बादग़ीस प्रान्त

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(बदगीश से अनुप्रेषित)
बादग़ीस
بادغیس‎ / Badghis
मानचित्र जिसमें बादग़ीस بادغیس‎ / Badghis हाइलाइटेड है
सूचना
राजधानी : क़ला-ए-नौ
क्षेत्रफल : २०,५९१ किमी²
जनसंख्या(२०१०):
 • घनत्व :
४,९९,३९३
 २०.९/किमी²
उपविभागों के नाम: ज़िले (वुलेसवालई)
उपविभागों की संख्या:
मुख्य भाषा(एँ): ताजिक, पश्तो


बादग़ीस (फ़ारसी: بادغیس) अफ़्ग़ानिस्तान का एक प्रांत है जो उस देश के उत्तर-पश्चिमी भाग में मुरग़ाब नदी और हरी नदी के बीच स्थित है और उत्तर में सरख़्स के रेगिस्तान के छोर से लगता है।। इसका क्षेत्रफल २०,५९१ वर्ग किमी है और इसकी आबादी सन् २०१० में लगभग ५ लाख अनुमानित की गई थी।[1] बादग़ीस की राजधानी क़ला-ए-नौ नाम का शहर है।

नाम[संपादित करें]

'बादग़ीस' का नाम फ़ारसी के 'बादख़ेज़' (بادخیز‎) शब्द का बिगड़ा रूप है। 'बाद' का मतलब होता है 'चलती हुई हवा' - पुरानी हिन्दी में ऊंची खिड़कियों को 'बादगीर' कहा जाता था क्योंकि यह हवा (बाद) को पकड़ती हैं। 'ख़ेज़' का मतलब होता है 'उत्पत्ति की जगह' या 'घर'। यह हिन्दी में 'सनसनीख़ेज़' (यानि 'सनसनी उत्पन्न करने वाली') जैसे शब्दों में मिलता है। 'बादग़ीस' का अर्थ होता है 'हवाओं की गोद' या 'हवाओं का घर'। 'बादग़ीस' में 'ग़' अक्षर के उच्चारण पर ध्यान दें क्योंकि यह बिना बिन्दु वाले 'ग' से ज़रा भिन्न है। इसका उच्चारण 'ग़लती' और 'ग़रीब' शब्दों के 'ग़' से मिलता है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. The World Factbook: Afghanistan (अंग्रेज़ी) Archived 2017-09-20 at the वेबैक मशीन, Central Intelligence Agency (सी आइ ए), Accessed 27 दिसम्बर 2011