बारह नृत्य राजकुमारियाँ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एक ही कमरे में बारह बिस्तरों में बारह राजकुमारियाँ सोती हैं। हर रात, उनके दरवाजे उनके पिता द्वारा सुरक्षित रूप से बंद कर दिए जाते हैं। लेकिन सुबह उनके डांसिंग शूज पहने हुए पाए जाते हैं जैसे कि वे पूरी रात डांस करते रहे हों। राजा, हैरान, अपनी बेटियों को समझाने के लिए कहता है, लेकिन वे मना कर देती हैं। राजा तब अपने राज्य और प्रत्येक बेटी को किसी भी व्यक्ति से वादा करता है जो राजकुमारियों के आधी रात के रहस्य को तीन दिनों और तीन रातों के भीतर खोज सकता है, लेकिन जो निर्धारित समय सीमा के भीतर विफल रहता है उसे मौत की सजा दी जाएगी।

कई राजकुमारों के प्रयास में विफल होने के बाद युद्ध से लौटा एक पुराना सैनिक राजा के पास आता है। एक जंगल से यात्रा करते समय वह एक बूढ़ी औरत के पास आता है, जो उसे एक मंत्रमुग्ध लबादा देती है जिसका उपयोग वह राजा की अनजान बेटियों को देखने के लिए कर सकता है और उसे बताता है कि शाम को किसी भी राजकुमारियों द्वारा दी गई किसी भी चीज को न खाएं और न ही पिएं। जब तक वे चले नहीं जाते तब तक गहरी नींद का नाटक करें।

महल में अन्य लोगों की तरह ही सैनिक का स्वागत किया जाता है और वास्तव में, शाम को, राजकुमारी शाही (सबसे बड़ी बेटी) अपने कक्ष में आती है और उसे एक कप शराब पेश करती है। सिपाही, बुढ़िया की सलाह को याद करते हुए, चुपके से उसे फेंक देता है और जोर-जोर से खर्राटे लेने लगता है, जैसे सो रहा हो।

बारह राजकुमारियों ने आश्वासन दिया कि सैनिक सो रहा है, खुद को बढ़िया डांसिंग गाउन में तैयार करें और फर्श में एक जाल के दरवाजे से अपने कमरे से भाग जाएं। यह देखकर सिपाही अपना जादुई लबादा पहन लेता है और उनके पीछे हो लेता है। वह सबसे छोटी राजकुमारी के गाउन पर कदम रखता है, जिसकी बहनों के लिए अलार्म का रोना सबसे बड़े द्वारा झिड़क दिया जाता है। मार्ग उन्हें पेड़ों के तीन उपवनों की ओर ले जाता है; पहले में चाँदी के पत्ते हैं, दूसरे में सोने के पत्ते हैं और तीसरे में हीरे जड़े हैं। सैनिक, एक टोकन की कामना करते हुए, सबूत के तौर पर प्रत्येक की एक टहनी तोड़ देता है। वे तब तक चलते हैं जब तक वे एक बड़ी स्पष्ट झील पर नहीं पहुँच जाते। बारह नावें, बारह राजकुमारों के साथ, वहाँ दिखाई देती हैं जहाँ बारह राजकुमारियाँ प्रतीक्षा कर रही हैं। प्रत्येक राजकुमारी एक में मिलती है, और सैनिक बारहवीं और सबसे छोटी राजकुमारी के साथ एक ही नाव में कदम रखता है। सबसे छोटी राजकुमारी शिकायत करती है कि राजकुमार पर्याप्त तेजी से नाव नहीं चला रहा है, यह नहीं जानता कि सैनिक नाव में है। झील के दूसरी ओर एक महल है, जिसमें सभी राजकुमारियाँ रात को नृत्य करती हैं।

बारह राजकुमारियाँ रात भर खुशी से नाचती हैं जब तक कि उनके जूते खराब नहीं हो जाते और उन्हें जाने के लिए बाध्य किया जाता है। दूसरी और तीसरी रात को अजीबोगरीब रोमांच जारी रहता है, और सब कुछ पहले जैसा ही होता है, सिवाय इसके कि तीसरी रात को सैनिक एक सुनहरा प्याला ले जाता है, जहां वह रहा है। जब उसे राजकुमारियों के रहस्य की घोषणा करने का समय आता है, तो वह तीन शाखाओं और सोने के प्याले के साथ राजा के सामने जाता है, और राजा को वह सब कुछ बताता है जो उसने देखा है। राजकुमारियों को पता है कि सच्चाई को नकारने का कोई फायदा नहीं है, और कबूल करें । सैनिक सबसे बड़ी राजकुमारी को अपनी दुल्हन के रूप में चुनता है क्योंकि वह बहुत युवा नहीं है, और उसे राजा का उत्तराधिकारी बनाया जाता है। बारह राजकुमारों को उतनी ही रातों के लिए श्राप दिया जाता है जितनी उन्होंने राजकुमारियों के साथ नृत्य किया था।