बरखा सिंह

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बरखा सिंह

बरखा सिंह
जन्म 3 अगस्त 1992 (1992-08-03) (आयु 31)
बीकानेर, राजस्थान, भारत
शिक्षा की जगह सेंट जेवियर्स कॉलेज मुम्बई
यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया,बेरकेले
पेशा अभिनेत्री, मॉडल , होस्ट
कार्यकाल 2006–वर्तमान
ऊंचाई 160cm
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

बरखा सिंह एक भारतीय मॉडल हैं।[1][2] उसने चौदह साल की उम्र में एक बाल कलाकार के रूप में अपना करियर शुरू किया और तब से वह अमेजन, कैडबरी, कोका-कोला और क्लिनिक प्लस जैसे बड़े ब्रांडों के साथ जुड़ी हुई है। वह कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय टेलीविज़न विज्ञापनों में नज़र आ चुकी हैं[3][4] और उन्हें मुझसे दोस्ती करोगे, परिणीता, अपना आसमान और समय : वेन द टाइम स्ट्राइक्स जैसी फिल्मों में अपने कैमियो के लिए भी जाना जाता है। सिंह एक पशु कार्यकर्ता हैं। अभिनय के अलावा, उन्होंने ऑनलाइन गेम शो की भी मेजबानी की है।

करियर[संपादित करें]

बरखा सिंह को एमटीवी इंडिया पर प्रसारित होने वाले शो गर्ल्स में गिया सेन के रूप में उनकी भूमिका के लिए जाना जाता है।[5][6] उन्होंने धारावाहिक एमटीवी फनाह में वेदिका के रूप में उनकी भूमिका निभाई। बरखा को धारावाहिक ये है आशिकी और लव बाय चांस में उनके किरदार के लिए जाना जाता है, साथ ही साथ & टीवी पर सोप ओपेरा भाग्यलक्ष्मी में सुरभि वरुण शुक्ला की उनकी भूमिका है। उन्हें एमटीवी इंडिया के माध्यम से वीजे सिंह के रूप में भी जाना जाता है।

बरखा सिंह ने विभिन्न फ़िल्टरकॉपी स्केच में अभिनय किया है।[7] उन्होंने वर्क डेज बैलेंस सहित विभिन्न डाइस मीडिया शो में भी अभिनय किया है।[8]

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में जन्मे, अकादमिक रूप से बहुत ही इच्छुक, सिंह महाराष्ट्र में अपनी उच्च माध्यमिक परीक्षाओं में मेरिट होल्डर हैं। वह सेंट जेवियर्स कॉलेज, मुंबई से मास मीडिया में ऑनर्स के साथ स्नातक हैं। उन्होंने कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले में विपणन और व्यवसाय में कक्षाओं में भाग लिया। वह समाजशास्त्र में मास्टर डिग्री रखती है।[9]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "सुष्मिता सेन के साथ काम करना मजेदार था : बरखा सिंह". मूल से 14 दिसंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 जुलाई 2020.
  2. "Barkha Singh: Acting has always been my first love". timesofindia.indiatimes.com. मूल से 20 अप्रैल 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 July 2016.
  3. "Bold pictures of sultry Indian TV actresses". नामालूम प्राचल |ur= की उपेक्षा की गयी (मदद); गायब अथवा खाली |url= (मदद)
  4. "Barkha singh Sexy Photos: देखें बरखा सिंह की हॉट तस्वीरे".
  5. "MTV Splitsvilla 9 is back with a bang!". indiatoday.intoday.in. मूल से 23 जून 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 July 2016.
  6. "संग्रहीत प्रति". मूल से 1 दिसंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 जुलाई 2020.
  7. World, Republic. "Barkha Singh: Here's everything you need to know about the actor". Republic World. अभिगमन तिथि 4 March 2020.
  8. Suthar, Author: Manisha (16 September 2019). "Ayush Mehra and Barkha Singh in Dice Media's Work Life Balance". IWMBuzz (अंग्रेज़ी में). मूल से 4 मार्च 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 March 2020.
  9. "संग्रहीत प्रति". मूल से 14 अगस्त 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 जुलाई 2020.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]