बारबरा मॉर्गन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
बारबरा मॉर्गन

बारबरा मॉर्गन एक अमेरिकी शिक्षक और पूर्व नासा के अंतरिक्ष यात्री है, जिनका जन्म २८ नवम्बर १९५१ को फ्रेस्नो, कैलिफोर्निया में हुआ था। १९६९ में उन्होंने कैलिफोर्निया के पालो ऑल्टो में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से मानव जीवविज्ञान में अपनी ग्रेजुएशन पूरी की। और १९७४ में नॉट्रे डेम डी नामूर विश्वविद्यालय, बेलमंट से अपनी शिक्षण क्रेडेंशियल प्राप्त किया। अपने टीचिंग कुरीर के शुरुआत में उन्होंने १९७५ -१९७८ तक मैकॉल-डोनेली एलीमेंटरी स्कूल में मैककॉल, इडाहो में उपचारात्मक/गणित और द्वितीय श्रेणी पढ़ायी। १९७८-१९७९ तक मॉर्गन ने एक वर्ष के लिए क्विटो, इक्वाडोर में कोलेगोयो अमेरिकनो डि क्विटो में तीसरे ग्रेडर के लिए अंग्रेजी और विज्ञान को पढ़ाया।[1] १९७९-१९८८ तक, मॉर्गन ने मैककॉल-डोनेली एलिमेंटरी स्कूल में दूसरे, तीसरे और चौथे ग्रेड को सिखाया। और १९८५ में बारबरा मॉर्गन को अंतरिक्ष परियोजना में नासा शिक्षक के बैकअप उम्मीदवार के रूप में चुना गया था।[2] सितंबर १९८५ से जनवरी १९८६ तक, मॉर्गन को क्रिस्टा मैकॉलीफ और नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर, टेक्सास के स्पेस शटल चैलेंजर चालक के साथ प्रशिक्षित किया गया था। चैलेंजर आपदा में मैकॉलीफ़ की मृत्यु के बाद, मॉर्गन ने स्पेस डिजाइनी में शिक्षक के कर्तव्यों को ग्रहण किया। मार्च १९८६ से जुलाई १९८६ तक, उन्होंने पूरे देश में शैक्षिक संगठनों से बात करते हुए, नासा के साथ काम किया। १९८६ के पतन में, मॉर्गन अपने शिक्षण कैरियर को फिर से शुरू करने के लिए इडाहो लौटे। उसने मैककॉल-डोनेली एलिमेंटरी में दूसरे और तीसरे ग्रेड को पढ़ाया और नासा के शिक्षा विभाग, मानव संसाधन और शिक्षा कार्यालय के साथ काम करना जारी रखा। अंतरिक्ष डिजाइनी में शिक्षक के रूप में उनके कर्तव्यों में सार्वजनिक बोलने, शैक्षिक परामर्श, पाठ्यक्रम डिजाइन, और विज्ञान और इंजीनियरिंग में महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए राष्ट्रीय विज्ञान फाउंडेशन के संघीय कार्य बल पर काम करना शामिल था।[3]

मैकॉलीफ़ की मौत के १२ साल बाद, जनवरी १९९८ में, मॉर्गन को नासा द्वारा एक अंतरिक्ष यात्री उम्मीदवार, मिशन विशेषज्ञ के रूप में चुना गया था, और अगस्त १९९८ में जॉनसन स्पेस सेंटर को रिपोर्ट करने के लिए उनका पूर्णकालिक अंतरिक्ष यात्री बनने के लिए प्रशिक्षण शुरू किया गया था। दो साल के प्रशिक्षण और मूल्यांकन के पूरा होने के बाद, उन्हें अंतरिक्ष यात्री कार्यालय अंतरिक्ष स्टेशन संचालन शाखा में तकनीकी कर्तव्य सौंपा गया था।[4] वह अंतरिक्ष यात्री कार्यालय कैप्कोम शाखा में कार्यरत थी, जो कि मिशन कंट्रोल के रूप में काम कर रही थी। कई अन्य अंतरिक्ष यात्री जैसे, मॉर्गन एक लाइसेंस प्राप्त शौकिया रेडियो ऑपरेटर हैं, जिन्होंने २००३ में तकनीशियन वर्ग के लाइसेंस परीक्षा उत्तीर्ण की।[4] २ मार्च २००३ को, उन्हें एफसीसी द्वारा एक शौकिया रेडियो लाइसेंस जारी भी किया गया था। यह अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (एआरआईएसएस) परियोजना पर एमेच्योर रेडियो की सुविधा का उपयोग करने के लिए उसे उत्तीर्ण करता है। उन्होंने वॉल्ट डिज़नी वर्ल्ड में फ्लोरिडा में अपनी पहली अंतरिक्ष शिक्षा की नियुक्ति की, "उपस्थिति के लिए अपने सपनों के लिए पहुंचने वाले लोगों को बताते हुए ... आकाश की कोई सीमा नहीं है।" मॉर्गन के शब्द मिशन की एक दीवार पर एक पट्टिका में अंतरिक्ष. "सम्मान की दीवार" में उल्लेखनीय लोगों, जैसे नील आर्मस्ट्रांग, जॉन एफ कैनेडी, चार्ल्स लिंडबर्ग, स्टीफन हॉकिंग, कार्ल सागन, गैलीलियो और क्रिस्टा मैकॉलीफ़ी के नाम के साथ उल्लेखनीय हैं। यह घटना एक मॉर्गन श्रृंखला को पूरा करने वाली श्रृंखला थी।[5] २८ जून २००८ को, मॉर्गन ने घोषणा की कि वह बोसा स्टेट यूनिवर्सिटी में एक नौकरी के लिए नासा छोड़ देंगे। और अगस्त २००८ में, मॉर्गन ने निवास में एक प्रतिष्ठित शिक्षक के रूप में पूर्णकालिक अवस्था ली, इंजीनियरिंग और शिक्षा के बीएसयू कॉलेजों के लिए दोहरी नियुक्ति वहां उन्होंने विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित में नीति विकास, वकालत और फंड-स्थापना में विश्वविद्यालय की सलाह दी, और प्रतिनिधित्व भी किया। ४ जुलाई २००८ को, मॉर्गन ने राष्ट्रीय शिक्षा संघ से "मित्र का शिक्षा" पुरस्कार प्राप्त किया और २००८ में अंतरिक्ष विज्ञान पुरस्कार में एडलर प्लानेटेरियम महिलाएं प्राप्त की और अगले ही महीने उनहोंने बारबरा आर मॉर्गन प्राथमिक स्कूल मैकॉल में खोला।[6]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Associated Press (2007). "Teacher-astronaut takes mission to Disney". CNN / Associated Press. Archived from the original on September 17, 2007. Retrieved September 12, 2007.
  2. Ellis, Lee (2002). Who's who of NASA astronauts (1st ed.). River Falls, WI: Americana Group Pub. p. 131. ISBN 0966796144.
  3. NASA (2007). "Barbara Radding Morgan - NASA Astronaut biography". NASA. Archived from the original on 22 September 2007. Retrieved September 15, 2007.
  4. NASA (2006). "Preflight Interview: Barbara Morgan". NASA. Archived from the original on 25 August 2007. Retrieved 2007-08-22.
  5. Associated Press (2007-08-07). "After 22-year wait, teacher ready for space trip". CNN. Archived from the original on 2007-09-18. Retrieved 2007-08-22.
  6. NASA (2007). "STS-118 Education Resources". NASA. Archived from the original on 13 September 2007. Retrieved September 12, 2007.