बराक ओबामा का पहला उद्घाटन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

44वें संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में 'बराक ओबामा का पहला उद्घाटन मंगलवार, 20 जनवरी, 2009 को पश्चिमी मोर्चे पर हुआ। यूनाइटेड स्टेट्स कैपिटल में वाशिंगटन, डीसी 56वां उद्घाटन, जिसने शहर में आयोजित किसी भी कार्यक्रम के लिए रिकॉर्ड उपस्थिति दर्ज की, पहले कार्यकाल की शुरुआत को चिह्नित किया बराक ओबामा राष्ट्रपति के रूप में और जो बिडेन उपाध्यक्ष के रूप में। संयुक्त उपस्थिति संख्या, टेलीविज़न दर्शकों की संख्या और इंटरनेट ट्रैफ़िक के आधार पर, यह वैश्विक दर्शकों द्वारा अब तक की सबसे अधिक देखी जाने वाली घटनाओं में से एक थी। "ए न्यू बर्थ ऑफ़ फ़्रीडम", गेटिसबर्ग एड्रेस का एक वाक्यांश, राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन के जन्म वर्ष की 200-वर्ष की सालगिरह मनाने के लिए उद्घाटन विषय के रूप में कार्य करता है। भीड़ के लिए अपने भाषणों में, ओबामा ने लिंकन द्वारा नवीकरण, निरंतरता और राष्ट्रीय एकता के बारे में व्यक्त किए गए आदर्शों का उल्लेख किया। ओबामा ने अपने भाषण में इन आदर्शों का उल्लेख साझा बलिदान की आवश्यकता और देश और विदेश में अमेरिका की चुनौतियों का जवाब देने के लिए जिम्मेदारी की एक नई भावना पर जोर देने के लिए किया।

ओबामा और अन्य लोगों ने लिंकन को श्रद्धांजलि और सन्दर्भों के रूप में कई कार्यक्रमों के दौरान श्रद्धांजलि अर्पित की, जो 17 जनवरी, 2009 को फिलाडेल्फिया, पेंसिल्वेनिया से वाशिंगटन, डीसी तक एक स्मारक ट्रेन यात्रा के साथ शुरू हुई। उद्घाटन कार्यक्रम वाशिंगटन में आयोजित किया गया। 18 से 21 जनवरी, 2009 तक, संगीत कार्यक्रम, मार्टिन लूथर किंग जूनियर दिवस पर सामुदायिक सेवा का एक राष्ट्रीय दिवस, शपथ ग्रहण समारोह, लंच और परेड, उद्घाटन गेंदें, और इंटरफेथ [[यूनाइटेड में प्रार्थना] शामिल थे। राज्यों के राष्ट्रपति उद्घाटन | उद्घाटन प्रार्थना सेवा]]। राष्ट्रपति पद की शपथ जैसा कि सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने ओबामा को 20 जनवरी को उनके शपथ ग्रहण समारोह के दौरान प्रशासित किया था। संयुक्त राज्य अमेरिका के संविधान में निर्धारित पद की शपथ, जिसके कारण अगले दिन इसका पुन: प्रशासन हुआ।

सामान्य से अधिक सेलिब्रिटी उपस्थिति के अलावा, राष्ट्रपति उद्घाटन समिति ने हाल के पिछले उद्घाटनों में भागीदारी की तुलना में उद्घाटन कार्यक्रमों में अधिक भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए आम नागरिकों तक अपनी पहुंच बढ़ा दी। पहली बार, समिति ने नेशनल मॉल की पूरी लंबाई को शपथ ग्रहण समारोह के लिए जनता के देखने के क्षेत्र के रूप में खोला, जो पिछले उद्घाटन की परंपरा को तोड़ता है। चयनित अमेरिकी नागरिकों ने ट्रेन दौरे और अन्य उद्घाटन कार्यक्रमों में भाग लिया। एक परोपकारी व्यक्ति ने वंचित लोगों के लिए एक पीपुल्स इनॉगरल बॉल का आयोजन किया, जो अन्यथा उद्घाटन समारोह में शामिल नहीं हो सकते थे। उद्घाटन समारोह के बीच, समिति ने आम नागरिकों के लिए मुफ्त या किफायती टिकटों के साथ पहली बार नेबरहुड इनॉग्रल बॉल की मेजबानी की।

यह भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

साँचा:बराक ओबामा साँचा:जो बिडेन साँचा:अमेरिका उद्घाटन साँचा:अफ्रीकी अमेरिकी विषय साँचा:पोर्टल बार

साँचा:प्रमुख लेख