जेमिनी (चैटबॉट)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(बार्ड (चैटबॉट) से अनुप्रेषित)
जेमिनी
डेवलपर गूगल एआई
पहला संस्करण मार्च 21, 2023; 12 महीने पूर्व (2023-03-21)
आखिरी संस्करण मार्च 4, 2024; 37 दिन पूर्व (2024-03-04)[1]
ऑपरेटिंग सिस्टम
भाषा 46 भाषायें
239 देश
प्रकार चैटबॉट
लाइसेंस स्वत्व

जेमिनी (gemini) गूगल एआई द्वारा विकसित जनरेटिव कृत्रिम बुद्धिमत्ता वाला चैटबॉट है। इसे पहले बार्ड (bard) के नाम से जाना जाता था। यह इसी नाम के बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) पर आधारित है और इसे ओपन एआई के चैटजीपीटी के प्रतियोगी के रूप में जारी किया गया था। इसे मार्च 2023 में कुछ परिमित क्षमता के साथ प्रसारित किया गया और इसी वर्ष के मई माह में इसे दुनियाभर में उपलब्ध करवाया गया। पहले इसे पाएलएम और लाएमडीए परिवार के बड़े भाषा मॉडलों पर आधारित था।

यह विभिन्न प्रकार के कार्यों को करने में सक्षम है, जिनमें से कुछ ये हैं-

  • पाठ उत्पन्न करना: बार्ड विभिन्न शैलियों और स्वरों में पाठ उत्पन्न कर सकता है, जैसे कि कविता, कोड, स्क्रिप्ट, संगीत के टुकड़े, ईमेल, पत्र आदि।
  • अनुवाद करना: बार्ड कई भाषाओं का अनुवाद कर सकता है।
  • सवालों के उत्तर देना: बार्ड आपके सवालों के उत्तर व्यापक और जानकारीपूर्ण तरीके से दे सकता है, यहां तक ​​कि अगर वे खुले हुए, चुनौतीपूर्ण या विचित्र हों।
  • निर्देशों का पालन करना: बार्ड आपके निर्देशों का पालन कर सकता है और आपके अनुरोधों को पूरा करने का प्रयास कर सकता है।

बार्ड अभी भी विकासमान है, लेकिन यह पहले से ही कई प्रभावशाली कार्य कर सकता है। उदाहरण के लिए, यह बड़े पैमाने पर डेटा का विश्लेषण कर सकता है और इससे निष्कर्ष निकाल सकता है, विभिन्न रचनात्मक कार्य कर सकता है, और उपयोगकर्ताओं के साथ सहज वार्तालाप कर सकता है।

भविष्य में बार्ड के निम्नलिखित उपयोग हो सकते हैं:

  • ग्राहक सेवा में सहायता करना
  • शिक्षा में सहायता करना
  • अनुसंधान में सहायता करना
  • रचनात्मक सामग्री बनाना

कुल मिलाकर, बार्ड कृत्रिम बुद्धि के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है और यह संभावित रूप से कई तरह से हमारी दुनिया को बदल सकता है।

आरम्भ में यह बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) के लाएमडीए (LaMDA) परिवार पर आधारित था , बाद में इसे PaLM और फिर जेमिनी में अपग्रेड किया गया। इसे ओपनएआई के चैटजीपीटी की तीव्र वृद्धि का मुकाबला करने के लिये विकसित किया गया था। इसे पहले मार्च 2023 में सीमित क्षमता में जारी किया गया तथा मई २०२३ में इसे अन्य देशों में विस्तार दिया गया।

LaMDA को 2021 में विकसित और घोषित किया गया था, लेकिन अत्यधिक सावधानी के कारण इसे जनता के लिए जारी नहीं किया गया। नवंबर 2022 में ओपनएआई के चैटजीपीटी के लॉन्च और उसके बाद की लोकप्रियता ने Google अधिकारियों को आश्चर्यचकित कर दिया और उन्हें घबराहट में डाल दिया, जिससे आने वाले महीनों में व्यापक प्रतिक्रिया मिली। अपने कार्यबल को जुटाने के बाद, गूगल ने फरवरी 2023 में बार्ड को लॉन्च किया, मई में 2023 Google I/O मुख्य वक्ता के दौरान चैटबॉट को केंद्र में रखा गया।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; Changelog नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]