बहरीन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(बहरैन से अनुप्रेषित)
مملكة البحرين
Mamlakat al-Bahrayn

बहरीन राजशाही
ध्वज कुल चिह्न
राष्ट्रवाक्य: Bahrainona بحريننا
राष्ट्रगान: Bahrainona (हमारा बहरीन)
अवस्थिति: बहरीन
राजधानी
और सबसे बड़ा नगर
मनामा
राजभाषा(एँ) अरबी, अंग्रेजी
सरकार
 -  राजा Narenअब्दुल बिन हमास
 -  प्रधानमंत्री अल बकर बिन सुलेमान
 -  शाही राजकुमार सुलेमान इब्न हामद
स्वतंत्रता यूनाइटेड किंगडम
 -  तारीख १५ अगस्त १९७१ 
क्षेत्रफल
 -  कुल 765 km2 (189 वां)
 -  जल (%) 0%
जनसंख्या
 -  2005 जनगणना 727,000 [1] (163 वां)
सकल घरेलू उत्पाद (पीपीपी) प्राक्कलन
 -  कुल $१४.०८ अरब (१२०वाँ)
 -  प्रति व्यक्ति $२०,५०० (३५वाँ)
मानव विकास सूचकांक (2003)0.846
बहुत उच्च · ४३वाँ
मुद्रा बहरीन दीनार (BHD)
समय मण्डल (यू॰टी॰सी॰+3)
दूरभाष कूट 973
इंटरनेट टीएलडी .bh
[1]includes 235,108 non-nationals (July 2005 est.)

बहरीन (अरबी : مملكة البحرين मुम्लिकत अल-बहरईन) जंबुद्वीप के अरबखंड में स्थित एक देश है। ये एक द्वीप पर बसा हुआ है - विस्तार में दिल्ली राज्य से भी छोटा । बहरीन १९७१ में स्वतंत्र हुआ और संवैधानिक राजतंत्र की स्थापना हुई, जिसका प्रमुख अमीर होता है। १९७५ में नेशनल असेंबली भंग हुई, जो अब तक बहाल नहीं हो पाई है। १९९० में कुवैत पर इराक के आक्रमण के बाद बहरीन संयुक्त राष्ट्रसंघ का सदस्य बना ।ये अरब जगत का एक हिस्सा है, इसकी राजधानी है मनामा। स्था्नीय भाषाओं में इसको बहरैन कहते हैं ।


यह खाड़ी के अन्य तमाम देशों की तरह शिया-सुन्नी इस्लाम की राजनीति के बीच खड़ा है । यहां शिया बहुलता, भावना और सुन्नी शासन है ।

इतिहास[संपादित करें]

बहरीन का एक लंबा इतिहास है जो कम से कम 5000 साल पहले की तारीख में ले जाता है, उस समय यह क्षेत्र मेसोपोटामिया और सिंधु घाटी, भारत के बीच एक व्यापार केंद्र के रूप में कार्य करता था। बहरीन में विकसित होने वाली सभ्यता उस समय दिलमुन सभ्यता थी। 600 ईसापूर्व में, यह क्षेत्र बेबीलोन साम्राज्य का हिस्सा बन गया। यू.एस. डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट के अनुसार, इस समय से बहरीन के इतिहास के बारे में कुछ विस्तार स्रोत नहीं है।

शुरुआती सालों के दौरान, 7 वीं शताब्दी तक बहरीन को टाइलोस के रूप में जाना जाता था जब यह इस्लामी राष्ट्र बन गया था। बहरीन को तब 1783 तक विभिन्न बलों द्वारा नियंत्रित किया गया था जब अल खलीफा परिवार ने फारस से इस क्षेत्र पर नियंत्रण लिया था।

1830 के दशक में, अल खलीफा परिवार ने यूनाइटेड किंगडम के साथ एक संधि पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद बहरीन ब्रिटिश संरक्षित बन गया, जिसने तुर्क तुर्की के साथ सैन्य संघर्ष की स्थिति में ब्रिटिश सुरक्षा की गारंटी दी। 1 9 35 में, ब्रिटेन ने बहरीन में फारस की खाड़ी में अपना मुख्य सैन्य आधार स्थापित किया लेकिन 1968 में, ब्रिटेन ने बहरीन और अन्य फारसी खाड़ी शेकोडो के साथ संधि के अंत की घोषणा की। नतीजतन, बहरीन अरब अमीरात का संघ बनाने के लिए आठ अन्य शेकोडोम में शामिल हो गए। हालांकि, 1971 तक, उन्होंने आधिकारिक तौर पर एकीकृत नहीं किया था और बहरीन ने 15 अगस्त, 1971 को खुद को स्वतंत्र घोषित कर दिया था।

