बाना का बास

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

बाना का बास भारत के राज्य राजस्थान तथा जोधपुर ज़िले में स्थित एक छोटा सा गाँव है तथा यह तिंवरी तहसील के अंतर्गत आता है। इसमें एक राजस्व ग्राम वीर तेजानगर है। इस गाँव में निवास करने वाले लोगों की आजीविका का मुख्य साधन कृषि है तथा गाँव में जाट एवं बिश्नोई जाति के बाना गोत्र के लोगों की अधिकता के कारण ही इस गाँव का नाम बाना का बास रखा।लेकिन हमारे इस गांव में मेघवाल समाज के लोग भी काफी संख्या में रहते है बिश्नोई खिलेरी बाना जाति के लोग रहते हैं राजपुरोहित,जाट भील मेघवाल राजपूत वाघेला राजपूत कुमार सुथार नाई दर्जी साद स्वामी अनेक जाति के लोग या निवास करते हैं या धार्मिक स्थल भी है रामधाम बाना का बास राधे कृष्ण मंदिर जंभेश्वर मंदिर महादेव मंदिर बालाजी मंदिर रामदेव मंदिर राजकीय माध्यमिक उच्च माध्यमिक विद्यालय बाना का बास 9:10 विद्यालय है ग्राम पंचायत बाना का बास राजस्व गांव वीर तेजा नगर किसान वर्ग यहां ज्यादा है खेती का काम है [1] बाना का बासगाँव की जनसंख्या २०११ की जनगणना के अनुसार २९५६ है। इसके नज़दीकी गाँवों में चेराई खेतासर घेवडा़,खाबड़ा खुर्द तथा तिंवरी इत्यादि हैं।[2]यहाँँ

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Bana Ka Bas Village in Osian (Jodhpur) Rajasthan | villageinfo.in". villageinfo.in. मूल से 16 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 अक्टूबर 2018.
  2. "Bana Ka Bas Village Population - Osian - Jodhpur, Rajasthan". census2011. मूल से 7 अक्तूबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 अक्टूबर 2018.

साभार- सही राम बाना