gets postponed again!" (अंग्रेज़ी में). डीएनए इंडिया. 14 दिसंबर 2015. मूल से 15 दिसंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 दिसंबर 2015. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  9. Lata Jha (Apr 08, 2017). "Investments covered, Baahubali 2 is a gold mine even before release: Experts". Hindustan Times. मूल से 10 अप्रैल 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 मई 2017. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  10. "It's official! Baahubali 2 to hit the screens on April 28, 2017". Hindustan Times. 5 August 2016. मूल से 12 अगस्त 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 August 2016.
  11. "IndianExpress.com Cinema theatres gear up for Baahubali-2 with 4K projectors". मूल से 7 मई 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 मई 2017.
  12. http://www.boxofficeindia.com/report-details.php?articleid=2894 Archived 2017-05-05 at the वेबैक मशीन Bahubali - The Conclusion Worldwide Figures
  13. http://indianexpress.com/article/entertainment/baahubali-2-box-office-collection-day-4-ss-rajamouli-prabhas-4635995/ Archived 2017-05-04 at the वेबैक मशीन Bahubali - The Conclusion Worldwide Figures
  14. "Bahubali 2 Is The Biggest Hindi Blockbuster This Century". मूल से 24 अगस्त 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 जनवरी 2019.
  15. "SS Rajamouli's Baahubali 2 to hit screens in 2017?" (अंग्रेज़ी में). बॉलीवूड लाइफ. 14 दिसंबर 2015. मूल से 15 दिसंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 दिसंबर 2015. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  16. "Baahubali 2: SS Rajamouli's next is getting postponed again" (अंग्रेज़ी में). इंडिया टूडे. 14 दिसंबर 2015. मूल से 14 दिसंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 दिसंबर 2015. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  17. Bahubali 2: South Indian epic film sees fans troll Bollywood – BBC News Archived 2017-05-04 at the वेबैक मशीन. Bbc.com (3 May 2017). Retrieved on 8 मई 2017.
  18. "Baahubali 2: The Conclusion: All you want to know about the Prabhas, Rana Daggubati starrer's humongous numbers". The Financial Express (अंग्रेज़ी में). 28 April 2017. मूल से 29 अप्रैल 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 April 2017.
  19. "In the realm of love". The Hindu. 17 November 2013. मूल से 25 दिसंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 December 2013.
  20. "A busy summer for Anushka". The Times of India. 30 March 2013. मूल से 25 दिसंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 December 2013.
  21. "Rana's groundwork for 'Baahubali'". raagalahari.com. 7 March 2013. मूल से 23 अक्तूबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 December 2013.
  22. "Sathyaraj joins Baahubali's cast". 123telugu.com. 25 April 2013. मूल से 27 अप्रैल 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 April 2013.
  23. "Adivi Sesh in Rajamouli's Bahubali". The Times of India. 6 April 2013. मूल से 18 जनवरी 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 April 2013.
  24. "Ramya Krishna as Rajamatha in Baahubali". 123telugu.com. 15 August 2013. मूल से 17 अगस्त 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 August 2013. Italic or bold markup not allowed in: |work= (मदद)
  25. "Charandeep likes playing powerful villainous roles". 11 March 2015. मूल से 11 मई 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 October 2016.
  26. "Tamanna To Star With Prabhas In Baahubali: First Look Released As Birthday Gift". Oneindia Entertainment. 20 December 2013. मूल से 21 दिसंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 December 2013.
  27. M. M. Keeravani. "Baahubali 2: The Conclusion (Telugu) [Original Motion Picture Soundtrack]". मूल से 16 मई 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 मई 2017.
  28. M. M. Keeravani. "Baahubali 2: The Conclusion (Tamil) [Original Motion Picture Soundtrack]". मूल से 11 जून 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 मई 2017.
  29. M. M. Keeravani. "Baahubali 2: The Conclusion (Hindi) [Original Motion Picture Soundtrack]". मूल से 1 जून 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 मई 2017.
  30. M. M. Keeravani. "Baahubali 2: The Conclusion (Malayalam) [Original Motion Picture Soundtrack]". मूल से 12 अगस्त 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 मई 2017.
  31. Nancy Tartaglione (16 March 2017). "'Baahubali 2' Sets IMAX Release; Sequel To 2015 Smash Debuts April 28". Deadline.com. मूल से 17 अप्रैल 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 March 2017. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  32. "Bahubali 2: The Conclusion – All you need to know about its story, box office, pre-release business". Firstpost. 28 April 2017. मूल से 28 अप्रैल 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 April 2017. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  33. Baahubali 2 The Conclusion Movie Review, Rating & Public Response Archived 2017-05-02 at the वेबैक मशीन. Santabantawallpaper.co.in. Retrieved on 8 May 2017.
  34. "Baahubali-2 insurer Future Generali explains risks, rewards in film insurance business in India". मूल से 6 मई 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 मई 2017.
  35. "Baahubali – 2 made 500 crores before release" Archived 2017-02-12 at the वेबैक मशीन. Hindustantimes.com. Retrieved on 5 May 2017.
  36. "Baahubali – 2 film earns 500 crores before release" Archived 2017-02-03 at the वेबैक मशीन. Indianexpress.com (1 February 2017). Retrieved on 5 May 2017.
  37. "www.Forbes.com". मूल से 1 मई 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 मई 2017.
  38. "Baahubali 2 (Bahubali 2) 1st day worldwide box office collection: Prabhas-starrer gross Rs 212 crore, check areas-wise business". International Business Times. 29 April 2017. मूल से 3 मई 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 April 2017.
  39. "imdb News". मूल से 1 मई 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 मई 2017.
  40. "Deccan Chronicle". मूल से 1 मई 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 मई 2017.
  41. "Business Today". मूल से 3 मई 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 मई 2017.
  42. "Bahubali 2 - 1000 Cr NETT In 30 Days". मूल से 22 दिसंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 जनवरी 2019.
  43. "2.0 All India Day Six Business". मूल से 20 दिसंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 जनवरी 2019.
  44. "संग्रहीत प्रति". मूल से 28 अप्रैल 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 मई 2017.
  45. "संग्रहीत प्रति". मूल से 1 मई 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 मई 2017.
  46. "संग्रहीत प्रति". मूल से 28 अप्रैल 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 मई 2017.
  47. "संग्रहीत प्रति". मूल से 28 अप्रैल 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 मई 2017.
  48. "संग्रहीत प्रति". मूल से 28 अप्रैल 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 मई 2017.
  49. "Baahubali 2: The Conclusion Movie Review". मूल से 1 मई 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 मई 2017.
  50. "संग्रहीत प्रति". मूल से 4 मई 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 मई 2017.
  51. "Bhallaladeva is the Most Interesting Character in the Film Baahubali: The Conclusion". NewsNexa.com. 30 अप्रैल 2017. मूल से 30 अप्रैल 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 मई 2017.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

बाहुबली २ इंटरनेट मूवी डेटाबेस पर

बाहुबली: द कंक्लुज़न - बॉक्स ऑफिस मोजो