1973 में, बहरीन ने अपनी पहली संसद चुनी और एक संविधान का मसौदा तैयार किया लेकिन 1975 में संसद को तोड़ दिया गया जब उसने अल खलीफा परिवार से सत्ता हटाने की कोशिश की जो अभी भी बहरीन की सरकार की कार्यकारी शाखा बना हुआ है। 1990 के दशक में, बहरीन ने शिया बहुमत से कुछ राजनीतिक अस्थिरता और हिंसा का अनुभव किया और नतीजतन, सरकारी कैबिनेट में कुछ बदलाव हुए। इन परिवर्तनों ने शुरुआत में हिंसा समाप्त कर दी लेकिन 1 99 6 में कई होटल और रेस्तरां पर हमला किया गया और देश तब से अस्थिर रहा है

सरकार[संपादित करें]

आज बहरीन की सरकार को एक संवैधानिक राजशाही माना जाता है और इसमें राज्य का प्रमुख (देश का राजा) और इसकी कार्यकारी शाखा का प्रधान मंत्री हैं। इसमें एक द्विपक्षीय विधायिका भी है जो सलाहकार परिषद और प्रतिनिधि परिषद से बना है। बहरीन की न्यायिक शाखा में उच्च नागरिक अपील न्यायालय शामिल है। देश को पांच राज्यपालों (असमाह, जनुबिया, मुहर्रक, शामलीयाह और वासत) में बांटा गया है, जिसे एक नियुक्त राज्यपाल द्वारा प्रशासित किया जाता है।

अर्थव्यवस्था और भूमि उपयोग[संपादित करें]

Manama cityline

बहरीन में कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों के साथ एक विविध अर्थव्यवस्था है। बहरीन की अर्थव्यवस्था का एक बड़ा हिस्सा हालांकि तेल और पेट्रोलियम उत्पादन पर निर्भर करता है। बहरीन के अन्य उद्योगों में एल्यूमीनियम गलाने, लोहे की गोली, उर्वरक उत्पादन, इस्लामी और ऑफशोर बैंकिंग, बीमा, जहाज की मरम्मत और पर्यटन शामिल हैं। कृषि केवल बहरीन की अर्थव्यवस्था का लगभग एक प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करता है लेकिन मुख्य उत्पाद फल, सब्जियां, कुक्कुट, डेयरी उत्पाद, झींगा और मछली हैं।


भूगोल[संपादित करें]

बहरीन मध्य पूर्व, फारस की खाड़ी में सऊदी अरब के पूर्व में स्थित है। यह एक छोटा सा राष्ट्र है जिसका कुल 293 वर्ग मील (760 वर्ग किमी) का कुल क्षेत्रफल है जो कई अलग-अलग छोटे द्वीपों में फैल हुआ है। बहरीन में अपेक्षाकृत सपाट स्थलाकृति है जिसमें रेगिस्तानी मैदान है।

बहरीन के मुख्य द्वीप के मध्य भाग में निम्न ऊंचाई एस्केपमेंट है और देश में उच्चतम बिंदु जबल दुखन 400 फीट (122 मीटर) है। बहरीन का वातावरण शुष्क है और इस तरह हल्के सर्दियों और बहुत गर्म, आर्द्र ग्रीष्म ऋतु होते हैं। देश की राजधानी और सबसे बड़ा शहर, मनामा का औसत जनवरी औसत तापमान 57˚F (14˚C) है और औसत अगस्त उच्च तापमान 100˚F (38˚C) है।

धर्म[संपादित करें]

बहरीन में धर्म,2010 (पिउ रिसर्च सेंट्रर)[1]
[2]
मुस्लिम
  
70.3%
ईसाई
  
14.5%
हिन्दू
  
9.8%
बुद्ध
  
2.5%
यहूदी
  
0.6%
अन्य धर्म
  
0.4%
स्पस्ट नहीं
  
1.9%

बहरीन का राज्य धर्म इस्लाम है और अधिकांश बहरीनी नागरिक मुसलमान हैं। बहुसंख्यक मुस्लिम शिया हैं, हालांकि बहरीन के मुस्लिमों में शिया और सुन्नी के अनुपात के लिए कोई आधिकारिक आंकड़े नहीं हैं।.[3][4] 2010 की जनगणना के अनुसार मुस्लिम आबादी 866,888 है।

बहरीन में एक मूल ईसाई समुदाय है। 2010 की जनगणना के अनुसार गैर-मुस्लिम बहरीनी निवासियों की संख्या 367,683 थी, जिनमें से अधिकतर ईसाई हैं। जिसके बाद हिन्दू, बुद्ध, यहूदी धार्मिक समूह निवास करते हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Pew Research Center's Religion & Public Life Project: Bahrain Archived 2019-07-23 at the वेबैक मशीन. Pew Research Center. 2010.
  2. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; 2010-census नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  3. Taheri, Amir (17 फ़रवरी 2011). "Why Bahrain blew up". New York Post. मूल से 4 October 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 22 February 2011.
  4. Carey, Glen; Hatem, Mohammed (16 February 2011). "Bahrain Shiites May Rally After Funeral for Protester". Bloomberg. मूल से 3 दिसंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 5 March 2012.

`