बापसी जैन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
बापसी जैन

बापसी जैन एक भारतीय लेखिका हैं जिन्हें उनके सर्वश्रेष्ठ उपन्यास लकी एवरीडे के लिए जाना जाता है जो आश्चर्यजनक जीवन की चुनौतियों का सामना करने वाली एक महिला की आत्मनिरीक्षण आध्यात्मिक यात्रा को चित्रित करता है।[1] जैन एक उद्यमी भी हैं।

जीवनी[संपादित करें]

बापसी जैन का जन्म कोलकाता, भारत में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा प्रस्तुति कॉन्वेंट, कोडाइकनाल से पूरी की और सिडेनहैम कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, मुंबई से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। इसके बाद वह वित्त में अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए यूके चली गईं और इंग्लैंड एंड वेल्स में द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स की सदस्य बन गईं।

उन्होंने 23 नवंबर 1985 को नीतीश जैन से शादी की और उनके दो बेटे हैं। साथ मिल कर बापसी और नीतीश जैन ने एस पी जैन स्कूल ऑफ ग्लोबल मैनेजमेंट इन दुबई, मुंबई, सिंगापुर और सिडनी के नाम से बिजनेस स्कूल स्थापित किए हैं। बापसी जैन कई अंतरराष्ट्रीय संगठनों के बोर्ड में भी हैं। मजबूर हो कर उन्हें आराम करने की अवधि के दौरान उन्होंने लिखना शुरू किया और अपनी पहली पुस्तक 'लकी एवरीडे' को आगे बढ़ाया।

लेखन कैरियर[संपादित करें]

बापसी जैन ने अपने डेब्यू उपन्यास द ब्लाइंड पिलग्रिम पर पेंगुइन में दस साल तक काम किया। पुस्तक के भारत में बेस्टसेलर बनने के बाद, पेंगुइन ने इस पुस्तक के लिए मार्च, 2009 में विश्व अधिकार हासिल कर लिया और बाद में पुस्तक को एक नए शीर्षक लकी एवरीडे के तहत दुनिया भर में प्रकाशित किया। वर्तमान में जैन नाइट विजन नामक सीक्वल पर काम कर रही हैं।

लकी एवरीडे[संपादित करें]

लकी एवरीडे पुस्तक की कहानी में मानव के जीवन में आने वाली चुनौतियों के साथ तालमेल दिखाया गया हैं। माइक ब्रायन, सीईओ और प्रेसिडेंट, पेंगुइन बुक्स द्वारा इसे बेस्टसेलर का नाम दिया गया था।[2] सूत्र का यह अत्यधिक वर्णनात्मक संस्करण पूर्व से पश्चिम मिलता है और लकी बोयस के जीवन की आत्मनिरीक्षण यात्रा पर पाठकों को ले जाता है। वह एक अमीर भारतीय व्यापारी की पत्नी है और योग के एक तलाकशुदा शिक्षक के तौर पर जीवन का नेतृत्व करती है। उन्होंने दुनिया भर में आध्यात्मिक नेताओं, योग चिकित्सकों और पाठकों को दिखाया है और साथ में हर दिन को देखने का एक नया तरीका व्यक्त किया है। उनका लेखन एक प्रेरणादायक अनुस्मारक है जिसमें प्यार, पीड़ा और आध्यात्मिकता, दोनों अशांत और शांतिपूर्ण समय की अपनी एक जगह है।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Lucky Everyday Invokes a Spirit of Resilience for Today's Challenging World - Bapsy Jain's Novel Named Bestseller by Mike Bryan, CEO and President, Penguin Books". prweb.com. 26 January 2010. मूल से 24 नवंबर 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 June 2012.
  2. "Lucky Everyday Invokes a Spirit of Resilience for Today's Challenging World - Bapsy Jain's Novel Named Bestseller by Mike Bryan, CEO and President, Penguin Books". prweb.com. 26 January 2010. मूल से 24 नवंबर 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 June 2012.