बाल विद्या मंदिर, लखनऊ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Bal Vidya Mandir, Lucknow
बाल विद्या मंदिर, लखनऊ
बाल विद्या मंदिर, लखनऊ
स्थिति
लखनऊ, उत्तर प्रदेश, भारत
जानकारी
प्रकार आवासीय / डे स्कूल
स्थापना 1963
संस्थापक श्रद्धा चंद्र भानु गुप्ता
प्रधानाचार्य श्री आर। के। पाण्डेय
परिसर शहरी
सम्बन्धताs CBSE
Map View in Google Maps
जालस्थल

बाल विद्या मंदिर, लखनऊ, (जिसे बीवीएम के रूप में संक्षिप्त किया गया है) भारत के लखनऊ में स्थित एक अंग्रेजी माध्यम, सह-शिक्षा विद्यालय है। 1963 में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री, श्रध्देय चन्द्र भानु गुप्ता द्वारा स्थापित, [1] सीबीएसई से संबद्ध स्कूल, नर्सरी से बारहवीं कक्षा (10 + 2) तक शिक्षा प्रदान करता है। [2] स्कूल ने वर्ष 2014 में अपना अर्धवार्षिक उत्सव मनाया था। यह मोतीलाल नेहरू मार्ग पर स्थित है। चारबाग रेलवे स्टेशन, स्टेशन रोड, लखनऊ।

सुरम्य वातावरण के बीच संस्थान एक विशाल इमारत में स्थित है। इंस्टीट्यूशन में विभिन्न विषयों पर पुस्तकों के एक बड़े संग्रह के साथ एक अच्छी तरह से सुसज्जित पुस्तकालय है, जो ज्ञान के क्षेत्र की खोज करने में मदद करता है। स्कूल के साथ ही बाल संघराय भी है, जो अपने आप में एक शिक्षा प्रणाली है।

यद्यपि बाल विद्या मंदिर सीनियर सेकेंडरी स्कूल पब्लिक स्कूल की तर्ज पर चलता है, फिर भी यह भारतीय सोच, संस्कृति और परंपराओं में गहराई से निहित है। बच्चों के सर्वांगीण विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए स्कूल की शिक्षा प्रणाली तैयार की गई है। बच्चों को आत्म-अनुशासन, स्वयं-सेवा और एक संगठित प्रीफेक्ट प्रणाली के विकास के माध्यम से यथासंभव अपने मामलों का प्रबंधन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

इतिहास[संपादित करें]

स्कूल की स्थापना 1963 में मोतीलाल मेमोरियल सोसाइटी के तत्वावधान में उत्तर प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री श्रध्दय चंद्र भानु गुप्ता द्वारा की गई थी। [3] इस स्कूल की आधारशिला 19 नवंबर 1964 को भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री ने रखी थी।

शिक्षाविदों[संपादित करें]

स्कूल दसवीं कक्षा तक सीसीई की योजना का पालन करता है। ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा में, संस्थान तीन 6-विषय की धाराएं प्रदान करता है: विज्ञान (भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित / जीव विज्ञान, हिंदी / कंप्यूटर विज्ञान, अंग्रेजी और वाणिज्यिक कला), वाणिज्य (गणित / हिंदी / कंप्यूटर विज्ञान, अर्थशास्त्र, लेखा, व्यवसाय अध्ययन, अंग्रेजी और शारीरिक शिक्षा) और मानविकी (भूगोल, इतिहास / फैशन अध्ययन, अर्थशास्त्र / हिंदी, मनोविज्ञान, अंग्रेजी और शारीरिक शिक्षा)।

घर की व्यवस्था[संपादित करें]

प्रत्येक छात्र को एक घर के लिए आवंटित किया जाता है और स्कूल को चार घरों में विभाजित किया जाता है:

  • लक्ष्मीबाई हाउस
  • मीराबाई हाउस
  • शंकराचार्य हाउस
  • विवेकानंद हाउस
  • स्कूल पूरे वर्ष विभिन्न अंतर-हाउस प्रतियोगिताओं का आयोजन करता है। [4]

प्रकाशन[संपादित करें]

स्कूल की वार्षिक पत्रिका, बाल ज्योति, छात्रों द्वारा लिखे गए लेख और पूरे शैक्षिक सत्र में घटनाओं की कवरेज शामिल है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Bal Vidya Mandir Senior Secondary Residential Day School". Balvidyamandirlucknow.org. 2013-12-15. मूल से 2014-02-25 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2014-02-25.
  2. "Complete Information Form". 164.100.129.152. अभिगमन तिथि 2014-02-25.
  3. "Bal Vidya Mandir Senior Secondary Residential Day School". Balvidyamandirlucknow.org. 2013-12-15. मूल से 2014-02-25 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2014-02-25.
  4. "competition in bal vidya mandir - देशभक्ति गीतों की गूंज - Amar Ujala". Lucknow.amarujala.com. अभिगमन तिथि 2014-02-25.